Home Android tips अपने Android Phone में बिना Type किए कैसे लिखें? Voice Typing...

अपने Android Phone में बिना Type किए कैसे लिखें? Voice Typing Apps

अपने Android Phone में बिना Type किए कैसे लिखें? 
नमस्कार, Android Device के यूज़र्स आज के समय मे सबसे ज्यादा हैं, और जैसे-जैसे तकनीक और बढ़ रही हैं फ़ोन का वर्ज़न और हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर स्पेक्स बढ़ रहे हैं। तो दोस्तों अगर आप भी एक Android फ़ोन यूज़र हैं और चाहते है कि अपने Android Phone में बिना Typing किए लिख सकें तो आज यह पोस्ट पूरा पढ़ते रहिए और आज हम इसके बारे में ही जानने वाले हैं की अपने Android Phone में बिना Type किए कैसे लिखें? Top Voice Typing For Android

-: Also Read Some Post :-

दोस्तों प्लेस्टोर पर Voice Typing करने के लिए बहुत से Apps मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से सिर्फ बोलकर लिख सकते हैं, आपको सिर्फ अपने फ़ोन के Mic के सामने बोलना हैं।

अपने Android Phone में बिना Type किए कैसे लिखें? 

कई बार हम किसी जरूरी बैठक में बैठे होते है और वहां कहे गयी बातो को जल्दी जल्दी लिख नही पाते तो उस ऐसे Apps आपके बहुत काम मे आते हैं। और यही वो वजह हैं जहां ऐसे Voice Typing Apps की जरूरत पड़ती हैं।

Voice Recognition Apps को यूज़ करते हुए आपको ध्यान भी रखना होता है क्योंकि ऐसे बहुत से बिना काम वाले Apps मजूद हैं, जो दावा करते हैं पर जब Voice Typing की बारी आती है तब हम बोलते कुछ और है और वो टाइप कुछ और ही करते हैं।

ऐसी Speech Recognition Softwares या Apps की वजह से बहुत मुुस्किले भी होती हैं पर आज के इस पोस्ट में, मैं आपको ऐसे 4 Apps के बारे में बताऊंगा जो आपके बहुत काम मे आने वाला हैं। तो चलिए जानते हैं।

 

Android Phone में बिना Type किए कैसे लिखें? Top 4 Voice Typing Apps For Android

◆ Speech Notes App –

Speech Notes : यह App Voice के जरिए टाइप करने के लिए बेहद अच्छा और उपयोगी App है, जिसे लोगो ने खूब पसंद भी  किया हैं। आप इस ऐप्प की मदद से लंबे-लंबे नोट्स को इसकी मदद से आसानी से बना सकते हैं, यह ऐप्प Google Voice Recognition Engine के ज़रिए काम करता हैं और लगभग सभी Words की पहचान भी कर सकता हैं।

 

जब आप किसी नोट को रिकॉर्ड कर रहे होते हैं तब यह ऐप्प Voice Commands के लिख रहे होते हैं तब आप किसी पैराग्राफ या जहां विराम चिह्न यानी फुल स्टॉप या कॉमा लगाना हो तो आप इसमें दिए गए Keyboard की मदद से आसानी से यह काम कर सकते हैं।

इन सब के साथ आप अगर आपको भाषा बदलना हो तो आपको इसको बदलने के लिए बस नीचे ग्लोब के निशान पर क्लिक करना हैं और फिर आप जिस भी भाषा मे वॉइस टाइपिंग करना चाहते हैं उसे आप सेलेक्ट करके उसी भाषा मे लिख पाएंगे बोलकर साथ ही इसमे हिंदी भाषा का भी सपोर्ट हैं अगर आप हिंदी में लिखना चाहते हैं तो यह ऐप्प आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता हैं।

Speech Notes ऐप्प में आपको सिर्फ एक बात से दिक्कत होगी जो हैं, इसका Online होने पर ही टाइप करना। क्योंकि यह ऐप्प सिर्फ Internet कनेक्शन के साथ ही काम करता हैं, साथ ही इस ऐप्प को यूज़ करने के लिए आपके फ़ोन में Google App होना जरूरी है क्योंकि यह ऐप्प गूगल ऐप्प के साथ मिलकर काम करता हैं।

 

पर जो भी हो मैंने इस ऐप्प का उपयोग करके देखा है यह बहुत ही अच्छी तरह काम करता हैं, इसमे Words के मिस्टेक्स भी बहूत कम होते हैं, जैसे आप बोलेंगे वैसे यह लिखेगा। आप इस App को  Google से बिल्कुल Free में डाउनलोड कर सकते हैं।

 

◆ List Note App –

ListNote Speech-to-Text Notes
ListNote Speech-to-Text Notes
Developer: Khymaera
Price: Free
  • ListNote Speech-to-Text Notes Screenshot
  • ListNote Speech-to-Text Notes Screenshot
  • ListNote Speech-to-Text Notes Screenshot
  • ListNote Speech-to-Text Notes Screenshot
  • ListNote Speech-to-Text Notes Screenshot
  • ListNote Speech-to-Text Notes Screenshot
  • ListNote Speech-to-Text Notes Screenshot
  • ListNote Speech-to-Text Notes Screenshot
ListNote : यह App यूज़ करने में बहुत सिंपल है और इस ऐप्प का साइज भी बहुत कम है, लोगो द्वारा इसके Google Playstore पर रेटिंग भी बहुत अच्छी हैं।

