Home Blogging Blogging करने के क्या फ़ायदे हैं? एक Successful Blogger कैसे बनें

Blogging करने के क्या फ़ायदे हैं? एक Successful Blogger कैसे बनें

SHARE
नमस्कार, दोस्तों हर बार की तरह आज के इस नए पोस्ट में कुछ नई बातो को जानेंगें, आज के इस पोस्ट में हम Blogging करने के क्या फ़ायदे हैं? एक Successful कैसे बनें , इसके लिए क्या करें ये सब आज के इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगें। उस से पहले आप खुद से पूछिए क्या आप एक Successful बनना चाहते हैं? अगर हां, तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए।

 

करने के क्या फ़ायदे हैं?

 

Blogging शुरू करने के बाद हर Blogger का यही सपना होता हैं कि वो एक सफल ब्लॉगर बने जिसके लिए वो सुरुवात में तो बहूत मेहनत करता हैं, और तब करता हैं जब तक वो एक्सीटेड होता हैं पर कुछ समय बाद इतनी मेहनत करने के बाद भी वो अपने ब्लॉग की ट्रैफिक और Earning को बढ़ा नही पता तो वो निराश हो जाते हैं।

Blogging karne ke fayde

यही उनकी हार हो जाती हैं, आप इसको पॉजिटव रख कर देखिए हम सब जानते है कि Blogging इतना आसान नही हैं, Blog की Traffic और Earning को बढ़ाने के लिए हमे अपने Blog का करना पड़ता हैं, Backlinks बनाने पड़ते हैं। On-Page Optimization और Off- Page Optimization हर बात पर ध्यान देना पडता हैं। और भी बहूत सी बातें हैं, जिनका ध्यान हमे रखना पड़ता हैं।

 

साथ ही इसे भी पढ़ें –

चलिए अब काम की टॉपिक पर आते हैं, की Blogging करने के क्या फ़ायदे हैं? वैसे तो दोस्तों ब्लॉगिंग के बहुत से फ़ायदे हैं पर दोस्तों एक Blog को बना लेने के बाद कुछ बातों पर आपको ध्यान भी रखना पड़ता हैं, जिसके बाद आप अपने ब्लॉगिंग के फ़ायदों को उठा सकते हैं जिसके बाद आप बहुत कुछ कर सकते हैं। एक Blogger होने के नाते मैं अपने और दूसरों के साथ हुई बातो को शेयर कर रहा हूं।

 

★ Name And Fame –

जब आप अपना एक ब्लॉग बनाते है और उस पर काम करना शुरू करते हैं, तब आप धीरे-धीरे हर बात को समझना शुरू कर देते है कि कब क्या करना हैं, इसके साथ आप अपने Performance को और बेहतर होते हुए पाते हैं और एक ऐसा समय भी आता है जब आप सबकी नजर में आ जाते हैं और लोग आपको जानने लग जाते हैं।

 

आपने ShoutMeLoud.com के बारे में सुना तो होगा ही जिसके ओनर Mr.Harsh Aggarwal जी हैं, ये एक सबसे फेमस Indian ब्लॉग हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत से आज ये मुकाम आसिल किया हैं। इसके अलावा इनके ShoutMeHindi भी ब्लॉग है जो कि हिंदी भाषा मे हैं, और साथ ही Hindime.net और Supportmeindia.com जैसे फेमस हिंदी ब्लॉग्स हैं। जिन्होंने ब्लॉगिंग के साथ अपने नाम और पहचान को सब तक पहुँचाया हैं।

 

आप अपने ब्लॉग पर मेहनत करके इन सब जैसे बन सकते हैं, बस इसके लिए दिलो जान से मेहनत करने की जरूरत हैं और साथ ही Blogging करने के Facts को समझना हैं जिसके बाद आपको कोई नही रोक सकता हैं।

 

★ Money –

लोग Blogging क्यों करते हैं 10 में से लगभग 9 लोग ब्लॉगिंग पैसे कमाने के लिए ही करते हैं, ब्लॉगिंग करते हुए एक समय ऐसा भी आता है जब आप इसकी मदद से एक अच्छा Earning करना स्टार्ट कर देते हैं, वो चाहे Google Adsense से हो या से हो या कोई और तरीका हो पर आप अपने ब्लॉग की मदद से Earning को Generate कर पाते हैं।

 

Most Of Bloggers ब्लॉगिंग पैसे कमाने के लिए ही स्टार्ट करते हैं और हम कैसे भूल सकते है हम Indians और मेहनत करेंगे तो फल तो हमे चाहिए ही।

 

★ Knowledge –

जब हम किसी भी काम को करते है तो धीरे-धीरे उसकी नॉलेज हमे अच्छे से होने लगती हैं जिसके बाद हम उस काम को करने में Expert बन जाते हैं, तब हम उस काम को करने के साथ दुसरो को उस काम को बता और सीखा पाते हैं। जिसका फ़ायदा आप उठा सकते हैं आप अपने इस Knowledge को अपने Income में बदल सकते हैं, आप अपने ब्लॉग पर काम करते हुए इतने एक्सपर्ट हो जाते है कि आप फिर दूसरों का ये काम करके एक अच्छा Income कर सकते हैं।

