Home Adsense ब्लॉग बनाने के बाद Google Adsense के लिए कब Apply करें? Adsense...

ब्लॉग बनाने के बाद Google Adsense के लिए कब Apply करें? Adsense Tips For Beginners

SHARE
Google Adsense के लिए कब Apply करें?
Hello, दोस्तों मेरे ब्लॉग हिंदी Technoguru पर आपका स्वागत हैं, दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम  से जुड़ी बातो के बारे में जानेंगें की एक ब्लॉग बनाने के बाद Google Adsense के लिए कब Apply करें? और कब इसे Apply करना ठीक रहता हैं। Most Of Newby Bloggers एक ब्लॉग बनाने के बाद तुरंत इसके लिए Apply कर देते हैं पर ऐसा नही करना चाहिए। क्यों? इस पोस्ट में जानेंगें।

Google Adsense के लिए कब Apply करें?

Google Adsense ब्लॉग को Monetize करवाने के लिए सबसे अच्छा Ad Platform माना जाता हैं, क्योंकि इसके Ads बहूत ही फ्रेंडली होते हैं जिस से हमारे ब्लॉग पर आए यूज़र्स को ज्यादा कठिन नही होती हैं। क्योंकि कुछ ब्लॉग पर आपने देखा होगा कि कुछ ऐसे Ads लगे होते हैं जो बार-बार पॉपअप करके परेशान करते हैं, और ऐसे Ads की वजह से यूज़र्स भी परेशान होते हैं।

 

Also Read –

दोस्तों एक ब्लॉग बनाना जितना मुश्किल नही है उस से मुश्किल हैं Google Adsense का Approval पाना, पर ये भी पूरी तरह सच नही हैं। पर जब एक New Blogger ब्लॉगिंग की दुनिया मे कदम रखता हैं तो वो बहुत सी बातों से अनजान होता हैं, उसे पता नही होता है कि वो कब Adsense के लिए अप्लाई करें। तो दोस्तों चलिए कुछ सवाल के जवाब इस पोस्ट की मदद से जानते हैं, अगर आप एक नए Blogger है और आपने अभी तक Google Adsense के लिए अप्लाई नही किया तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें इस से आपको मदद जरूर मिलेगी।

 

ब्लॉग बनाने के बाद Google Adsense के लिए कब Apply करें?

अगर आपने एक नया Blog अभी-अभी बनाया है, तो सबसे जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग को अच्छे ढंग से Customize कर ले, यानी आपके Blog की Layout, Widgets या आप जो भी अपने ब्लॉग पर Customization करना चाहते है उसे सही से कर लें ताकि आपका ब्लॉग Look में अच्छा दिखे।

 

दोस्तों नीचे मैंने 5 ऐसी Points के बारे में बताया है जिसे आपको  Google Adsense के लिए Apply करने से पहले करके के रखना हैं, जिसके बाद आप जब Google Adsense के लिए Apply करेंगें तब बहुत जल्दी और आसानी से Approval मिल जाएगा। तो चलिए जानते हैं।

★1. Responsive और Adsense Friendly Theme का चुनाव करें –

choose adsense friendly theme
एक Quality Blog बनाने के लिए सबसे अहम होता है ब्लॉग का थीम जिसे आपको अच्छे से देख कर चुनाव करना होगा, अगर आपका ब्लॉग WordPress पर हैं तो इसके लिए बहुत से Theme मौजूद हैं और अगर Blogger पर हैं तो आप Online Google पर सर्च करके बहुत से ऐसे फ़्री थीम्स है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

 

Blogger के लिए Themes डाउनलोड करने के लिए आप Gooyaabi Templates के वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और WordPress के लिए तो आपको इसके अंदर ही ढेर सारे थीम्स मिल जाते हैं।

 

★2. अपने Blog को अच्छे से Customize करें –

Google Adsense के लिए कब Apply करें_
ब्लॉग पर एक अच्छा Theme लगाने के बाद बारी आती हैं उसकी  Customization की क्योंकि जब तक आप अपने Blog को अच्छे से सजाएंगे नही यानी Customize नही करेंगे तब तक एक अच्छे थीम होने का भी कोई फ़ायदा नही हैं इसलिए अपने ब्लॉग का Sidebar और Footer, Header जितनी भी चीजे हैं आपको अच्छे से सेट करना होगा

 

★3. जरूरी Pages जिनको Blog पर होना ही चाहिए –

Add important pages on blog before applying adsense
इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने ब्लॉग पर पहले से ही Privacy Policy, Contact Us, About Us और जरूरी हो तो Terms Of Use जैसे Pages को जरूर Add करके रखें जिसमे से Privacy Policy और Contact Us जैसे Page तो होने ही चाहिए।

 

आपको एक और बात बता दु 25 May 2018 के बाद से लागू हुआ नए GDPR (General Data Protection Regulation) Rules के मुताबिक अब आपको Cookies Policy जैसे Pages को भी बनाना होगा या उसके बारे में आपको बताना होगा इसलिए अपने Privacy Policy Page को बहुत अच्छे से तैयार करें।

 

★4. अपने Blog को Google और बाकी सर्च इंजन में Submit करें –

Apne blog ko Search engines me submit kare
सबसे ज्यादा Adsense Approval पाना आसान तब हो जाता है जब आपके ब्लॉग पर Organic Traffic पहले से ही होती हैं, इसलिए Adsense के लिए Apply करने से पहले आप ये देख ले कि आपके ब्लॉग पर Organic Traffic पहले से ही आ रही हो।

 

आप अपने ब्लॉग को Google, Yahoo, Yandex और Bing जैसे सर्च Engines में अगर ब्लॉग बनाकर पहले से ही सबमिट करके रखेंगे तो आपके ब्लॉग पर कुछ समय मे Organic Traffic आनी शुरू हो जाएगी जिसके बाद आपको AdSense Approval जल्दी मिल सकता हैं, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

 

★5. Minimum 20 Post पहले से लिखकर रखें –

Apne blog ko Search engines me submit kare
इस बात का भी ध्यान रहे कि जब आप Google AdSense के लिए अप्लाई कर रहे हो तब आपके ब्लॉग पर मिनिमम 20 या उस से ज्यादा पोस्ट Published हो, ताकि आपके ब्लॉग पर कुछ ट्रैफिक आ सके, क्योंकि Maximum Users क्या करते है कि ब्लॉग बनाने के बाद वो ये नही देखते है और एडसेंस के लिए अप्लाई कर देते है जिसके बाद उनको Approval मिलने में Time लग जाता हैं और कई लोगो को मिलता भी नही हैं, इसलिए इस बात का भी ध्यान जरूर रखे।

 

तो दोस्तों उम्मीद करता हु मेरी जानकारी आपके काम मे जरूर आई होगी और आप समझ गए होंगे कि ब्लॉग बनाने के बाद Google Adsense के लिए कब Apply करें? ऊपर बताई गई बातों को फॉलो करके आप आसानी और जल्दी से Adsense Approval पा सकते हैं, मैंने कई बार इसे Follow किया हैं। आप भी जब ऐसा करेंगे तब आपको एहसास होगा कि ये Trick काम करती हैं।

 

किसी भी तरीके की सहायता या सुझाव के लिए आप कमेंट कर सकते है और पूछ सकते हैं ऐसी ही और Technology से जुड़ी जानकारियों के लिए हिंदी TechnoGuru ब्लॉग पर आते रहे और हमारे Facebook Page से जरूर जुड़ें। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here