C++ क्या है? और इसके उपयोग क्या है?

C++ क्या हैं

आधुनिक युग technology का युग है। और लगभग सभी technological devices को चलाने  के लिए हमें उस device को उसकी भाषा में समझाना होता है कि हम उस device को क्या करने का कमांड दे रहे है, और डिवाइस को वो काम command के अनुसार काम करना होता है।

 

हमारा आज का टॉपिक इन्ही Programming Languages में से एक लैंग्वेज के बारे में है। हम उसकी खुबिया और उसके काम करने के ढंग के बारे में जानेंगे। आज हम जिस language के बारे में चर्चा करने जा रहे है वो है The C++ Programming Language.

 



 

इस प्रोग्रामिंग  language के बारे में लगभग सभी ने कही न कही सुन रखा होगा।  ये काफी popular programming language है जिसका उपयोग computer Software और mobile applications जैसे program बनाने के लिए किया जाता है।

चलिए जानते है C++ programming language के बारे में कुछ और भी अधिक रोचक जानकारिया। जैसे कि C++ language क्या है, इसके  उपयोग क्या है, इसे हम कैसे सिख सकते है, और यह programmer के लिए क्यों जरूरी है।

 

Programming Language किसे कहते है?

जैसा की हम जानते है, आधुनिक युग technology का युग है। और लगभग सभी technological devices को चलाने  के लिए हमें उस device को उसकी भाषा में समझाना होता है कि हम उस device को क्या करने का कमांड दे रहे है, और डिवाइस को वो काम command के अनुसार काम करना होता है।

चूँकि हम जो भाषा बोलने और समझने के लिए इस्तेमाल करते है, machines वो भाषा नहीं समझती। machines की अपनी भाषा होती है जिसे वो समझती है और उसके अनुसार react करती है।

Machines एक प्रकार के electronics devices होते है, इसलिए वे केवल इलेक्ट्रिक signals को ही समझते पाते है| Programming Language उन इलेक्ट्रिक सिग्नल को manage करती है।

और उसके जरिये machines को हम command के रूप में electric signals भेजते है और वो मशीन या device उन signals को समझ कर काम करता है। उन electronic signals को manage करने के लिए कई Programming languages को विकसित किया गया।

जैसा कि हम जानते है, Computer एक electronic machine है। और इसमें बहुत सी calculation को करने के लिए अलग अलग प्रोग्राम होते है। इन्ही Programs को बनाने अथवा डिज़ाइन करने के लिए जिन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है, वे programming Languages कहलाती है।

कंप्यूटर को किसी भी काम अथवा calculation को करने के लिए हमें उसे instructions देने होते हैं, और उन इंस्ट्रक्शन को ही programs कहा जाता है। और जो इन instructions को बनाता है, उसे programmer कहते है। तथा जिस language का उपयोग करके उस program को बनाया जाता है, उसे programming Language कहा जाता है।

अर्थात computer में मौजूद किसी calculation को करने के लिए जो program पाए जाते है, उन्हें बनाने की लिए जिस भाषा का उपयोग किया जाता है, उसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहा जाता है।

Programming languages का काम यही होता है किसी डिवाइस को run करने के लिए प्रोग्राम बनाना। और अलग अलग कमांड के signals को उसकी frequency के अनुसार कैसे arrangement करना है।

वर्त्तमान में अलग अलग तरह के programs बनाने या develop करने के लिए कई Programming languages available है, जैसे कि C programming language, Java, Python, Linux, C++ Programming Language, Ruby, etc.

C++ क्या है? और इसके उपयोग क्या है?

C++ Language भी एक Programming Language है, जिसका उपयोग computer तथा mobile प्रोग्राम बनाने के लिए किया जाता है।

जिसकी शूरुआत 1979 में ‘बेल लैब्स‘ में Bjarne Stroustrup द्वारा की गई थी। जब ये बनाया गया,तब इसका नाम  C With Classes के नाम के जाना जाता था।

 C With Classes एक महत्वपूर्ण Coding language थी। समय के साथ-साथ Computer का इस्तेमाल बढ़ता गया, चूँकि कंप्यूटर काम को काफी तेजी से कर देता था इसलिए कंप्यूटर का प्रचलन भी बढ़ता गया।

 लेकिन C With Language की कुछ लिमिट थी। जिससे प्रोग्राम एक निर्धारित साइज तक ही खुल पता था। जिससे लोगो को कम करने में काफ़ी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता था।

