Home Blogging What is SEO kya hai | kaise karte hai – Search Engine...

What is SEO kya hai | kaise karte hai – Search Engine Optimization In Hindi

2

 

What is kya hai और इसे सही तरीके से कैसे किया जाए ?

ये नए ब्लॉगर्स के मन में चलता रहता हैं जो लोग इस काम मे थोड़े पुराने हो जाते हैं वो इसकी बारीकियों को समझ लेते हैं. अगर आप अपनी Website से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी हैं कि आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक अच्छी हो उसके बिना आप अपने साइट से पैसे नही कमा सकते हैं, तो चलिए समझते हैं, SEO kya hai । SEO Beginners Guide – एसईओ क्या हैं कैसे काम करता है?

आपका Online Business हो या या फिर इन सब से पैसे कमाने के लिए जरूरी हैं कि आपके website पर ट्रैफिक होनी चाहिए इसके बिना आप कुछ नही कर सकते और अगर आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक और Revenue को इनक्रीस करना चाहते तो SEO आपकी मदद करेगा.

What is seo kya hai

उस से पहले मैं आपको SEO का full form बता देता हूं. एसईओ का full form है : Search Engine Optimization।

 

Also Read Tips –

 

अब आपके मन मे सवाल चल रहा होगा कि Search Engine Optimization SEO kya hai . तो मैं आपको समझाता हूं, ये एक Search Engine है और आसान भाषा मे बोलू तो जब भी आप किसी भी Search Engine में किसी भी Content को search करते हैं और जो वो रिजल्ट आपके सामने में लेकर आ जाता है, और जो first Page पर आता है. वैसे ही और भी कई Popular Search Engines है जैसे कि : Yahoo, Bing etc. पर इनमे से सबसे बेहतर Google ही हैं.

 

अब तक आपको SEO का Full Form तो समझ आ ही गया होगा अब आगे की बात करते है.

 

SEO kya hota hai?

 

SEO search engine optimization kya hai in hindi

एसईओ का Full form तो समझना आसान था पर अब आपको सबसे Important बाते समझनी है अगर इसे Simple Words में कहूं तो Search Engine से SEO का क्या कॉम्बिनेशन है ये इस से कैसे जुड़ा है तो ये बात समझना आसान है जब आप अपने Blog/website को Search Engines में Submit करते है जैसे: Google, Yahoo, Bing तो इनके first पेज पर Keywords द्वारा आपके पोस्ट का show होना SEO का मारिणाम होता है।

 

Google और बाकी Search Engines के First Page पर आना क्यों जरूरी है

यह सवाल बहुत ही खास है क्योंकि इसी सवाल पर आपकी सारी बाते आ कर रुकती है, तो first बात ये की जब आपके द्वारा किये गए पोस्ट Google के फर्स्ट पेज के फर्स्ट पोजीशन पर show होने लगेगा तो इस से आपकी ट्रैफिक बढ़ेगी और इस से आपका Revenue बढ़ेगा जिससे आपकी earnings बढ़ेंगी.

अब यहां तक तो आप इन बातों को समझ ही गए होंगे पर अब सबसे ज्यादा समझने वाली बात ये है कि first पेज के first पोजीशन पर आए कैसे? तो चलिए इसके बारे में जानते है.

 

सबसे पहली बात आपका Website SEO Friendly होना चाहिए क्योंकि Google उन्ही वेबसाइट को First Page Par Rank karta हैं जो वेबसाइट्स Seo friendly होती है. अगर आपका वेबसाइट Seo Friendly नही हुआ तो Search Engines आपके वेबसाइट को इग्नोर कर देंगी जिसकी वजह से आपके साइट पर ट्रैफिक नही आ पायेगा फिर आप अपने साइट पर Google Adsense ads लगाए या Affiliate link को लगाए इसका कोई फायदा नही हो पायेगा।

 

इसके लिए आपको Uniqe Visitors की जरूरत पड़ेगी जो सिर्फ seo की वजह से आ पाएंगे क्योंकि जिसको जैसी जरूरत होती है वो उसी के हिसाब से search करता है (इसका मतलब आप समझ ही गए होंगें)

 

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि Seo क्यों करना पड़ता है और इसकी कितनी जरूरत है.

