Home Blogging Top 5 Best Free Backlinks Checker Tools वेबसाइट की बैकलिंक्स चेक करने...

Top 5 Best Free Backlinks Checker Tools वेबसाइट की बैकलिंक्स चेक करने के लिए

SHARE
मस्कार, दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि अपने Blog की Backlinks कैसे चेक करें? अगर आप एक ब्लॉगर  है तो आपको अपने Blog के लिए हर बात का ध्यान रखना पड़ता हैं, जिसमे Backlinks का सबसे अहम हिस्सा हैं, तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के ज़रिए आप अपने ब्लॉग की Inbound Links हो या Outbounds लिंक्स हो आप दोनों ही आसानी से चेक कर सकते हैं।
इस पोस्ट के जरिए हम आज कुछ ऐसे Tools के बारे में जानने वाले है जो आपके Blog की SEO हो या और Backlinks से संबंधित आप सभी तरीके की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये Top 5 Best Free Backlinks Checker Tools आपकी बहुत मदद करने वाले हैं।

Top 5 Best Free Backlinks Checker Tools –

दोस्तों एक ब्लॉग बना लेना तोह फिर भी आसान होता है पर जब बात आती है उसकी SEO की तो बहूत सी बातों को ध्यान में रखना पड़ता हैं, एक छोटी गलती भी Blog की Ranking पर बहुत ज्यादा Effect दाल देती हैं, और Blog की SEO और उसकी Ranking के लिए तो Backlinks की जरूरत पड़ती ही हैं।

Top 5 backlinks checkerकरते रहना क्यों जरूरी हैं?

Google हमेसा अपने Algorithms में बदलाव करता रहता हैं, जिसकी वजह से ब्लॉग की SEO पर बहुत Effect पड़ता हैं, पर Search Engines चाहे कुछ भी बदल दे वो Backlinks से जुड़ी किसी भी बात में ज्यादा बदलाव अभी तक नही किया हैं, और इसका फायदा ब्लॉगर्स को होता हैं। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट को पढ़ते रहिए और हम आज जानने वाले हैं, ऐसे ही Top 5 Best Free Backlinks Checker Tools के बारे में जिसकी मदद से आप आपने ब्लॉग की Backlinks को फ्री में चैक कर पाएंगे और अपने ब्लॉग की SEO को और Improve कर पाएंगे।

 

Also Read –

उस से पहले हम जानेंगे कि अपने ब्लॉग की Backlinks को समय समय पर क्यों चेक करते रहना चाहिए और इसका हमे क्या फ़ायदा होता हैं।

 

READ -  Free Blog Kis Website Par Banaye - Top 10 Sites List जिन पर आप Free Blog बना सकते हैं - 

अभी तक तो आप समझ ही गए होंगे कि मैं बार बार इस बात को ब्लो रहा हु की Blog की Ranking और इसकी Off Page SEO के लिए Backlinks बहुत जरूरी होता हैं, और Backlinks जितनी High Quality का होता हैं, उतना ही अच्छा होता हैं और इसकी वजह से रैंकिंग और ट्रैफिक दोनों ही Increase होती हैं.

 

Top 5 backlinks checkerकरते रहना क्यों जरूरी हैं?

Backlinks चाहे NoFollow हो या Dofollow फ़ायदा दोनों में ही होता हैं, वैसे तो Do-Follow Backlinks ब्लॉग के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं, पर No-Follow Backlinks की वैल्यू भी कम नही है

 

ब्लॉग की बैकलिंक्स को चेक करते रहना इसलिए जरूरी होता हैं क्योंकि Backlinks के भी बहुत प्रकार होते हैं, आपको पता होना होना चाहिए कि आपके ब्लॉग को जो Back-Link दे रहा हैं, वो वेबसाइट या ब्लॉग कैसा हैं, क्योंकि कुछ बैकलिंक Good होते हैं तो वही कुछ Backlink Bad भी होते हैं, यानी वो Low Quality के होते हैं जो ब्लॉग की रैंकिंग और SEO पर बहुत Bad Effect पैदा करते हैं, जिस से Search Engines से रैंकिंग Low हो जाती हैं।

 

ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि जो Bad Backlinks होती हैं, यानी जिन Websites से आपको Bad Back-Link मिल रहा होता हैं, वो Search Engines के द्वारा Block किये गए होते हैं। अगर आप ऐसे बैड बैकलिंक से बचना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपको बैकलिंक्स कहा से मिल रहा हैं।

 

ज्यादातर यूज़र्स ये सोचते हैं कि Do-Follow Backlinks ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी हैं, तो ‘हा’ ये बात बिल्कुल सही है कि Dofollow बैकलिंक्स Blog के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं, जितना ज्यादा High Quality का Dofollow बैकलिंक होगा उतना ज्यादा आपके ब्लॉग का Moz Rank Improve होगा।

 

पर कुछ मामलों में Nofollow बैकलिंक भी बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं, इसलिए आपको Dofollow के Nofollow Backlinks पर भी आपको ध्यान देना चाहिए। अब मैं जिन Top 5 Best Backlinks Checker Tools के बारे में बात करने वाला हु ये सभी कंट्री के Available हैं और फ्री हैं, पर पूरी तरह नहीं।

 

Top 5 Best Free Backlinks Checker Tools – अपने Blog की Backlinks Check करने के लिए –

दोस्तों, वैसे तो मार्किट में आपको बहुत से Free और Paid Tools मिल जाता हैं जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग की SEO से जुड़ी हर बात पर नजर रख सकते हैं। पर मैन आज के इस लिस्ट में कुछ गिने चुने Tools को Add किया हैं जो दूसरे बड़े Bloggers और यूज़र्स के द्वारा सबसे Trusted माने गए हैं और बहुत ही पॉपुलर भी हैं। और सबसे बड़ी बात यह Free में Available हैं।

