फोन चोरी हो जाए तो क्या करें?

फोन चोरी हो जाए तो क्या करें?

फोन चोरी हो जाए तो क्या करें? जब भी हम हमारा फोन कहीं पर भूल जाते हैं या फिर हमारा फोन चोरी हो जाता है तो कई लोग सबसे पहले घबरा जाते हैं। लेकिन ऐसे में आप घबराने के बजाय यह सोचे के कैसे आप अपने फोन को ढूंढे या फिर अपने फोन के डाटा को कैसे बचाए?

आज के इस आर्टिकल के हमने बताया है की यदि आपका फोन चोरी हो गया है या किसी जगह पर भूल चुके है तो इस आर्टिकल में बताए गए स्टेप को फॉलो करके अपने चोरी हुए फोन से होने वाले Misuse को रोक सकते है और आप इन स्टेप को फॉलो करके अपने फोन को ट्रैक करके वापस भी पा सकते हैं। कही चोरी (Hack) तो नही हुआ आपका Password ऐसे पता लगाएं –

यदि आपका फोन चोरी हो चुका है तो इन स्टेप को फॉलो करके आप वापस पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि फोन चोरी हो जाए तो क्या करें….  

फोन चोरी हो जाए तो क्या करें?

मेरा फोन चोरी हो जाने पर क्या करें जिसके बारे में कुछ आसान से स्टेप बताएं जिसको फॉलो करके आप अपने फोन को वापस पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि फोन चोरी हो जाने पर सबसे पहले क्या करे:

Find My Device App से फोन को ट्रैक करे

Phone Chori Ho Jane Per Kya Kare? जब भी कही आपका फोन खो जाए तो आप किसी दूसरे डिवाइस की मदद से फाइंड माय डिवाइस ऐप (Find My Device App) को डाउनलोड करे। इस ऐप में अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करे। 

लेकिन ध्यान रखे आप उसी ईमेल से लॉगिन करें जो आपके मोबाइल में ऐड की गई है और चालू है। यदि आपके चोरी हुए मोबाइल में जीपीएस ऑन है तो आप आसानी से फाइंड माय डिवाइस ऐप में लॉगिन करके आप अपने चोरी हुए फोन का लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं। यदि आपके चोरी हुए फोन का जीपीएस बंद है तो उसे ट्रैक नही कर सकते हैं।

फोन चोरी जाने पर तुरंत पोलिस स्टेशन में FIR करे

यदि आपको लग रहा है कि आपका फोन सच में चोरी हो चुका है ऊपर दिए गए कोई स्टेप काम नहीं कर रहे तो आप तुरंत जाकर पुलिस स्टेशन में फरियाद करें ताकि आपके फोन से किसी जानबूजकर होने वाले कोई गलत काम को रोक सके और अपने प्राइवेसी और दूसरे अकाउंट को भी बचा सकते है। 

अपने मोबाइल नंबर पर तुरंत कॉलिंग करे

अपने मोबाइल चोरी हो जाने पर सबसे पहले किसी दूसरे मोबाइल नंबर से अपने चोरी हुए फोन पर कॉलिंग जरूर करें। ऐसे में हो सकता है कि आपका फोन चोरी हुआ नहीं हो और आप अपने नजदीकी आसपास कहीं पर भूल गए हैं तो फोन कॉलिंग से आप अपने फोन के बारे में पता लगा सकते हैं। यदि आपका फोन साइलेंट नही है और आपके आसपास है तो आप उसे सुन सकते हैं।

अपने फोन को लोक करे

यदि आप ऊपर बताए गए दोनों स्टेप काम नहीं कर रहे तो आप अपने एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस को रीमोटली अपने प्राइवेट इंफॉर्मेशन को लॉक कर सकते हैं। यदि आपके पास आईफोन है तो आप किसी अन्य फोन डिवाइस में लॉगिन करके Find My iPhone ऑप्शन पर क्लिक करके Lost Mode को एक्टिवेट कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके पास एंड्रॉयड डिवाइस है तो जैसे कि आपको ऊपर बताया फाइंड माय डिवाइस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं।

फोन खो जाने पर जीपीएस का उपयोग करके फोन को ट्रैक करे

यदि आप अपने मोबाइल में कॉल कर रहे हैं लेकिन कोई रिप्लाई नहीं मिल रहा है तो आप अपने फोन के जीपीएस का उपयोग करके अपने चोरी हुए फोन के बारे में पता लगा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल डिवाइस में जीपीएस एक्टिव होना जरूरी है।

आज के कई सारे एंड्रॉयड डिवाइस में लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस का फीचर साथ में आता है जो आपके मोबाइल फोन से की जाने वाली सभी एक्टिविटी को ट्रैक करता है। ऐसे में आप अपने दूसरे डिवाइस में अपने जीमेल आईडी के साथ गूगल अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं और अपने चोरी हुए फोन का करंट लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं।

अपने फोन के डाटा को Remotely Erase करे

दोस्तों यदि ऊपर बताए गए सभी तरीके काम नही कर रहे है जैसे कि फोन में कॉलिंग करना, जीपीएस ट्रैकिंग और फाइंड माय डिवाइस ऐप से आप अपने फोन के बारे में पता नहीं लगा सकते तो ऐसे में आप अपने मोबाइल के डाटा को ऑनलाइन Erase कर सकते हैं।

आप अपने आईक्लाउड या गूगल अकाउंट से अपने सारे डाटा को डिलीट कर सकते हैं लेकिन उसके बाद अपने डिवाइस को ट्रैक नहीं कर पाएंगे। बाद में अपने मोबाइल डाटा का बैकअप रखा है तो आप उसे वापस रिस्टोर कर सकते हैं।

रीमोटली आईफोन डाटा को Erase कैसे करें?

