Home Internet Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए? Money Making Tip In Hindi

Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए? Money Making Tip In Hindi

SHARE
Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?
Hello, दोस्तों कैसे है आप सब, क्या आप जानते है कि Kya Hai? और  से पैसे कैसे कमाए? अगर नही तो आज के इस पोस्ट में, मैं आप से इसके बारे में ही बात करने वाला हु।

 

अक्सर लोग Online पर पैसे कमाने के तरीके ढूंढते हैं, ताकि वो कुछ पैसे कमा पाए, और उनमें से ही आपने कभी न कभी Fiverr का भी नाम सुना ही होगा। तो आखिर Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए? आज के इस पोस्ट में आपको मैं इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा।

 

इन्हें भी पढ़ें :-

दोस्तों, Fiverr एक Online पैसे कमाने का एक जरिया हैं जहां आप दूसरे लोगो को अपनी Services देकर पैसे कमा सकते हैं, यहां पर आप अपने हुनर की मदद से जैसे अगर आपको Blogging से जुड़ी SEO, Website Development या आपको Digital Marketing आता है या आपको इस से जुड़ी ही कुछ खास चीजे पता हैं तो आप इसकी मदद से दूसरे लोगो को जिनको इन सर्विसेस की Need हैं उनकी मदद करके आप आराम से Fiverr से पैसे कमा सकते हैं।

 

ये खास कर उन लोगो के लिए अच्छा है जो Part Time में कुछ काम करके Internet से पैसे कमाना चाहते हैं और Fiverr से पैसे कमाने वाले आज के समय मे लाखो यूज़र्स हैं, जो इसकी मदद से अच्छी Earning कर रहे हैं। तो चलिए अब जानते है कि Fiverr Kya Hai?

What Is Fiverr Kya Hai? हिंदी में –

Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?
अब बात करते है कि Fiverr Kya Hai? तो दोस्तों यह एक ऐसा Online Marketing Platform हैं जिसकी मदद कोई भी यूज़र यहां से अपने Need में मुताबिक Services को Order देकर अपना काम पुरा करवाता हैं, और इस Order को Seller पूरा करता हैं, जिसके बदले यूज़र सेलर को आर्डर के मुताबिक पैसे देता हैं।

 

यहां पर आप छोटे Services को देेेकर अच्छा पैसे कमा सकते हैं जैसे अगर मान लीजिए कि आपको फोटोशॉप अच्छे से आता हैं या आप को Logo Design करना आता हैं तो आप यहां पर अपने काम के मुताबिक अपनी Profile बनाकर यूूज़र्स को अपने सर्विसेज के बारे में बता सकते है जिसके बाद अगर किसी को वो काम करवाना होगा तो वो आपको Order देगा और Pay करेगा Then आपको वो काम करके देना पड़ेगा।

 

अगर आप एक Buyer है और आपको यहां से कोई Service  चाहिए तो आपको यहां से Starting Service 5$ से मिल जाता हैं यहां पर बहुत सी सर्विसेज सिर्फ 5$ खर्च करने के बाद ही मिल जाता हैं।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए ? –

अभी तक तो आप यह समझ गए होंगे कि Fiverr क्या हैं? अब बात करते है कि Fiverr से पैसे कैसे कमाए?दोस्तों जैसे मैंने आपको ऊपर बताया था कि अगर आपके अंदर कोई Talente है, जैसे कि अगर आपको Logo Design करना आता हैं या Editing आता हैं या Blogging से जुड़ी Knowledge है तो आप यहां पर आराम से काम कर सकते हैं उसके अलावा अगर आप को लिखने का शौक है तो आप यहां पर दूसरे Blogs के लिए Guest Post भी लिखर अच्छा पैसे Earn कर सकते हैं।

 

आपके अंदर जिस भी तरीके का Talent है आप जिस काम मे Expert हैं उसका इस्तेमाल आप यहां पर कर सकते हैं। आपको यहां से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको Fiverr पर अपना एक Account Create करना होगा और फिर उसके बाद आपको यहां Gigs Create करना होगा यानी जो भी आप लोगो को Services देना चाहते हैं आपको उसके बारे में बताना होगा ताकि लोग आपको उसके हिसाब से आर्डर दे सकें। जिसके बाद आपको उसको Complete करना होगा उसके बाद आपको आपके पैसे मिल जाता हैं।

 

अब चलिए जानते है Fiverr से पैसे कमाने के कुछ तरीको के बारे में जिसकी मदद से आप एक अच्छा Earnings कर सकते हैं।

 

Fiverr से पैसे कैसे कमाए Fiverr से पैसे कमाने के तरीक़े –

वैसे तो Fiverr से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसकी मदद से आप Fiverr से पैसे कमा सकते हैं पर अब मैं आपको अच्छे से बताने वाला हु और कुुुछ Topics को बताने वाला हु जिनको आप चुन कर उस पर आप काम कर सकते हैं और Fiverr से पैसे कमा सकते हैं।
  1. Social Media Marketing
  2. Logo Designing
  3. Web Designing
  4. Content Writing
  5. App Development
  6. Photo And Video Editing
  7. SEO Services

