Games डाउनलोड कैसे करें? Phone और PC के लिए

Games डाउनलोड कैसे करें? Phone और PC के लिए

Games डाउनलोड कैसे करें? गेम्स की नई कंपनियां लॉन्च होने के साथ ही स्मार्टफोन के लिए और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए शानदार गेम्स लांच हो रही है। ऐसे में हमारे पास खेलने के लिए गेम्स की कई कैटेगरी मौजूद होती है। 

कुछ गेम तो ऐसी होती है जिन्हें हम सिर्फ टाइमपास के लिए ही खेलते हैं परंतु कुछ गेम ऐसी भी उपलब्ध हो गई है। ऐसे में अपने मनपसंद गेम खेलने के लिए कई सारे लोग जानना चाहते हैं Games डाऊनलोड कैसे करें? तो यह पोस्ट उनके लिए ही है।

Games डाउनलोड कैसे करें?

जिन लोगों के पास मोबाइल मौजूद है, वह मोबाइल गेम खेलना पसंद करते हैं। वहीं जिन लोगों के पास पीसी अथवा लैपटॉप मौजूद है वह पीसी अथवा लैपटॉप में गेम खेलना पसंद करते हैं।

परंतु आज के समय में मोबाइल में गेम खेलना काफी कंफर्टेबल होता है और यही वजह है कि गेम डिवेलप करने वाली कंपनियां मुख्य तौर पर मोबाइल के लिए गेम डेवलप कर रही हैं क्योंकि मोबाइल की कैपेसिटी काफी बढ़िया होती है। 

इसीलिए आसानी से मोबाइल में हम अपनी फेवरेट गेम खेल सकते हैं, साथ ही पीसी के मुकाबले मोबाइल में गेम डाउनलोड करना भी आसान होता है।

एंड्राइड मोबाइल में Games डाऊनलोड कैसे करें?

जिन लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन मौजूद होता है, वह विभिन्न प्रकार की गेम्स को अधिकतर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं, क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर गेम की गई कैटेगरी है।

साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर लाखों गेम उपलब्ध है जिसमें से हम अपनी पसंदीदा गेम को डाउनलोड कर सकते हैं तो आइए नीचे आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गेम डाउनलोड करने का तरीका बताते हैं।

Step 1: आपको पहले तो इंटरनेट डाटा अपने स्मार्टफोन में ऑन करना है और उसके पश्चात आपको स्मार्ट फोन में google play store एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

Step 2: जब आपके स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन ओपन हो जाए तो उसके पश्चात आपको ऊपर की साइड में देखना है, वहां पर जो सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा है, उस पर आपको Tap करना है।

Step 3: टैप करने के पश्चात आपको अपने पसंदीदा गेम का नाम लिखना है और Search की बटन दबानी है।

Step 4: सर्च की बटन दबाने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर आपकी पसंदीदा गेम आ जाएगी।

Step 5: अब आपको अपने पसंदीदा गेम के नाम के ऊपर क्लिक करना है।

Step 6: गेम के नाम के ऊपर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर गेम का Banner आ जाएगा।

Step 7: अब आपको बैनर की साइड में देखना है, वहां पर install की बटन होगी, उसे आपको दबाना है।

Step 8: इंस्टॉल बटन को प्रेस करने के पश्चात आपको शांति से बैठ जाना है क्योंकि अब गेम डाउनलोडिंग स्टार्ट हो चुकी है।

Step 9: जब आपकी स्क्रीन पर जहां पर इंस्टॉल लिखा हुआ था वहां पर open लिखा हुआ आ जाए तो समझ लीजिए कि हो गेम इंस्टॉल हो चुकी है।

Step 10: अब आप गेम को ओपन करने के लिए उसी ओपन वाली बटन को दबाएं।

इस प्रकार ऊपर दी हुई प्रक्रिया का पालन करके आप मोबाइल में गेम डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करने के फायदे

गूगल प्ले स्टोर गेम डाउनलोड करने के लिए बहुत ही ट्रस्टेड प्लेटफार्म है। यहां पर जो भी गेम या एप्लीकेशन मौजूद होती हैं वह वायरस और स्पेम फ्री होती है। इसलिए इसे ट्रस्टेबल गेम डाउनलोडिंग प्लेटफार्म माना जाता है। नीचे आपको प्ले स्टोर से गेम डाउनलोडिंग के फायदे बताए गए हैं।

