Home Android tips Domain Authority क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं? Tips

Domain Authority क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं? Tips

Domain Authority क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं?
नमस्कार दोस्तों कैसे है, आप सब मुझे उम्मीद है आप अच्छे होंगें। तो दोस्तों क्या आप जानते है कि क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं? अगर आपका जवाब है, नहीं तो आप आज के इस पोस्ट के साथ बने रहिए और आज मैं आपसे बात करने वाला हु “DA” यानी Domain Authority के बारे में की Domain Authority क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं?

 

दोस्तों,  एक बहुत बड़ा जाल है जहां हर रोज एक नया Blog/Website बनता रहता हैं और हर Blogger के मन में बस यही चलता है कि वह कैसे अपने Blog को Search Engines में सबसे Top पर Rank कर ले, ताकि ज्यादा ट्रैफिक आ सके उसके ब्लॉग पर। पर लेकिन यहां पर इसको Search Engine में सबसे Top पर Rank करवा पाना इतना आसान भी नही हैं।

Domain Authority क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं?

ब्लॉग को Google और बाकी सर्च इंजन में Top पर Rank करवाने के लिए आपको बहुत मेहनत करना पड़ता हैं और साथ ही ब्लॉग के लिए करना होता हैं, और Domain Authority भी SEO का एक बहुत Important Factor है जिसके बिना सायद यह संभव नही।

:-: Also Read Posts :-:

अगर किसी भीब्लॉग का अगर DA बहुत कम है तो उसके लिए किसी भी Search Engine में सबसे Top पर रैंक कर पाना मुश्किल होता हैं, पर कुछ मामलों में आप Google में इसके बिना भी अच्छी रैंकिंग मिल जाता हैं, जिसके बारे में आगे बात करेंगें। तो चलिए अब जानते है Domain Authority क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं? उस से पहले जानते है –

Domain Authority क्या होता हैं?

Domain Authority:-  जिसे हम DA भी कहते हैं, इसे Moz के द्वारा बनाया गया है जिसमे यह एक Web Metrics के द्वारा सभी Websites को 1 से लेकर 100 तक की Ratings दिया जाता है और जिस Website/Blog का DA ज्यादा होता है तो वह Search Engine में अच्छी Ranking प्राप्त हो जाती हैं, जिस से आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक मिलती हैं। साथ ही इसकी वजह से “SERPs” पर भी आपको अच्छा और जल्दी रैंक मिल जात हैं।

 

इसका सिर्फ आपको इतना ही फ़ायदा नही होता हैं, आपका Domain जितना पुराना होगा, आपके डोमेन को जीतने ज्यादा वेबसाइट्स टारगेट करेंगे आपको उतना ज्यादा फायदा होता हैं।

Domain Authority कैसे Check करें?

Domain Authority क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं?
Internet पर Domain Authority Check करने के लिए आज के समय मे बहुत से Tools और साइट्स हैं जो बड़े ही आसानी से यह  बता देती हैं। पर इनमे से कुछ DA चेकर साइट्स Paid भी होती हैं ऐसा इसलिए क्योंकि सबके मैट्रिक्स अलग-अलग होते हैं पर सभी Tools और वेबसाइट्स Domain Authority Data Moz Site Explorer से ही उठाते हैं।

 

इसलिए Moz इन सबसे बढ़िया और Trusted Tool माना जाता हैं। इसकी मदद से आप अपने Latest DA Score को चेक कर सकते हैैं।

Blog/Website की Domain Authority कैसे बढ़ाएं? Tips –

समय के साथ Blog की Domain Authority Improve होती रहती हैं, इसलिए इसको आपको इसको Improve करने के लिए धैर्य रखना पड़ता हैं आप जितना ज्यादा समय देंगे वो उतना ही अच्छा होता जाएगा और साथ ही डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए आपके ब्लॉग पर Quality Posts और Backlinks बनाने की जरूरत भी पड़ती हैं।

 

क्योंकि ये जितना ज्यादा और अच्छा होगा उतना ही जल्दी आपके ब्लॉग की ऑथोरिटी बढ़ती हैं। तो चलिए अब जानते है कि Blog की Domain Authority (DA) कैसे बढ़ाएं?

