Image Compress कैसे करें? बिना Image Quality घटाए?

Image Compress कैसे करें? बिना Image Quality घटाए?
नमस्कार, Image Compress कैसे करें? बिना Image  Quality घटाए? अक्सर हमे कई जगहों पर जैसे Online फॉर्म सबमिट करते हुए या दूसरे कामों में Image का साइज कम मांगा जाता हैं, वो भी बिना Image Quality Compromise किए।

 

Image Compress कैसे करें?

 

ऐसे में हमे Image का Size कम करने के लिए दूसरे Softwares की तरफ जाना पड़ता हैं, जिसमे ज्यादा टाइम लग जाता हैं। पर दोस्तो अब आप जिस तरीके को जानने वाले है उसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से किसी भी बड़े साइज के इमेज फ़ाइल को आसानी से छोटा (Compress) कर पाएंगे।

 

यानी अगर आपकी Image अगर 1MB की है तो आप 75-90% आप उस इमेज को Compress कर पाएंगे वो भी बिना उसकी Quality को खोए, ऐसा आप दो तरीको से कर सकते हैं, एक है App की मदद से और दूसरा है Website की मदद से।

 

वैसे तो कई Apps और दूसरे तरीके है जिस से आप Image को Compress कर सकते हैं पर उन तरीकों में कई बार अगर 2MB की फ़ाइल कंप्रेस करते है तब वो 100Kb कंप्रेस करके छोटा तो कर देता है पर उसकी Quality पहले जैसी नही रह जाती हैं।

 

इमेज किसी काम का नही रह जाता हैं, तो ऐसे में आप आगे बताए गए तरिके को फॉलो करके बड़े ही आसानी से Image Compress कर सकते हैं, Image का Size Reduce कर सकते हैं, यह काम आप Online और Offline दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं।

 

Online अपने Laptop, PC या Phone से कर सकते हैं, और Offline में आप Image Size Reduce App की मदद से कर सकते हैं, तो चलिए जानते है की Image Compress कैसे करें? बिना Image Quality घटाए?

 

Image Compress कैसे करें? बिना Image Quality घटाए?

 

Image Size Reduce करने के लिए वैसे तो बहुत से वेबसाइट्स हैं, अगर आप Online Image File Compress करना चाहते है तो।

 

पर हम जिस वेबसाइट की मदद से Image Size Reduce करना जानेंगे उसका नाम है “Compressor.io” तो दोस्तो चलिए आप इस Website की मदद से अपना Image Compress कैसे करें? जानते हैं।

 



 

Online Website की मदद से Image Compress कैसे करें?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसके https://compressor.io/ वेबसाइट पर जाना होगा।

>> ध्यान दे :- की आप इस वेबसाइट की मदद से केवल Jpeg, PNG, GIF और Svg जैसे Image Formats को ही Compress कर सकते हैं।

  • अब यहां पर आपको “Try It” का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
  • और अब आगे यहां आपको जिस Image File को आप Compress करना चाहते हैं, उसको Select करके Upload कर दे।
  • File Upload करते समय ध्यान रहे कि जब तक यह अपलोड हो रहा हो, तब तक पेज रिफ्रेश न करें।
  • अपलोड कम्पलीट होने के बाद यह आपके Image को Compress कर के आपको Original और Compress किए गए फ़ाइल को साथ मे दिखाएगा।

 

आपका फ़ाइल अब Compress हो चुका हैं, जहां आपको ये यह भी बताएगा कि इसने कितने % Image को कंप्रेस किया हैं, और आप Before And After Image File Size को देख पाएंगे।

 

Image Compress हो जाने के बाद नीचे दिए गए “Download Your File” के Button पर क्लिक करके आप अपने Compressed Image File को।Download।कर सकते हैं, या आप चाहे तो वही से सीधा अपने Google Drive या DropBox में भी सेव कर सकते हैं।

 

आप Online Image Compress करने के इस काम को अपने फ़ोन और Laptop/PC किसी भी तरह से कर सकते हैं, साथ ही अगर आप कुछ और ऐसे ही Websites को चाहते है तो Online Image Compress करने के ये कुछ Alternative Websites है जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।

 

अब हम जानते है कि App की मदद से Photo Compress कैसे करें? अभी तक हमने समझा की Website की मदद से Image Compress कैसे करें? तो चलिए जानते है।

 

App की मदद से Photo Compress कैसे करें?

Google PlayStore पर आपको आपको बहुत से Photo Compressor Apps मिल जाएंगे जिनका काम लगभग Same है पर अगर सबसे अच्छे App की बात करें, जिसे मैं खुद भी यूज़ करता हूं।

 

साथ ही बहुत पसंद भी करता हु उस App का नाम हैं “Compress Image Size In Kb & Mb” यह ऐप्प सबसे बेस्ट ऐप्प है फ़ोटो कंप्रेस करने के लिए। जिसका साइज भी बहुत कम और यूज़र्स के द्वारा पॉजिटिव रिव्यु भी मिला हैं।

 

तो चलिए इस App को कैसे यूज़ करना है और इसकी मदद से इमेज को कंप्रेस करना है उसके बारे में जानते हैं।

 

  • सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाना है और यहां आपको ‘Compress Image Size In Kb & Mb’ लिख कर सर्च करके डाउनलोड करना हैं।
  • आप चाहे तो सीधा दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऐप्प इंस्टॉल हो जाने के बाद ऐप्प को ओपन करे और ये आप से Storage Permission मांगेगा जिसे इसको दे दें, ताकि यह काम कर सके।
  • उसके बाद ऐप्प में आपको “Choose File” का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करके जिस Image को कंप्रेस करना है उसको सेलेक्ट कर ले।
  • अब इमेज की चुनने के बाद आप उस इमेज का कितना साइज Reduce करना चाहते है उसके हिसाब से सनीचे दिए गए ऑप्शन में “Reduce To File Size” के ऑप्शन में KB और MB चुन कर साइज भरे।
  • For Example अगर Image का।साइज अगर 1 MB है तो आप 150KB Image का साइज Reduce करके कर सकते हैं।

 

ध्यान रहे कि ये आपको खुद इमेज का साइज चुनने का ऑप्शन देता हैं, जिसका मतलब यह है कि आप खुद अपने इमेज का Quality को चुन सकते हैं, आप इमेज का साइज जितना कम करेंगे उसकी Quality उतनी ही घटती चली जायेगी।

 

Conclusion :-

 

Internet पर आपको ढेरों Websites और ऐसे ही कई ऐप्पस आपको देखने को मिल जाएगा, पर हमने जिन Website और Apps के बारे में जाना है वो बहुत ज्यादा पॉपुलर और यूज़ करने के आसान हैं।

 

वही अगर आप और भी इन जैसे Apps को चाहते हैं आप इसके अलावा “Photo Compressor” और “PhotoCzip” जैसे Apps को Try कर सकते हैं, जो कि प्लेस्टोर पर आपको Easily और बिल्कुल Free में Download करने के लिए मिल जाता हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तो की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, और आप समझ गए होंगे की Image Compress कैसे करें? बिना Image  Quality घटाए? साथ ही Online Website की मदद से Image Compress कैसे करें? और App की मदद से Photo Compress कैसे करें?

 

ऐसे ही जानकारियों के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे वही अगर आपको यह हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ मे Facebook, WhatsApp पर शेयर करना न भूलें। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।