Free Blog Kis Website Par Banaye – Top 10 Sites List जिन पर आप Free Blog बना सकते हैं – 

Top 10 Sites List To Make Free Blog

Top 10 Sites List जिन पर आप Free Blog बना सकते हैं –

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Free Blog Kis Website Par Banaye – Top 10 Sites List जिन पर आप Free Blog बना सकते हैं। अगर आप भी अपना एक Free Blog बनाना चाहते है जिस पर आप अपने Business को Promote कर सकें या आपको लिखने का सौख हैं तो आप लिख कर शेयर कर सकें।

 

आपकी जरूरत चाहे जैसी भी हो मैं आज आपको कुछ Top 10 Sites के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप एक फ्री में ब्लॉग बना पाएंगे पर इस से पहले भी कुछ ऐसी बाते है जिन्हें आपको जब लेना चाहिए तो चलिए पहले थोड़ा समझते हैं।

 

Also Read –

अगर आप एक Content Writter बनना चाहते हैं और करने के लिए एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं और इस से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए समय देना होगा और सब्र रखना होगा क्योंकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो एक ब्लॉग बना लेने के बाद यह सोचते है कि अब पैसे बनना शुरू हो जाएगा और उन्होंने एक पैसो का पेड़ लगा लिया है जो जिस पर से पैसे झड़ना शुरू हो जाएगा।

 

तो दोस्तों आपको Blogging के Basics को समझना होगा क्योंकि आज के इस समय मे कुछ भी इतना आसान नही है, समय तो हर चीज को देना पड़ता हैं, चाहे वो Business हो या कोई और काम हो। सफल बनाने के लिए धैर्य और समय दोनों ही लगता हैं।

 

Blogging से जुड़ी कुछ जरूरी बातें –

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि कुछ भी असान नही होता हैं, पर आसान बनाना हमारे हाथ मे हैं। अब अगर आप एक Free Blog बनाना चाहते हैं और चाहते है कि इसके लिए कुछ खर्च न करना पड़े तो ऐसा संभव नही हैं, क्योंकि आपको इसके लिए ख़र्चा तो करना ही पड़ता हैं, हकीकत में हमे ऐसा लगता है कि हम एक Free Blog बना रहे है पर इसके लिए हमे समय देना पड़ता हैं इसके लिए लेपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता तो पड़ती ही है और इसके साथ ही की जरूरत पड़ती है।

Top 10 Sites List To Make Free Blog

अगर आपके पास एक समार्टफोन है तो भी आप एक ब्लॉग बना सकते है पर कुल मिलाकर इसके लिए कुछ तो खर्च करना ही पड़ता है भले ही वो Internet हो या आपका समय। पर असल मे जिस भी चीज की हमे जरूरत होती है वो हमारे पास होती हैै इसलिए हम इसे Free कहते हैं।

 

दोस्तों, आप अपने ब्लॉग को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं, जिसमे एक तो होता है Self Hosted जिसमे आपको खुद से Hosting Plan खरीद कर ब्लॉग बनाना होता है और दूसरा होता है Free Hosting जो आपको बहुुुत सी Companies Free में Provide करवा देती हैं।

 

Self Hosted – इसमे आपको Domain और Hosting दोनों खरीदनी पड़ती है और फिर आप एक ब्लॉग बना सकते हैं।

 

Free Hosting – इसमें आपको सिर्फ एक Domain की जरूरत होती हैं, जिसे आप फ्री होस्टिंग के साथ यूज़ करके एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं।

 

आपको दोनों ही सूरतों में फ़ायदा होता हैं, अगर आप एक Begginer और इस फील्ड में नए है तो मैं आप से कहूंगा कि आप एक फ्री ब्लॉग बनकर Experience को ले लें, जिसके बाद आप Self Hosting के साथ एक Pro  Blog बना सकते हैं। आप बाद में जिस ब्लॉग पर काम कर रहे हो उसको Self Hosting पर Move या Transfer कर सकते हैं।

 

Free Blog Kis Website Par Banaye ?

किसी भी ब्लॉग को बनाने से पहले हम उसके लिए एक यूनिक Domain Name को चुनते हैं, जिस पर हमारा ब्लॉग काम करता हैं जैसे इस ब्लॉग का Domain Name है, hinditechnoguru.com इस Url को ब्राउज़र में एंटर करते ही आप इस ब्लॉग पर आ जाएंगे।

 

उसी तरह किसी भी ब्लॉग को बनाने के लिए आपको Domain Name की आवश्यकता होती हैं, पर अब मैं वही अगर फ्री ब्लॉग बनाने की बात कर तो आपके द्वारा चुने गए Domain Name के साथ एक Subdomain लगा मिलता हैं, For Example बात कर तो जैसे मेरा Domain Url हैं hinditechnoguru.com ये खरीदा हुआ हैं वही इसे अगर फ्री में लेंगे तो ये कुछ ऐसा होगा।

 

hinditechnoguru.blogspot.com इसमे “hinditechnoguru” एक फ्री Subdomain हैं, आप इसे चाहे किसी भी फ्री सर्विस के साथ ले आप जिसकी भी फ्री सर्विस का इस्तेमाल करेंगे वो अपने Domain के साथ मे ही देँगे।

 

एक Free Blog बनाने के क्या फ़ायदे हैं?

