Home Android tips आपका Android device कर सकता है ये 8 काम जिसे आप नहीं...

आपका Android device कर सकता है ये 8 काम जिसे आप नहीं जानते

2

क्या आप जानते हैं आपका एंड्रॉयड डिवाइस कर सकता है ये 8 काम 

हेल्लो,नमस्ते .. मैं दीपक आप सभी का स्वागत करता हूं Hindi Techno Guru पर. आज मैं आप सभी को बताने जा रहा हूं Android की कुछ खूबियों के बारे में जिसके बारे में आप सायद ना जानते हो। Android फोन्स अभी के समय में लगभग हर किसी के पास है और इसका उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है या मैं यू कहूं कि ये सबकी जरुरत बन चुका है और इसके बिना हमारा कोई काम नही चलता।
Android फोन्स के हम उपयोग के दौरान ज्यादातर Calls, messaging, और gemes खेलकर ही हम ये सोच लेते है कि हमने इसका पूरा उपयोग कर लिया लेकिन क्या आप जानते है ये तो सिर्फ आप एक Android का कुछ हिस्सा ही इस्तेमाल कर रहे है पर असल में Android तो और कई ऐसे काम करने में सक्षम है जिसे आप सोच भी नहीं सकते।

 

Calling और messaging तो बहुत छोटी सी बात है जिसे आप इस्तेमाल करते है पर आप इसके इस्तेमाल  से क्या कुछ नहीं कर सकते है ये आपका personal assistant बन सकता है और आपके घर की सुरक्षा कर सकता है और इतना ही नहीं ये आपके कई ऐसे काम कर सकता है जिसके लिए आप हजारों रुपए खर्च कर देते है।
इसमें मैंने आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने की कोशिश की है जिनसे आप अपने Android का सही इस्तेमाल कर सके। 8 बेहतरीन काम की जानकारी जिसे सायाद आप नहीं जानते होंगे।
तो चलिए सुरू करते है और जानते है एंड्रॉयड डिवाइस के इन 8 खूबियों के बारे में :

 

1. फोन को बनाएं CCTV 

Android के इटरफेस में ऐसे काफी उपयोगी चीजे है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है उनके से एक ये भी आपको शायद पता न हो कि फोन का इस्तेमाल CCTV की तरह भी कर सकते है
ये आपको एक फोन की लाईव recording वीडियो दूसरे फोन में दिखता है ये एक खास application के ज़रिए ही देखने को मिलता है और ये application गूगल के play store पर मौजूद है। इसके लिए आपको दोनों ही फोनो में ये application डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा ताकि ये काम कर सके इसका नाम आईपी वेबकैम है और ये काफी उपयोग के लिए बेहतर और आसान है।

 

2. सिक्योरिटी कैमरे की तरह इस्तेमाल 

क्या आप जानते है आप अपने फोन को सिक्योरिटी कैमरे की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

आप यही सोच रहे होंगे कि आपका फोन क्या ये काम भी कर सकता है और सिक्योरिटी कैमरा और cctv कैमरा तो एक ही है, पर ऐसा नहीं है।जहा आप अपने घर की रखवाली के लिए उसकी सुरक्षा के लिए आप नाजाने कितने पैसे खर्च कर देते है वहीं आपका एक Android फोन आपके लिए ये काम कर देगा हालांकि जिस तरह प्रोफ़ेशनल सिक्योरटी कैमरा setup काम करेगा उस तरीके से ये काम नहीं कर पायेगा। सिक्योरिटीकैमरे से आप अपने फोन से ही घर की रखवाली कर सकते है ये आपके घर की रखवाली करेगा और जैसे ही कोई घर के अंदर घुसेगा तो ये आपको तुरंत ही शोर मचा के खबर कर देगा।
इसके लिए आप play store से  साइलेंट आई नाम का Application डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते है।

 

3. फोन में सेट करे ऑटो अनलॉक 

इसके बारे में सायाद आपको पता न हो कि आप अपने फोन को ऑटो अनलॉक पर भी सेट कर सकते है इस सेटिंग की खास बात ये है कि जैसे ही आप की किसी खास जगह जाएंगे वहा फोन अपने आप ही अनलॉक हो जाएगा इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर smartlock के ऑप्शन में जाना होगा जिसके बाद smartlock के विकल्प के जाकर आपको अपनी trusted प्लेस का चुनाव करना होगा इसके बाद जैसे ही आप अपनी सेट की प्लेस पर जाएंगे फोन अपने आप ही unlock हो जायेगा। ये google के function पर based है ये gps का इस्तेमाल करता है जिसकी वजह से आपके सेट की गई locatiom को जान लेता है।