 

SEO कितने Type के होते हैं-

 

अब चलिए हम ये समझते है कि Seo kitne type ke hote hai , तो आपको बता देता हूं कि –

 

SEO Two Type के होते है –

  • On Page SEO  (अपने ब्लॉग पर काम करना)    
  • Off Page SEO  (ब्लॉग के बाहर काम करना) 

 

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था कि search engine optimization के Two Type के होते है पहला On Page SEO और दूसरा Off Page SEO अब चलिए जरा बारीकी से समझते है दोनों को करना किस तरीके से है अगर आपने On Page SEO और Off Page Seo को अच्छे से कर लिया तो आपके website के रैंकिंग को बढ़ने से कोई नही रोक सकता है।

 

On Page SEO कैसे करते हैं –

 

इसमे जो पहली बात आपको समझनी है वो आपके Website की Speed की वो कितना जल्दी Load होता है, ये बहुत ज्यादा Important है क्योंकि जितनी जल्दी आपका website load होगा उतना ही Seo Friendly होगा आपको अपने वेबसाइट की लोडिंग टाइम को और कम करना पड़ेगा ताकि आपकी Website 2-4 सेकेंडो में Open हो सके।
What is on page seo kya hota hai

Website की Speed Important क्यों है –

 

जब आपके वेबसाइट पर कोई यूजर आता है तो उसके नेटवर्क Speed के हिसाब से आपकी वेबसाइट ओपन होती है और ऐसे में अगर आपकी साइट स्लो नेटवर्क में अगर ज्यादा टाइम ले लेती है 10-15 सेकेंड तो यूजर इसका इंतजार नही करता और वो चला जाता हैं और Google को भी Fast लोडिंग वाले साइट्स ही अच्छे लगते हैं.

 

अब क्योंकि यूज़र्स के पास इतना समय नही होता की वो पेज Load 5-7 Seconds इंतजार कर सके तो आप कोसिस यही करनी है कि आपकी Website fast load ho sake. चलिए अब कुछ Important Tips की बात कर लेते हैं जिससे आप अपने साइट की Speed Fast कर सकते हैं:-

 

1. Speed Increase करे / की –

  • कभी भी ज्यादा हैवी वाली Theme न चुने हमेसा सिंपल Theme  को ही Choose करें
  • अपने ब्लॉग पर कभी भी ज्यादा Widget का उपयोग न करे
  • Image Upload करते समय उसका जितना हो सके साइज छोटा करके ही upload करें
  • WordPress पर ज्यादा Plugins का इस्तेमाल न करें
  • WordPress पर W3 Total cache इसके कुछ Similar plugins है उनका इस्तेमाल करें

 

2. Title Tag –

अपने साइट में title टैग को बहुत ही अच्छे से बनाये ताकि जिससे कोई भी visitor उसे पढ़े और उस टाइटल पर क्लिक कर दे।

 

3. Website की Navigations –

अपने साइट की नेविगेशन को इस तरह रखे ताकि कोई भी visitor और गूगल को एक पेज से दूसरे पेज पर जाने में कोई परेशानी ना हो।

 

4. अच्छा Title Tag बनाने की Tips –

कभी भी Title में 65 Words से ज्यादा वर्ड Use मत कीजिये क्योंकि गूगल में 65 वर्ड्स से ज्यादा show नही होता हैं.

 

#अच्छा Title tag कैसे बनायें :-

Good टाइटल टैग :- How to make website in hindi step by step

Bad टाइटल टैग :- How to make website – website ko kaise banaye? Website making tips

 

Title लिखते समय ये ध्यान रखे कि ज्यादा keywords use करना भी SEO के लिए अच्छा नही होता हैं कोसिस यही कीजिये कि एक अच्छा और स्मार्ट टाइटल बना सके. डिस्क्रिप्टिव भी आपको सही से लिखना है इसे 165 वर्ड्स से ज्यादा में न लिखे डिस्क्रिप्शन लिखते समय भी इसमें आपके फ़ोकस keywords होने चाहिए।

 

5. पोस्ट का url कैसा होना चाहिए –

SEO के लिए सब कुछ जरूरी है उसी तरह url भी है आपको पोस्ट के मुताबिक ही url भी लिखना हैं :

 

For Example:- http://www.hinditechnoguru.com/what-is-seo-kya-hai-kaise-karte-hai-in-hindi/

 

इस तरह से आपको अपना यूआरएल को लिखना है ये बहुत जरूरी हैं आप जितना simple यूआरएल को रखेंगे उतना अच्छा रहता हैं.

