Home Blogging SSL Certificate Kya Hota Hai? SSL कैसे काम करता हैं?

SSL Certificate Kya Hota Hai? SSL कैसे काम करता हैं?

0
नमस्कार दोस्तों, Certificate Kya Hota Hai? SSL कैसे काम करता हैं? ऐसे कई लोग है जिन्हें इसके बारे में नही पता, तो दोस्तों ये पोस्ट उन लोगों को लिए ही हैं।

 

इसे Green Pad Lock भी कहते हैं, आप जब Chrome Browser या Mozilla Firefox से किसी पर विजिट करते हैं तब आपको यह दिखता हैं।

Ssl png, SSL Certificate Kya Hota Hai

वेबसाइट के यूआरएल के स्टार्टिंग में दिखता हैं जहां https:// लिखा हुआ होता हैं। आप हमारे Website के Url की मदद से समझ सकते हैं, https://www.hinditechnoguru.com
अगर हम इसे सिंपल भाषा मे समझे तो जो Websites इसका इस्तेमाल करती हैं वो Safe और Secure होती हैं, इसे और आसानी से समझते हैं, आप सभी तो जानते ही हैं कि आज के समय मे शॉपिंग ज्यादातर Online ही किया जा रहा हैं।

 

और यह पहले से बहुत ज्यादा बढ़ गया, Online Shopping, Bill And Payments और Ticket Booking जैसी सुविधाएं भी Online ही हो गया है, जहां आपको अपनी Details भरनी पड़ती है ताकि आप Pay कर पाएं।

 

जिसमे आप अपना Card डिटेल्स और फ़ोन नंबर, एड्रेस भरते हैं, तो इसको Safe और Secure रखने के लिए SSL बहुत मदद करता हैं, और अब यह कैसे काम करता इसके बारे में आगे जानेंगे उस से पहले चलिए जानते हैं कि SSL Kya Hota Hai?

SSL Kya Hota Hai? SSL क्या हैं पूरी जानकारी?

Ssl Image SSL Certificate Kya Hota Hai
SSLSecure Shoket Layer इसका पूरा नाम हैं, SSL Certificate पूरी तरह से Encryption Protocol को फॉलो करता हैं, जिसका इस्तेमाल वेबसाइट में किया जाता है ताकि उसे Secure रखा जा सके।

 

हम किसी भी वेबसाइट को किसी भी एक Browser के जरिए ही ओपन करते हैं चाहे वो कोई भी ब्राउज़र हो, यह Protocol Website और ब्राउज़र के साथ एक Secure Connection प्रदान करवाता हैं, जिस से आपका Data सेफ और Encrypted रहता हैं।

 

यह काम User को अपने Private Data को उस वेबसाइट के साथ पर दिए गए डेटा को Security प्रदान करवाता हैं।

 

आज कल इसे लोग ज्यादा अच्छी तरह समझ रहे हैं क्योंकि Online बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए हर Website निर्माता चाहता है की लोग जो उसके वेबसाइट पर आ रहे हैं वो सेफ रहे और उस पर भरोसा करें।

 

इसलिए हर Online Business करने वाला SSL Protocol का उपयोग कर रहे हैं ताकि Users द्वारा दिये गए सभी Details और Transactions को मजबुती मिले और वो डाटा Safe और Secure रहे।

 

कैसे समझे कि Website Safe हैं और SSL का उपयोग कर रहा हैं?

ये बहित ही आसान हैं जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया था Green Pad Lock दिखेगा, जो सिर्फ “Https” के साथ ही हो सकता हैं।

 

वेबसाइट का Url दो प्रकार का होता हैं एक Http:// के साथ और दूसरा https:// के साथ आपको बाद इतना ध्यान रखना हैं, जिस वेवसाइट का यूआरएल “Https” के साथ शुरू हो रहा हैं वो SSL Certificate के Protocol के साथ साथ चल रहा हैं।

 

लास्ट का “S” सिर्फ Secure Connection वाले वेबसाइट पर ही आपको देखने को मिलता है, अन्यथा आज भी ऐसे कई साइट्स है जो बिना SSL Certificate के काम कर रहे हैं।

 

ऐसा नही है कि बिना Https वाले वेबसाइट अच्छे नही होते हैं, पर हां आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बिना Https वाले वेबसाइट पर अगर आप जाते हैं और वो आपसे आपकी कोई डिटेल्स मांग रहा है या कोई Shopping साइट है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, ऐसे में आप अपना कोई भी डिटेल्स ना दे।

 

SSL (Secure Shoket Layer) कैसे काम करता हैं?

