Home Apps इन 10 गलतियां की वजह से बंद हो सकता है – फेसबुक...

इन 10 गलतियां की वजह से बंद हो सकता है – फेसबुक अकाउंट

0

इन 10 गलतियां की वजह से बंद होता हैं आपका Facebook अकाउंट ब्लॉक

आज के समय में Facebook एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जहा हर रोज नजाने कितने लोग जुड़ते है जिसके बाद मानो ये उनके जिंदगी का एक हिस्सा सा बन जाता है एक बार आपने Facebook ओपन किया तो फिर रुकते कहां हैं एक के बाद एक पोस्ट और वो लाइक मिलना और कमेंट किसको नहीं भाता एक बार सुरू हो गए तो इधर-उधर देखने की जरूरत कहां पड़ती हैं लोग पूरे दिन इसी में खोए हुए रहते हैं। पर पोस्ट और कमेंट्स के दौरान कई बार आप ऐसी गलतियां भी कर बैठते है जिनकी वजह से आपना Facebook अकाउंट ब्लॉक हो सकता है वहीं यदि आपका अकाउंट ब्लॉक हो गया तो फिर उसे दोबारा खोलने में आपके पसीने छूट जायेंगे।

Facebook का उपयोग आप कर रहे है तो जरूरी हैं कि आप उसके नियम,शर्तों और कायदों का भी पालन करे। जाने अनजाने हुई ऐसी गलतियों से आपका अकाउंट ब्लॉक न हो जाए।
तो चलिए मैं आपको उन गलतियों से रूबरू करवाते है जिसे Facebook पर आपको कभी नहीं करना चाहिए नहीं तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता हैं। चलिए सुरू करते है.

 

1. बार-बार Wrong Password डालना –

हम कई बार जल्दी बाजी के चक्कर में पासवर्ड को गलत दाल देते हैं और कई बार हम पासवर्ड को भूल जाते हैैं जिसकी वजह से Facebook अकाउंट नहीं खुल पाता हैं। ऐसे में फॉरगोट पासवर्ड करने के बजाए बार बार गलत पासवर्ड को डालते रहते हैं,लेकिन ये नहीं सोचते हैं कि इसका क्या प्रभाव पड़ेगा आपके facebook अकाउंट पर। और फिर आपका अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाता है।
Facebook par kabhi na kare ye 10 galatiya nahi to block hoskta Hai aapka Facebook account
Facebook common mistakes

ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखे की अगर आप अपना facebook password को भूल चुके है, तो आप फॉरगोट पासवर्ड फीचर का इस्तेमाल करे और नया पासवर्ड को दाल सके जिससे आपका अकाउंट ब्लॉक ना हो पाए।

 

2. Fake Facebook account बनाना –

कई बार ऐसा होता है कि लोग गलत नाम से अपना facebook अकाउंट बना लेते हैं ताकि वो दूसरो को तंग कर सके। लेकिन क्या आप जानते है ऐसा करना facebook के terms और privacy के खिलाफ हैं। ऐसे में आप तब तक safe हैं जब तक आप facebook की नजर में नहीं आते हैं। अगर किसी ने आपके खिलाफ facebook रिपोर्ट कर दिया तो या किसी दूसरे कारणों की वजह से facebook को मालूम चल गया कि आप गलत नाम से अकाउंट खोल रखे हैं, और उसे चला रहे है तो आपका facebook अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।

 

3. Facebook पर Galat भाषा का प्रयोग (गाली देना) –

फेसबुक पर ऐसे कई लोग मौजूद हैं जो कई बार कॉमेंट के द्वारा गाली दे देते हैं या गाली देकर ही बात करते हैं। facebook इस तरह की कंटेंट को पोस्ट करने से मना करता है क्युकी ये facebook के rules के खिलाफ हैं। कई लोग इस तरह के पोस्ट करके भी बच जाते हैं।
Facebook par kabhi na kare ye 10 galatiya nahi to block hoskta Hai aapka Facebook account

पर आपको मालूम नही हैं कि यदि किसी ने रिपोर्ट कर दिया तो इसके बाद आप आप चाह कर भी अकाउंट को open नहीं कर पायेंगे अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ हैं तो आप भी उसे रिपोर्ट कर सकते हैं। facebook प्रतिक्रिया के लिए सही इस्तेमाल के लिए हैं ना कि ऐसे कामों के लिए हैं।

 