 

READ -  Blogging करने के क्या फ़ायदे हैं? एक Successful Blogger कैसे बनें

 

Semrush Backlinks Checker Tool
Seoprofiler एक सबसे बेहतरीन बैकलिंक चेकर टूल हैं क्योंकि यह बिल्कुल टाइम पर वेबसाइट की बैकलिंक्स डाटा को अपडेट करता रहता हैं, बड़े-बड़े वेबसाइट्स इसका इस्तेमाल करते हैं, इसमे न सिर्फ आप अपने बैकलिंक्स को चेक कर सकते हैं बल्कि आप उसकी पूरी जन्म कुंडली निकाल सकते हैं, ये आपको पूरा डेटा देता है कि वो बैकलिंक किस पेज से मिल रहा हैं Nofollow है या Dofollow ये सभी इन्फॉर्मेशन को बताता हैं।

 

साथ ही इसके अलावा भी इसमें SEO से संबंधित और भी बहुत सी Tools हैं जो आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती हैं, बस आपको इसके वेबसाइट पर जाना है और फ्री Account बनाना है और बस आपका काम हो गया, इसके बाद आप यहां अपने बैकलिंक्स का पता लगा सकते हैं।

 

 

Ahrefs Backlinks Checker Tool
Ahrefs.com ये Most Popular Tool हैं जिसका इस्तेमाल बड़े से बड़ा ब्लॉगर करता हैं, आप इस Tool की मदद से बैकिलिंक्स और उसका पूरा डाटा को एक्सिस कर सकते हैं, ये आपकी बैकलिंक्स का पता करने और साथ ही उसको बनाने दोनों में ही मदद करता हैं। पर इसको दूसरे नंबर पर इसको रखने का कारण यह है कि इसको पूरी तरह से यूज़ करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे, मतलब यह एक Paid Tool हैं।

 

पर आप इसको फ्री में भी यूज़ कर सकते हैं, जिसके के लिए इसके वेबसाइट पर जाकर आपको Free Register करना होगा जिसके बाद आप Backlinks का पूरा बायो डाटा निकाल सकते हैं। बैकलिंक्स का पता करने के साथ आप उन High DA-PA वेबसाइट्स के बारे में पता लगाकर उन साइट्स पर अपना बैकलिंक्स बना सकते हैं।

 

 

 

Moz Semrush Backlinks Checker Tool
Seoprofiler को कौन नही जानता है, जिसकी रैंकिंग के लिए सब भागते हैं, पर आप इसके कुछ Free Tools का इस्तेमाल अपने ब्लॉग के लिए कर सकते हैं, ये आपके ब्लॉग की Backlinks से लेकर आपके Blog का Domain Authority और  Page Authority सब पता लगा सकते हैं, ये आपको Complete जानकारी देगा, लेकिन सभी की तरह यह भी कुछ Limited डाटा को ही Show करता हैं, आपको कम्पलीट जानकारी के लिए यहां से एक Plan लेना होगा।

 

इसको अगर आप फ्री में यूज़ करना चाहते है तो, ये आपको Backlinks को Check करने का दिन भर में सिर्फ 3 चांस ही देता हैं। जिसमे आप अपने ब्लॉग का बैकलिंक का पता लगा सकते हैं।

 

Small seo tools a back links and seo tool
ये वेबसाइट भी बहुत ही काम का हैं आप इस वेबसाइट से न सिर्फ अपने बैकिलिंक्स का पता लगा सकते हैं पर साथ ही इस वेबसाइट पर कुछ ऐसे Free Tools भी मौजूद है जो आपके बहुत ही काम मे आ सकता हैं, ये Backlinks को Find करने का सबसे Effective वेबसाइट तो नही हैं पर जो इस वेबसाइट में दूसरे Tools है वो आपके काम मे आ सकती हैं और जो बिल्कुल Free हैं।

 

Buzzsumo Backlinks Checker Tool
BuzzSumo ये Tool भी फ्री और Paid दोनों में ही उपलब्ध हैं, जिसमे अगर आप इसके Paid Plan में शामिल होते है तब आपको बहुत से ऑप्शन्स देखने को मिल जाता हैं, जिसकी मदद से आप अपने Domain का Page Authority और Domain Authority उसकी रैंकिंग साथ ही Backlinks आ हर चीज पर नजर रख सकते हैं।

 

READ -  How to create website/blog free on Google : step by step - in Hindi

 

Seoprofiler Backlinks Checker Tool
दोस्तों इन सब के अलावा भी एक ऐसा Powerful Backlinks चेकर Tool है जिसका नाम Seoprofiler हैं। जो आपको बैकलिंक के अलावा आपने ब्लॉग की पूरी रिपोर्ट देगा वो भी बिल्कुल फ्री में इसकी कगस बात यह है कि इसके सभी Tools एक्सीसिबल हैं, पर Limited हैं, लेकिन कम से कम आप उनको फ्री में यूज़ कर सकते हैं। आप इसकी मदद से न सिर्फ बैकलिंक्स बल्कि वेबसाइट की पूरी जानकारी पर नजर रख सकते हैं।

 

तो दोस्तों उम्मीद हैं कि ये Tools आपके काम मे आएंगे इन सब मे Free और Paid दोनों ही ऑप्शन्स हैं, आप अपने Uses के हिसाब से Plan ले कर काम कर सकते हैं या इनको Free में यूज़ कर सकते हैं। Top 5 Best Free Backlinks Checker Tools लिस्ट आपको किसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here