Home Internet VPN क्या होता हैं? और इसके क्या Uses हैं? पूरी जानकारी हिंदी...

VPN क्या होता हैं? और इसके क्या Uses हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

SHARE
VPN क्या होता हैं और इसके क्या Uses हैं?
Hello, दोस्तों का इस्तेमाल तो हम सब करते हैं, और ऐसे में यूज़ करते हुए कुछ ऐसे बातों का पता चलता है जिसे हम नही जानते हैं या पहले कभी यूज़ नही किये होते हैं तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी से बात करने जा रहा हु VPN के बारे में की VPN क्या होता हैं? इसके क्या Uses हैं? तो चलिए जानते है इसके बारे में।

 

What Is VPN क्या होता हैं?

VPN क्या होता हैं और इसके क्या Uses हैं?
VPN – जिसका पूरा नाम (Virtual Private Network) वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क हैं, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह एक तरह का Private Network होता हैं जिसका इस्तेमाल आप Privately कर सकते हैं। VPN का इस्तेमाल  आप किसी तरह का प्राइवेट काम करने के लिए कर सकते अगर आप नही चाहते कि आपका Location Track करें या वो जान न पाए कि आप उस Network का इस्तेमाल कहा से कर रहे हैं।

 

Also Read More –

इसका इस्तेमाल Internet पर गुपनियता को बनाएं रखने के लिए किया जाता हैं इसकी मदद से World का कोई भी साइट एक्सिस कर सकते हैं। तो चलिए इसे एक Example की मदद से समझते हैं।

 

जैसा कि हम सब जानते हैं कि India में कई Website को हम एक्सिस नही कर सकते हैं, या Google PlayStore पर भी ऐसे बहुत से Apps हैैं जिसका इस्तेमाल आप India में नही कर सकते हैं, तो ऐसे अगर आप उस App को Play store यदि Download करना चाहते हैं तो आप VPN की मदद से ऐसा कर सकते हैं।

 

उस App को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले ये पता करना होगा कि वो App किस Country में Downloading के लिए Available हैं फिर उसके बाद आप VPN की मदद से जिस Country में वो App Available हैैं उस Country के Server से आपको Connect करना होगा जिसके बाद आप उस App को डाउनलोड कर पाएंगे।

 

VPN के क्या इस्तेमाल हैं? (Uses Of VPN) –

VPN क्या होता हैं और इसके क्या Uses हैं?
वीपीएन(VPN) का इस्तेमाल बहुत से कामो में लिया जाता हैं, इसका खास इस्तेमाल ज्यादातर बड़ी-बड़ी कंपनियों के Websites Owner करते है, साथ ही Government Websites, Educational Websites Etc. अपने उपयोग के लिए यूज़ करते हैं, ताकि इन वेबसाइट्स का सारा डाटा Safe रह सकें इस से ये वेबसाइट्स Hackers से बची रहती हैं और खुद को सेफ रखती हैं।

 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया था कि आप इसकी मदद से उस Website, App या हर चीज जो Internet पर मजूद है पर हमारी देश मे नही हैं उसको आप VPN की मदद से यूज़ कर सकते हैं। कुुुछ समय पहले तक India में Netflix को आप India मेंं यूज़ नही कर सकते थे, पर VPN की मदद से फिर भी लोग इसका इस्तेमाल किया करते थे।

 

ये काम करने के लिए एक तरीके का Virtual IP Address तैयार कर देता हैं, आप जिस कंट्री को इसमें चुनते है वो उस देश का फेक या वर्चुअल IP Address बना देता हैं, जिसके बाद आप उस कंट्री में Available सभी Websites, Apps या जो भी वहां इंटरनेट का यूज़ हैं आप उसको अपने देश मे बैठे-बैठे यूज़ कर सकते हैं।

 

VPN का इस्तेमाल करने के लिए आपको बस Google PlayStore से VPN का App Download करना हैं, प्लेेेस्टो पर ऐसे बहुत से फ्री VPN मौजूद हैं जिसको आप यूज़ कर सकते हैं, बहुत से VPNs को यूज़ करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं, पर कुछ Low Internet Speed के साथ Free एक्सिस दे देते हैं।

 

How Does APN Work – हिंदी में

मैंने कुछ बाते तो आपको पहले ही बता दिया है कि यह काम कैसे करता हैं, पर अब जरा इस पर Detail में नजर डालते हैं, की आखिर VPN कैसे काम करता हैं? जैसा कि मैंने आपको बताया था कि वीपीएन के उपयोग से आप किसी भी वेबसाइट को एक्सिस कर सकते हैं जो आपके देश मे उपलब्ध नहीं है वो भी, तो आपकेलिए ये जानना भी जरूरी है कि यह काम कैसे करता है साथ ही इसको यूज़ करना Safe है या नहीं, तो चलिए जानते हैं।

 

VPN कैसे काम करता हैं?

VPN क्या होता हैं और इसके क्या Uses हैं?
जब हम अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में VPN का उपयोग करते हैं, और कनेक्ट करते हैं तब यहां पर यह एक local Network की तरह काम करता हैं जो हमे Virtual IP से जोड़ देता हैं और हमे एक अलग IP Address प्रदान करता हैं जिस देश के IP से हम Connect होते हैं, जब हम किसी भी VPN से पहली बार कनेक्ट होते हैं तब हमें एक Option मिलता है जिस में ये हमसे पूछता हैं या हमे सेलेक्ट करना होता हैं कि हमे किस देश का Virtual IP Address नेटवर्क चाहिए, तब आप वहां चुन कर उस देश का IP यूज़ करके इसका उपयोग कर सकते हैं।

 

इस तरह आप अपने देश मे बैठे किसी भी देश के शो या किसी Online Program का आनंद उठा सकते हैं साथ ही अगर आपको कुछ Playstore के Apps को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप के VPN में जितने Country Available होंगे आप उसका उलयोग कर सकते हैं वैसे Google प्लेस्टोर पर बहुत से Apps मौजूद हैं जिनमे से  कुछ फ्री हैं और कुछ Paid यानी इनको यूज़ करनें के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।

 

निष्कर्ष :-

कुल मिलाकर APN को सही और गलत दोनों ही तरीको से यूज़ किया जा सकता हैं, पर ध्यान रहें गलत करने वाले के साथ हमेशा गलत होता हैं, इसलिए इस बात का ध्यान रखें और कभी APN की मदद से कोई गलत काम न करें।

 

APN का इस्तेमाल आप Online Games को खेलने या आपको जैसा भी काम करना हो उसको करने के लिए ही करें, यह आपकी Privacy को बनाये रखने में आपकी मदद करता हैं और आपको Safe रखता हैं अगर आप नही चाहते कि आपको कोई Trace करें तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

मुझे उम्मीद हैं दोस्तों को ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि APN क्या होता हैं? इसके क्या Uses हैं? अगर आपको ये पसंद आये तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें। Jai Hind

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here