Home Android Games WhatsApp में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें?

WhatsApp में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें?

SHARE
WhatsApp में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें?

में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें?

WhatsApp :- हेल्लो दोस्तों कैसे है आप सब आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि WhatsApp में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें? तो दोस्तों जैसा कि हम सब जानते है कि फ़ोन में कुछ हो या न हो पर हर किसी के फ़ोन में WhatsApp इंस्टॉल जरूर मिलता हैं।

WhatsApp में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें?

और कई बार इसे यूज़ करते हुए कुछ ऐसे फ़ीचर्स को यूज़
करने की जरूरत पड़ जाती हैं जिसके बारे मेें हम होते हुए भी नही जानते हैं, तो आज के इस पोस्ट में, मैं आप से WhatsApp के ऐसे ही दो फ़ीचर्स के बारे में बात करने वाला हु जिनके नाम हैं, Last Seen और Blue Tick। अब आप यह सोचेंगे कि इसमें खास क्या हैं, तो दोस्तों इसको बंद करने के लिए पहले थर्ड पार्टी एप्प की जरूरत पड़ती थी पर अब आप इसे अपने Original Whatsapp से भी कर सकते हैं।

 

वैसे यह फ़ीचर्स कई बार हमारी मदद भी कर देते हैं, जिसे आप इन दोनों फ़ीचर्स को बंद भी कर सकते हैं। लेकिन कई लोग इसको बंद करना नहीं जानते हैं, जिसके बारे में पता होना चाहिए। तो चलिए जानते है कि WhatsApp में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें?

 

WhatsApp में Last Seen को कै से बंद करें?

WhatsApp में Last Seen को बंद करने के लिए सबसे पहले अपने व्हाट्सएप्प की Settings में जाएं और यहां पर Account के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अब आपको Privacy के ऑप्शन में जाना है जहां आपको “Last Seen” का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा अब इस पर क्लिक करें।

WhatsApp में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें?

अब आपको यहां पर तीन Options देखने को मिलेगा Everyone (सभी लोगो के लिए) My Contacts (मेरे संपर्क) और Nobody (कोई नहीं) अब यहां पर आपको अपने हिसाब से चुन लेना हैं, जो आपको अच्छा लगे या जिनको आप नही चाहते कि Show हो। अगर आप चाहते है कि आपका Last Seen  किसी को न दिखे तो आप यहां पर “Nobody” को चुन सकते हैं।

 

WhatsApp में Blue Tick को कैसे बंद करें?

Blue टिक को बंद करने के लिए भी आप सबसे पहले अपने WhatsApp की Setting में जाएं यहां आपको Account का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें, इस पर क्लिक करने के बाद आपको Privacy के ऑप्शन में जाना हैं।

WhatsApp में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें?

अब यहां आपको सबसे नीचे की तरफ Read Receipts  का विकल्प दिखाई देगा और उसके आगे Blue टिक का ऑप्शन दिखेगा। अगर आप चाहते है कि आपके Message के साथ ब्लू टिक ना Show हो तो आप इस ऑप्शन से टिक को हटा दी और न करने के लिए इसको टिक कर दें।

 

आपको बस इतना ध्यान रखना है कि जब आप इस फीचर को “Off” कर देंगे तो उसके बाद आपको भी पता नही चलेगा कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज inपढ़ा गया है कि नही इसलिए इस बात को ध्यान में रखकर ही ऑन करें।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको समझ मे आ गया होगा कि  WhatsApp में Last Seen और ब्लू टिक को कैसे बंद करें? आपको यह जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। किसी भी तरीके के सहायता के लिए आप कमेंट कर सकते हैं। धन्यवाद ।।जय हिंद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here