कही चोरी (Hack) तो नही हुआ आपका Password ऐसे पता लगाएं –

कही चोरी (Hack) तो नही हुआ आपका Password ऐसे पता लगाएं -
Password को हम ज्यादा स्ट्रांग रखने की कोशिश करते है ताकि उसे कोई गेस ना कर सके और हमारा Account Safe रहे पर वही पिछले कुछ समय से ऐसा कई बार यूज़र्स का डेटा लीक होने की कई खबरों से हमे अपने Account की फिक्र होने लगती है।

 

लीक होने की खबरों ने यूज़र्स को अपने पासवर्ड और अपने पर्सनल इंफोर्मेशन्स की फिक्र होने लगी जिसमे खबरों में ये  भी पता चला कि इनमें यूज़र्स के पासवर्ड और कई तरह के डिटेल्स और निजी जानकारियां भी लीक हुई थी।

 

 

किसी भी कंपनी के लिए उसके सिस्टम में आई Security से जुड़ी किसी भी तरह की गड़बड़ी के कारण अब यूज़र्स का डेटा लीक होने अब एक आम बात हो गया है।

 

इसलिए जरूरी यह है कि यूज़र अपने Account और उस से जुड़ी डेटा का ध्यान खुद रखें और समय समय पर अपने Account का Password अपडेट यानी बदलते रहे, जिस से वह इस तरह की प्रॉब्लम से बच सके।

 

Security ब्रीच होने पर इस बात की ज्यादा संभावना होती है कि आपका पासवर्ड कही चोरी न हो गया हो। हालांकि यह जरूरी नही है कि ऐसा हुआ ही हो पर ऐसे में एक बड़ा सवाल यह है कि आखिर किसी को कैसे पता चलेगा कि उसका Password और उसका इनफार्मेशन लीक हुआ है कि नही।

 

कही चोरी (Hack) तो नही हुआ आपका Password ऐसे पता लगाएं –

तो आखिर इस बात का कैसे पता करे कि किसी यूज़र का पासवर्ड Safe है कि नही और वो चोरी हुआ है कि नही। तो इसका जवाब आपको बताते है कि हाल ही में Google ने अपने Chrome Browser के लिए एक Extension के बारे में बताया है जो कि एक Google का Chrome Browser के लिए एक नया Extension हैं।

 

जिसका नाम है “Password Checkup” जिसकी मदद से यूज़र्स अपने Account का Password Check कर सकते हैं कि कही वो Hack तो नही हुआ है ना। तो चलिए आगे के स्टेप्स के बारे में जानते है कि कैसे Check करना हैं।

 

आपका Password हैक हुआ है या नही ऐसे लगाए पता –

 

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि इसके लिए आपको एक Google Chrome का Extension डाउनलोड करना होगा जो कि आपको इसके Store पर मिल जाता हैं तो चलिए जानते है कि आगे क्या करना हैं।

 

  1. सबसे पहले आपको अपने Google Chrome Browser को इसके Latest Version में अपडेट करना होगा।
  2. और आप जानते है कि इसके लिए आपको Internet Connection की जरूरत पड़ने वाली हैं।
  3. इसके बाद अब आपको Google Chrome Web Store पर जाना होगा।
  4. अब यहां पर Search Box में आपको “Password CheckUp” को टाइप करके सर्च करना हैं।
  5. सर्च करते ही यह आपको सबसे ऊपर दिखेगा अब इसको ‘Add To Chrome‘ पर क्लिक करके अपने क्रोम ब्राउज़र में Add कर ले।

 

बस अब इसके बाद आप आसानी से अपने Password के बारे में पता लगा पाएंगे और नजर रख पाएंगे, चलिए अब यह जानते है कि Password Checkup Tool काम किस तरह से करता है।

 

Password CheckUp Tool कैसे काम करता हैं?

 

Password Checkup टूल यूज़र्स के Account या Service LogIn करने पर Automatically Account के पासवर्ड को मॉनिटर करता है जिसके बाद यह Extension को किसी भी तरह की गड़बड़ी या Password से जुड़ी कोई Leaking को डिटेक्ट करता हैं।

 

साथ यह जब भी कोई इसको गड़बड़ी का अंदेशा होता है तो यह Red Color के Warning बॉक्स के जरिए अपने यूज़र्स को तुरंत उस Account के Password को Change करने का मैसेज देता हैं।

 

वही अगर यूज़र का ध्यान इस पर नही जाता है या वो नही देख पाता है तो यह तब तक Red Color बॉक्स में Warning देता रहता है जब तक यूजर अपने उस Account का Password न बदल दे , और जैसे ही यूज़र इस पर ध्यान दे कर अपना पासवर्ड बदल देता है तब यह Green Color में बदल जाता हैं।

 

Password CheckUp Tool से ऐसे बदल सकते है अपना Password –

 

Normally हम अपने Gmail का पासवर्ड फॉरगॉट करके या ऐसे ही अपना ओल्ड पासवर्ड डालकर बदलते हैं। और हम इसी तरह से अपना पासवर्ड बदलते भी हैं और यही वो तरीका है जिस से हम अपना Gmail या किसी भी Account का पासवर्ड Change कर पाते हैं।

 

पर अगर Password CheckUp Tool की बात करे तो आप इसकी मदद से जब पासवर्ड चेंज करेंगे तब आपको उसके वॉर्निंग मैसेज के नीचे ‘Learn More‘ को ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप गूगल के सपोर्ट पेज पर चले जायेंगे जहां से आप अपने Account का पासवर्ड बड़े ही आसानी से चेंज कर सकते हैं।

 

अगर आप मेरी बात करे तो मैं कहूंगा आप फॉरगॉट पासवर्ड पर क्लिक करके बहुत जल्दी और आसानी से अपना पासवर्ड बदल सकते हैं, वही आप अपने Gmail या किसी भी Account में Two Step Authentication को हमेशा Enable करके रखें।

 

जिस से आप अपने अकाउंट को ज्यादा Safe रख पाएंगे और Hacking और दूसरी ऐसी Unwanted Activities से बचे रह सकते हैं।

 

Final Words –

 

सबसे आखिर में बस इतना ही है कि आप अपने Account को और ज्यादा Safe रख सकते हैं, अगर आप अपने Password को समय-समय पर बदलते रहे तो साथ ही अपना पासवर्ड हमेशा मिक्स्ड रखे जैसे – Alfanumeric+Characters@#$%& ऐसे वाले आप जितना ध्यान रखे उतना ही कम है।

 

 

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ मे शेयर करना न भूलें। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।