Home Internet Face Unlock क्या हैं? ये कैसे काम करता हैं और यह फ़ीचर...

Face Unlock क्या हैं? ये कैसे काम करता हैं और यह फ़ीचर कितना सुरक्षित हैं?

SHARE
Face Unlock क्या हैं? ये कैसे काम करता हैं

Face Unlock क्या हैं? ये कैसे काम करता हैं

नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Face Unlock क्या हैं? ये कैसे काम करता हैं और यह फ़ीचर कितना सुरक्षित हैं? आज के समय मे लगभग सभी फ़ोन्स मेंं आपको Fingerprint Sensor देखने को मिल जाता हैं जो कि फ़ोन की Security के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं, अगर इस से पहले की बात करे तो पहले फ़ोन में सिर्फ Password Lock या Pattern Lock ही लगा पाते थे।

Face Unlock क्या हैं? ये कैसे काम करता हैं

 

Also Read :-

पर अब दोस्तों एक खास Option आ चुका हैै, जिसका नाम हैं Face Unlock जिसे Face Id के नाम सेे भी जानते हैै।
तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि Face Unlock क्या हैं? ये कैसे काम करता हैं और यह फ़ीचर कितना सुरक्षित हैं?
 

कितना सुरक्षित हैं?

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन के
लिए बहुत से नए फ़ीचर्स पेश किए है जिनमे से एक Face Id यानी FaceUnlock फ़ीचर भी है। इस फ़ीचर ने मार्किट में आते ही सब बदल कर रख दिया हैं और फ़ोन को Unlock करना और आसान और फ़ास्ट कर दिया हैं, बस आपको अपने फ़ोन के सामने अपने Face को लाना हैं Then उसके बाद आपका फ़ोन Instantly Unlock हो जाएगा।

 

अब यह कितना सुरक्षित हैं, दोस्तों तकनीक बहुत जल्दी-जल्दी विकसित हो रहा हैं जिसके कारण फोन की Securty भी पहले से कई ज्यादा Advanced हो चुकी हैं अगर हम पुराने फ़ोन के Pattern Lock के मुकाबले अभी की बात करे तो अब के सभी फोनों में Fingerprint Sensor देखने को मिलता हैं जो कि Pattern Lock से कई ज्यादा अच्छा और Secure हैं पर अब Face Unlock Feature भी आ चुका हैं। बाकी की बाते आपको पोस्ट पूरा पढ़ने के बाद समझ मे आ जाएगा।

 

Face Unlock Feature कब लांच हुआ था?

दोस्तों FaceUnlock Feature Google ने साल 2011 में ही लांच कर दिया था, यह फ़ीचर सबसे पहले Android Version 4.0 के साथ ही आ गया था लेकिन उस समय यह फ़ीचर काफी स्लो था जिसकी वजह से यह ज्यादा कामयाब नही हुआ था। फिर इसके बाद इस फ़ीचर को Samsung Galaxy S8 और S8 Plus के साथ मार्च 2017 में एक बार दोबारा से पेश किया गया।

 

इसके बावजूद भी यह फ़ीचर ज्यादा लोगो को पसंद नही आया था और कामयाब नही हुआ था, लेकिन एक बार फिर इस फ़ीचर को अपग्रेड करके 2017 में जब iPhone X के साथ इस फ़ीचर को Face Id के नाम से पेश किया गया तब से यह फ़ीचर यूज़र्स के बीच काफी पॉपुलर हुआ जिसे लोगो ने बहुत पसंद किया।

 

Face Unlock Feature कैसे काम करता हैं?

Face Unlock क्या हैं? ये कैसे काम करता हैं
अब बात करते है कि यह फ़ीचर कैसे काम करता हैं, चलिए Apple के Face Id फ़ीचर को लेकर इसे समझते हैं। Apple Face Id को True Depth Camera System  के द्वारा बनाया गया हैं , इसमे लगभग 30000 Invisible Dots होते है जो यूज़र के Face की एक Unique 3D Modal को बनाते हैं जो फ़ोन को Unlock करने के लिए Save कर लेता हैं।

 

फिर जब भी User अपने Face को फ़ोन के सामने लेकर आता है तब फ़ोन का Camera Infrared (IR) कैमरा के जरिए, उस डॉट पैटर्न को पढ़कर उस Infrared Image को Capture कर लेता है जिसके बाद इस Image को Verify करता हैं, फिर इस Proccess के Complete होने के आबाद आपका फ़ोन Unlock हो जाता हैं, इसकी सबसे खास बात यह है कि इस पूरे Proccess को करने में यह सर्फ 1 या 2 Seconds से भी कम का समय लेेता हैैं, और  इंस्टंटली अनलॉक हो जाता हैं। गौर करने वाली बात यह है कि कैस्परस्काई लैब्स के अनुसार :-

 

Budget Smartphones में दिए गए Face Id फ़ीचर केवल Front Facing Camera और Normal Algorithms पर ही निर्भर करता हैं, यह बिना IR Sensor और Dot Projector के यह उतना कारगर नही होता हैं यह 2D Camera फ़ोटो को दिखाने से भी फ़ोन को Unlock कर सकता हैं।

 

Face Unlock से अच्छा हैं Pattern और Password Lock –

 

वही, Android SmartPhone बनाने वाली कंपनियों ने यह भी दावा किया और कहा कि यह Face Unlocking फ़ीचर Password और Fingerprint के मुकाबले असुरक्षित हैं।

 

ऐसी बहुत सी बड़ी-बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां अपने फ़ोन के साथ Disclaimer में भी यह साफ-साफ बताती है कि यह Face Unlocking फ़ीचर, Password, Pattern और Fingerprint के मुकाबले कम सुरक्षित हैं, Samsung S9 फ़ोन हो या शाओमी Redimi Note 5 Pro या वो One Plus का फ़ोन हो जिन फ़ोन्स में Face Unlock फ़ीचर का Support है उन सभी फ़ोन्स के साथ ये Disclaimer देखने को मिल जाता हैं।

 

वही Oneplus ने इस बात को लेकर खास तौर पर यह मानना है कि Face Id यानी Face Unlock फ़ीचर, फिंगरप्रिंट, और पासवर्ड के मुकाबले कम सुरक्षित हैं, साथ ही यह Payments करने और उस से जुड़ी अन्य कामो के लिए यह  कंपनी Face Id फ़ीचर को अनुमति नही देती हैं।

 

निष्कर्ष :-

कुल मिलाकर हम ये कह सकते हैं, की Face Unlock  फ़ीचर चाहे अभी जितना भी अच्छा हो पर फिर भी ये अभी उतना ज्यादा Secure नही हैं जितना बाकी के ऑप्शन्स हैं।
इसलिए अगर आपके पास ऐसा फ़ोन है जिसमे यह फ़ीचर हैं तो ध्यान रखें और पेमेंट्स और बाकी के कामों के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर का ही उपयोग करें।

 

मुझे उम्मीद हैं कि आपको समझ मे आ गया होगा कि Face Unlock क्या हैं? ये कैसे काम करता हैं और यह फ़ीचर कितना सुरक्षित हैं? ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे किसी भी तरह की सवाल जवाब के लिए आप Ask Questions के Page जा कर पूूूछ सकते हैं। आपको ये जानकारी कैसे लगी कमेंट करके जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here