  • सबसे पहले दूसरे आईफोन डिवाइस में iCloud.com/find लिंक पर क्लिक करके अपने आईक्लाउड अकाउंट से लॉगइन कर लीजिए।
  • अब All Devices पर क्लिक करे और आप लिस्ट में से जिस आईफोन डिवाइस का डाटा Erase करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करे।
  • आखिर में Erase iPhone पर क्लिक करे।

रीमोटली गूगल अकाउंट डाटा को Erase कैसे करें

  • सबसे पहले दूसरे एंड्रॉयड डिवाइस में android.com/find लिंक पर क्लिक करके अपने गूगल अकाउंट से लॉगइन कर लीजिए।
  • अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन कर लीजिए।
  • Left Side में Erase Device पर क्लिक करे।

अपने मोबाइल सिम कार्ड को तुरंत डीएक्टिवेट करें

जब आप अपने डिवाइस में फोन कर रहे हैं या ट्रैक कर रहे हैं लेकिन कॉल भी नहीं लग रहा और टैग भी नहीं हो रहा है तो आप अपने सर्विस प्रोवाइडर से कांटेक्ट करके अपने सिम कार्ड को डीएक्टिवेट करे। जब आप अपने सिम कार्ड को डीएक्टिवेट कर लेते हैं तो अपने मोबाइल नंबर का Misuse होने से रोक सकते है।

यदि आपका मोबाइल नंबर अपने वॉलेट या बैंक से जुड़ा हुआ है तो आपके मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन आपके पैसे की चोरी भी हो सकती है। ऐसे में जब भी आपका फोन चोरी हो जाए या कहीं पर खो जाए तो आप तुरंत अपने सर्विस प्रोवाइडर से कांटेक्ट करके अपने मोबाइल सिम कार्ड को तुरंत डीएक्टिवेट जरूर करें।

फोन चोरी हो जाने पर अपने सभी अकाउंट को सिक्योर करे और अनलिंक करे

आज के समय में हमारा गूगल अकाउंट हमारे सभी सोशल मीडिया और दूसरे अकाउंट के साथ कनेक्टेड है ऐसे में अपने सभी अकाउंट को सिक्योर रखना भी जरूरी है। ऐसे में जब भी आपका फोन चोरी हो जाए तो आप दूसरे डिवाइस का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट को सिक्योर जरूर करें और अपने डिवाइस के साथ और दूसरे अकाउंट के साथ अनलिंक जरूर करें।

क्योंकि फोन चोरी हो जाने पर दूसरे यूज़र द्वारा आपके सोशल मीडिया अकाउंट या दूसरे अकाउंट का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है इसी वजह से फोन चोरी हो जाने पर अपने सभी सोशल मीडिया और दूसरे अकाउंट को सिक्योर रखना जरूरी है।

अपने पासवर्ड को बदल दीजिए और 2FA (Two-Factor Authentication) को इनेबल कर लीजिए

यदि आपका फोन चोरी हो चुका है तो ऐसे में आपके फोन में पासवर्ड या तो होगा जिससे आप अपने फोन को बचा सकते हैं। लेकिन कई किस्सों में इसे हैक करके तोड़ा जा सकता है ऐसे में क्या करें?

ऐसे में आप तुरंत किसी दूसरे डिवाइस में लॉगिन करके अपने अकाउंट का पासवर्ड बदल सकते हैं। जैसे की अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड, सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड, मोबाइल बैंकिंग और इन्वेस्टमेंट एप का पासवर्ड, शॉपिंग गेम्स जैसे कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट का पासवर्ड और अपने पासवर्ड मैनेजर का भी पासवर्ड बदल दीजिए।

इसके अलावा अपने सभी अकाउंट में 2FA (Two Factor Authentication) को इनेबल कर लीजिए।

Final Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि यदि आपका फोन चोरी हो गया है तो ऐसे में सबसे पहले आपको क्या करना चाहिए। फोन चोरी हो जाए तो क्या करें? आर्टिकल में बताए गए जानकारी का उपयोग करके आप अपने चोरी हुए फोन को वापस पा सकते हैं या फिर उसका गलत इस्तेमाल होने से अपने फोन को बचा सकते हैं।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद उम्मीद है कि यदि आपका फोन चोरी हो जाए या कहीं पर भूल जाए तो ऐसे में सबसे पहले आपको क्या करना चाहिए जिसके बारे में आपको सारी जानकारी मिल चुकी होगी, फिर भी इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है या कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो अपनी से कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।