Home Blogging Website/Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाए? Tips For Beginners :-

Website/Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाए? Tips For Beginners :-

SHARE
Website/Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाए - Tips For Beginners हिंदी में

Website/Blog की कैसे बढ़ाए? Tips For Beginners :-

Blog बनाने के बाद हम उसका करते हैं, चाहे वो On-Page हो या Off-Page ताकि हम अपने Blog/Website पर Organic Traffic को Increase कर पाए, और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक Search Engines के ज़रिए पा सके। पर फिर भी कई बार कुछ बाते हम से रह जाती है जिसकी वजह से ऐसा नही हो पाता हैैं, तो अगर आप भी अपनेब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम यही समझने वाले हैं और जानने वाले है कि Website/Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाए? इसको पूरी तरह समझने के लिए ये पोस्ट पूरा पढ़े।

Website/Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाए - Tips For Beginners हिंदी में

अगर आप एक नए Blogger हैं और Organic Traffic के बारे में नही जानते हैं कि ये क्या होता हैं, और इसको कैसे बढ़ाया जाए अपने ब्लॉग के लिए तो आज आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा, एक नए Blog या Blogger के लिए ये सबसे जरूरी हैं।

 

इन्हें भी पढ़ें :-

अगर मैं अपनी बात कर तो मैं भी इसके बारे में कुछ समय पहले तक नही जानता था पर धीरे-धीरे समय के साथ इसके बारे में साही तरीके से समझ गया उसी तरह आप भी इसके बारे में समझ जाएंगे। किसी भी ब्लॉग के लिए Organic ट्रैफिक बहुत मायने रखती है क्योंकि यही से ज्यादा यूज़र्स हमारे Blog पर आते हैं और हो सकता है आप अभी इस पोस्ट पर सर्च करके ही आए हो। चलिए सबसे पहले हम ये समझते है कि Organic Traffic क्या होता हैं?

 

Organic Traffic क्या होता हैं?

दोस्तों Organic Traffic वो ट्रैफिक होता हैं जो किसी भी Search Engine के माध्यम से हमारे द्वारा पोस्ट में यूज़ किये गए Keywords को Search करके जो ट्रैफिक आती है उसको Organic Traffic कहते हैं, अगर इसको सिंपल भाषा मे कहु तो जब भी कोई यूज़र हमारे ब्लॉग पोस्ट से जुड़ी Keyword को Search करके हमारे ब्लॉग पर आता हैं तो यह आर्गेनिक ट्रैफिक कहलाता हैं।

 

वैसे तो आर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ाने के बहुत से तरीके हैं पर उन तरीको में सबसे जरूरी होता हैं उसको सही ढंग से करना। आप ब्लॉग की सही ढंग से Serch Engine Optimization करके कमाल की ट्रैफिक को पा सकते हैं मैंने आगे इसके बारे में ही कुछ इम्पोर्टेन्ट Tips को शेयर  किया हैं जिसका ध्यान रख कर आप भी अपने Website/Blog की Organic Traffic बढ़ा सकते हैं।

 

Website/Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाए?

आपने ऐसे कई ब्लॉग या वेबसाइट देखे होंगे जिनके ऊपर Millions Of Traffic रोज के जाते हैं, ऐसा कैसे होता हैं? वो आखिर क्या करते हैं जो उनके साइट पर इतनी ट्रैफिक जाती हैं, चलिए कुछ हिंदी ब्लॉग्स की बात करते हैं आपने ShoutMeHindi ब्लॉग का नाम तो सुना ही होगा ये Mr. Harsh Aggarwal जी की ब्लॉग हैं जो बहुत Popular हैं और इनके ब्लॉग पर बहुत अच्छी ट्रैफिक आती है उसके अलावा और भी बहुत से ब्लॉग्स हैं।

 

तो चलिए अब हम काम की बात करते हैं, मैंने नीचे आपको कुछ पॉइंट्स में समझने की कोशिश किया हैं, की
Website/Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाए?

