Home Internet Reliance Jio eSim Ko Activate Kaise Kare?

Reliance Jio eSim Ko Activate Kaise Kare?

SHARE
हेल्लो दोस्तो, कैसे है आप सब उम्मीद है अच्छे होंगे आज के इस पोस्ट में हम जनने वाले है कि Reliance ? बारे में लोग पहले जानना नही चाहते थे पर समय के साथ सब बदलता जा रहा हैं, और आज वो समय है जिसमे अब Physical की आवश्यकता धीरे-धीरे खत्म होती जा रही हैं।

 

फ़ोन में लगने वाले Sim को अब आने वाले सभी Telecom Companies फ़ोन से हटाने का बिचार कर रही हैं, और नए जवाने का Latest Technology को अपना रही हैं। इस समय मे India में सिर्फ दो ही ऐसी कंपनियां है जो eSim को सपोर्ट कर रही हैं वो है, Reliance और Airtel।

 

Reliance Jio के यूज़र्स दिन प्रतिदिन बढ़ ही रहे हैं जिसकी वजह इसकी लुभावनी ऑफर्स और समय के साथ नए विकल्प हैं, जिसमे भी शामिल हैं। और इसकी वजह से दूसरे Telecom Companies का बुरा हाल हैं, और इसका वजह हैं इसकी नई और बेहतर टेक्नोलॉजी और Affordable Recharge Plans हैं।

 

जिओ ने अपनी सुरुआत बहुत ही धमाकेदार किया था, जिस समय दूसरे टेलीकॉम कंपनियां 3G सर्विसेस दिया करती थी और 4G की तैयारी में थीं तब Jio ने अपने VoLTE सर्विस के साथ मार्किट में धूम मचा दिया था।

 

अपने eSim Supported Phone में Reliance Jio का eSim Activate करने से पहले अगर आप यह जानना चाहते है कि eSim क्या है और यह कैसे काम करता हैं? तो आप इसे पढ़ सकते हैं। तो चलिए जानते है कि Reliance Jio eSim Ko Activate Kaise Kare?

 

Reliance Jio के eSim Ko Activate Kaise Kare?

Reliance Jio eSim Ko Activate Kaise Kare?
अगर आपने eSim क्या है और कैसे काम करता है ये वाला पोस्ट पढ़ लिया है तो आप समझ ही गए होंगे कि eSim किसी भी फ़ोन में तभी चलता है या चलना संभव होता है जिसमे इसके लिए Dedicated Hardware फ़ोन में लगा हुआ हो, चुकी इंडिया में अभी सिर्फ ऐसे कुछ ही फ़ोन्स है जो इसको सपोर्ट कर रहे हैं, जैसे Iphone एंड Google Pixel के नए फ़ोन।

 

अभी हाल ही में आये Update में IPhone ने eSim का सपोर्ट आया हैं, जिसमे Apple IPhone में एक तो Nano Sim और दूसरा eSim का सपोर्ट मिला, अब अगर ऐसे में अगर आपके पास इनमे से कोई डिवाइस आपके पास हैं और आप चाहते है कि Reliance Jio की तरफ से मिलने वाले eSim के सपोर्ट का फायदा उठाना तो चलिए जानते हैं।

 

Reliance Jio eSim Activate करने का तरीका –

इनमें से अगर आपके पास IPhone हैं और अगर आप ई सिम को अपने फ़ोन में चलना चाहते है तो नीचे बताये गए Steps को फॉलो करें वैसे IPhone में eSim का सपोर्ट केवल 10 देशों के लिए ही है जिनमे से इंडिया भी एक हैं। तो चलिए पहला तरीका जानते हैं।
Reliance Jio eSim Ko Activate Kaise Kare?
  1. सबसे पहले आपको अपने फ़ोन की Setting में जाना होगा Setting से Cellular option में जाना होगा.
  2. यहां पर आपको अपने Cellular Setting Plan पर जाना होगा यहां पर आपको Carries Provider (Network Provider) के द्वारा जो भी दिया गया है उसे Scan करना होगा।
  3. इसके बाद आपको Carrier Provider द्वारा जो आपको Confirmation Number मिलेगा उसको इसमे डालकर अपना eSim Active करना होगा।
READ -  Jio यूूज़र्स के लिए धमाकेदार खबर अब ये सबसे पहले लेेेकर आएगा Jio 5G Internet Connection

 

 

Reliance Jio eSim Activate करने का दूसरा तरीका –

इस दूसरे तरीके से eSim को एक्टिवेट करने के लिए आपको एक App की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम है Wireless Carrier App जो सिर्फ IPhone के लिए हैं। India में Jio के अलावा Airtel भी eSim को सपोर्ट करता हैं तो यह दोनों पर काम करता हैं।
  • जब आप इस दिये गए लिंक पर क्लिक करेंगे तब आप इसके साइट पर जाएंगे यहां पर आपको India के नेटवर्क ऑपरेटर को चुनना है जिसे आप यूज़ करना चाहते है और फिर आप उसके साइट पर चले जाएंगे जहां से आप इसका App डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप को अब इसके पास के Digital Store पर विज़िट करना होगा जहां पर आपको अपना Id Proof ले कर जाना होगा, हालांकि अब सिर्फ आधार कार्ड से भी आपका काम हो जाता है पर आप अपने तरफ से ले कर जरूर जाए।
  • इसके बाद आपका दिया गया डॉक्यूमेंट वेरीफाई होगा, Verification के बाद आपका Jio eSim का Connection प्रोवाइड कर दिया जाएगा।

Conclusion –

जिओ के साथ एयरटेल भी अपने यूज़र्स के लिए eSim का सपोर्ट देता है जिसकी मदद से आप इन दोनों में से कोई भी नेटवर्क यूज़ में ले सकते हैं। Jio के eSim को Activate करने के लिए आप ऊपर बताये गए में से किसी भी तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

 

पर अगर आप डायरेक्ट Digital Store में विजिट करते है तो आप अपना काम आसानी से कर पाएंगे बिना ज्यादा किसी दिक्कत के। eSim का केवल यही फ़ायदा है कि इसमे आपको फिजिकल सिम कार्ड लगाने की आवश्यकता नही पड़ती हैं, पर इसके जितने फ़ायदे तो कुछ नुकसान भी हैं आपको इसके बारे में क्या कहना है कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तो की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा, और आप समझ गए होंगे कि Reliance Jio eSim Ko Activate Kaise Kare? अगर अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here