4. गलत (आपत्तिजनक) Posts करना –

आज के समय में किसी photos या फिर विडिओ को facebook पर अपलोड करने से पहले हम ये नहीं सोचते कि इसका क्या प्रभाव पड़ेगा हम बिना सोचे समझे इस पर कॉन्टेंट्स को अपलोड कर देते हैं। हालाकि सोचने की जरूरत सिर्फ उसे पड़ती हैं जो कुछ गलत डालता है। facebook कंटेंट को जांचने के लिए फिल्टर्स का उपयोग करता हैं। ऐसे में यदि आपके facebook प्रोफ़ाइल या आपके द्वरा कुछ भी आपत्तिजनक कंटेंट मिलती हैं तो ऐसे में facebook आपके अकाउंट को ब्लॉक कर देगा वहीं facebook का कंटेंट अपमानजनक भी नहीं होना चाहिए। मतलब कि आपके द्वरा अपलोड किए गए किसी को भी अपमानित नहीं किया जाना चाहिए।

 

5. 200 plus Groups को join करना –

अक्सर कुछ लोग फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा लोगो से जुड़ने की चाह में ढेर सारे ग्रुपो को join कर लेते हैं ऐसे में facebook को ये ग़लत लगता हैं और फिर अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए कहता हैं अगर आपके द्वारा इस अकाउंट वेरिफिकेशन पार कर लेते हैं तो अकाउंट दोबारा चालू हो जाता हैं परंतु अगर आप फिर से किसी ग्रुप से जुड़ते हैं तो और अगर आपके फेसबुक पर 200 से ज्यादा groups हैं तो आपका facebook अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता हैं।

 

6. Copy-paste करना –

यदि आप facebook पर एक ही तरह के कंटेंट ढेर सारे messages में लिखते है या फिर एक ही तरह के message को सभी ग्रुप circle या friends के वॉल पर कॉपी पेस्ट करते हैं तो इसे spam मानकर facebook आपके अकाउंट को ब्लॉक कर सकता हैं।

 

7. Password – hacking

 
Facebook par kabhi na kare ye 10 galatiya nahi to block hoskta Hai aapka Facebook account
 
अगर आपने अपना facebook पर अकाउंट बनाया हैं तो facebook इस बात का पूरा ध्यान रखता हैं कि आपके द्वारा दिए गए अपने details को facebook प्राइवेट रखे और safe रखे ऐसे में यदि कोई हैकर आपके अकाउंट को हैक करने की कोशिश करता हैं तो भी आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जायेगा या facebook को लगता हैं कि आपका अकाउंट हैक हो गया हैं तो भी अकाउंट ब्लॉक हो जायेगा। ऐसे में आप facebook पर दिए गए आपके mail id पर mail भेजकर दोबारा verify करने के लिए कहा जायेगा ताकि आप अपना पासवर्ड को बदल सके.

8. एक साथ कई Groups में पोस्ट karna

यदि आप किसी कंटेंट को एक साथ कई groups में एक साथ शेयर या पोस्ट करते हैं तो भी आपका अकाउंट को ब्लॉक किये जाने का खतरा रहता हैं। facebook पर आप एक साथ कई जगहों पर शेयर करना बहुत भारी पड़ सकता हैं क्युकी facebook इसे spam मानती हैं। 

 

9.ज्यादा फ्रेंड्स बनाना –

Facebook पर आप एक अकाउंट पर अधिकतम 5,000 लोगो को अपना फ्रैंड बना सकते हैं और अकाउंट की शुरुवात कर सकते हैं ऐसे में यदि आप इससे ज्यादा लोगों को अपने facebook फ्रेंड लिस्ट में शामिल करते हैं तो भी आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है इसलिए आप एक बार में आप कुछ सीमित रूप में जोड़े.

 

10. Facebook पर ज्यादा posts करना –

यदि आप अपने facebook फ्रेंड्स को लगातार poke करते रहते हैं तो भी ये एक कारण बन जाता है आपके facebook अकाउंट को ब्लॉक करने का।
Facebook par kabhi na kare ye 10 galatiya nahi to block hoskta Hai aapka Facebook account

वहीं आप यदि अपने facebook अकाउंट से poke करने के लिए किसी third party app का सहारा लेते हैं तो भी आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता हैं।अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके मुझसे किसी भी तरीके का सवाल पूछ सकते हैं।।

मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुशी ? होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे सोशल मीडिया sites पर जरूर शेयर करे और लाइक करें आपके एक शेयर से हमारे इस वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आप मुझे सोशल साइट्स पर फॉलो भी कर सकते हैं।
धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here