Home Android tips MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player!

MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player!

SHARE
MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player पूरी जानकारी हिंदी में
मस्कार, कैसे है आप सब आज के इस पोस्ट में के बारे में बात करने वाले है जिसमे हम जानेंगे इसके MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player पूरी जानकारी हिंदी में। अगर अब बात करे इस Video Player MX प्लेयर की तो यह हमेशा से सबसे टॉप पर रहा हैं, इसको 18 July 2011 में लांच किया गया था, जिसने प्लेस्टोर पर आते ही धूम मचाना शुरू कर दिया था।

 

-: Also Read :-

MX Player Kya Hai और इसके फ़ीचर्स क्या हैं?

MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player पूरी जानकारी हिंदी में
दोस्तों MX Player एक Video + Music Player हैं जिसमे आप अपने वीडियो का आनंद इस वीडियो प्लेयर की मदद से ले पाते हैं। इस Video Player में आपको ऐसे-ऐसे फ़ीचर्स मिलते जो आपको किसी दूसरे वीडियो प्लेयर्स में नही मिलते हैं, जिसको आगे मैं आपको बताऊंगा, पर अभी इसके दूसरे फ़ीचर्स के बारे में जान लेते हैं जिसको मैंने कुछ पॉइंट के जरिए बताया हैं।
  • User Friendly Interface.
  • HARDWARE ACCELERATION –
  • आप इसकी मदद से Video के Hardware Acceleration को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं नए HW+ Decoder की मदद से।
  • MULTI-CORE DECODING – को Support करने वाला ये पहला म्यूजिक प्लेयर हैं जिसमे यह फ़ीचर हैं।
  • PINCH TO ZOOM, ZOOM AND PAN VIDEOS.
  • SUBTITLE GESTURES –
  • इसकी मदद से आप आपने
  • Video को Scroll Forward/Backward to Move to Next/Previous Text, Up/Down to Move Text up And Down, Zoom in/Out to Change Text Size.
  • इसमे आपके Subtitles के भी बहुत से फॉर्मेट्स Available हैं, जो सभी तरीके के Subtitle Format को दिखाने में सक्षम हैं।

 

यहां तक तो इसके कुछ बेसिक फ़ीचर्स के बारे में बात हो गयी और आपने जाना कि MX Player Kya Hai? वैसे तो यह बात सब जानते हैं, की इसके कुछ Hidden Features भी हैं, पर डिटेल्स में किसी को भी नही पता कि इसके कौन से ऐसे फ़ीचर्स हैं, पर दोस्तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए और आज मैं आपको बताने वाला हु Top 5 Hidden Features Of MX Player तो चलिए जानते हैं।

Top 5 Hidden Features Of MX Player – हिंदी में

वैसे तो दोस्तों इसके कई ऐसे Useful Hidden Features हैं जो बहुत ही काम के हैं, पर आज सिर्फ हम इसके 5 सबसे ज्यादा लाभ दायक फ़ीचर्स के बारे में जानेंगें तो वो क्या है, चलिए जानते हैं जिसको जो आपके Daily लाइफ में बहुत काम मे आ सकता हैं चलिए जानते हैं  Top 5 Hidden Features Of MX Player के बारे में।

1. Look And Feel : Interface –

MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player पूरी जानकारी हिंदी में
Look And Feel : सबसे अच्छा आपको इस MX Player का इंटरफ़ेस अच्छा लगेगा जिसको आप जैसा चाहे Home या Inside Player का Colour बदल कर अपने हिसाब का Colour कॉम्बिनेशन बना कर बदल सकते हैैं अंदर के प्लेयर के लिए और बाहर के लिए आप पहले से मौजूद Theme को अप्लाई कर सकते हैं। इसको बदलने के लिए आपको Settings में जाना होगा और यहां पर आपको List > Theme का ऑप्शन मिलेगा जिसको आप अप्लाई कर सकते हैं।

