Home Blogging Blog की Traffic कैसे Increase करें? 5+ आसान रास्ते ब्लॉग की ट्रैफिक को...

Blog की Traffic कैसे Increase करें? 5+ आसान रास्ते ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए –

SHARE
5+ आसान रास्ते ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए -
नमस्कार, दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगें की Blog की Traffic कैसे Increase करें? 5+ आसान रास्ते ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए। अक्सर नए ब्लॉगर्स इस बात से परेशान रहते है कि वो अपने ब्लॉग की Traffic को कैसे बढ़ाएं।

 

अगर आप एक नए ब्लॉगर है या आपने अभी अभी एक नया Blog बनाया हैं, तो ऐसे में सबसे ज्यादा ध्यान आपका अपने Blog की Traffic पर ही रहता होगा कि इसको कैसे बढ़ाएं ऐसा क्या करें कि Blog की Traffic Increase हो जाए।

How to increase blog traffic

एक नए ब्लॉग के Setup करने और पोस्ट पब्लिश करने के बाद हर ब्लॉगर के मन मे यही रहता है कि अब उसकेे ब्लॉग पर Traffic आने लगेगी पर ऐसा नही हो पाता हैं, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जिसके बारे मेें हम आज के पोस्ट में जानेंगेें।

 

Also Read –

वैसे तो दोस्तों बहुत से रास्ते है ब्लॉग की Traffic बढ़ाने के लिए पर ये आपके ऊपर Depend करता है कि आप इन सबको करने के लिए कितना मेहनत करते हैं और इसको किस तरीके से करते हैं।

 

Blog की Traffic कैसे Increase करें? 5+ आसान रास्ते ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए –

Blog की Traffic कैसे Increase करें? ये सवाल सबसे ट्रेंडिंग टॉपिक हैं, और ये सवाल Forums और Social Media पर पूछे जाने वाला सबसे ज्यादा सवाल हैं। हर कोई यही जानना चाहता है कि वो आखिर Blog की Traffic कैसे Increase करें? तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

How to increase blog traffic

नीचे मैंने कुछ Points में समझाया है कि आप अपने Blog की Traffic कैसे Increase करें? आप नीचेबताई गई बातों को Follow करके एक अच्छा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं। मैं यह नही कहता कि आपके Blog की ट्रैफिक एक बार मे ही बढ़ जाएगी पर इतना है कि अगर आप बताई गई बातों को फॉलो करना हैं।

 

★1. Publish Blog Niche Related Posts-

दोस्तों आपके Blog का Niche चाहे जो भी हो पर आप इस बात का ध्यान जरूर रखे कि आप जो अपने ब्लॉग पर शेयर कर रहे है वो आपके Blog के Niche से जुड़ा हुआ हो। यानी अगर आपका Blog “Health” Niche पर हैं तो आप उस पर दूसरी Catagory वाली चीजें शेयर न करें।

 

पर अगर आप अपने ब्लॉग पर अगर आप मिक्स कंटेंट शेयर करना ही चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग का Niche कुछ ऐसा रखे जिस पर सब कुछ चल जाएगा। इसलिए दोस्तों अपने ब्लॉग Niche से Related ही Articles शेयर करें।

 

★2. Choose Trending Topics –

Trending Topics को चुनना ब्लॉग की Traffic में जबरदस्त Boost ला सकता हैं क्योंकि आज कल हर किसी को Latest News और Topics पर पढ़ना अच्छा लगता हैं इसलिए अगर आप किसी तरह अपने Blog की Niche से Related Trending Articles को शेयर करते है तब आप देखेंगे कि आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ती हुई नजर आएगी।

 

यहां आपको सिर्फ इतना ही नही करना हैं, पोस्ट करने केे  तुरंत बाद आपको उसे Social Sites पर शेयर भी करना हैं।
अगर आपका Tech Blog है या आप Bollywood News Site हैं तो आपको बहुत से Trending Topics मिल जाएंगे जिनको आप Google Trends की मदद से पता
लगा सकते हैं।