App के अंदर आपको ज्यादा ऑप्शन्स देखने को नही मिलता हैं, यह ऐप्प उन लोगो के लिए ज्यादा अच्छा है जो लोग English में लिखना पसंद करते हैं, क्योंकि इस मे भाषा को सेलेक्ट करने का कोई फ़ीचर नही दिया गया हैं।

आप सिम्पली इस ऐप्प की मदद से बोलकर टाइपिंग कर सकते हैंं। इस ऐप्प को भी यूज़ करने के लिए आपके फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि यह ऑनलाइन ही गूगल की मदद से वॉइस टाइपिंग करने में सिर्फ सक्षम हैं।

◆ Speech Texter – Speech To Text

SpeechTexter - Speech to Text
SpeechTexter - Speech to Text
  • SpeechTexter - Speech to Text Screenshot
  • SpeechTexter - Speech to Text Screenshot
  • SpeechTexter - Speech to Text Screenshot
  • SpeechTexter - Speech to Text Screenshot
  • SpeechTexter - Speech to Text Screenshot
Speech Texter : यह App भी Google Playstore पर बेहद ही अच्छी Ratings के साथ हैं जिसे लोगो ने 4.2 की रेटिंग्स दी हुई हैं और साथ ही इसके 100K से ऊपर के Downloads भी हैं, इस ऐप्प को यूज़ करना बेहद ही आसान हैं, जिसमे आपको ऊपर राइट कार्नर में भाषा को सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिया गया है जहाँ से आप अपने उपयोग के अनुसार भाषा को बदलकर Voice Typing कर सकते हैं।

 

साथ ही आप इसमे अपने लिखे गए फाइल्स को Save, Draft भी कर सकते है, यह ऐप्प भी दूसरों की तरह ही Internet Connection के साथ ही काम करता हैं, यानी आपको अपनेे नोट्स को आवाज लिखने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती हैं।

◆ Evernote App-

Evernote App : दोस्तों यह App बहुत ही अच्छा हैं इसके फ़ीचर्स भी लाजवाब हैं, आप इसका उपयोग कुछ भी याफ रखने के लिए या Reminder बनाने के लिए यूज़ कर सकते हैं, क्योंकि Notes बनाने के लिए इसके Free वर्ज़न में ही आपको 1 GB Cloud Storage मिलता हैं। आपको इसमें पूरी आज़ादी मिलती हैं।

आप Evernote App की मदद से बहुत से तरीके के Notes को बना सकते हैं जैसे – Text Notes, Documents, Webpage, Images और Audio Notes भी बना सकते हैं, और इसकी आसानी सेशेयर कर सकते हैं। इसके अलावा यह न सिर्फ आपके Notes को बनाने के लिए बहुत सेे फ़ीचर्स को उपलब्ध करवाता है, बल्कि आपको नए नए Suggestions भी देता हैं।

Evernote App की मदद से Voice Type कैसे करें?

इस App की मदद से Voice Notes बनाने के लिए आप अपने Device पर आवाज की मदद से Text कार्यक्षमता का उपयोग करके यह App आपको सीधे नोट्स को निर्देशित करने की अनुमति देता हैं। मतलब की आप इस  ऐप्प की मदद से वॉइस नोट्स बनाने में सक्षम हैं। पर फिर भी आप इसमें Audio  Recording को टेस्ट में बदलने का कोई ऑप्शन नही हैं, आप इस से रेकॉर्डिंग के अंदर से किसी शब्द या वाक्यांशों को आसानी से नही खोज सकते हैं।

 

यदि आपको कोई लेख पसंद आता हैं और आप उसको  अपने पास सुरक्षित रखना चाहते हैं, चाहे वो आपका Webpage हो या आप कोई डॉक्यूमेंट या स्क्रीनशॉट के  रूप में सेव करना चाहते हों, तो ऐसे में Evernote Web क्लिपर जो कि Chrome Extension हैं इस काम को बहुत ही आसानी से कर सकता हैं।

 

यह आपको अपने Page को सेव करने के लिए कई सारे Free Tools देता हैं, अगर आप सिर्फ किसी पेज के सेलेक्ट किये हुए हिस्से को सेव करना चाहते है तो यह सुविधा भी इसमें मौजूद हैं। और अगर आप उस पूरे पेज को एक बार मे Save करना चाहते है तो आप यह भी बड़े आसानी से कर सकते हैं। Evernote का Extension आपको PC के लिए मौजूद है जिसे आप डाउनलोड करके यूज़ कर सकते हैं। साथ ही अगर आप Android फ़ोन यूज़र है तो आप इसके App को प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड करके यूज़ कर सकते हैं।

 

Conclusion :-

ऊपर अभी तक बताए गए Apps दोस्तों प्लेस्टोर की रेटिंग पर बेस्ड हैं जिसे लोगो ने बहुत पसंद किया हैं। इन सभी ऐप्पस की अपनी-अपनी खासियतें हैं, जिसमें से Evernote बहुत ही काम का हैं पर इसमे Voice Notes के लिए ज्यादा ऑप्शन्स मौजूद नही हैं जैसे बाकी सब मे हैं। कुलमिलाकर यह Apps आपके बेहद ही काम मे आ सकती हैं अगर आप बोलकर लिखना पसंद करते है तो।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और आप समझ गए होंगे कि Android Phone में बिना Type किए कैसे लिखें? Top Voice Typing Apps For Android। ऐसे ही अप्डेट्स के लिए यहां आते रहिए, और ये पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद आपका समाय शुभ हो।। जय हिंद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here