Online QR Code Generate कैसे करें?

Online QR Code Generate कैसे करें?
अगर आप भी जानना चाहते है कि Online Website, App और दूसरी चीजों का QR Code Generate कैसे करें तो यह पोस्ट पढ़ते रहिए और इस पोस्ट में हम इसके बारे में ही जानने वाले हैं कि Online QR Code Generate कैसे करें? वैसे दोस्तों क्या आप QR Code के बारे में  जानना चाहते है कि QR Code और Bar Code क्या होता है और कैसे काम करता हैं, अगर हां तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और जान ले कि यह क्या होता हैैं।

Online QR Code Generate कैसे करें? इसका Full Form क्या होता हैं?

QR Code : इसका पूरा नाम हैं “Quick Response Code”  जिसको हम अपने खुले आखों से नही समझ सकते हैं और नाही देख पाते हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह बहुत छोटे और बारीक रेखाओं और डॉट्स के साथ अन्य बहुत से प्रकार के लाइनों से मिल कर बना होता हैं। इसको देखने के लिए हमे QRCode के Scanner की जरूरत पड़ती हैं।

 

-: इन्हें भी पढ़ें :-

QR Code ज्यादातर बिकने वाले प्रोडक्ट्स के ऊपर छपा हुआ होता हैं, जिसका काम आप जानते ही हैं। ये ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के ऊपर होता हैं और खाने पीने के प्रोडक्ट्स पर होता हैं। तो चलिए अब बात करते हैं कि खुद का QR Code Generate कैसे करें? मतलब यह कि अगर अपने किसी प्रोडक्ट का QR Code Generate करना चाहते हैं, अपने App के लिए, या Website के लिए तो आप कर सकते हैं।

खुद का Online QR Code Generate कैसे करें?

आपको QR Code Generate करने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका नाम हैं (Qr-code-generator.com) आप जब इस वेबसाइट पर विजिट करेंगे याभ यहां पर QR Code Generate करने का ऑप्शन मिलेगा और यहां से फिर आपको जिसके लिए भी QR कोड चाहिए उसके लिए आप यहां से जनरेट कर सकते हैं।

 

QR Code Generator वेबसाइट से किन चीजों के लिए QRCode जनरेट कर सकते हैं?

इस वेबसाइट की मदद से आप किन चीजो के लिए QR Code बना सकते हैं उनके बारे में बताया है, जिसके बाद आपको और आसानी हो जाएगी QR Code को Generate करने में, तो चलिए जानते हैं।
  1. Application :- आप इसकी मदद से अपने किसी भी App का या उसके Store URL का QR Code बना सकते हैं।
  2. Website :- अगर आपके पास कोई वेबसाइट है या आप किसी वेबसाइट का Qr कोड जनरेट करना चाहते हैं तो यहां से इसकी मदद से कर सकते हैं।
  3. Images :- इसकी मदद से आप किसी भी Image देखने केे लिए यहां से Qr कोड Generate कर सकते हैं।
  4. Text Or Message :- यदि आप आपने किसी मैसेज या किसी टेक्स्ट को दिखाना चाहते हैं तो आप इसकी मदद से QR Code Generate कर सकते हैं।
  5. SMS :- आप चाहे तो यहां से SMS के लिए भी यहां से QR कोड बना सकते हैं।
  6. VCard :- इसमे आप Contact Details के लिए QR Code बना सकते हैं।
  7. E-Mail :- इसमे आप किसी भी ईमेल के लिए क्यूआर कोड जनरेट कर सकते हैं।
  8. Facebook :- अगर आपके पास कोई FB Page है या आप अपने Profile URL का क्यूआर कोड जनरेट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।
  9. MP3 :- यह इसका भी क्यूआर कोड जनरेट कर सकता हैं तो अगर आप MP3 के लिए करना चाहते है तो कर सकते हैं।
  10. PDF :- किसी भी Document PDF का भी आप यहां से QR Code Generate कर सकते हैं।

Conclusion –

दोस्तों यह सभी तरह के कामो के लिए क्यूआर कोड जनरेट कर सकता हैं, यानी आप इसकी मदद से लगभग सभी चीजों के लिए QR Code Generate कर सकते हैं। वैसे भो यह कई मामलों में बड़े ही काम का साबित होता हैं।

 

तो मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि QR Code क्या हैं? Online QR Code Generate कैसे करें? ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे और अगर आपको ये पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ में शेेेयर जरूर करें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)