फ्री ब्लॉग यानी फ्री Hosting के साथ Blog बनाने के बहुत से फ़ायदे हैं, जिनमे से सबसे बड़ा फ़ायदा तो यह है कि आपकी वेबसाइट यानी ब्लॉग कभी Down यानी Server Error नही होगा, आपके ब्लॉग की Traffic बढ़ने के बाद इसकी Bandwidth खुद ही Mannege कर लेती हैं और दूसरा यह कि इस पर Adsense बहुत आसानी से  Approve हो जाता हैं, और साथ ही आपको इसके लिए पैसे खर्च नही करने पड़ते हैं और आप इसे Lifetime Free में यूज़ कर सकते है।

 

Free Blog बनाने के नुकसान ?

Free की चीज तो फ्री वाली ही होती है अगर आल फ्री में किसी चीज का उपयोग करते है तो Limitations साथ मे ही मिलते हैं। Free ब्लॉग का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अगर आपने Online के नियमों का पालन नही किया तो आपका Blog Ban हो सकता हैं क्योंकि आप जिस भी Company का Server यानी होस्टिंग यूज़ करेंगे उसके नियम का पालन आपको करना पड़ता हैं।

 

साथ ही आप अपने ब्लॉग को सही से Customize नही कर सकते, आपको जो मिलता है उसको ही यूज़ करना पड़ता हैं। इसकी Ranking और आपकी Earning पर Effect पड़ता हैं क्योंकि ये सर्विस फ्री है तो अगर आप Google Blogger के अलावा किसी और पर ब्लॉग बनाकर Adsense के Apply करते है तो Approval के बहूत कम चान्सेस होते हैं।

 

Free Blog Kis Website Par Banaye – Top 10 Sites List जिन पर आप Free Blog बना सकते हैं –

Top 10 Sites List To Make Free Blog
अब Blogging से जुड़ी बहुत सी बाते हो गई अब काम की बाते करते हैं और Top 10 Sites List जिन पर आप Free Blog बना सकते हैं : –

 

◆1. Blogger.com –

Blogger एक Free Blog बनाने का और Blogging स्टार्ट करने का सबसे अच्छा जरिया हैं, क्योंकि यह एक तो गूगल की कंपनी हैं, यानी Google के द्वारा दी गयी फ्री सर्विस है और दूसरी खास बात यह है कि यह Open है इसे हर कोई यूज़ कर सकता हैं। पर जब आप इस पर एक ब्लॉग बनाते है तब आपको इसके द्वारा दी गयी Domain के साथ ब्लॉग शुरू करना पड़ता हैं, यानी blogspot.com के साथ।

 

साथ ही जब आप इस पर ब्लॉग बनाते है तब Google का प्रोडक्ट होने के कारण आपको इसके बहूत से फ़ायदे मिल जाते हैं, जैसे कि  ब्लॉग की Ranking में आसानी हो जाती हैं, और साथ ही इसके बहुत से Free Templates मिल जाते हैं जिनको आप Third Party Websites से आसानी से डाउनलोड करके यूज़ कर सकते हैं। साथ ही ब्लॉग की Customization से जुड़ी सारी सुविधा मिल जाती हैं।

 

◆2. WordPress.com –

WordPress दोस्तों Blogger के बाद या यूं कहू की सबसे अच्छा एक WordPress ब्लॉग होता हैं। ये ब्लॉगिंग के लिए सबसे मशहूर प्लेटफॉर्म माना जाता हैं। दोस्तों आपको यहां बता दु की WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए दो Optinons मौजूद है जिसमें एक है WordPress.com और दूसरा हैं WordPress.org ये दोनों ही वर्डप्रेस ही हैं। पर आप फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपको WordPress.com  को यूज़ करके बना सकते हैं, और WordPress.Org पर आप कस्टम डोमेन और होस्टिंग के साथ शुुुुरू कर सकते हैं।

 

आप वर्डप्रेस.ऑर्ग पर एक फ़्री ब्लॉग तो बना सकते हैं पर आप इसे फिर किसी Custom Domain पर Transfer नही कर सकते हैं, और साथ ही आप इस पर Google Adsense का इस्तेमाल भी नही कर सकते हैं, Earning करने के लिए आपको सिर्फ Affiliates Marketing का सहारा लेना पड़ता हैं।

 

◆3. Tumblr.com –

Tumbler भी एक प्लेटफार्म हैं और आसान Blogging Platform हैैं, जो काफी हद तक Twitter की लगता हैं। आप इसका इस्तेमाल Social Blogging के लिए कर सकते हैं मतलब अगर आप Online Social साइट्स पर ज्यादा एक्टिव करते हैं तो ऐसे में ये आपके लिए ठीक हैं। कई ब्लॉगर्स इसका इस्तेमाल Off-Page SEO के लिए करते हैं।

