Home Android tips Mobile Phone Hang Problem को कैसे ठीक करें? Top 5 Easy Ways!

Mobile Phone Hang Problem को कैसे ठीक करें? Top 5 Easy Ways!

1
Mobile अक्सर यह प्रॉब्लम बहुत परेशान करती हैं, नया फ़ोन लेने के कुछ समय के बाद से ही Mobile Hang की Problem से परेशान होना पड़ता हैं।

 

तो इस प्रॉब्लम से निजाद कैसे पाया जाए, इसको कैसे ठीक करें आगे हम इस से जुड़ी ही Tips के बारे में जानने वाले है जिसके बाद आपके Mobile Hang होने की प्रॉब्लम को कुछ हद तक ठीक कर पाएंगे।

 

दोस्तों अक्सर ऐसा होता हैं कि फ़ोन में चाहे जितना भी अच्छा प्रोसेसर लगा हो उसमे चाहे जितना भी अच्छा फ़ोन का Specification हो कुछ महीनों के बाद इस समस्या से जूझना ही पड़ता हैं, पर इसमे से ऐसा बहुत कम ही लोग होते है जो अपने फ़ोन को Hang होने से बचा पाते हैं।

 

पर दोस्तों इस से बचा जा सकता है और फ़ोन की Life को और बढ़ाया भी जा सकता है, जैसे पहले के समय मे फ़ोन काफी Long टाइम तक बिना हैंग हुए काम किया करते थे तो चलिए जानते है की Mobile Phone Hang Problem को कैसे ठीक करें? Phone Hang Solutions।

Mobile Phone Hang Problem को कैसे ठीक करें? फ़ोन हैंग की समस्या को दूर कैसे करें?

Mobile Phone Hang Problem solution
जब हम एक नया फ़ोन लेते है तब उसको उसकी पूरी क्षमता के अनुसार उसका उपयोग करते हैं, जैसे अगर फ़ोन में प्रोसेसर और रैम अच्छा हैं तो

 

उसमें ज्यादा Heavy खेलते हैं, या उसमे ज्यादा को रन करते हैं और यही वो कारण बनता हैं जिस से हमारा फ़ोन हैंग होने लगता हैं।

 

कई बार हमें जब किसी को अर्जेंट कॉल करना होता हैं या किसी काम से फ़ोन को यूज़ करना चाहते है तब उसी समय फ़ोन Hang होने लग जाता हैं।

 

फिर उस समय दिल करता है कि इसके साथ क्या किया जाए, पर इसको फेक भी नही सकते हैं..! आखिर इसको खरीदने के लिए पैसे भी तो दिए हैं।

 

पर इसका इलाज कर सकते हैं जिस से यह फिर से सही से चलने लगे और Hang न हो। आपका फ़ोन चाहे जितना भी पुराना हो पर यह हैंग नही करेगा इन बताई गई Tips को फॉलो करने के बाद।

◆1 Unwanted App को Running से Stop करें (Force Stop Unwanted Apps)

Mobile Phone Hang Problem solution
फ़ोन में कई बार Apps बिना किसी काम के Automatically Run करते रहते हैं, मान लीजिए कि अभी आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, तो इस समय आपके फोन में सिर्फ..

 

और आपका Browser सिर्फ काम कर रहे हैं पर इसी समय पर ऐसे और भी कई Apps ऐसे होंगे जिनका कोई काम नही है फिर भी वो आपके फ़ोन के Running में होंगें।

 

जिसकी वजह से आपके फ़ोन पर काफी लोड पड़ रहा होगा जैसे कि आपके फ़ोन का Ram का स्पेस बहुत ज्यादा घिरा हुआ होगा, और साथ ही आपके फ़ोन का Full Power और Processor का भी इस्तेमाल कर रहा होता हैं जिसकी वजह से ऐसा होता हैं।

 

ऐसे में आप अपने फ़ोन में रन हो रहे Unwanted Apps को “Force Stop” कर सकते है, जिस से आपका फ़ोन उतने ही Apps को रन कर पाए जितने की आपको जरूरत हैं।

 

Apps को Force Stop करने के लिए आप अपने फ़ोन की Setting>Apps> जिस ऐप्प की जरूरत नही है उस पर क्लिक करके उसको Stop कर सकते हैं।

◆2. अपने फ़ोन से बिना काम की Files और Folders को Delete करें (Delete Unwanted Files And Folders) Clear Cache Files –

फ़ोन को यूज़ करते करते इसका Storage कभी न कभी फूल जरूर हो जाता हैं, ऐसे में जब हम अपने फ़ोन में किसी App को Install करते हैं और बाद में उसकी जरूरत खत्म हो जाने के बाद जब Uninstall करते है तब उसका Folder आपके स्टोरेज में रह जाता हैं।

 

Mobile Phone Hang Problem solution

जो किसी काम का नही होता हैं, साथ ही फ़ोन यूज़ करते हुए उसमे बिना काम की फाइल्स एयर Cache Data इकट्ठा हो जाता हैं जो फ़ोन को Slow बना देता है और आपका Phone Hang होने लगता हैं।

 

इसलिए इस से बचने के लिए समय समय पर अपने फ़ोन का Cache Data और Files को डिलीट करना जरूरी होता हैं साथ ही एक और बात का ध्यान जरूर रखे कि कभी भी अपने फ़ोन Memory यानी Internal Storage को कभी पूरा फुल न रखें।