 

4. पार्क की गाड़ी को ढूंढ पायेंगे आप

अभी तक आपको ये लग रहा होगा कि ये कैसे संभव है लेकिन Android os आपके लिए सब कुछ कर सकता है
मान लीजिए कि आपकी गाड़ी कहीं खड़ी है और आपको उसका location नहीं पता कि आपकी गाड़ी कहा खड़ी है तो आप इस तरीके से जान पाएंगे और आसानी से ढूंढ पाएंगे खास बात तो ये है कि इसके लिए आपको कोई Third party app को डाउनलोड करने की जरूरत नही पड़ती है।
आप इसे आसानी से Google map पर से ही ढूंढ़ सकते है इसके लिए सिर्फ आपको गाड़ी पार्क करते समय map को ओपन करके अपनी location खोल के park my cap पर सेट करना है और फिर जब आप गाड़ी को लेने वापस आएंगे तो आपका फोन आपको बता देगा कि आपकी गाड़ी कहा पार्क है।

 

5. फोन से रिमोटली लॉक करे अपने डेटा को

अगर आपका कभी फोन चोरी या कहीं खो जाता है तो आपको ज्यादा फिकर अपने डेटा की होती है कि कोई उसका miss use ना कर ले ऐसे में आप खुद अपने फोन को track कर सकते है उसका data lock या erase कर सकते इसके लिए आपको android या PC से इसके ऑफिशियल साइट पर जाना होगा Android device manager आप इस साइट पर भी जा सकते है या आप इसका एंडरॉयड डिवाइस मैनेजर  App भी Download कर सकते हैं।

 

6. छिपाए अपनी Location को

अगर आप नहीं चाहते है कि कोई App या कोई Website आपकी सही लोकेशन को ट्रैक करे तो आप आपकी फोन में उपस्थित mock location सहारा ले सकते है ये आपके वास्तविक लोकेशन को छुपाकर सबको नकली लोकेशन को दिखाएगा ये आपको फोन के Developer ऑप्शन में जाके मिलेगा इसके लिए आपको पहले developer ऑप्शन को enable करना होगा.
इसको enable करने के लिए आपको अपने फोन के setting में जाना होगा वाहा जाके About phone के ऑप्शन में जाना होगा वहा पर आप Build के ऑप्शन पर आपको 7-8 बार click करना होगा जिस के बाद आपका Developer ऑप्शन enable हो जाएगा।

 


7. अपने फोन में डाले रिसायकलबीन

आप अपने फोन में भी Computer की तरह रिसायकलबीन का इस्तेमाल कर सकते है ये आपको पूरी तरह Computer की तरह काम करके देगा अगर आप से कोई भी फाइल या कोई फोटो,वीडियो डिलीट हो जाता हैं ये आपको रिसायकलबीन में मिल जायेगा इसके लिए आपको सिर्फ आपने फोन में डम्सटेयर ऐप को download करना होगा ये आपको गूगल play store पर मिल जायेगा इसको install करने के बाद अगर आप कोई फाइल या कोई वीडियो,फोटो delete करेंगे तो डम्सटेयर  के ज़रिए वापस मिल जायेगा।

 

ये आपकी Maths को solve करने में आपकी मदद करेगा वैसे तो मैथ्स को सॉल्व करने में दिमाग चक्कर खाने लगता है ऐसे में ये app आपकी पूरी मदद करेगा ये उन लोगों के लिए अच्छा हो सकता है जो मैथ्स के प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने से बचना चाहते है ऐसे में आप यही सोच रहे होंगे कि एक मोबाइल आपकी इसमें किस प्रकार सहायता करेगा तो चलिए आपको बताते हैं ये app आपकी फोन के कैमरे के जरिए आपकी मदद करेगा इस app को Open करने के बाद आपका कैमरा open हो जायेगा जिससे आप अपनी मैथ्स के प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर पाएंगे ये उसको स्कैन कर लेगा जिसके बाद आपका Answer आ जाएगा। ये सिर्फ आपके सवाल का जवाब के साथ आपको पूरे formule के साथ आपको पूरी जानकारी देगा आपको इसके लिए फोटो मैथ  Application को download करना होगा।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी को ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा। इसमें आपको क्या अच्छा लगा मुझे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके जरूर बताएं और लाइक और शेयर करना ना भूले ।

धन्यवाद।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here