जाने खुद से खराब माइक्रोएसडी कार्ड कैसे रिपेयर करें – how to repair microSD card

How to repair damaged microSD card in hindi

How to repair Micro SDcard?

 

MicroSD  card आज के समय मे डेटा स्टोरिंग का सबसे अच्छा माध्यम माना जाता है क्योंकि ये Size में छोटे और फ़ास्ट होते हैं तो दोस्तो चलिए आज समझते है – खुद से खराब माइक्रोएसडी कार्ड कैसे रिपेयर करें – how to repair microSD card (क्या? आप जानना चाहते है आपकी Whats app profile picture को कौन कौन देखता है – जैनिये कैसे पता लगा सकते हैं)

दोस्तो ये भले ही बहुत अच्छा हो पर कई बार इसकी वजह से मुसीबते भी हो जाती है जैसे कि अचानक से ये काम करते करते बंद हो जाता है और इसे फोन में डालने के बाद Sdcard show नही होता या show होने के बावजूद इसके अंदर की फाइल्स खुलती नही है ऐसा उस समय होता है जब इसमे किसी दूसरे फ़ोन में या किसी कंप्यूटर से unwanted files आ जाती हैं, या वजह जो भी हो पर ये काम करना बंद कर देता है उस समय फिर दिमाग मे ये आता हैं कि अब नई memory card लेना पड़ेगा.

जब आप एक नई memory card लेकर आते है उस वक्त ये सही से काम करता है पर कई बार कई होने के बावजूद ऐसा हो जाता है वैसे मैं आपको बता दु मैमोरी कार्ड (MicroSD card) इतना जल्दी खराब नही होता हैं और अगर इसमे जो थोड़ी बहोत समस्या आ भी जाती है आप उसे आसानी से खुद ही ठीक कर सकते हैं।

 

सबसे पहले ले अपने data ka backup:

Memory card में कुछ करने से पहले जरूरी है कि आप इसके data ka backup ले लें क्योंकि अगर इस दौरान आपके फ़ोन का डाटा भी erase हो सकता हैं इसलिए आपके लिए अच्छा यही होगा कि आप अपने SD card का अपने कंप्यूटर में बैकअप बना कर रखें।

 

How to repair MicroSD Card with Computer?

शरू करने से पहले आपको ये बात देता हूं कि अगर आपको memory card आपके computer पर या आपके फ़ोन में दिखता नही है तो आप ऐसे में सबसे पहले अपने Sdcard को कंप्यूटर या लैपटॉप में लगाएं। अगर कार्ड शो हो रहा है पर वह काम नही कर रहा है तो

 

कंडीशन 1

  1. सबसे पहले अपने MicroSD card पर अपने कंप्यूटर का कर्सर ले जाये और राइट क्लिक करें
  2. यहां आपको एक्सप्लोर का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें
  3. अब आपको नीचे में प्रॉपर्टीज़ का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें
  4. अब यहां पर आपको टूल्स नाम का एक टैब दिखेगा उस पर क्लिक करें और Check now error पर क्लिक करें
  5. अगर आपके memory card में कोई छोटी समस्या होती हैं तो उसे आपका computer या laptop खुद ही ठीक कर देता है जिसके बाद आप अपना कार्ड यूज़ कर सकते हैं, पर?

अगर आपका कार्ड आपके कंप्यूटर में लगाने के बाद show नही हो रहा है तो उस कंडीशन में आप ये तरीका अपना सकते हैं.

 

Read More tricks:

 

कंडीशन 2

  1. सबसे पहले अपने फ़ोन को कंप्यूटर के सिस्टम मैंनेजर से ओपन करे
  2. इसके बाद आपको फिस्क मैंनेजर पर क्लिक करना है (अगर आपका कंप्यूटर विंडोज 10 पर रन करता है तो यहां आपको मैनेज का ऑप्शन दिखेगा) आपको इस पर क्लिक करना हैं
  3. इसके बाद आपको अपने पीसी पर उपलब्ध सभी डिस्क लिस्ट बाई तरफ आ जायेगी, वहीं दायीं तरफ आपको aapka मेमोरी कार्ड दिखेगा आपको इस पर क्लिक करना हैं
  4. अब यहां आपको change drive later एंड path का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है
  5. यहां ये एक नई विंडो में खुलेगा अब यहां आपको Add करने का विकल्प मिलेगा उसे कर ड्राइव का कोई नाम रख दे और अब ये यहां से finish हो जाएगा

अब आपका काम हो गया हैं अब जब आप अपने कंप्यूटर के my pc के ऑप्शन में जाएंगे तो आपको MicroSd card का ऑप्शन दिखाई देगा।

 

Micro Sdcard card को Disk Digger software से कैसे ठीक करें?

अगर अभी तक के बताए गए कोई भी उओए काम नही कर रहा है तो आप एक software का सहारा ले सकते है ये इसका ट्रायल फ्री में है इसका नाम है Disk Digger ये software बहुत ही शानदार है इसके ट्रायल वाले वर्जन में ज्यादा कुछ नही है पर वही फुल वर्जन में काफी कुछ मिल जाएगा इस सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है की ये कार्ड को रिपेयर करने के साथ और corrupted data को भी रिपेयर करने में भी सक्षम है।

Disk Digger software से Memory card repair कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको

  1. अपने पीसी पर इसको Install करना होगा और फिर प्रोग्राम को शुरू करना होगा
  2. अब यहां डिवाइस सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा यहां आपको अपने  MicroSD card को चुनना हैं
  3. इस जगह पर आपको लगातार Next पर क्लिक करना तीन बार करने के बाद Disk digger software आपके MicroSD card को स्कैन करेगा और कुछ समय बाद ही आपको आपके memory card के सारे फाइल्स दिखने लगेगा अगर आप चाहे तो इन फाइल्स को कॉपी करके रख सकते हैं

अपने Mobile से Sdcard रिपेयर कैसे करें?

अगर आपके पास कंप्यूटर नही है तो आप ये काम अपने Smart Phone पर भी रिपेयर कर सकते हैं और यहां भी यही disk digger ही मदद करेगा Disk Digger App की मदद से आप ये काम कर सकेंगे हालांकि इसके फ़ोन रूटेड हो तो ये app ज्यादा अच्छी तरह काम करता हैं. और रूटेड नही है तो आप इसका Disk Digger pro App का इस्तेमाल कर सकते हैं इस App के play store पर लगभग 10 millions downloads है और रेटिंग्स भी बहुत अच्छी है।

Memory card formatting

अगर आपने Data ka backup ले लिया है और ऊपर में बताए गए सभी tricks आजमाने के बावजूद भी memory card में समस्या हो रही है तो उसे फॉर्मेट कर दे जो ज्यादा बेहतर हैं। अगर आप चाहते है की आपके मेमोरी कार्ड एक नए तरीके से काम करे तो आप ये कर सकते हैं इस से बिल्कुल नए तरह से कार्य करेगा। Formatting के समय ध्यान रखे आप इसे अपने कंप्यूटर में लगाने के बाद फैट 32 पर सेट करके format कर सकते हैं।

दोस्तो आपको ये knowledge कैसी लगी? क्या आप इसके बारे पहले से ही जानते थे? अगर मुझसे कोई point miss हो गया हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बात सकते हैं और इसे #Share करना ना भूलें। धन्यवाद।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।