 और उन limitation को दूर करने के लिए जैसे जैसे technology में बदलाव होते गए, C language में भी बदलाव लाए गए| और C With Classes language में Object-Oriented एक प्रोग्रामिंग अप्रोच को इसमें ऐड किया गया।

 सन 1983 में इस नाम को बदलकर C++Language रख दिया गया। जो बिना किसी लिमिट्स के आपके काम को जल्दी व आसान तरीके से कर सकती है। यह बहुत ही उच्चवर्ग की language है। जो Computer के लिए बहोत ही महत्वपूर्ण हैं।

 सी++ Language में Code Command के साथ साथ visual graphics interface को  इस्तेमाल किया जा सकता है, जिस से प्रोग्रामर को इसे समझने तथा इस पर काम करने में काफी आसानी होती है।  जो की C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में संभव नहीं था। 

 



C++ Language क्यों जरूरी है एक Programmer के लिये?

सी++ Language में Code Command के साथ साथ visual graphics interface को  इस्तेमाल किया जा सकता है, जिस से प्रोग्रामर को इसे समझने तथा इस पर काम करने में काफी आसानी होती है।  जो की C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में संभव नहीं था।

जिससे programmer का काम जल्दी ओर बेहतर तरीके से किया जा सकता है। बाकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को केवल commands के जरिये ही इस्तेमाल किया जा सकता था।

जबकि इस C++ लैंग्वेज में प्रोग्रामर को Visual Graphic इंटरफ़ेस भी मिलता है। C++ लैंग्वेज को सीखना काफी आसान है और इस पर कोई भी नया प्रोग्रामर भी आसानी से program develop कर सकता है।

पहले इस language का उपयोग एक सीमित स्तर पर था। लेकिन अब Computer की जानकारी रखने वाला हर कोई इसका उपयोग अपने काम को बेहतर बनाने के लिए करत है। और पहले की तुलना में आज इसका काफी बड़े स्तर पर काम हो रहा है। आज के ऐसे एप्पलीकेशन है। जिसे बनाने में इसका जोरो से उपयोग हो रहा है।

 

C++ language में Careers की संभावनाए?

ये दौर Technology का दौर है। और दिनों दिनों टेक्नोलॉजी का चलन बढ़ता ही जा रहा है। हर काम अब ऑनलाइन हो रहा है। सबको अपना काम technology के जरिये करवाना है। क्युकी टेक्नोलॉजी अब हमारा हिस्सा हो चुकी है।

जब टेक्नोलॉजी ने अपना विस्तार इस कदर कर दिया है तो लाजमी है की programmer की demand भी उसी तेजी से बढ़ रही है।

चाहे Digital Gaming Industry हो या Online Mercantile हो, हर industries को programmers की जरूरत है। प्रोग्रामिंग मिलियन डॉलर इंडस्ट्री में तब्दील हो चुकी है।

वही C++ language एक ऐसी programming language है जो किसी भी तरह के प्रोग्राम बनाने में आसानी से उपयोग में लायी जा सकती है। और बहुत ही जल्दी किसी प्रोग्राम को बनाया जा सकता है किसी अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तुलना में।

इसलिए C++ लैंग्वेज जान ने वाले programmers की डिमांड भी Market में बहुत है। और इसके सैलरी पैकेजेस भी बेहद अच्छे होते है।

 

C++ Language को हम कैसे सिख सकते है?

इस programming language को सिखने के लिए आज बहुत से प्लेटफॉर्म अवेलेबल है| आप इसे online अथवा offline दोनों जगह से सिख कर सम्बंधित certificate हासिल कर सकते है।

ऑनलाइन सिखने के लिए आप यूट्यूब पर C++ tutorial for beginners लिख कर इसके course ले सकते है, जो की बिलकुल मुफ्त अवेलबल है| इसके अलावा कई Online Paid Courses भी available है जो की आपको कोर्स कम्पलीट हो जाने के बाद certificate भी provide करते है।

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा प्रकाशित की हुई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। और आशा की यह आपके भविष्य के लिए फायदेमंद साबित हो।

अगर इस विषय से जुड़ा आपका कोई सवाल अथवा सुझाव हो, तो आप Comment Box में अपनी राय रख सकते है हमे बेहद ख़ुशी होगी आपके सवाल का जवाब दे कर साथ ही इस जानकारी को दोस्तो के साथ मे शेयर जरूर करें।  आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करे. और आपको Hinditechnoguru.com पर अन्य दूसरी जानकारियां भी मिल जाएंगी उन्हें भी पढ़े, धन्यवाद।।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (2)