1. ब्लॉग पर Quality Post लिखकर पब्लिश करें –

Blog की DA बढ़ाने के लिए अपने वेबसाइट/ब्लॉग पर समय से Articles पब्लिश करते रहना होगा साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा जो Articles लिखकर आप Publish कर रहे हैं वो Quality वाले Articles हो।

 

मतलब यह कि जब आप जिस पर्टिकुलर टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे हो उसके लिए सही से पहले Keyword रिसर्च करना हैं और Low Competition वाले Keywords को अपने आर्टिकल में Add करना हैं, जिस से आपका पोस्ट Google में जल्दी और आसानी से रैंक कर पाएं।

 

और साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप अपने आर्टिकल्स को कम से कम 700 से 1200 Words में लिखें और अपने आर्टिकल में कम से कम Images को Add करें। इसके अलावा सबसे ज्यादा जिस बात पर आपको ध्यान देना है वो यह है कि आप खुद को कंटेंट बनाएं मतलब खुद से ही अपने Articles को लिखें वो किसी और से Copy न करें, नही तो इस से आपके ब्लॉग को बहुत नुकसान हो सकता है और Google आपके वेबसाइट को इंडेक्स करने से मना कर सकता हैं।

2. ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks बनाएं –

Backlinks किसी भी ब्लॉग के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट होता हैं इस से ब्लॉग का DA जल्दी Improve हो जाता है पर इसके लिए भी आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं जैसे कि Backlinks दो प्रकार के होते है Do-Follow Backlinks और No-Follow Backlinks आपको ध्यान रखना है कि डु फॉलो बैकलिंक्स और नो फॉलो बैकलिंक्स दोनों बराबर हो या नो फॉलो बैकलिंक्स ज्यादा रहे तो अच्छा हैं, वैसे तो Do-Follow बैकलिंक्स ब्लॉग के लिए ज्यादा अच्छा होता है पर दोनों समान हो तो ज्यादा अच्छा होता हैं।

 

High Quality बैकलिंक्स पर ज्यादा ध्यान दे और Low Quality Backlinks जैसे Expired Domain से मिलने वाली बैकलिंक्स से बच कर रहे, बैकलिंक्स बनाने में समय तो लगता है पर फिर बाद में इसका फ़ायदा आपको ही हकता हैं। New Bloggers हमेशा जल्दी बाजी में Automated बैकलिंक्स जेनेरेटर वेबसाइट्स की मदद ले लेते है जो कई बार Banned वेबसाइट्स से बैकलिंक्स दे देती हैं।

3. Blog Post Internal Linking –

SEO के लिहाज से यह भी बहुत इम्प्रोटेन्ट होता है जिसमे Internal Linking का है अपने ही Blog Posts को दूसरे ब्लॉग पोस्ट में Add करना, ऐसा करने से आपके एक तो आपके Blog का Bounce Rate कम होता है और दूसरा आपका Blog Post में Link Juice पास होता है जिस से आपके वेबसाइट की Search Ranking और DA भी  जल्दी Improve होती हैं।

4. On Page SEO पर ध्यान दे –

On-Page SEO यानी अपने Blog और Post पर काम करना,  इसकी वजह से आपके Blog का डोमेन ऑथोरिटी जल्दी बढ़ती हैं इसको इम्प्रूव करने के लिए कुछ जरूरी बातें मैंने नीचे बताया हैं।
  1. Always Use Headings : जब भी आप कोई पोस्ट लिखते है तो उसमें Headings का उपयोग करे जैसे – (H1, HE, HE, H4) यह सबसे जरूरी होता हैं, इस से गूगल आपके पोस्ट को सही से समझ पाता है।
  2. Image Optimization : अपने पोस्ट में यूज़ किए गए Images को अच्छे से Compressed करके यूज़ करें और साथ ही Images में हमेशा Alt Tags का इस्तेमाल करें।
  3. Use Focus Keywords : यह भी बहुत इम्प्रोटेन्ट होता हैं जिसकी मदद से आपका पोस्ट उस पर्टिकुलर कीवर्ड पर रैंक कर पाती हैं, इसलिए पोस्ट लिखते समय हमेशा low Competition Keywords का उपयोग करे, जिस से आपको आसानी से रैंकिंग मिल सके।

5. Improve Website Loading Speed –

किसी भी ब्लॉग के लिए सबसे जरूरी होता है उसके ब्लॉग पर आए Visiters का ख्याल रखना मतलब यह कि अगर कोई Visiter आपके ब्लॉग पर आता हैैं और आपका ब्लॉग Load होने में ज्यादा समय लेता है तो वो ब्लॉग को ओपन होने से पहले ही उसको छोड़ कर चला जाएगा, इस से आपके Blog और Earnings को बहुत नुकसान होता हैं।

 

इसके अलावा Google भी उन ही वेबसाइट्स को जल्दी  और Top में Rank करता हैं जो Fast Load होती हैं इसलिए जितना हो सके अपने Website को फ़ास्ट बनाएं।

Conclusion –

हालांकि दोस्तों अभी और भी बहुत से रास्ते है Domain Authority को बढ़ाने के लिए जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपना DA PA बढ़ा सकते हैं, जैसे – Blog links को Social Media Sites पर शेयर करना, Directory Submissions Sites पर अपना ब्लॉग सबमिट करना Etc. मैंने ऊपर जिन तरीकों को बताया हैं आप उन्हें अपना कर भी जल्दी DA बढ़ा सकते हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों, ये जानकारी आपके काम मे आएगी और आप समझ गए होंगे कि Domain Authority क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं? अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेेेयर जरूर करें, आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here