★3. Write Quality Content –

इन सब के साथ आपके लिखने का ढंग और आपके Content की Quality भी बहुत मायने रखती हैं, दरअसल आप अपने यूज़र्स यानी Visiters के साथ जितना Connect होंगे वो आपसे उतने ही जुड़ेंगे इसलिए पोस्ट लिखते समय इन छोटी छोटी बातो का ध्यान रखें, साथ ही अपने पोस्ट को Minimum 600 Words में तो जरूर लिख कर शेयर करें।

 

जिसका आपको यह फ़ायदा होगा कि आपकी Google Ranking Improve होगी और साथ ही इसके “Time On Page” बढ़ेगा पर एक बात का और ध्यान रखे आप अपने यूज़र्स को बोअर न करें, हमेशा Simple Words में समझाए।

★4. Share Post On Social Media Sites –

Blog की Traffic Increase करने के लिए Post Publish करने के बाद उसे Social Networking Sites पर जरूर शेयर करें, खास कर Facebook, Reddit, Stumble Upon, LinkedIn, Twitter जैसी साइट्स पर क्योंकि इन पर Billions Of Users हैं।

 

Social Networking Sites पर पोस्ट को शेयर करने का सबसे बड़ा फ़ायदा एक तो यह है कि यहां से आपको Traffic मिल जाता है और साथ ही आपको यहां शेयर करने पर आपके ब्लॉग की Off-Page SEO भी Improve होती हैं, जिस से आपको फायदा होता हैं।

 

★5. Keep Updated On Your Blog –

Traffic को Increase करने के लिए आपको अपने Blog पर Updated तो रहना ही पड़ेगा क्योंकि जब तक आप नए Post या अप्डेट्स को अपने ब्लॉग पर नही डालेंगे तब तक पढ़ने वाले लोग ज्यादा कहा से आएंगे। अगर आप Long Term यानी Google Search Engine से Traffic पाना चाहते हैं तो आपको अपने Blog की CTR को बढ़ाने के लिए Regular Updated रहना होगा।

 

आप चाहे तो हर रोज के एक पोस्ट भी कर सकते हैं, अगर आप ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी शेयर करते हैं या ऐसे पोस्ट करते है जो लोग गूगल पर Long Term तक सर्च करते हैं तो हर रोज के एक पोस्ट भी ठीक हैं, पर वही आप Trending Topics पर काम कर रहे है तो आपको सही ढंग से दिन भर में रेगुलर पोस्ट करना होगा।

 

★6. Use Social Sharing Widgets –

ब्लॉग पर छोटी-छोटी चीजे बड़े काम की होती हैं, इसलिए अपने ब्लॉग पर एक Social Media Sharing Widget का उपयोग जरूर करें जिस से अगर यूज़र को आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट पसंद आए तो वो उसे आगे Share कर सके।

 

Sharing Widget के इस्तेमाल हर ब्लॉग करता हैं, पर शेयरिंग विडगेट्स भी बहूत से प्रकार के होते हैै, इसलिए Simple Sharing Widget का इस्तेमाल करें जिस पर यूज़र की नजर आसानी से पड़े और वो तुरंत शेयर कर सकें।

 

तो दोस्तों ये थी कुछ Simple सी Tips जिसकी मदद से आप अपने Blog की Traffic को बढ़ा सकते हैं, पर दोस्तों ये सिर्फ यही खत्म नही होता हैं और भी ऐसे बहुत से रास्ते है जिसकी मदद से आप ब्लॉग की SEO को Improve कर सकते हैं और Google और बाकी Search Engines से एक अच्छा ट्रैफिक पा सकते है।

 

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग को Blog Submission Sites पर सबमिट कर सकते हैं और अपने Blog के लिए High Quality Backlinks बना कर उसकी Ranking Improve कर सकते हैं।

 

मुझे उम्मीद हैैं दोस्तों अभी तक आप समझ गए होंगे कि Blog की Traffic कैसे Increase करें? 5+ आसान रास्ते ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए। ऐसे ही Blogging और Tech से सम्बंधित जानकारियों के लिए मुझसे जुड़े रहे और ऐसे ही आते रहे अगर ये जानकारी पसंद आये तो शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here