 

6. Alt Tag –

Alt tag जब आप अपने पोस्ट पर कोई फ़ोटो लगाते है, उस समय alt tag का इस्तेमाल करना होता है , ये आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने में बहुत मदद करती है। जब कोई गूगल पर image search करता है तो उसके जरिये आपके साइट पर traffic आती हैं। इसलिए Alt tag जरूर लगाए। जैसे कि SEO kya hai .

 

7. Heading, Keywords And Content –

Heading : पोस्ट लिखते समय आप हमेशा पोस्ट हैडिंग को H1 use करे और बाकी Sub heading के लिए H2 का इस्तेमाल करे और heading 2 में अपना Focus Keywords जरूर यूज़ करे.

 

Keywords : पोस्ट लिखते वक़्त अपने Focus कीवर्ड का इस्तेमाल करे और जरूरी वर्ड्स को बोल्ड या इटैलिक कर दे जिस से गूगल को पता चल सके कि यहां जरूरी वर्ड्स है और इस से आपके visiters का भी ध्यान जाता है focus keywor use करते समय इस बात का ध्यान रखे कि वो ज्यादा न हो जाये नही तो इस से गूगल इसे नेगेटिव मान लेगा।

 

Content : ये तीनो most important है SEO की नजर से क्योंकि इन तीनो से ही आपके पेज और website की रैंकिंग बढ़ती है , आओ जब भी कोई पोस्ट लिखे तो इस बात का ध्यान रखे कि आपका पोस्ट minimum 500-800 words का होना चाहिए और अगर आप इस से ज्यादा कर सकते है तो और अच्छी बात हैं जितने ज्यादा वर्ड्स होंगे उतना ही अच्छा होगा.

 

8. Mobile Friendly –

अगर आपकी Website Mobile Friendly होनी चाहिए अगर आपकी साईट मोबाइल फ्रेंडली नही है तो आपकी साईट रैंक नही करेगी और गूगल में गलत इम्पैक्ट जायेगा.

 

ये तो थी कि कुछ On page seo की बातें अब बात करते है Off Page SEO की.! कैसे करना हैं? 

 

Off-Page SEO in Hindi :-

 

अभी तक आपने सीखा की On Page Optimization कैसे करना है अब सीखते है कि Off-Page Seo कैसे करना है इसमें मैं आपको कुछ जरूरी Tips बताऊंगा जिससे एक तो आपके साइट की Backlinks बनेंगी और दूसरी आपके साइट पर Visiters बढ़ेंगे और alexa rank भी अच्छी हो जाएगी अभी तक आपने सिर्फ अपने साइट पर काम किया है अब थोड़ा बाहर की बात कर लेते हैं।

Off page seo kaise karte hai seo kya hai

Off Page SEO Working List –

 

1. Guest Posting : दोस्तो ऑफ पेज SEO में सबसे अच्छा होता है Guest post इसमे आप अपने जैसी similar साइट पर अपना पोस्ट करते है जिससे एक तो विज़िटर्स बढ़ते है और दूसरा आपको वहां से Dofollow backlink भी मिल जाता हैं.

 

2. Directory Submissions इसमे आप अपने वेबसाइट को Popular high PR वाले directories में अपने website को submit कर सकते हैं.

 

3. Bookmarking : अपने साइट यूआरएल या अपना कोई पोस्ट बूकमार्किंग वाले वेबसाइट पर submit करना.

 

4. Social Media : अपने साइट के सिमिलर नाम का Facebook , Google Plus, Linkdin जैसे फेमस वेबसाइट्स पर शेयर करना या Facebook पर पेज बनाके उस पर अपना पोस्ट शेयर करना.

 

5. Search Engines Submission : अपने वेबसाइट को Google, yahoo, bing जैसे Search engines में अपना साइट submit करना.

 

6. Blog Commenting : अपने जैसे Similar साइट्स/पोस्ट्स पर Comment करना अपने पोस्ट url के साथ.

 

दोस्तो और भी कई तरीके है वेबसाइट Seo के लिए पर मेरा मकसद था कि आपके सवाल का जवाब और कनफुसन्स को दूर करना अब आपको समझ मे आ गया होगा कि SEO kya hai kaise karte hai.

 

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल रह गया हो तो आप सिम्पली नीचे Comments box में अपना सवाल जवाब कर सकते हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका ?धन्यवाद?

2 COMMENTS

    • Hii. aman मैं इस पर बहुत ही जल्द एक detailed पोस्ट लिखने वाला हूं। तो ऐसे ही ब्लॉग पर आते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here