 

★ Blogging Experience –

किसी भी काम को करते-करते हमे उस चीज की अच्छी जानकारी हो जाती हैं, यानी हम उस काम को करने में एक्सपर्ट हो जाते हैं। जो बाद में या कही न कही हमारे काम तो आती ही हैं उसी तरह जब हम ब्लॉग पर काम करना शुरू करते है तब हम उसकी SEO, Backlinks, Editing करते हुए हमें इसकी अच्छी जानकारी हो जाती हैं।

 

साथ ही जैसा कि मैंने ऊपर बताया था कि आप इसका इस्तेमाल अपने Income को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, आप आने Knowledge से दूसरों का काम करके यानी इसको उसकी Need के मुताबिक Service देकर इस से पैसे कमा सकते हैं।

 

● Blogging में एक सफल ब्लॉगर कैसे बनें? Tips –

दोस्तों, मैं आप सब से ट्रांसपेरेंट हो कर बात करना चाहता हूं। दोस्तो Blogging में एक सफ़ल ब्लॉगर बनना बहुत आसान नही हैं, आपको इसके लिए बहुत मेहनत करना पड़ता हैं। चाहे वो आपके ब्लॉग की SEO हो या इस से जुड़ी कोई और काम आपको हर बात का ध्यान रखना पड़ता हैं। अगर आप इस काम मे अकेले है तो आपको ही सब करना पड़ता है जो आसान नही हैं।

How to become successful blogger with blogging

READ -  Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए? पूरी जानकारी हिंदी में - Tips
एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको Blogging में समय देना होगा इसके लिए थोड़ा सब्र रखना होगा और मेहनत दुगनी करना होगा। जैसा कि हम सब जानते है कि कोई भी काम आसान नही होता हैं और जिस काम मे हम जितना ज्यादा समय देते है वो जल्दी Success की तरफ बढ़ने लगता हैं, उसी तरह आपको Blogging करने के समय हर बात का ध्यान रखते हुए इसको समय देना पड़ता हैं।

 

Quick Tips –

मैन नीचे आपके वेबसाइट से जुड़ी कुछ ध्यान में रखने वाली बातों को पॉइंट्स में समझाने की कोशिश किया हैं, इसे पूरा जरूर पढ़ें।

 

◆ Blog की SEO का ध्यान रखे –

यहां दोस्तों सभी बातें एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं आप वेबसाइट पर ध्यान देंगे तब आप इसमे Success पाएंगे, इसलिए आप अपने ब्लॉग की SEO का ध्यान जरूर रखे आप अपने Blog पर एक अच्छा और Responsive Theme का इस्तेमाल करें। साथ ही इसके Meta इन्फॉर्मेशन और अपने साइट की स्पीड का ध्यान रखें,  SEO Friendly Articles लिखे और इसको Optimize करें।

 

 

◆ अपने ब्लॉग पर हमेशा Updated रहे –

ब्लॉग को बनाने के बाद दूसरा सबसे बड़ा काम होता है कि आप इस पर हमेशा Updated रहे क्योंकि इस से आपके यूज़र्स आपसे कनेक्टेड रहेंगे, साथ ही अगर आप रेगुलर Bases पर Articles अपडेट करते तो इस से आपके Google Search Engine में Ranking Improve होती हैं, सर्च इंजन का CTR बढ़ता हैं, आपकी Search Results में Position अच्छी हो जाती हैं। आपके सिर्फ इतना करने से आपको बहुत फ़ायदा होता हैं।

 

◆ अपने Post Content को Search Engine Optimize करे –

जैसा कि हम सब कहते है कि Content Is King उसी तरह आपके ब्लॉग का हर पोस्ट अच्छे से SEO Optimize होना चाहिए। आपका Content जितना कैची होगा, उतना आपके यूज़र्स आप के ब्लॉग से जुड़े रहेंगे। आप अपने Post को लिखते समय LongTail Keywords का इस्तेमाल करें, साथ ही उसमें यूज़र्स को Engage रखने के लिए पिक्चर्स का इस्तेमाल करें।

 

ये थी कुछ Tips जिनको फॉलो करके आप अपने ब्लॉग को सक्सेस की तरफ ले जा सकते हैं, और एक Successful Blogger बन सकते हैं, आपके Success होने के पीछे का कारण आपका ब्लॉग ही होगा इसलिए अगर ये सही राह पर निकल पड़ा तो ये आपको बहुत दूर तक ले कर जा सकता हैं।

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, और आप समझ चुके होंगे कि Blogging करने के क्या फ़ायदे हैं? एक Successful Blogger कैसे बनें. और कुछ बातों को आप खुद समझ सकते है। आज के लिए बस इतना ही अगर आपको ये जानकारी आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, साथ ही कमेंट करके जरूर बताएं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here