Home Apps Phone Ke FingerPrint Se Laptop/Desktop Unlock Kaise Kare?

Phone Ke FingerPrint Se Laptop/Desktop Unlock Kaise Kare?

0
Hello दोस्तों..! आज के इस पोस्ट में हम Phone Ke FingerPrint Se Laptop/Desktop Unlock Kaise Kare? इसके बारे में जानने वाले है, चुकी डेस्कटॉप PC में FingerPrint का कोई विकल्प नही होता हैं तो हम इस पोस्ट में इसकी पूरी प्रक्रिया को समझेंगे।

 

वैसे तो दोस्तों अब के नए Generation के Laptop में फिंगरप्रिंट का भी ऑप्शन मिलने लगा हैं, जहां पहले लोग सिर्फ Password के जरिए अपने Laptop और PC को सुरक्षित रखते थे वही अब इसके लिए Fingerprint का ऑप्शन भी आ चुका।

 

-: Also Read :-

यही नही फ़ोन के फ़ीचर के जैसे 3D FaceUnlock ऑप्शन भी आज के नए Generation के Laptops में आने लगा। वैसे भी अब आप अपने लैपटॉप को सुरक्षित रखने के लिए इन जैसे ऑप्शन्स का होना जरूरी भी हैं।

 

Phone Ke FingerPrint Se Laptop/Desktop Unlock Kaise Kare?

दोस्तों समय के साथ Technology नए मुकाम हासिल कर रही है, चाहे वो Smartphone की बात हो या किसी और चीज की हमने हर समय के साथ हर चीज अपग्रेड किया है और आगे भी ऐसा ही होगा।

 

वही अगर हम बात करे फ़ोन की तो हम फ़ोन में फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग तो करते ही है ताकि हम फ़ोन को अनलॉक कर सके, पर अब हम FaceUnlock फ़ीचर को भी हम उपयोग में ले रहे हैं।

 

पर अब दोस्तों आप अपने फ़ोन के फिंगरप्रिंट की मदद से अपने Laptop या PC को Unlock कर सकते हैं, जी हां दोस्तों पहले यह सायद मुमकिन नही था पर अब आप अपने Phone Ke FingerPrint Se Laptop/Desktop को Unlock कर सकते हैं वो भी बड़े ही आसानी से।

 

इस काम को कर दिखाया है XDA Developers एक मेंबर Andrew-X ने जिन्होंने इसको Successfully सही ढंग से बनाया हैं, वो कहते है कि उन्होंने इसकी प्रेरणा ली है Samsung फ्लो से, क्योंकि सैमसंग फ्लो Users के फ़ोन के फिंगरप्रिंट की मदद से PC को अनलॉक करने की सहूलियत देता हैं

 

इसके मुताबिक अगर यह काम सैमसंग के ऐप्प के जरिए हो सकता हैं, तो किसी थर्ड पार्टी ऐप्प के जरिए क्यों नही हो सकता हैं तो इन्होंने एक App बनाया जिसका नाम हैं “Remote Fingerprint Unlock” यह App यूज़र्स को सहूलियत देता हैं Remotely फ़ोन के फिंगरप्रिंट से PC को अनलॉक करने का।

 

तो चलिए दोस्तों जानते हैं इस पूरी प्रक्रिया को की कैसे इसको डाउनलोड करे और यह कैसे काम करेगा।

 

Remote Fingerprint Unlock की मदद से PC Unlock कैसे करें? इसका सेटअप कैसे करें?

Remote Fingerprint Unlock की सेटअप करना बहुत ही आसान हैं इसके लिए सबसे पहले आपको Google से इसका App डाउनलोड करना होगा, इसके बाद आपको अपने PC या Laptop के लिए इसका Windows Fingerprint Credential Module को डाउनलोड करके अपने PC में इंस्टॉल करना होगा।

 

Download करते समय एक बात का ध्यान रखे कि अगर आपका Laptop/PC अगर 32 Bit का है तो आप यहां से x86 को डाउनलोड करें और अगर 64 Bit के लिए डाउनलोड करना है तो x64 को चुने और डाउनलोड करें।

 

