PPSSPP क्या हैं? और PPSSPP Games कैसे डाउनलोड करें?

PPSSPP क्या हैं? और PPSSPP Games कैसे डाउनलोड करें?
PPSSPP क्या हैं? हेल्लो कैसे है दोस्तों, हमने बचपन से कई तरह के गेम्स को खेला हैं, पहले गेम पारलर में जाकर और फिर IPods में फिर टाइम आया स्मार्टफोन में खेलने का जिसमे आज हम अपने सभी Games को खेलकर इंजॉय करते हैं।

 

पर PPSSPP Games की बात करे तो यह उन सभी Games को खेलने का मौका देता हैं जिसे हम पहले के समय मे खेल करते थे, जैसे कि GodOfWar, Ben10, Tekken और इस जैसे दूसरे Games।

 

PPSSPP क्या हैं? और PPSSPP Games कैसे डाउनलोड करें?

 

इस Emulator का यही फ़ायदा है कि आप उन सभी Games को आसानी से इसकी मदद से खेल सकते हैं, यह Emulator सभी तरह के Games चाहे वो 3D में हो या Normal आप इसकी मदद से आराम से अपने Phone में Game को Play कर सकते हैं।

 

मतलब यह है कि आप अपने फ़ोन में PlayStation वाले Games को खेल सकते हैं, भले ही यह पूरी तरह से प्लेस्टेशन नही है पर आपको प्लेस्टेशन की याद जरूर दिला देगा, क्योंकि इसके लिए सभी तरह के Games खेलने के लिए Available हैं।

 

तो PPSSPP क्या हैं? और PPSSPP Games कैसे Download करें? इस पर हम इस पोस्ट में Detail में जानेंगे, साथ ही PPSSPP Game Emulator को कैसे डाउनलोड करे यह भी जानेंगे। क्योंकि इस Emulator के दो वर्ज़न है जिसमे से एक नार्मल और दूसरा इसका Gold वर्ज़न हैं।

 

वही अगर आपके फ़ोन में Emulator पहले से ही Installed हैं और सिर्फ PPSSPP Game डाउनलोड कहा से करे? इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके बारे में भी जानेंगें और PPSSPP Game की Settings कैसे करें यह भी जानेंगे।

 

PPSSPP क्या हैं? (What Is PPSSPP Game Emulator)

PPSSPP :- यह एक Game Emulator है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन में कई तरह PSP के बड़े साइज वाले Games को एक ही जगह पर खेल सकते हैं, यह PPSSPP Emulator आपको PSP के Games को खेलने की सहूलियत देता हैं।

 

जहां आप इसके लिए मौजूद सभी तरह के Games को खेल सकते हैं, और यह Emulator आपको बड़े ही आसानी से Google PlayStore पर मिल जाता हैं, जहां इसके दो वर्ज़न Available हैं, जिसमें Blue वाला Free और Gold वाला Paid हैं।

 

इसके फ्री वाले वर्ज़न के एमुलेटर में आपको सभी फ़ीचर्स नही मिलता हैं वही अगर आप इसके गोल्ड वाले एमुलेटर को यूज़ करते है तो आपको सभी फ़ीचर्स मिल जाएगा और आपको Quality भी बहुत अच्छी मिलती हैं।

 


 

Emulator पर गेम खेलने का फायदा भी हैं, क्योंकि जिस गेम को आप नॉर्मली 2-3 GB के साइज में खेलते है वही उस गेम को आप एमुलेटर पर सिर्फ 1 से 1.5 GB या उस से भी कम के साइज में डाउनलोड करके खेल सकते हैं जो।

 

वही अगर आपके फ़ोन Specifications ज्यादा अच्छा नही भी है तब भी आपको यह Smooth Gaming Experience देता हैं।

 

बिना किसी दिक्कत और Game लैग्गिंग के कुलमिलाकर इसकी मदद से आप अपने गेम की बहुत ही अच्छे से इंजॉय कर सकते हैं। तो चलिए अब जानते है कि Phone में PSP Games कैसे खेलें? और PSP Games Download करें।

 

Phone में PPSSPP Games कैसे खेलें?

 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर में बताया है की यह एक गेमिंग एमुलेटर हैं, और खसकर PSP Games को खेलने के लिए इसको बनाया गया हैं, तो सबसे पहले आपको PlayStation के Games को अपने फ़ोन में खेलने के लिए आपको इस PPSSPP Game Emulator की जरूरत पड़ेगा।

 

यह Paid और Free दोनो ही वर्जन्स में उपलब्ध है तो आप किसी को भी Google PlayStore से डाउनलोड कर सकते हैं, बस इसके Paid Version में फ़ीचर्स आपको ज्यादा मिलता हैं, यानी Unlocked मिलता हैं।

 

साथ ही इस Emulator पर Game खेलने के लिए आपको Third Party Websites पर जाकर इसके लिए गेम्स को डाउनलोड करना होगा, ताकि आप खेल सकें, वही मैं आपको बता दु की अगर आप इसके Gold वाले वर्ज़न को फ्री में डाउनलोड करना चाहते है तो।

 

आपको सिर्फ Google करना है जिसके बाद आपको बहुत से रिजल्ट्स मिल जाएगा PPSSPP Emulator Free में डाउनलोड करने के लिए, जिसके बाद आप इसके सभी फ़ीचर्स को आराम से यूज़ कर पाएंगे।

 

अगर अभी तक आपने डाउनलोड नही किया है तो आप डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इस Emulator को इंस्टॉल कर लें, चलिए अब आगे जानते है कि इसके Games को कैसे Download करना है।

 

PPSSPP Games कैसे डाउनलोड करें?