2. Online Network Streaming –

MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player पूरी जानकारी हिंदी में
Network Streaming : MX Player के इस ऑप्शन की मदद से आप Online Video या Movie को Stream कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए आपको बस उस Movie का Video का Link यहां पर Paste करना होगा जिसके बाद आप उसको आसानी से MX Player की मदद से देख पाएंगे। यह ऑप्शन आपको MX प्लेयर में ऊपर राइट साइड में दिए 3 Dots पर क्लिक करने के बाद पहले नंबर पर मिलेगा।

3. Use As Audio Player –

MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player पूरी जानकारी हिंदी में
Audio Player : यह फ़ीचर भी MX Player को सबसे खास बनाता है जिसकी मदद से आप आपने इस वीडियो प्लेयर की मदद से MP3 Songs को भी Play कर सकते हैं, जिसके बाद आपको किसी भी थर्ड पार्टी म्यूजिक प्लेयर को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करने की जरूरत नही पड़ेगी, आपका दोनों काम सिर्फ एक ही Player की मदद से हो जाएगा।

 

इस Option को Enable करने के लिए आपको MX Player के Setting में जाना होगा यहां पर आपको Audio का Option मिलेगा जिस पर क्लिक करके इस ऑप्शन के अंदर जाने के बाद आपको Audio Player के Option पर कर देंना है जिसके बाद आपके MP3 के Files भी इसमे दिखने लगेंगे।

4. Play Music In Background –

MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player पूरी जानकारी हिंदी में
Background Play : इस ऑप्शन की मदद से आप किसी भी Video या Music को Background में Play कर सकते हैं, यानी कि इस ऑप्शन को Enable करने के बाद अब आपको जरूरी नही होगा कि MX Player के अंदर रह कर प्ले करे इसको इनेबल करने के बाद आप गाना सुनते हुए कोई भी काम कर सकते हैं, और साथ ही आप अपने फ़ोन का Screen बंद करके भी Play कर सकते हैं।

 

प्लेयर के फ़ीचर को इनेबल करने के लिए आपको इसके सेटिंग्स में जाना होगा यहां आपको “Player” के ऑप्शन पर क्लिक करके अंदर जाने के बाद आपको नीचे की तरफ “Background Play” का Option मिलेगा जिस पर क्लिक करके इसको Enable कर दें।

5. Hide Video Files And Folder –

MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player पूरी जानकारी हिंदी में
Hide Files : यह फ़ीचर आपको बहुत पसंद आएगा क्योंकि कई बार ऐसे होता है कि हमे किसी Video File या पूरी Folder को Hide करने की जरूरत पड़ जाती हैं, तब यह Trick बहुत काम मे आता है, किसी भी File या Folder को Hide करने के लिए आपको बस उस पर कुछ देर टैप करके होल्ड करके रखना हैं।

 

जिसके बाद आपको ऊपर की तरफ 3 डॉट्स दिखाई देगा यहां आपको सबसे नीचे “Hide” का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करेंगे तब वह फ़ाइल Hide (छिप) जाएगा। इसको दोबारा देखने के लिए आपको आपने Player के सेटिंग में जाना होगा।

 

 यहां पर आपको “List” के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद सबसे नीचे “Show Hidden Files And Folders” का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करके इनेबल कर दे। अब आपको Hidden फाइल्स दिखने लगेगा, और पूरी तरह से UnHide करने के लिए आगे लगे (.) डॉट को रीनेम के ऑप्शन पर क्लिक करके हटा दे। अब आपका फ़ाइल पूरी तरह दिखने लगेगा।

Conclusion –

MX Player एक सबसे पॉपुलर Video Player हैं, जिसमे आपको बहुत से प्रकार के फ़ीचर्स और विकल्प देखने को मिल जाता हैं, और यह समय के साथ और बेहतर होता जा रहा है।

 

आशा करता हु आपको यह मेरी MX Player Kya Hai? Top 5 Hidden Features Of MX Player की जानकारी पसंद आई होगी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें, किसी भी तरह की सहायता के लिए कमेंट करके पूछे। धन्यवाद।
SHARE
Previous articleकिसी का WhatsApp Status Download Aur Save Kaise Kare?
Next articleOnline QR Code Generate कैसे करें?
Deepak Singh
नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, Tech Tips, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म से संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here