जिसको हमने आपको नीचे Steps की मदद से समझाया है जिसको फॉलो करके आप आसानी से इस काम को कर पाएंगे –
  • सबसे पहले इसका App Google Play Store से Download करके अपने फ़ोन में Install कर लें।
  • इसके बाद इसके Windows Fingerprint Credential Module Download करके अपने PC में इंस्टॉल करें।
  • इसके बाद अगर आपने अपने PC या लैपटॉप में कोई Password Lock नही लगाया तो लगा ले क्योंकि यह बिना Lock Access के काम नही करेगा (ध्यान रहे अपने लगाए हुए Password को याद रखें)
  • Password Set कारने के बाद अब अपने PC में Windows Key + L को प्रेस करके अपने पीसी को Lock कर दे।
  • Lock करने के बाद अब जब आप अपने PC के Unlock Screen पर आएंगे तब यहाँ पर आपको FingerPrint का ऑप्शन भी दिखाई देने लगेगा।

 

Remote Fingerprint Unlock App की मदद से फ़ोन को PC से Connect कैसे करें?

जैसे ही आप ऊपर बताये गए स्टेप्स को कम्पलीट कर लेंगे उसके बाद आपको इतना अब आगे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना हैं।
  • इतना करने के बाद अब आपको अपने फ़ोन में इनस्टॉल किये गए Remote Fingerprint Unlock App को ओपन करना हैं और “Scan“के ऑप्शन में जाकर PC को स्कैन करना हैं।

Phone Ke FingerPrint Se Laptop/Desktop Unlock Kaise Kare

  • फिर आपको यहां PC का नाम दिखाई देगा उसके बाद आपको उस पर क्लिक करें और नेटवर्क को नाम देकर Save कर दे।
  • अब आपको App के “My Account” के सेक्शन में जाना हैं यहां पर आपको Add किया एकाउंट दिखेगा अब यहां Password डालकर अपने फ़ोन में Add किए गए फिंगरप्रिंट को Scan करना हैं और मैच हो जाने पर Save कर देना हैं।

Phone Ke FingerPrint Se Laptop/Desktop Unlock Kaise Kare

Note :- ध्यान रहे की यह ताभि काम करेगा जब आपका Phone और Laptop Same WiFi नेटवर्क से Connected हो। नही तो यह काम नही करेगा इसलिए इस बात का ध्यान रखें।
अब दोस्तों आप इस App की मदद से Phone के Fingerprint Scanner के इस्तेमाल से अपने PC या Laptop को Unlock कर सकते हैं। अब इसको चेक करने के लिए अपने PC के स्क्रीन को Windows Key + L को प्रेस करके लॉक करें फिर यहाँ आपको PC का By Default Password Enter करने का ऑप्शन दिखेगा अब यहां आपको Fingerprint वाला ऑप्शन चुन कर Unlock करने की कोशिश करें।

Remote Fingerprint Unlock App Features –

  • Log-in/Unlock an account
  • Simple And User-Friendly UI
  • Secure
  • Light/Dark/Black (AMOLED-friendly) UI Themes
  • Local Network/Wi-Fi Tethering Support
  • Local/Microsoft/Domain* Accounts Support

 

इस App की खास Security जो आपके काम मे आती हैं-

अभी तक आपने जाना कि Phone Ke FingerPrint Se Laptop/Desktop Unlock Kaise Kare?  अब इस ऐप्प की कुछ खासियतों के बारे में जानते हैं, जिसे आपको जानना चाहिए, ताकि आपको पता हो।
  • इसको आप किसी भी Public Network के साथ भी इस्तेमाल में ले सकते है क्योंकि यह अपने डेटा को Encrypted Formation में Sent करता हैं।
  • जो कि हर यूजर के PC में Information Store करता है Encrypted फार्मेशन में एक Unique Key के साथ Identifie करता है App Installation पर।
  • ये आपके फोन का किसी भी तरह का Password स्टोर नही करता हैं।
  • और जब कोई Attackers आपके PC पर Attack करते है या कोई आपके पीसी का Password जनता है और वो आपके PC पर किसी भी तरह की Access के लिए या किसी नए Password या Fingerprint को ऐड करने के लिए तो यह तुरंत आपको Notified करता हैं Automatically.
  • साथ ही यह आपके Store को Private कर देता है, और अपना Key लगा देता हैं जिसकी वजह से Store प्राइवेट होने के साथ-साथ आपके App का Information Lost हो जाता हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Phone Ke Fingerprint Se Laptop/Desktop Unlock Kaise Kare? अगर आपको कही कोई दिक्कत को फेस कर रहे है तो आप Comment के माध्यम से पूछ या बता सकते हैं।

 

ऐसी ही Tech एंड से जुड़ी Informations के यहां आते रहे और अपना प्यार दिखाते रहें, पोस्ट पढ़ने का धन्यवाद आपका समय शुभ रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here