इसके गेम्स को डाउनलोड करना भी Easy हैं, बस डाउनलोड करने के लिए आपके पास डेटा होना चाहिए तो चलिए अब जानते है कि PPSSPP Games कैसे डाउनलोड करें? Step By Step ->

 

  1. Step :- गेम को डाउनलोड करने के लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपको इसके सभी गेम्स मिल जाएगा। (वेबसाइट पर जाने के लिए यहां 【क्लिक】 करें)
  2. Step :- जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तो यहां आपको आपके सभी गेम्स Alphabetical Form में दिखेगा जिसमे से आपको जो गेम चाहिए उसको Select कर सकते हैं।
  3. Step :- आपको जो Game चाहिए उसको Select करे और फिर आप एक नए पेज पर आ जाएंगे यहां पर थोड़ा नीचे आने के बाद में आपको ऑप्शन दिखाई देगा “Download Your Game” का जहां Game का Size भी आपको दिख जाएगा।
  4. Step :- अब इस पर क्लिक करने के बाद में आप दूसरे पेज पर चले जायेंगे अब यहां पर आप उस गेम का रेटिंग और रिव्यु देख सकते हैं, जिसके बाद आप अपने Game को डाउनलोड कर सकते हैं।
  5. आपका गेम यहां ISO File Format में डाउनलोड होगा, जिसे PPSSPP Emulator पर ही चला सकते हैं।

 

PPSSPP Game Emulator की जरूरी Settings –

 

एमुलेटर को इंस्टॉल करने के बाद इसमे आपको कुछ जरूरी Settings को करने की जरूरत पड़ती है क्योंकि इसका जो By default सेटिंग होता हैं जो सही से काम नही करता है Most Of Android Phones पर।

 

 

ऐसे में आपको अपनी तरफ से भी कुछ Settings को करने की जरूरत होती हैं, खासकर इसके Graphics और Sound की सेटिंग्स तो चलिए इसके कुछ जरूरी Settings को करते हैं।

 

PPSSPP Graphics And Audio Setting –

 

जब आप एमुलेटर को ओपन करेंगे तब आपको इसके Settings के ऑप्शन में जाना है और यहां आपको Graphics की सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना हैं और >>

 

  • First में आपको Mode वाले ऑप्शन में अपने मोबाइल के स्पेक्स के मुताबिक “Buffer Rendering” Or “Skip Buffer Effects” को एक-एक करके प्ले करके देखना है कि कौन सा ज्यादा अच्छा चल रहा हैं।
  • आगे आपको बीच के पार्ट को छोड़ देना है, थोड़ा नीचे आपको Display Resolution के ऑप्शन पर आना है और उसको यहां 2+PSP कर देना हैं।
  • फिर नीचे के दो ऑप्शन्स को छोड़कर सभी को Right कर देना है।
  • उसके नीचे आपको Spline/Bezier Curves Quality Option का ऑप्शन दिखाई देगा इसको आप अपने फ़ोन के हिसाब से चुन सकते है यानी आप Medium या Low रख सकते हैं।
  • थोड़ा नीचे और आने पर अब आपको यहां पर Timer Hack का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे यहां पर Check करके राइट कर दे और उसके नीचे दिख रहे बाकी के जैसे – Texture Coord SpeedHack और Lower Resolution For Effects को इन्हें Off कर दे।
  • वही अगर आप अपने Frame Per Second Counter में अपने Speed को देखना चाहते हैं कि Game किस हिसाब यानी रफ्तार से चल रहा हैं तो यहां Show FPS Counter Speed को सिलेक्ट करके इनेबल कर दें।

 

Audio Settings –

 

  • Audio Settings:- बात करे Audio Settings की तो इसमे आपको Sound की बहुत दिक्कत फेस करने को मिलता है जहाँ इसका ऑडियो बहुत बेकार आता है तो इसको ठीक करने के लिए आपको।
  • Audio Latency Option पर जाना होगा और उसको यहां पर Low करना होगा और Sound Speed Heck वाले ऑप्शन को राइट कर देना है।
  • जिसके बाद आपके PPSSPP Game के Graphics और Sound दोनों ही अच्छे से काम करने लगेंगे, और आप अपने Game को अच्छे से आनंद उठा सकते हैं।

 

दोस्तों ध्यान रहे कि अलग-अलग Phones के Specifications के मुताबिक Settings Apply होता हैं, कई बार तो इन Settings को करने की जरूरत भी नही पड़ती हैं और गेम उसके बिना ही अच्छा चलता है।

 

तो आप इन Settings को करने पहले एक बार गेम Play करके जरूर देख ले और फिर आप इन सेटिंग को करने की कोशिश करें।

 

Conclusion –

 

तो दोस्तों इस तरह से आप PPSSPP के Games को Download कर सकते हैं, यह एक बहुत ही अच्छा Phone के लिए Emulator है जो आपको PSP Games को फ़ोन में खेलने की सहूलियत देता हैं।

 

आप इसको डाउनलोड करे और इसके गेम को डाउनलोड करे और गेम को सिलेक्ट करे और Play करें, Game को एंजॉय करें। तो मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि PPSSPP क्या हैं? और PPSSPP Games कैसे डाउनलोड करें?

 

ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे और पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए कमेंट कर सकते हैं और पूछ या बता सकते है, साथ ही इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।