 

◆4. Wix.com –

Wix.com पर आप एक फ्री ब्लॉग बना सकते है साथ ही दूसरे Advertisement सर्विसेस का भी यूज़ कर सकते हैं, इसमें ब्लॉग Customization के लिए कई Designs मौजूद है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं, पर आपको इसके फ्री प्लान में सिर्फ 500MB की Storage और 1GB Bandwidth मिलता हैं, और अगर आप ज्यादा चाहते है तो इसके Premium Packege लेना पड़ता हैं।

 

अगर आपका कोई ऑनलाइन स्टोर है या आप अपने Product को Permote करना चाहते है तो उसके लिए ये ठीक हैं।

 

◆5. Weebly.com –

Weebly.com ये वेबसाइट California की है 2006 से चलती आ रही हैं, इसकी सबसे खास बात यह है कि ये लोगो द्वारा Personal Blog के लिए सबसे ज्यादा Famous हैं और साथ ही इसको 2007 में “Top Best 50 Websites” की लिस्ट में शामिल किया गया था। इस पर लगभग 10 Million से भी ज्यादा Personal Blogs हैं।

 

इस पर ब्लॉग बनाने के बाद आप इसके डोमेन को Custom Domain नाम के साथ बदल सकते हैै, साथ ही इसको यूज़ करना भी काफी आसान हैं जिसमे आप आसानी से Drag करके अपने Blog Menu, Pages, Category को Manege कर सकते हैं।

 

◆6. Medium.com –

Blog बनाने के लिए Medium भी एक अच्छा ऑप्शन हैं, जिसके Founder ट्विटर के फाउंडर ने ही बनाया हैं। ये छोटे Bloggers के लिए अच्छा हैं। पर अगर आप एक हिंदी कंटेंट राइटर है तो ये प्लेटफॉर्म आपके लिए ज्यादा कारगर साबित नही होता हैं, साथ ही इस पर आप किसी भी तरीके का Advertisement का उपयोग नही कर सकते हैं, हालांकि इस पर आपका इन्फॉर्मेशन ज्यादा Secure रहता हैंं।

 

◆7. Webs.com –

Webs.com भी Blogging के लिए एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म हैं, जिस पर आप एक ब्लॉग बना सकते हैं, इस पर भी आपको सब्बि सुविधाएं मिल जाती है जिसकी मदद से आप एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं, पहले ये सभी सुविधाओं को Free में प्रोवाइड करता था पर अब कुछ चीजो के लिए चार्जेज देने पड़ते हैं, साथ ही आप इस पर से Premium प्लान के साथ भी सुरुवात कर सकते हैं।

 

◆8. Edublogs.org –

Edublogs जैसा कि इसके नाम से ही पता कर सकते है कि ये किस पर्पस के लिए हैं, दोस्तों आप  यहां पर Education से जुड़ी ब्लॉग को बना सकते हैं. यह वेबसाइट 2005 से चली आ रही हैं और यहां आपको Education से जुड़ी लाखों ब्लॉग्स देखने को मिल जाएंगी अगर आप भी ऐसी ही ब्लॉग बनाना चाहते है तो आओ इसकी मदद से यहां एक Educational ब्लॉग बना सकते हैं।

 

◆9. LiveJournal.com –

LiveJournal जैसा कि इसके नाम से पता चलता हैं, यहां पर आप Live लिखने और पढ़ने का काम हैं। इस पर इसके खुद का Ads लगा रहता हैैं, जिसको हटाने के लिए आपको इसका Paid Plan में शामिल होना होगा।

 

इस पर अभी लगभल 15 Million+ के वेबसाइट और ब्लॉग्स हैं, जिसमे आपको बहुत सी सुविधाएं मिल जाती हैं जैसे कि Polls, Comments और Multiple Author etc. आप इस पर Video भी अपलोड कर सकते हैं और साथ ही Private  Message भी भेज सकते हैं।

 

◆10. Yola.com –

आप अगर कुछ हटकर और क्या प्लेटफ़ॉर्म ट्राय करना चाहते है तो आप Yola.com पर भी ब्लॉग बना सकते हैं, इस मे भी Custom Domain की सुविधा आपको मिल जाती हैं। यह भी दूसरों की तरह एक अच्छा ब्लॉगिंग करने का प्लेटफॉर्म हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों आप समझ गए होंगे कि Free Blog Kis Par Banaye – Top 10 Sites List जिन पर आप Free Blog बना सकते हैं। अभी तक बताई गई Free Blogging Sites की लिस्ट में कुुुुछ प्लेटफ़ॉर्म बहुत अच्छे हैं और कुछ ज्यादा इफेक्टिव नही हैं, सबके
अपने-अपने फ़ायदे और नुकसान हैं।

 

अगर आप Blogging के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो मैं रिकमेंड करूँगा की आप Blogger पर ही Free Blog बनाएं क्योंकि इस पर आपको फ्री होने के बावजूद भी सुविधाएं मिल जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.