Home Extra Learning eBook क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए?

eBook क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए?

SHARE
eBook क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए?
नमस्कार, दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए?  दोस्तों स्मार्टफोन के इस बढ़ते चलन में किताबें कही गुम सी हो गई हैं, आज कल सारा काम फोन से ही हो जाता हैं, साथ ही सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने लोगो को एक तरीक़े से अपने कब्ज़े में ले लिया हैं। जिसमें लोग किताबों को पढ़ना भूल ही गए हैं।

eBook क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए?

-: Also Read :- 

आज कल सभी कुछ फ़ोन में ही उपलब्ध हो जाता हैं और अभी काम इस पर ही हो जाता हैं चाहे वो Banking से जुड़ी काम हो या Collage या फिर कुछ और सब आप अपने फ़ोन की मदद से Online कर पाते हैं, तो दोस्तों आप भले ही Book को न पढ़ते हो पर आप इसको अपने फ़ोन में पढ़ सकते हैं, अब किताबें भी eBook का रूप ले चुकी हैं, जिसको आप अपने फ़ोन में पढ़ सकते हैं, eBook लिखने वाले कई बड़े लेखक अब ई-बुक प्रकाशित करने लगे हैं। चाहे वो बच्चों की School Books के हो या नोवेल्स हो।

पर ऐसे अभी भी बहुत से लोग हैं जिन्हें ये नही पता है कि eBook क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए? अगर आपको भी यह नही पता है कि eBook क्या होता हैं? तो आज के इस पोस्ट में आपको यही बताने वाला हु। तो चलिए जानते हैं कि  eBook क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए?

[h]eBook क्या होता हैं[/h]

दोस्तों eBook एक इलेक्ट्रॉनिक बुक होता हैं, जिसे आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर ओपन करके पढ़ सकते हैं, यह एक File Formate होता हैं जिसे PDF कहते हैं, eBook का पुुरा नाम  Electric Book हैं, जिसे आप केवल Phone या PC से ही एक्सिस कर सकते हैं, या ऐसे Device में जिसमे ये कंपेटिबल हो।

कई लोग यह सोचते है कि PDF और Ebook अलग-अलग होता हैं, पर ऐसा नही है PDF और eBook एक ही होता हैं, इसलिए अगर आप ऐसा सोचते है तो दोनों एक ही हैं। जैसे किसी बुक का लेखक होता हैं वैसे ही Ebook का भी Owner यानी लेखक होता हैं, इसे कुछ लोग अपने शौक के लिए बनाते हैं तो कुछ लोग इस से पैसे कमाने के लिए बनाते हैं।

इसकी सबसे खास बात यह है कि फ़ोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ-साथ ईबुक्स के रीडर्स की संख्या और डिमांड भी बढ़ रही हैं। Ebook का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि  इसमें आपको भारी भरकम बुक्स को नही ढोना पड़ता हैं, साथ ही इसमें सबसे ज्यादा सहूलियत यह मिल जाती है कि आप इसको कही भी कभी भी पढ़ सकते हैं।

ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए?

eBook क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए?
eBook को लिखने के लिए सबसे पहले आपको यह क्लियर रखना है कि आप किस टॉपिक पर लिखना चाहते हैं आपका जो हुनर हैं आप उसको एक ईबुक का रूप दे सकते हैं। मान लीजिए कि आप एक Blogger हैं, आपको Blogging की पूरी जानकारी हैं, आप SEO जानते हैं और इस से जुड़ी आपको पूरी जानकारी हैं तो आप अपने उस Knowledge को एक ई-बुक का रूप दे सकते हैं। आप अपना ebook बनाकर Online Shoppings साइट्स पर Sell कर सकते हैं जैसे – AmazonFlipkart Etc. पर।

पर ebook सेल करने से पहले आपको Ebook को बनाना आना चाहिए और उस से पहले आपको लिखना आना चाहिए वैसे तो ईबुक बनाना तो आसान हैं, पर उसे लिखने के लिए आपके अंदर लिखने का हुनर होना चाहिए क्योंकि Readers आपके Book को तभी रीड करेंगे जब आपके Book में वो जान होगी जो वो चाहते हैं।

आप को सबसे पहले ईबुक को लिखने के लिए ये देखना होगा कि आप उसको किस भाषा मे लिखना चाहते हैं, साथ ही इसको  लिखने के लिए या तो एक स्मार्टफोन होना चाहिए या एक PC होना चाहिए, अगर फ़ोन है तब भी आप आसानी से लिख सकते हैं।

अगर आपकी टाइपिंग अच्छी है तो और साथ ही ईबुक को बनाने के लिए Google PlayStore पर बहुत से Apps मजूद है जिसकी मदद से आप ये काम आसानी से कर सकते हैं बस आपको App को डाउनलोड करना है फिर आप ये काम कर सकते हैं। ये तो हो गयी बात फ़ोन से eBook बनाने की अब बात करते है PC की मदद से ईबुक कैसे बनाएं।

Computer की मदद से eBook कैसे बनाएं?

eBook क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए?
Computer की मदद से ebook को बनाना और भी आसान हैं, बस इसको बनाने के लिए आपके PC में Microsoft Office Word होना चाहिए जिसके बाद आप ये काम आसानी से कर सकते हैं। मैंने नीचे इसको कुछ सिंपल स्टेप्स में समझया है जिसे फॉलो करके आप ebook बना सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Microsoft Office Word को ओपन करें।
  2. अब आप जिस भी टॉपिक पर अपना ईबुक बनाना
  3. चाहते हैं उसे लिखना शुरू करें। अब यहां आपके Topic के अनुसार आपका Content बहुत लंबा या छोटा हो सकता हैं। तो उसे लिखना शुरू करें अगर ज्यादा बड़ा कंटेंट है तो उसे लिख कर सेव कर दिया करें।
  4. जब आप अपने काम को पूरा कर ले तब उस फ़ाइल को आप PDF File में अपने PC पर Save कर लें
  5. अपने कंटेंट को PDF File में Save करने के लिए आप ऊपर Left कार्नर पर क्लिक करके फ़ाइल को Save As वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. अब यहां पर अपने फ़ाइल का नाम रखे और नीचे आपको Drop Down का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके PDF Format को चुन लें और अपने फ़ाइल को जिस भी लोकेशन पर आप चाहते हैं वहां पर Save कर दे।

बस अब आपका काम पूरा हो गया हैं अब आपकी ebook
तैयार हो चुकी है अब आप इसे जहां चाहे वहां शेेेेयर
कर सकते है या इसे Online Sell कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आई होगी अगर अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और अब आप मुझसे Facebook Page के जरिए भी जुड़ सकते हैं, साथ ही किसी भी तरीके का सवाल जवाब के लिए आप Ask Questions के पेज पर जाकर पूछ सकते हैं।

आशा करता हु आप समझ गए होंगे कि eBook क्या होता हैं? ई-बुक कैसे लिखें और इसे बनाए? ऐसे ही नए अप्डेट्स के लिए यहां आते रहे। धन्यवाद।। जय हिंद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here