 

हमेशा अपने फ़ोन के Memory से 10-15% Storage को Free रखे क्योंकि फ़ोन को बेहतर परफॉर्मेंस देने के लिए यानी उसे सही ढंग से काम करने के लिए इसकी जरूरत होती हैं।

◆3 Apps को SD Card में Move करें ( Move Big Size Apps To SDCard ) –

पहले के फ़ोन्स में Internal Storage बहुत कम मिलती थी तब उसके साइज के ही Apps हुआ करते थे पर अब ऐप्पस का Size बहुत बढ़ गया हैं साथ ही फ़ोन की स्टोरेज क्षमता भी।

 

पर फिर भी अगर आपके फ़ोन में SdCard का सपोर्ट हैं और आप इसे यूज़ करते हैं तो कोशिश करें कि आप अपने फ़ोन के बड़े Size के Apps जैसे Games को अपने मेमोरी कार्ड में Move करके रखें।

 

जिस से आपके फ़ोन का इंटरनल स्टोरेज फ्री रह सके और बेहतर तरीके से काम कर सकें। फ़ॉर Exmaple आजकल PUBG Game हैं इसका Size लगभग 2 GB के करीब हैं आप इसको Move कर सकते हैं और फेसबुक और इसके जैसे ही दूसरे ऐप्पस को मूव कर सकते हैं।

◆4 काम न आने वाली और बड़े Size के Apps को Uninstall करें ( Uninstall Unusual Apps And Heavy Apps) –

अगर आप सच में Mobile Phone Hang Problem को खत्म करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका हैं जिसमे ऊपर मैंने आपको बताया था कि Apps को Running से हटाए ऐसे में कोई फालतू ऐप्प ही अगर आपके फ़ोन में नही रहेगा तो यह प्रॉब्लम नही होगी।

 

जब नया फ़ोन लेते है तब हम कई नई Apps को Try करने के चक्कर मे बहुत से ऐप्पस को फ़ोन में Install करके भर लेते हैं जिस से फ़ोन का स्टोरेज भी भर जाता हैं।

 

साथ ही फिर Ram और Processor पर भी लोड पड़ने लगता हैं जिस से फ़ोन पर ज्यादा गर्म और Hang होने लगता हैं साथ ही फ़ोन की Battery पर भी बहुत बुरा असर पड़ने लगता हैं।

 

फिर आपको इस से फ़ोन से जुड़ी कई तरह की नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। आजकल के फ़ोन भले ही बहुत ज्यादा अच्छे Ram और  Processing क्षमता के साथ आते हो पर जैसे-जैसे Ram और Processor Upgrade हो रहे हैं वैसे-वैसे Apps भी बहुत ज्यादा बड़े और हैवी हो रहे हैं।

 

Condition बिल्कुल पहले जैसी ही हैं क्योंकि फ़ोन के Processing Power बढ़ने के साथ उसमे कई नई चीजें Addon हो रही हैं डिस्प्ले, नेटवर्क और भी बहुत कुछ।

 

जिस में आपको सब कुछ बराबर रख कर चलना होगा अपने फ़ोन के लिए उसको हैंग होने से बचाने के लिए।

◆5 ज्यादा Multitasking से बचें (Avoid Extra Multitasking) –

ज्यादा Multitasking से ज्यादा फर्क तो नही पड़ेगा पर इस से आपके फ़ोन का Ram अच्छे तरह से वर्क करेगा मतलब यह कि अगर एक साथ आप बहुत सारे Apps को ओपन कर के एक साथ काम करेंगे तब..

 

आपके फ़ोन के Processor और Ram पर ज्यादा Work Load बढ़ेगा जिस से दोनो पर बुरा असर पड़ेगा हालांकि आज कल नए Android Version 8 एंड में आप Split Screen का यूज़ कर सकते हैं।

 

Top 5 PUBG Alternative Games Full Details In – हिंदी

जो कि Multitasking को और आसान बना देता हैं पर एक बार मे सिर्फ दो Apps इसी तरह आपको आपको सिर्फ एक बार मे उतने ही ऐप्पस को Running में रखना हैं और Multitasking का काम करना जितने की आपको जरूरत हो।

 

यह काम तब करना ज्यादा सही होगा जब आपका फ़ोन एक अच्छे High Class Processor और ज्यादा Ram के साथ हो, तब आपको ज्यादा दिक्कत नही होगी क्योंकि वो इसी काम के लिए बने हुए होते हैं।

 

पर अगर आपका फ़ोन वैसा नही है तो अपने फ़ोन को इन सब से बचा कर रखें जिस से आप Mobile Phone Hang Problem से बच सकें।

Conclusion – Final Words

दोस्तों आप अपने फ़ोन को ज्यादा Fast बना सकते हैं ऊपर बताई गई बातों को फॉलो करके, इस से ज्यादा नही तो अपने फ़ोन को ठीक रख सकते हैं और Mobile Hang होने की समस्या से बच सकते हैं।

 

मुझे उम्मीद हैं की आप मेरी बताई गई बातों को समझ गए होंगे और आप समझ गए होंगे कि Mobile Phone Hang Problem को कैसे ठीक करें? फ़ोन हैंग की समस्या को दूर कैसे करें? Mobile Hang Solutions आपको मिल गया होगा।

 

ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे और अगर आपको यह पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद ।।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here