1. Social Media Marketing –

Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?
ज्यादातर लोग अपना समय Social Media Sites पर ही गुजरते हैं और अगर ऐसे में आपके पास ज्यादा Fan Following है तो आप उसका इस्तेमाल करके यहां से पैसे कमा सकते हैं, अगर आपके पास Facebook, पर Fan Page जिस पर बहुत से लोग हैं तो आप उसका इस्तेमाल Social Media Promotion के लिए कर सकते हैं, उसी तरह Twitter पर भी Promotional Links को शेयर करके आप अच्छी Earning कर सकते हैं।

2. Logo Making And Designing –

Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?
अगर आपको Coral Draw या Photoshop अच्छे से आता हैं, आप Graphics Designing कर लेेते हैं तो आप यहां पर एक क्रिएटिव लोगो बना कर Fiverr से पैसे कमा सकते हैं, यहां पर ऐसे बहुत से बड़ी Websites है जो अपने वेबसाइट के लिए Logo बनवाना चाहते हैं और ऐसे Designer को ढूंढते हैं जो एक अच्छा लोगो मेकर हो, So आप यहां पर इस Topic पर वर्क करके पैसे कमा सकते जो कि यहां का सबसे पॉपुलर वर्क हैं।

3. Web Designing –

Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?
ये ऑप्शन भी इस पर बहुत पॉपुलर हैं जिस पर बहुत से लोग काम कर रहे है और Fiverr से पैसे कमा रहे हैं, अगर आपको Web Designing आती है तो आप लोगो के लिए उनके Website से जुड़ी काम को कर सकते, उनकी Requirements के अनुसार काम पूरा करके पैसे कमा सकते हैं।

4. Content Writing –

Content Writing अगर आपकी Writing Skills अच्छी है तो आप यहां पर लोगो की जरूरत की मुताबिक Articles लिख कर उनको दे सकते हैं, आप उनकी Topic के अनुसार 700-1200 Words का Article लिख कर दे सकते हैं, जिसका आपको 5$ या अगर आपका Content अच्छा हुआ तो आपको ज्यादा भी मिल सकता है।

5. App Development & Making –

Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?
Application Making यह भी एक पॉपुलर टॉपिक हैं, क्योंकि ऐसे बहुुुत से लोग हैं जो आय दिन App बनवाते रहते हैं, अगर आपको App बनाना आता हैं तो आप अपने App के अनुसार चार्ज करके एप्लीकेशन बना कर दे सकते हैं, और इसके आपको अच्छे पैसे मिल सकता हैं App की Quality के अनुसार।

6. Photo And Video Editing –

आपको अगर Photoshop अच्छे से आता हैं और आप Editing के Expert है तो आप यहां पर Photo Editing और Video Editing करके, लोगो की जरूरत के अनुसार काम करके देकर Fiverr से पैसें कमा सकते हैं।लोग अक्सर Fiverr पर इस तरीके की Services ढूंढते हैं जिसको पूरा करने के बाद वो आपको Minimum 5$ देते हैं।

7. SEO Services –

Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?
दोस्तों अब अगर सबसे Popular Catagory की बात करू तो वो है SEO जिसे लोग सबसे ज्यादा ढूंढते हैं, आय दिन एक नया वेबसाइट बनता हैं और उस से जुड़ी सर्विसेज की जरूरत पड़ती रहती हैं, आप यहां पर यूज़र के Requirements के मुताबिक आप उनके Website के लिए Backlinks, Website Optimization और इस से जुड़ी बहुत से काम को कर के दे सकते हैं और उस से पैसे कमा सकते हैं।
Conclusion :-
तो ये थी कुछ Fiverr से जुड़ी खास बातें जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं, ये आपके लिए अच्छा पैसे कमाने का जरिया हो सकता है अगर आपके अंदर कोई हुनर है तो आप उसका इस्तेमाल यहां कर सकते हैं। आप घर बैठे यह काम कर के आराम से पैसे कमा सकते हैं, बस आपको काम के साथ क्वालिटी को भी बनाये रखना होगा।

 

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों की अभी तक आप समझ गए होंगे कि Fiverr Kya Hai? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए? अगर आपके मन मे अभी भी कोई सवाल है तो आप Ask Questions के पेज पर जा कर अपना सवाल पूछ सकते हैं, साथ ही आप कमेंट करके अपना सुझाव दे सकते हैं। किसी भी तरीके की सहायता के लिए कांटेक्ट कर सकते हैैं, Contact Form का इस्तेमाल करके। धन्यवाद आपका समय शुभ हो। जय हिंद ।।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here