Sim Swap क्या हैं? कैसे काम करता हैं? Sim Swap से कैसे बचें?

Sim Swap क्या हैं? कैसे काम करता हैं? Sim Swap से कैसे बचें?
Tech Tips :- Internet से अगर आपका फ़ोन Connected है तो आपको जरूरी है कि अपने आप को ऑनलाइन के ठगी से बच कर रहे। Mobile और Internet के इस समय मे ऑनलाइन फ्रॉड बहुत तेजी से बढ़ रहा हैं।

 

जिसमे Fake Number से कॉल आना और SMS से लिंक भेजना ये सब लोगो को फसाने और फ्रॉड के नए तरीक़े अपनाए जा रहे हैं। जिसमे हैकर्स की नजर सबसे ज्यादा आपके डिटेल्स पर होती हैं।

 

जो कि आपके फोने में ही होता है जैसे आपका फ़ोन नंबर जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता हैं, साथ ही और भी कई तरह की जरूरी डिटेल्स होती हैं, ऐसे में Hackers Details चुराने के लिए हर बार एक नया तरीका इजाद कर लेते हैं।

 

और इसी में एक नया नाम जुड़ा हैं, जिसका नाम है “Sim Swap” जिसकी मदद से हैकर्स कुछ मिनटों या उस से भी कम समय मे आपके Bank Account से पैसे गायब कर देते हैं। जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा पाते है कि ये आपके साथ मे क्या हुआ हैं।

 

तो चलिए इसके बारे में अब थोड़ा डिटेल में जानते हैं की Sim Swap क्या हैं? कैसे काम करता हैं? Sim Swap से कैसे बचें? आपको इन सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिल जाएगा, पर पोस्ट से शुरू करने से पहले इतना कहना है कि इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ मे शेयर जरूर करें।

 

Sim Swap क्या हैं?

सिम स्वैप इसकी मदद से हैकर आपके फ़ोन में लगे सिम कार्ड का इस्तेमाल करता हैं। जहां Sim Card में यूज़र का कॉन्टेक्ट्स और उस से जुड़ी डाटा स्टोर होता है, जहां बैंक या दूसरी कामो का Generate हुआ OTP Authentication के लिए उपयोग में लिया जाता हैं।

 



 

सीधा कहे तो आपका सिम चलते हुए अचानक से बंद हो जाता हैं, और हैकर आपके Sim को Swap कर लेते हैं, जिसके बाद स्वैप किये गए सिम कार्ड का क्लोन करके उसका नकली यानी Duplicate Sim बना लेते हैं।

 

जिसके बाद अब डुप्लीकेट किए गए नंबर को हैकर अपने नाम से शुरू करता है, फिर हैकर आपके उस नंबर से जुड़े सभी बैंकों के OTP को Generate करके उसका गलत फ़ायदा उठाता हैं, जिंसके बाद हैकर आपके Account के पैसों को मिनटों में गायब कर सकता हैं।

 

Sim Swap कैसे काम करता हैं?

 

Sim Swap ये हैकर्स के लिए यूज़र्स के साथ फ्रॉड करने का नया तरीका है, जहां ये सब सिर्फ एक कॉल की मदद से शुरू होता हैं। यहां यूजर के नंबर पर एक कॉल आता है जिसको हैकर Telecom Company का Executive बनकर कॉल करता है।

 

जिसमें हैकर यूज़र को नए ऑफर या किसी तरह की टेक्निकल हेल्प करने की बात करता है, और ऐसे ही अपनी बातों में फंसा कर हैकर आपके सिम के पीछे प्रिंट हुए 20 डिजिट का कोड पूछता है और फिर वह 1 नंबर को दबाने को कहता हैं।

 

फिर जैसे ही यूज़र ये नंबर हैकर को बताता है उसके बाद वो उस हैकर को Sim Swap करने की अनुमति मिल जाती हैं, दरअसल आपके सिम के पीछे का 20 डिजिट का कोड जानने के बाद हैकर एक रिक्वेस्ट भेजता हैं और जब आप 1 नंबर दबाते है तो टेलीकॉम कंपनी उस रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेती हैं।

 

इस तरह आपका सिम कार्ड Block हो जाता है और दूसरा यानी Swap किया गया Sim Card Activate हो जाता हैं। जिसके बाद हैकर के पास आपके सभी तरह की डिटेल्स चली जाती हैं, जैसे डेविट कार्ड नंबर उसके बाद हैकर आपके उस डेबिट कार्ड का उपयोग करके OTP जनरेट करता है।

 

और Sim Swaping के बाद वह सीधा आपके Bank पर नजर डालते है और OTP की मदद से आपके Bank Account के पैसों को गायब कर देता हैं यानी कि आपके Account के पैसों को हैकर अपने Account मे Transfer कर लेता हैं।

 

Sim Swap Fraud से कैसे बचें?

हैकर्स तो एक ना एक नया तरीका ढूंढ ही लेते है यूज़र्स को परेशान कारने के लिए पर आप चाहे तो आसानी से इस से बच सकते हैं, जिंसके बारे में आगे हमने आपको बताया हैं। आप इन 5 बातों को फॉलो करके  Sim Swap फ्रॉड से बच सकते हैं।

 

  1. सबसे जरूरी और पहली बात यह कि अगर आपका Sim पिछले कुछ घंटों से चलना यानी काम करना बंद कर दे तो आप तुरंत अपने Sim की जानकारी कस्टमर केयर से ले या उसको बंद करवा दे कुछ समय के लिए जब तक आपको पता इसका रीज़न पता ना चल जाए।
  2. ये बात भी ध्यान में रखे कि आपका टेलीकॉम कंपनी आपसे कभी भी सिम नंबर नही पूछेगा, इसलिए आप से आपके सिम का नंबर कोई पूछे तो कभी भी शेयर ना करें।
  3. साथ ही जो नंबर आपका Bank Account से जुड़ा हुआ हो उसको Publicly यूज़ न करें और ना ही सोशल प्लेटफार्म पर शेयर करे।
  4. इसके अलावा आपके उस नंबर पर कोई भी कॉल करके या ईमेल करके आपके Account डिटेल्स या मोबाइल नंबर मांगे तो ये कभी भी शेयर न करे।
  5. अपने बैंक में कहकर Instant Bank Alert को एक्टिवेट करवा लें।

 

Conclusion –

 

तो इस प्रकार आप Sim Swap फ्रॉड से बच सकते हैं, आपको बास एक्टिव रहना होगा और ध्यान रखना होगा कि आप अपनी जानकारी किस से शेयर कर रहे हैं, आप से कभी भी कोई कंपनी आपकी निजी जानकारी नही मांगती हैं।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गया होगा और आप जान गए होंगे कि Sim Swap क्या हैं? कैसे काम करता हैं? Sim Swap से कैसे बचें? अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें। धन्यवाद।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।