 

◆1. अपने Blog/Post को SEO Friendly बनाए –

जैसा कि मैं आपको बोलता हुआ आ रहा हु की ब्लॉग बनाने के बाद हम अपने Blog का सबसे पहले SEO करते हैं ताकि वो Google या बाकी Search Engines में Show होने लगें, Search Engine Optimization को करने के लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है और उसको सही से करना पड़ता हैं। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए (SEO क्या हैं इसको कैसे करते हैं) ये पोस्ट पढ़े।

 

Apne blog ko seo friendly banaye

दूसरा आप जब ब्लॉग की SEO कर ले तब उसके बाद बारी बाती हैं आपके Post की “Content Is King” ये वर्ड आपने सुना तो होगा ही इसलिए हमेशा अपने पोस्ट को लिखते समय इस को एसईओ फ्रेंडली बनाए,चलिए इसको अच्छे से समझते हैं।

 

  • अपने पोस्ट को हमेशा Minimum 600-800 Words में ही लिखें कोशिश करे इस से ज्यादा हो काम न हो।
  • पोस्ट में हमेशा Long Tail Keywords का इस्तेमाल करें।
  • Post का Title हमेशा Keywords के रिलेवेंट ही रखें।
  • अपने पोस्ट में Images का इस्तेमाल जरूर करें
  • H1, H2, H3 जैसे Heading और Sub Heading का इस्तेमाल करें।
  • हमेशा अपने पोस्ट में Internal Links का इस्तेमाल करें।

 

◆2. अपने Blog के लिए Backlinks बनाए –

आप को अपने ब्लॉग पर सर्च इंजन से Traffic पाने के लिए Backlinks की भी जरूरत पड़ती हैं, क्योंकि अगर आपका ब्लॉग नया है तो आप इसकी मदद से बहुत जल्दी Search Engine से ट्रैफिक पा सकते हैं, इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए पढ़ें (Backlinks क्या होता हैं और ये SEO के लिए क्यों जरूरी हैं) आप अपने ब्लॉग के लिए Backlinks बना कर बहुत जल्दी Search Engine में First Rank पा सकते हैं, पर Backlinks के भी Types होते हैं जिसे मैंंने SEO  क्या होता हैं इस पोस्ट में बता रखा हैं।

Website/Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाए - Tips For Beginners हिंदी में

बस दोस्तो एक बात का ध्यान रखें Backlinks बनाते समय Automated Backlinks Generater वेबसाइट्स से दूर रहें, क्योंकि ये आपको कहेंगे कि ये एक बार मे आपको 1000 Backlinks बना कर देंगे वो भी फ्री में पर ऐसा नही हैं, ये बैकलिंक्स बना तो देंगे पर वो बैकलिंक्स किस जगह से मिल रही हैं।

 

ये आपको ध्यान में रखना होगा क्योंकि कई बार ये गलत साइट्स से बैकलिंक्स बना देते है जिसके बाद आपके ब्लॉग को और नुकसान पहुचता है और Google आपको Plagiarised कर सकता हैं और आपके साइट को Index करने से मना कर सकता हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

 

◆3. Blog पोस्ट के लिए Keyword Research करें –

किसी भी पोस्ट की Ranking में Keywords का ही अहम हिस्सा होता हैं, ये वही कीवर्ड्स होते हैं जो यूज़र्स सर्च करके ब्लॉग पोस्ट पर आते हैं इसलिए अपने पोस्ट से रिलेटेड कीवर्ड्स को रिसर्च जरूर करे कि आप जिस Keyword का यूज़ कर रहे हैं उस पर कितना Competition हैं उसको लोग कितना सर्च इंजन में लोग सर्च करते हैं।

 

◆4. Yoat SEO Plugin का इस्तेमाल करें –

Yoast SEO
Yoast SEO
Developer: Team Yoast
Price: Free
दोस्तों अगर आपका Blog WordPress पर हैं, तो On-Page SEO लिए ये सबसे Famous WordPress Plugin हैं जिसकी मदद से आप हर वो काम कर सकते हैं जो मैंने आपको बताया हैं, ये आपको Post को SEO Friendly बनाने के लिए सभी प्रकार के Suggestion देगा जिसके बाद आप अपने पोस्ट को Fully SEO Optimized कर पाएंगे ये सबसे पढिया Plugin हैैं। इसके बहुत से फ़ीचर्स जिसके बारे में अगर मैं आपको बताने लगा तो ये पोस्ट बहुत लंबी हो जाएगी।

 

हालांकि वैसे तो ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए और भी बहुत से तरीके हैं, आप अपने पोस्ट को Social Media Sites पर शेयर कर सकते हैं, साथ ही आप अपने ब्लॉग से जुड़ी Facebook पर Page बनाकर वहां से ट्रैफिक पा सकते हैं, ये आपके ऊपर हैं आप जितनी मेहनत करेंगें उतना ज्यादा आपका फ़ायदा होगा।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों आज समझ गए होंगे कि Website/Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाए? किसी भी तरीके की सहायता या सवाल जवाब के लिए Ask Questions के पेज पर जा कर पूछ सकते हैं, साथ ही आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं। आशा करता हु आपको ये जानकारी पसंद आई होगी अगर पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेेेयर करेें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here