  • आपको लाखों फ्री एप्लीकेशन और गेम्स गूगल प्ले स्टोर के द्वारा डाउनलोड करने का मौका प्राप्त होता है।
  • गेम डाउनलोडिंग की प्रक्रिया चालू करने के बाद अगर नेटवर्क चला जाता है तो डाउनलोडिंग की प्रोसेस वहीं पर रुक जाती है और जब नेटवर्क आता है तो प्रोसेस फिर से स्टार्ट होती है।
  • प्ले स्टोर हानिकारक गेम्स को समय-समय पर निकाल देता है।
  • गूगल प्ले स्टोर पर फ्री और paid दोनों तरह की Apps मौजूद है।
  • प्ले स्टोर पर अगर आप कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपके साथ धोखाधड़ी होने की संभावना बिल्कुल भी नहीं होती है, क्योंकि प्लेस्टोर की सिक्योरिटी बहुत ही टाइट है।
  • जो गेम आपने प्ले स्टोर से लोड की है उसका अगर अपडेट आता है तो आप आसानी से गेम को अपडेट कर सकते हैं।

PC/Laptop में Games डाऊनलोड कैसे करें?

पर्सनल कंप्यूटर की स्क्रीन का साइज काफी ज्यादा होता है। इसीलिए पर्सनल कंप्यूटर में गेम खेलने का मजा ही कुछ अलग होता है। वर्तमान के समय में लोग ऑनलाइन यूट्यूब पर गेम्स की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहे हैं और महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं।

इस प्रकार से अगर आप पीसी अथवा लैपटॉप में गेम डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे आपको इसका तरीका भी बताया जा रहा है। 

हालांकि हम आपको यह भी बता दें कि अगर आपके पीसी की रैम 4GB या उससे अधिक है साथ ही प्रोसेसर या सिस्टम फिफ्थ जनरेशन का है और आपके पीसी में 2GB या फिर उससे अधिक का ग्राफिक कार्ड है तो आपको गेम खेलने में काफी आनंद आने वाला है।

Step 1: पीसी में गेम डाउनलोड करने के लिए आपको इंटरनेट डाटा को पीसी में ऑन करना है और उसके पश्चात पीसी में क्रोम ब्राउजर या फिर गूगल ब्राउज़र को ओपन करना है।

Step 2: ब्राउज़र ओपन होने के बाद आपको ब्राउज़र के सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको microsoft games लिखना है और सर्च कर देना है।

Step 3: अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट ओपन हो चुकी है।‌ आपको वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर वेबसाइट ओपन होगी।

Step 4: वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको ऊपर की साइड में देखना है, वहां पर आपको गेम्स की कई केटेगरी मिलेगी। उन पर क्लिक करके आप अपनी पसंदीदा गेम्स की कैटेगरी पर जा सकते हैं।

Step 5: जब आप अपनी पसंदीदा गेम्स को ढूंढने में कामयाब हो जाए तो गेम के नाम के ऊपर क्लिक करना है।

Step 6: अब आपकी स्क्रीन पर आपने जिस गेम के नाम के ऊपर क्लिक किया है उस गेम्स की पूरी डिटेल्स आ जाएगी।

Step 7: अब आपको गेम के बैनर के बगल में Get वाला एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 8: अब आपकी स्क्रीन पर ओपन माइक्रोसॉफ्ट स्टोर वाला एक पॉपअप मैसेज आएगा। उसमें आपको ओपन माइक्रोसॉफ्ट स्टोर वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर थोड़ी देर की लोडिंग के बाद माइक्रोसॉफ्ट स्टोर आपके पीसी में ओपन होगा।

Step 9: अब फिर से आपकी स्क्रीन पर गेम का बैनर आएगा और ऊपर की साइड में install की बटन भी होगी। आपको उसी इंस्टॉल वाली बटन को क्लिक करना है।

Step 10: अब आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्टोर में अपनी आईडी बनाने के लिए कहा जाएगा। अगर आपकी आईडी नहीं है तो अपनी आईडी बना ले और अगर आपकी आईडी है तो × निशान को दबा करके इसे हटा दे।

Step 11: अब गेम डाउनलोडिंग की प्रोसेस चालू हो जाएगी और कुछ ही देर में गेम डाउनलोड हो जाएगी।

