बिना नंबर सेव किए WhatsApp Group में New Member Add कैसे करें?

WhatsApp Group में New Member Add कैसे करें
WhatsApp एक ऐसा Messaging App है जिसे हर यूज़र के फ़ोन में इंस्टॉल देखा जा सकता हैं, और ऐसा हो भी क्यों ना क्योंकि इसके फ़ीचर्स बेहद ही कमाल के हैं और साथ ही यह फ्री भी हैं।

 

ऐसे में यूज़र्स को और क्या चाहिए जहां आपको Messaging, Voice एंड Video Call साथ ही ग्रुप चैट जैसे बेहतरीन फ़ीचर्स को फ्री में आनंद उठाने का मौका मिलता हैं।

 

अब बात ग्रुप की करे तो लभग सभी यूज़र्स को ग्रुप के बारे में पता ही होगा और साथ ही कोई न कोई ग्रुप भी होगा, जिसमे एक Group बना लेने के बाद सिर्फ Group Admin ही अपने Contacts को Member के तौर पर अपने ग्रुप में जोड़ और साथ ही हटा सकता हैं।

 

तो हम इस पोस्ट में जानने वाले है कि बिना नंबर सेव किए WhatsApp Group में New Member Add कैसे करें? यह काम आप बेहद ही आसानी से कर सकते हैं आगे बताए गए Steps को फॉलो करके।

 

बिना नंबर सेव किए WhatsApp Group में New Member Add कैसे करें?

 

WhatsApp Group में किसी नए मेंबर को ऐड करने के लिए आपको सबसे पहले उसका नंबर अपने कांटेक्ट लिस्ट में उस यूजर का नंबर सेव करना पड़ता है ताकि वो नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में Show होने लगे और आप उसको Add कर पाए अपने व्हाट्सऐप्प ग्रुप में।

 

पर क्या आप जानते है कि आप बिना नंबर सेव किए WhatsApp Group में New Member को Add कर सकते हैं, यह फ़ीचर व्हाट्सऐप्प का ही है और इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप्प को इंस्टॉल करने की जरूरत भी नही होगी।

 

तो आखिर आप किस तरह से बिना नंबर सेव किए WhatsApp Group में किसी New Member को ऐड कर सकते है चलिए इसके बारे में जानते है पर ध्यान रहे आप यह ताभि कर सकते हैं।

 

 

जब आपके पास कोई खुद का Create किया हुआ Group हो, जिसके Admin आप हो नही तो आप यह काम नही कर पाएंगे, तो चलिए अब जानते हैं।

 

WhatsApp Group में New Member Add कैसे करे बिना नंबर सेव किए?

 

  1. सबसे पहले अपना WhatsApp को ओपन करें।
  2. इसके बाद आप जिस Group में नए मेंबर को जोड़ना चाहते है उस ग्रुप में जाए।
  3. Group में जाने के बाद आपको ऊपर में दायी तरफ आपको 3 Dots दिखाई देगा उस पर क्लिक करें ।
  4. यहां आपको “Group Info” पर क्लिक करना हैं, या आप चाहे तो सीधा आप अपने ग्रुप के नाम पर क्लिक करके भी यह काम कर सकते हैं।
  5. अब आपको थोड़ा नीचे की ओर आना है फिर यहां आपको Add Participants के नीचे “Invite Via Link” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  6. जिसके बाद जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तब आपको यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे जिसमे आपको 1) Send Link Via Whatsapp, 2) Copy Link, 3) Share Link का ऑप्शन दिखेगा।
  7. जिसमे आपको अगर किसी को अलग से भेजना है तो आप लिंक को कॉपी करके भेज सकते हैं, या आप सीधा किसी को भी यही से डायरेक्ट शेयर कर सकते हैं।

 

तो दोस्तो आप इस तरह से बिना नंबर सेव किए WhatsApp Group में New Member Add कर सकते हैं, बिना किसी प्रॉब्लम के और जल्दी से भी।

 

यह तरीका बिना ग्रुप एडमिन बने भी शेयर किए लिंक पर क्लिक करवा कर किसी यूज़र को ऐड किया जा सकता हैं, बस आपके पास ग्रुप का इनविटेशन लिंक होना चाहिए।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।