Home Blogging अपने Blog के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाएं? बैकलिंक्स बनाने के...

अपने Blog के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाएं? बैकलिंक्स बनाने के लिए 10 Plus Effective Ways

SHARE
Blog ke liye quality backlinks kaise banaye
Hello, दोस्तों एक Blog बनाने के बाद हम उसकी करते है ताकि वो Google और बाकी सभी Search Engines में रैंक कर सके, पर को करने के लिए भी बहुत सी चीजो का ध्यान रखना पड़ता है और करना पड़ता हैं, और इसके लिए सबसे जरूरी होता हैं Backlinks। अगर आप अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks बना लेते है तो बहुत अच्छा होता हैं।

 

दोस्तों Backlinks को बनाना कोई बड़ी बात नही हैं, पर आपको बैकलिंक्स को बनाने के लिए थोड़ा मेहनत करना पड़ता हैं, क्योंकि कोई काम इतना आसान नही होता हैं, और नए Bloggers में सब्र नही होता हैं, वो ब्लॉग बनाने के बाद बस सोचते हैं कि बस अब पैसे आना शुरू हो जाए।

 

Also Read –

 

तो दोस्तों अगर आप भी ऐसा सोचते है तो ये सोचना आज से बंद कर दीजिए मैं ये नही कहता कि ब्लॉग से कम समय में पैसे कमाना मुश्किल है, वो आप के Working के ऊपर है, आप अपने ब्लॉग पर जितनी ज्यादा मेहनत करेंगें उतने ही जल्दी सफल होंगें।

 

अपने Blog के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाएं?

अपने ब्लॉग के लिए Backlinks कैसे बनाएं_

सबसे पहले तो किसी भी ब्लॉग की रैंकिंग के लिए Search Engine Optimization करना पड़ता हैं, जो एक बहुत ही हार्ड प्रोसेस हैं, जिसमे समय लगता है और इसको करने के लिए समय देना पड़ता हैं, SEO Two Types के होते हैं, On Page SEO और Off Page SEO जिसमे On-Page SEO को करने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर काम करना पड़ता हैं, और Off-Page SEO को करने के लिए ब्लॉग के बाहर जैसे ब्लॉग की Backlinks बनाना।

 

अगर आपने On Page SEO को अच्छे से कर लिया तो आप Google और बाकी Search Engines में जल्दी रैंक प्राप्त कर सकते हैं, जो एक ब्लॉग के लिए बेहद जरूरी होता हैं। पर इन सब के साथ Off-Page Seo के भी उतने ही मायने हैं क्योंकि इसे करना भी बेहद जरूरी होता हैं। तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि अपने Blog के लिए Quality Backlinks कैसे बनाएं? पर उस से पहले ये जानते है कि Backlinks बनाने के क्या फ़ायदे हैं?

 

Backlinks बनाने के क्या फ़ायदे हैं?

किसी भी Blog या Website के लिए Backlinks सबसे अहम होता हैं, जिसकी वजह से आपके ब्लॉग की Value बढ़ती हैं और Search Engine में Ranking अच्छी हो जाती हैं। अगर आपके ब्लॉग पर High Quality के बैकलिंक्स हैं तो आपको Google या किसी और Search Engine में रैंक करने से कोई नही रोक सकता हैं। Off-Page SEO में लिए ये सबसे जरूरी होता हैं।

Backlinks बनाने के क्या फ़ायदे हैं _

पर अब आपके मन मे ये सवाल चल रहा होगा कि आखिर अपने Blog के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाएं? क्योंकि आज के समय मे ये समझ पाना बड़ा ही कठिन हैं, किस साइट से High Quality के Backlinks मिल सकते हैं। अब अगर आप अपने Blog पर Organic Traffic लाना चाहते हैं, तो नीचे मैंने कुछ बैकलिंक्स बनाने के लिए 15 Plus Effective Ways के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए Backlinks बना सकते हैं।

 

