Mobile और Computer में हिंदी Font कैसे Install करें?

Mobile और Computer में हिंदी Font कैसे Install करें?
Friends, कई बार हमें कुछ नया सीखने के लिए या अपने जरूरत हिंदी Font की आवश्यकता पड़ जाती हैं, चाहे वो Mobile Phone हो या Computer और ऐसे में हम सोचते है कि Mobile और Computer में हिंदी Font कैसे Install करें?

 

हालांकि आपकी जरूरत सिर्फ कंप्यूटर के लिए हो सकती है पर सबसे जरूरी है कि इसको Download कहा से करे और PC में Install कैसे करें, और Computer के लिए हिंदी Font का नाम क्या हैं?

 

तो दोस्तों इस पोस्ट में बने रहिए आपके इन सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा, जिसमे हम सुरुवात Mobile और Computer में हिंदी Font कैसे Install करें? इस से करेंगे।

 

वैसे तो हम ज्यादातर अपने Computer में इंग्लिश फॉन्ट का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ज्यादातर यूज़र्स English Language में Type करते हैं या इसका इस्तेमाल करते हैं, पर इसके अलावा भी कई सारे Languages के Fonts का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

 

जैसे कि हिंदी, तमिल, कन्नड़, बंगाली और अन्य दूसरे आपको कंप्यूटर के लिए भी हर प्रकार के फॉन्ट यूज़ करने के लिए मिल जाता है। पर अगर आप एक हिंदी लेखक है।

 

या हिंदी फॉन्ट की आपको जरूरत है आप आगे बताये गए तरीके को फॉलो करके हिंदी फॉन्ट को आसानी से अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

 



 

हालांकि Windows में आपको पहले से कई तरह के फॉन्ट Pre Installed मिलता हैं, और जो नही मिलता है उसको आप वही से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

पर हिंदी फॉन्ट जिसका नाम है Kruti Dev Font और Mangal Font को आगे बताये गए तरीके से डाउनलोड और Install कर सकते हैं।

 

अगर आप भी Computer में Kruti Dev और Mangal Hindi Font Download और Install कैसे करें? इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें तो चलिए जानते है कि Mobile और Computer में हिंदी Font कैसे Install करें?

 

Mobile और Computer में हिंदी Font कैसे Install करें?

 

इन हिंदी Fonts को कंप्यूटर में डाउनलोड करना कोई बड़ी बात नही है, क्योंकि यह बहुत सी Websites पर Free में Download के लिए मिल जाता हैं।

 

साथ ही आप इसको माइक्रोसॉफ्ट के वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। पर यहां से डाउनलोड करने पर सिर्फ यह इसके ही सॉफ्टवेयर पर काम करेगा।

 

वही अगर आप चाहे तो Indic Input 3 भी डाउनलोड कर सकते है जिसकी मदद से आप नार्मल Typing जैसे आप Hinglish में लिखते है वैसे लिखते हुए भी हिंदी में Typing कर पाते हैं। यह उन लोगो के लिए है जो लोग आसानी से और जल्दी Hindi Type करना चाहते हैं।

 

अगर आप Indic Input को डाउनलोड करना चाहते है तो यह Microsoft के Official वेबसाइट पर मौजूद है जहां से आप अपने Computer Windows के हिसाब से डाउनलोड कर सकते हैं। तो चलिए अब जानते है कि।

 

Computer में Font Download और Install कैसे करें?

 

इस काम को करने के लिए आपको सबसे पहले Google Font के वेबसाइट पर जाना होगा, इस वेबसाइट पर जाते ही आपको यहां ढेर सारे फॉन्ट देखने को मिलेगा जहां से आपको अब ऊपर में दिख रहे लैंग्वेज के सेक्शन में जाके यहां से किसी भी Language का Font Download कर सकते हैं।

 

इसके अलावा आप यहां से Hindi Font Devnagri को भी Download कर सकते हैं, और भी बहुत से भाषाओं के Font आपको यहां देखने को मिल जाता है और आपको English के लिए एक से बढ़कर एक Font Free में Downloading के मिल जाता है।

 


 

इनमें से किसी भी फॉन्ट को डाउनलोड करने के लिए साइड में दिख रहे (+) के आइकॉन पर क्लिक करना है और वह फॉन्ट सेलेक्ट हो जाएगा।

 

जिसके बाद उसके नीचे में उस फॉन्ट से जुड़े सभी फॉन्ट स्टाइल देखने को मिलेगा और फिर जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे वो Zip File में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

 

Computer में Font Install कैसे करें?