दोस्तो अभी तक आपने जाना कि  SSL Certificate Kya Hota Hai? अब बात करते हैं कि SSL Certificate कैसे काम करता हैं? तो चलिए अब इस पर नजर डालते हैं और इसके बारे में समझते हैं।

 

काफी चीजे आप इसके बारे में पहले ही समझ चुके हैं तो सीधा बात करते हैं। हालांकि मैंने इस पर एक पोस्ट लिख रखा हैं की What is http And https क्या हैं इन दोनों में क्या अंतर हैं?

 

Secure Shoket Layer यह Two Types के Key को अपने उपयोग में लेता है जिसमें से एक है Public Key और दूसरा हैं Private Key ये दोनों Key मिलकर कनेक्शन को सिक्योर बनाते हैं।

 

यहां Public Key को Information को  Encrypt करने के लिए यूज़ में लिया जाता है और Private Key को Informations को Decrypt करने के लिए यूज़ में लिया जाता हैं।

 

अब अगर हम इसे और अच्छी तरह से समझे तो मान लीजिए कि किसी यूजर ने कुछ सर्च किया और वो वेबसाइट पर आया जैसे आप इस साइट पर आए हैं, तो यहां पर Web Browser सबसे पहले सवेबसाइट के सर्वर से जुड़ता हैं और वह वेबसाइट SSL Protocol का अगर यूज़ कर रहा हैं

 

तो User द्वारा गए वेबसाइट SSL Certificate की मदद से Public Key WebServer को भेजता हैं। यानी कि उस समय वो डेटा को लाता है और SSL Certificate के चेक कर लेने के बाद यह निर्णय लेता है कि वेवसाइट पर अपना प्राइवेट Data देना है या Public।

 

अगर Private Data को भेजना होता है तो वह Encryption का मैसेज भेजता हैं, उसके बाद वेबसाइट के सर्वर उस Encrypted मैसेज को Decrypt करता है और Browser को बताता है कि यहां SSL Encryption शुरू करे।

 

जिसके बाद प्राइवेट डेटा उस ब्राऊजर और वेबसाइट के सर्वर के बीच में Securely शेयर होने लगता हैं। यह पूरा प्रोसेस कुछ मिली सेकंड्स के अंदर होता हैं।

 

SSL Certificate कहा से ख़रीदे?

Ssl PNG image, SSL Certificate Kya Hota Hai
Certificate (SSL) को खरीदने के लिए बहुत से बड़ी और फेमस कंपनियां हैं जैसे – Godaddy, HostGator Etc. जहां से लाखों वेबसाइट खरीदकर अपने वेबसाइटों को रन कर रहे है। जहां से वेबसाइट की Hosting को खरीदते हैं SSL Certificate भी वही से मिल जाता हैं ज्यादातर Hosting प्रोवाइडर्स SSL सर्विस भी देते हैं।

 

आप अगर एक Website Developer हैं तो आप Hosting के साथ SSL को भी साथ ही खरीद सकते है। इसके अलावा कई कंपनियां ऐसी भी है जो Free SSL Certificate Provide करवाती हैं जैसे – Cloud Ocean और Let’s Encrypt इत्यादि आप यहां से अपने वेबसाइट के लिए Free SSL Certificate खरीद सकते हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और आप मेरी बताई गई बाते की SSL Certificate Kya Hota Hai? SSL कैसे काम करता हैं? अगर आपको यह जानकारी पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। और ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here