Apple Id Kaise Banaye?

Apple Id Kaise Banaye?

Apple Id Kaise Banaye? क्या आप भी Apple Id बनाना चाहते हैं? तो आज आप सही जगह पर आए है, दोस्तो एंड्रॉयड फोन में जैसे गूगल प्ले स्टोर होता है, वैसे ही Apple के स्मार्टफोन में Apple स्टोर होता है और एप्पल स्टोर से कोई भी चीज डाउनलोड करने के लिए आपको एप्पल आईडी की जरूरत होती है।

इसके अलावा आप एप्पल के स्मार्टफोन में किसी दूसरे एंड्रॉइंड फोन से कोई ऐप ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं और सपोर्ट भी नही करता है। ऐसे में आपके पास एप्पल आईडी  होना जरूरी है।

तो आज के इस आर्टिकल में मैने अलग अलग तरीके बताए है की कैसे आप मोबाइल से Apple Id बना सकते हैं। तो एप्पल आईडी बनाने के लिए आप इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं…

Apple Id Kaise Banaye?

दोस्त कई लोग होगे जिसके पास हाल में एप्पल फोन नही है लेकिन आगे लेने वाले है और यदि वे लोग अपने एंड्रॉयड फोन से apple id बनाना चाहते हैं। तो क्या बना सकते हैं? तो जी हा, जिसके लिए https://appleid.apple.com पर विजिट करके आप apple id बना सकते हैं।

इसके अलावा नीचे एप्पल आईडी बनाने के तरीके बताए है। तो आइए जानते हैं, की Apple Id Kaise Banaye?

Method 1: मोबाइल से Apple ID कैसे बनाए

अब जानते है की मोबाइल से आप Apple ID कैसे बना सकते हैं? तो आइए जानते हैं…

स्टेप 1: सबसे पहले अपने मोबाइल के वेब ब्राउजर में Apple Id को वेबसाइट पर विजिट करे।

स्टेप 2: अब वेबसाइट में आपको “Create Apple ID” ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3: बाद में आपको अपनी बेसिक जानकारी जैसे अपना नाम, बर्थ डेट, कंट्री, मोबाइल नंबर इत्यादि जानकारी भरनी है और आखिर में चेकबॉक्स पर क्लिक करके आगे बढ़े।

स्टेप 4: अब आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई करवाना होगा। 

स्टेप 5: मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरिफाई करवाने के बाद आपकी Apple Id बन जायेगी।

So Guys इन आसान से स्टेप को फॉलो करने के बाद आप आप आसानी से अपने मोबाइल से एप्पल आईडी बना सकते हैं।

Method 2: iTunes की मदद से Apple Id कैसे बनाए

दोस्त आप iTunes की मदद से भी Apple Id बना सकते हैं। यदि आप इससे अपना Apple Id बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को आप फॉलो कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले iTunes और App Store पर विजिट करे। बाद में आपको यहां पर आपको “Create A New Apple ID” का option दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2: अब आगे आपको अपनी Country के बारे में जानकर देनी होगी और उनकी Terms And Condition को accept करनी होगी।

स्टेप 3: आगे Next Button पर क्लिक करे और आगे पेज पर आपसे अपना ईमेल आईडी मगेगा। जिसे आपको enter करना होगा और बाद में आपको अपना password create करना होगा।

स्टेप 4: आगे कुछ सवाल पूछेंगे, जिसका आपको सही सही जवाब देना होगा। यदि आप पासवर्ड बदलना चाहते हैं तो सही जवाब देने के बाद ही आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।

स्टेप 5: इसके बाद आपको अपनी Date of Birth डालनी है और Next पर क्लिक करना है।

स्टेप 6: आगे आपको Payment का ऑप्शन मिलेगा। यदि आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जोड़ना चाहे तो जोड़ सकते है या फिर None कर दीजिए।

स्टेप 7: अब आपको अपना नाम, एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करना है और Next पर क्लिक करे।