 

Font को Install करने के लिए सबसे पहले डाउनलोड किये हुए Zip File को UnZip करें, और उस पर Right Click करे, उसके बाद Extract के ऑप्शन पर क्लिक करके फ़ाइल को एक्सट्रेक्ट कर ले।

 

File एक्सट्रेक्ट हो जाने के बाद आपको यहां सभी Font दिखने लगेंगे जिंसके बाद अब आपको जिस भी फॉन्ट को अपने कंप्यूटर में Install करना चाहते है उस पर क्लिक करे और वो आपके PC में इंस्टॉल हो जाएगा।

 

जिस के बाद आप आसानी से अपने PC के Softwares जैसे MS Office, PowerPoint Etc. में इन Fonts को उपयोग कर पाएंगे।

 

Note :- एक बात का ध्यान जरूर रखे कि कई बार यह Font Install करने के बाद भी काम नही करते है ऐसे में आप अपने PC के जिस भी सॉफ्टवेयर के जरिए काम कर रहे हो उसमें Font के सेक्शन में जाके वहां से उसको Activate कर सकते हैं।

 

साथ ही आप चाहे तो सीधा अपने System के Control Panel में जाकर Font के Section में जाके जिस भी Font को आप यूज़ करना चाहते है उसको सिलेक्ट करके एक्टिवेट कर सकते हैं।

 

Computer में Kruti Dev और Mangal Font Download कैसे करें?

 

अब आते है सबसे जरूरी पॉइंट पर जिंसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो दोस्तों Kruti Dev हिंदी फॉन्ट को डाउनलोड करने के लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम है (IndiaTyping.com) जिस पर आपको यह फॉन्ट मिलेगा।

 

वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक Page दिखेगा जहां KrutiDev Font के सभी Font दिखेंगे जिसको अब आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं, आपको जो Font डाउनलोड करना है उस फ़ॉन्ट पर जाए और उसके सामने एक “Try It Yourself” के बटन लर क्लिक करें।

 

इस पर क्लिक करते ही अब आप दूसरे पेज पर चले जायेंगे यहां लर डाउनलोड का बटन दिखेगा इस पर क्लिक करके डाउनलोड कर ले। आगे फॉन्ट को Install करने की प्रक्रिया बिल्कुल वैसा ही रहेगा जैसा पहले ऊपर में बताया था।

 

अब बात करते है Mangal Font कैसे Download करे इसके बारे में, Mangal Font Download करने के लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के लिए यहां (क्लिक) करें।

 

Website पर जाते ही Menu के सेक्शन में “Download” का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करते ही आपको यहां Mangal Font का ऑप्शन दिखाई देगा अब इस पर क्लिक करके अब आप इसको यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Mobile में Hindi Type कैसे करें?

 

Mobile में हिंदी Typing करने के लिए वैसे तो बहुत से तरीके हैं, जहां फ़ोन के लिए बहुत से Apps आते है, आप इन Apps की मदद से बड़े ही आसानी से अपने फ़ोन में हिंदी में लिख सकते हैं।

 

तो अब मैं आपको जिन Apps के बारे में बताने वाला हु उसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से Hinglish में लिखते हुए हिंदी लिख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

 

अगर आप एक अच्छा हिंदी Typing Keyboard ढूंढ रहे है तो आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा, Google Indic Keyboard जो कि एक बहुत ही अच्छा Multi Language Support करने वाला Keyboard है।

 

इसमें आपको Google के तरफ से बहुत से Language का Support मिल जाता है, आपको बस इस ऐप्प को डाउनलोड करने के बाद इसके Language Setting में जाके यहां से हिंदी फॉन्ट को डाउनलोड करके उसको सेलेक्ट करना है जिसके बाद आप आसानी से यूज़ कर सकते हैं।

 

इस के अलावा आप Google का GBoard यूज़ कर सकते हैं जो कि अब हर फ़ोन में By Default Install मिल जाता हैं, जिसमे सिर्फ आपको लैंग्वेज सेक्शन में जाके हिंदी लैंग्वेज को डाउनलोड कर लेना हैं, जिसके बाद आप उसको यूज़ कर सकते हैं।

 

Final Words –

 

Computer के लिए हिंदी फॉन्ट को अगर आप यूज़ करना चाहते है तो मैं Prefer करूंगा कि आप Google Indic Input को डाउनलोड करके यूज़ करें क्योंकि यह Typing के लिए बेहद ही आसान है और आप इसको आसानी से यूज़ कर सकते हैं।

 

मुझें उम्मीद है दोस्तों की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, और आप समझ गए होंगे कि Mobile और Computer में हिंदी Font कैसे Install करें? और Computer में Kruti Dev और Mangal Font Download कैसे करें?

 

ऐसे ही जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहे अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करे और किसी भी तरह की सहायता के लिए कमेंट करें। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)