Blog के लिए High Quality बैकलिंक्स बनाने के लिए 10 Plus Effective Ways –

अब बात आती है ब्लॉग की Backlinks को कैसे बनाए, जैसा कि मैं आप सबसे बार बार यही बोलता आ रहा हु की किसी भी नए ब्लॉग के लिए उसको Google में जल्दी Rank में लाने के लिए Backlinks की जरूरत होती हैं, अगर आप भी चाहते है कि आपका Blog Google और दूसरे Search Engines में जल्दी रैंक करें तो आप नीचे बताई गई तरीकों से अपने Blog के लिए High Quality बैकलिंक्स बना सकते हैं।

10 Plus Effective Ways To Make Backlinks

जिसके बाद आपको रैंक करने से कोई नही रोक सकता हैं, पर Quality Backlinks ही और Do-Follow और No-Follow दोनों ही बैकलिंक्स तभी आपका काम बनेंगा।

 

◆1. अपने Blog से Related और Niche साइट्स पर कमेंट करें –

ये तरीका बहुत ज्यादा फेमस हैं, क्योंकि ये एक तो आसान है और इसको करने में ज्यादा समय नही लगता हैं, आप अपने Blog की Topic या Niche से जुड़ी वेबसाइट्स पर जा कर Comments के जरिए Backlinks को बना सकते हैं।

 

◆2. अपने Blog पर सवाल-जवाब Page Add करें –

जी हां, दोस्तों आप अपने Blog पर सवाल जवाब का पेज Add करके भी एक अच्छा खासा Traffic और Backlinks दोनों ही पा सकते हैं, बस आपको इसके लिए अपने साइट(ब्लॉग) पर सवाल जवाब पेज बनाना हैं, Plugin की मदद से या आप सेपरेटेड एक Form बनाकर भी बना सकते हैं।

 

◆3. Blogger पर एक ब्लॉग बनाएं –

Google की फ्री सर्विस का यूज़ करके आप एक दूसरा ब्लॉग बनाकर उस पर अपने ब्लॉग का लिंक Add करें जिस से आपको एक अच्छी Quality का बैकलिंक मिल जाएगा। अगर आपका साइट WordPress पर हैं तो ब्लॉगर पर बना कर बैकलिंक्स बना सकते हैं और ब्लॉगर पर है तो वर्डप्रेस पर बनाकर।

 

◆4. Free Forms साइट्स पर अपना साइट Submit करें –

ऐस बहित से फ्री Blog Submissions साइट्स है जिस पर जाकर आप अपने ब्लॉग को फ्री में सबमिट कर सकते हैं, इसको करने के लिए बस आपको Google पर “Free Blog Submissions Sites” लिखना है जिसके बाद आपको बहूत से साइट्स मिल जाएंगे।

 

◆5. Yahoo का इस्तेमाल करें –

Yahoo के सवाल-जवाब पेज पर जा कर यहां एक नया सवाल पूछ कर या वहां के सवाल का जवाब दे कर भी आप बैकलिंक्स पा सकते हैं, बस इसके लिए वहां पर लोगो द्वारा पूछे गए सवाल का जवान देना हैं जिसमे आप अपने ब्लॉग का लिंक दे कर बैकलिंक पा सकते हैं या एक नया सवाल पूछ कर भी ऐसा कर सकते हैं।

 

◆6. Social Media Sites का इस्तेमाल करें –

आज के समय मे सबसे ज्यादा यूज़र्स सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर ही है, जिसका उपयोग आप अपने काम को करने के लिए कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको Facebook, Google Plus, Linkdin, Pinterest, Twitter, YouTube, Stumble Upon Etc. जैसे साइट्स पर अपने वेब पेज का URL शेयर करना हैं।

 

◆7. Guest Posting करें –

Guest Posting के ज़रिए आप अपने ब्लॉग के लिए कमाल की बैकलिंक्स पा सकते हैं, और साथ ही आपको इसकी मदद से Traffic भी पा सकते हैं ये आज के समय मे सबसे ज्यादा Effective Way माना जाता हैं, जो किसी नए ब्लॉग के लिए Boost का काम करता हैं।