स्टेप 8: अब आपको वेरिफिकेशन के लिए ईमेल पर वेरिफिकेशन लिंक भेजा जाएगा। आपको अपना Apple ID Verify करवाना होगा। जिसके लिए आपको वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करे और एक पेज खुलेगा, जिसमे आपको अपना ईमेल, पासवर्ड डालना है।

स्टेप 9: Email Id और पासवर्ड डालने के बाद आप continue पर क्लिक करे और आपकी Apple ID Verify हो जायेगी और आपकी Apple ID बन जाएगी।

तो दोस्त उपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके आप iTunes की मदद से Apple Id बना सकते हैं।

Method 3: अपने Mac पर एक Apple ID कैसे बनाएँ?

स्टेप 1: सबसे पहले ऐप स्टोर को ओपन करे।

स्टेप 2: बाद में साइन इन पर क्लिक करें, फिर Create Apple ID पर क्लिक करें। यदि आपको यह ऑप्शन दिखाई नहीं देता है, तो चेक करें कि आपने iCloud से साइन आउट किया हुआ है या नही?

स्टेप 3: अब आपको स्क्रीन के उपर स्टेप दिखाई देगे, आपको उन्ही को फॉलो करने है। इसके अलावा आपके द्वारा किया जाने वाला ईमेल आईडी आपकी नई Apple ID होगा।

स्टेप 4: अपना क्रेडिट कार्ड और बिलिंग जानकारी add करें, फिर Continue पर क्लिक करें। यदि आप अपना क्रेडिट कार्ड और बिलिंग जानकारी नहीं देना चाहते हैं तो आप None पर क्लिक कर सकते है और आगे बढ़े।

स्टेप 5: सभी डिटेल भरने के बाद आपको अपना ईमेल आईडी वेरिफाई करवाना होगा। जिसकी लिंक आपके रजिस्टर ईमेल पर भेजी जाएगी।

स्टेप 6: ईमेल वेरिफिकेशन के बाद आपका Apple Id बन जायेगा।

Method 4: किसी अन्य डिवाइस पर Apple ID कैसे बनाएं?

किसी भी अन्य डिवाइस जैसे ऐप्पल टीवी, एंड्रॉइड डिवाइस, स्मार्ट टीवी या स्ट्रीमिंग डिवाइस पर ऐप्पल आईडी बनाने के लिए, आप नीचे बताए गए स्टेप का पालन कर सकते हैं।

और अपना पूरा नाम, बर्थ डेट, ईमेल पता या फोन नंबर और पेमेंट की जानकारी add कर सकते हैं। आप वेब पर अपनी Apple ID बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले Apple ID Account Page पर जाएँ और “Create your Apple ID” पर क्लिक करें।

स्टेप 2: अब आपको स्क्रीन के उपर स्टेप दिखाई देगे, आपको उन्ही को फॉलो करने है आज आपका दिया हुआ ईमेल आईडी आपकी नई Apple ID बन जायेगा।

स्टेप 3: अपना फ़ोन नंबर add करें जिसकी मदद से आप हमेशा एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऐपल की अपडेट पाना चाहते हैं तो चेक बॉक्स में सिलेक्ट कर सकते हैं। जिससे आप अपने डिवाइस पर रेगुलर अपडेट पा सकते हैं।

स्टेप 4: आखिर में Continue पर क्लिक करे और आगे बढ़े। 

स्टेप 5: अब अपना ईमेल आईडी और फोन नंबर वेरिफाई करवा लीजिए और आपका apple id बन गया।

उपर दिए स्टेप को फॉलो करके आप किसी भी अन्य डिवाइस पर अपना Apple ID बना सकते हैं।

Final Conclusion

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की कैसे आप अपने मोबाइल की मदद से और Itune की मदद से अपनी Apple Id बना सकते हैं।

उपर बताए गए स्टेप को आप फॉलो करके आसानी से आपने अपनी Apple Id बना लिया होगा, और आप समझ गए होंगे कि Apple Id Kaise Banaye?

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी होगी। इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है तो आप मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आर्टिकल अच्छा लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।