Step 12: इसके पश्चात आपको अपनी स्क्रीन पर play की बटन दिखाई देगी, उस पर क्लिक करके आप गेम खेलना चालू कर सकते हैं।

Games डाउनलोड करने की बेस्ट साइट्स

स्मार्ट फोन में गेम डाउनलोड करने के लिए तो गूगल प्ले स्टोर मौजूद है परंतु जब बात आती है पर्सनल कंप्यूटर में गेम डाउनलोड करने की तो इसके लिए आपको बेस्ट वेबसाइट के बारे में पता होना चाहिए, जहां से आप तमाम केटेगरी की फ्री एप्लीकेशन अथवा गेम्स को डाउनलोड कर सके।

 नीचे आपके सामने हमने कुछ ऐसी ही बेस्ट वेबसाइट के नाम दिए हुए हैं जो टॉप फ्री गेम वेबसाइट की लिस्ट में शामिल है, जहां से आप पीसी गेम डाउनलोड कर सकते है।

  • Ocean of Games
  • Online Games
  • Fully PC Game
  • Game Top
  • Full Games
  • My Real Games
  • Updown
  • Getjar

जियो फोन में गेम डाउनलोड करने का तरीका

एंड्रॉयड स्मार्टफोन या फिर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले डिवाइस में गेम डाउनलोड करने की प्रक्रिया काफी आसान होती है। इसलिए आसानी से उन डिवाइस में गेम्स डाउनलोड हो जाती है परंतु जब बात आती है जियो फोन में गेम डाउनलोड करने की तो यह थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है क्योंकि जियो का KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम है। 

इसलिए यहां पर कुछ सिलेक्टेड गेम को ही प्ले किया जा सकता है। आइए जानते हैं जियो फोन में गेम डाउनलोड कैसे करें।

Step 1: जियो फोन में गेम डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले जियो फोन के menu वाली बटन को दबाना है।

Step 2: मीनू वाली बटन को दबाने के बाद आपके जिओ फोन की स्क्रीन पर सभी एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी, उसमें से आपको jio game नाम का एप्लीकेशन ढूंढना है और उसे ओपन करना है।

Step 3: अब आपके जिओ फोन की स्क्रीन पर विभिन्न गेम जैसे कि क्रिकेट गेम, रेसिंग गेम, एक्शन गेम आ जाएंगी।

Step 4: अब आप जो गेम खेलना चाहते हैं, उस पर आपको क्लिक करना है और थोड़ी देर वेट करना है।

Step 5: अब जियो फोन में वह गेम चालू हो जाएगी, जिसे आप खेल सकते हैं।

कुछ गेम फ्री में खेलने के लिए अवेलेबल होती हैं तो कुछ गेम को खेलने के लिए हमें कुछ पैसे देने पड़ते हैं परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि हर चीज का कोई ना कोई तरीका अवश्य होता है।‌

इसी प्रकार जिन गेम्स को खेलने के लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं उन्हें भी हम कुछ उपाय करके फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और खेल सकते हैं, तो आइए नीचे आपको पेड गेम फ्री में डाउनलोड करने का तरीका बताते है।

Step 1: आपको सबसे पहले अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में Blackmart app को डाउनलोड करना है और उसे इंस्टॉल कर लेना है।

Step 2: एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करें और ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करें और पेड गेम का नाम डाले और उसके बाद सर्च करें।

Step 3: सर्चिंग की प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद गेम का बैनर आपकी स्क्रीन पर आएगा।

Step 4: अब गेम के नाम के ऊपर क्लिक करें।

Step 5: अब आपको download वाली बटन दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें और पेड गेम मुफ्त में डाउनलोड कर ले।

अब आप डाउनलोड हुई गेम को खेल सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ) :

Q: एंड्राइड गेम कहां से डाउनलोड करते हैं?

ANS: गूगल प्ले स्टोर 

Q: पीसी में गेम डाउनलोड करने की बेस्ट वेबसाइट कौन सी है?

ANS: ocean of games

Q: आई फोन में गेम कहां से डाउनलोड करें?

ANS: एप्पल एप स्टोर

Q: पीसी में खेलने के लिए सबसे बेस्ट गेम कौन सी है?

ANS: GTA 5

निष्कर्ष-

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Games डाउनलोड कैसे करें? अब आप समझ गए होंगे, क्या आपको यह पोस्ट पसंद आया है? अगर हां तो जानकारी को शेयर करना न भूलें।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।