 

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से आप Do-Follow Backlinks पा सकते हैं। आप हमारे हिंदी Technoguru साइट पर भी Guest Posting कर सकते हैं।

 

◆8. Quality Content लिख कर  –

यूज़र्स को सबसे ज्यादा पसंद आने वाली चीजो में से हैं, पोस्ट की क्वालिटी जो उनको ज्यादा Attract करती हैं, जिसके बाद वो खुद ही आपके पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर कर देते हैं, इसके लिए अपने Blog और पोस्ट की Quality पर ध्यान दे।

 

◆9. Google और Yahoo Forums का इस्तेमाल करें –

Google के कई Forums है जैसे Adsense के लिए, Blogger के लिए और Gmail और भी अन्य, इसके साथ ही Yahoo के भी Forum हैं, आप इनके Forums पर जा कर सवाल-जवाब कर सकते हैं जिसमे आप अपने वेबसाइट का लिंक शेयर करके High Quality Backlinks पा सकते हैं।

 

◆10. Free Blog Community Sites का इस्तेमाल करें –

Internet पर ऐसे बहुत सी Community साइट्स है जिन पर आप अपने Blog का Link शेयर कर सकते हैं, जो सिर्फ Links शेयरिंग के लिए ही बने हैं। इनमे से एक सबसे Famous Community साइट हैं Indiblogger जिस पर अपने साइट का लिंक शेयर कर सकते हैं साथ ही और भी कई है जिनको ढूंढने के आप Google की मदद ले सकते हैं।

 

◆11. HTML Widget बनाएं –

 

अगर आप अपने साइट पर से संबंधित पोस्ट शेयर करते है और आपको HTML की Knowledge हैं, तो आप कोई भी Widget बनाकर अपने ब्लॉग और पोस्ट शेयर करें, जिसके इस्तेमाल के बाद जो यूज़र उस Widget को Add करेगा उसकी साइट से आपको बैकलिंक मिल जाएगा।

 

 

◆12. अपने Blog पर Attractive Images का इस्तेमाल करें –

मैं आपको ऐसा इसलिए कह रहा हु क्योंकि ऐसी बहुत सी साइट्स हैं, जो दूसरे ब्लॉग के Images को अपने Blog पर यूज़ करती हैं Source के साथ जिसका मतलब यह है कि वो आपके ब्लॉग के लिंक को नही हटाती हैं, जिस से आपको एक Image Backlink मिलता हैं।

 

दोस्तों अभी ऐसे बहूत से Options बाकी है जिसकी मदद से आप Backlinks को बना सकते हैं, और मैं इन तरीकों के बारे में अपने अगले पोस्ट में बताउंगा। साथ ही आपको एक फ्री Suggestion दूंगा की Please आप दूसरी Websites जो ये कहती है कि आपको एक Click में 1000 Backlinks बनाकर दे देंगी उनसे बच कर रहे, आप अपने Backlinks को Manually बनाएं Free और जल्दी काम के चक्कर मे खुद को मुसीबत में न डालें।

 

नही तो इस से आपके ब्लॉग को बहुत ज्यादा नुकसान होगा क्योंकि मेरे साथ ऐसा हो चुका ऐसी Sites आपको कई बार Bad Backlinks दे देती हैं जिस से आपका Blog Palgarise हो सकता हैं। आपकी Blog बंद हो सकती हैं, साथ ही Google आपने ब्लॉग को Search Results में Show नही करेगा। इसलिए Backlinks बनाने से पहले हर बात का ध्यान जरूर रखें।

 

उम्मीद करता हु दोस्तों मेरी ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे की अपने Blog के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाएं? ऐसे ही नई जानकारियों के लिए हमारे Facebook Page से जुड़े और दूसरों सोशल साइट्स पर भी। पोस्ट पसंद आये तो दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here