Home Internet 5G Kya Hai? 5G Technology India में कब तक आएगा?

5G Kya Hai? 5G Technology India में कब तक आएगा?

SHARE
Hello दोस्तों, 5G Kya Hai? 5G Technology India में कब तक आएगा? ये सवाल तो आपके मन मब भी चलता ही होगा कि में कब तक आएगा, और इसके साथ ही ऐसा कौन सा पहला फ़ोन होगा जो पहला 5G से लैस होगा।

 

-: Also Read :-

यह सवाल हर और फ़ोन User का हैं, पर आने वाला साल आपके और हम सबके लिए एक अच्छी खबर हो सकती हैं जिसमे शायद हमे कुछ 5G से लैस फ़ोन्स और मिल जाए तो चलिए इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

5G Kya Hai? 5G Technology क्या हैं?

आपको सबसे पहला फ़ोन याद होगा जिसे हम अपने उपयोग में लिया करते थे, यानी 1G फिर उसके कुछ समय बाद 2G आया और फिर 3G आया फिर एक वो समय भी आया जब हमें पूरी तरह से सभी सेवाएं 4G में मिलनी शुरू हो गई, जिसे हम आज भी यूज़ कर रहे हैं।

 

5G Technology Kya Hai

पर जबसे आया तो इसने असली 4G का मतलब समझाया कि यह कितना फ़ास्ट होता हैं, हालांकि अब यह थोड़ा स्लो हो गया हैं, पर अब बहुत जल्द 5G का समय भी आने वाला हैं, 5G या 4G में “G” का मतलब होता हैं Generation (पीढ़ी) पहले जब हमारे पास पहले जनरेशन का फ़ोन था तो नेटवर्क भी 1G था फिर 2G में हमने Internet का उपयोग करना शुरू किया और फिर 3G में वो Internet की Speed में बढ़ोतरी हुई और अभी 4G यूज़ कर रहे हैं जिसमे आपको कितना और क्या फ़ायदा मिलता हैं आपको पता ही हैं।

 

5G Technology में Data को Wireless Broadband Connection के माध्यम से लगभग 20 Gbps से भी ज्यादा की Speed से डाटा Transmit होगा, और इंडिया में इस काम को लेकर सभी Telecom Companies जोरो शोरों से लगे हुए हैं।

 

हालांकि यह बात अलग है कि 4G ही इंडिया में अभी तक सही से काम नही कर पाता हैं मतलब अभी भी इंडिया के कुछ टेलीकॉम कंपनिया उतना खास नही कर पाई है.

 

पर इस 5G Technology के आने के बाद Telecommunication Sector में एक नही नई क्रांति आ जायेगी जिस से सूचना और प्रद्योगिकी को एक नए मुकाम तक ले जाएगी।

5G India में कब तक आएगा?

जहां तक उम्मीद है कि 5G इंडिया में 2019 के End तक 5G की टेस्टिंग शुरू हो जाएगी, क्योंकि 2019 में ऐसे कई फ़ोन भी आने वाले है जो 5G Technology से लैस होगा, पर इस बात को पूरी तरह बता पाना की यह इंडिया में कब तक आएगा थोड़ा मुश्किल हैं।

 

अगर 4G की बात करे तो इसकी इंडिया में शुरवात 2010 में हुई थी, पर इसको आते आते 2012 हो गया जिसमें भी इसको Airtel ने इस सेवा को कुछ शहरों तक ही पहुँचा पाया, फिर 2016 में जब Jio 2016 में अपने 4G Service को लेकर आया तब जाकर यह सेवा भारत के हर हिस्से तक पहुँच पाया।

 

अब अगर इस बात से समझे तो हम यह अनुमान लगा सकते है कि 5G की Service India में आते आते 2 साल तो लग ही जाएंगे जब हर कोई इसका उपयोग कर पाएगा, हालांकि अब पहले जैसा कुछ भी नही हैं क्योंकि टेक्नोलॉजी पहले से ज्यादा विकसित हो चुका हैं, जिस से हम यह अनुमान तो लगा ही सकते है कि यह शायद और पहले आ जाए।

 

काम की बात यह भी है की जिओ अपने और दूसरे Telecom Operator कंपनियां इस मे लग चुकी हैं, जो एक अच्छी खबर हैं, और 2019 में Samsung, OnePlus और IPhone जैसे बड़े ब्रांड की कंपनियों ने भी अपने फ़ोन में 5G को लाने के लिए काम मे लगे हुए हैं।

Conclusion –

अभी तक 5G को लेकर कोई Official खबर नही आई हैं, पर हम उम्मीद कर सकते हैं कि हम इसे बहुत जल्द ही उपयोग में ले पाएंगे और 5G का आनंद उठा पाएंगे।

 

उम्मीद है दोस्तों की आपको ये Information पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि 5G Kya Hai? 5G Technology India में कब तक आएगा? Internet से जुड़ी ऐसी ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे और आपको क्या लगता हैं इसके बारे में Comment करके जरूर बताएं।
READ -  E-Commerce Kya Hai ? ई-कॉमर्स के फ़ायदे क्या हैं - पूरी जानकारी हिंदी में

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here