वाई-फाई की रफ्तार कैसे बढ़ाएं? – how to increase wifi speed with five simple steps

How to increase wifi connection Speed with simple steps

अगर आपके घर या ऑफिस में एक ही एक ही wifi लगा हुआ है और उसका सिग्नल बार बार ब्रेक होता रहता है तो ऐसे में अगर आप जब कोई जरूरी काम करते है तो उस समय बहुत परेशानी होती हैं तो चलिए आज कुछ ट्रिक्स की मदद से – वाई-फाई की रफ्तार कैसे बढ़ाएं how to increase wifi speed with five simple steps के बारे में जानते हैं. पढ़े – How to recover deleted photo frommemory card – हिंदी में

 

 

Important tips :

  • Wifi की स्पीड अच्छी बानी रहे या उसका सिग्नल बार बार ब्रेक ना हो उसके लिए जरूरी है उसे सही प्लेस पर रखना
  • वाई-फाई को हमेशा घर के मिड में रखने की कोसिस करे जिससे सिग्नल दोनों तरफ बराबर कैच कर सके.
  • अगर आप wifi router के पीछे फॉयल पेपर लगाएंगे तो रिफ्लेक्ट होने की वजह से इंटरनेट की स्पीड पढ़ जाएगी.
  • ये तरीका भी बहुत उपयोगी हैं, अब आगे की बात करते है.

 

अगर आप भी अपने wifi की वजह से परेशान है कि इसकी वजह से आपके काम पर भी प्रभाव पड़ रहा होगा तो चलिए आज इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन पता करते हैं. आज कुछ ऐसे काम के तरीके पता लगाते है जससे सब ठीक हो जाए. इन बताये गए तरीको को फॉलो करके आप काफी हद तक अपने समस्या से निजाद पा सकते हैं.

 

how to increase wifi speed with five simple steps

 

1. पहला तरीका ये है कि आप अपने घर मे राउटर को ऐसी जगह रखे जहा से सिग्नल ठीक से कैच कर सके example के तौर पर अगर आप wifi राउतर को किसी दो दीवारों के बीच या किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के ऊपर रखेंगे तो आपका सिग्नल सही से नही आएगा और ऐसे में इंटरनेट लगातार disconnect होता रहेगा.

 

2. आपने राऊटर या मॉडम को कम से कम 6 फ़ीट तक कि hight पर रखे ताकि घर के सभी हिस्सों में wifi सिग्नल सही से पहुच सके अगर आप घर के सबसे बाहरी दीवार पर राऊटर को लगाएंगे तो वह सिग्नल को बाहर की तरफ भेज देगा जिसकी वजह से सिग्नल ब्रेक होती रहेगी इस लिए सही प्लेस को चुने और अच्छी ऊंचाई पर रखें.

 

3. आप इसे, जैसा कि.. मैन पहले बताया था उस तरीके से भी कर सकते है अगर आप wifi router के पीछे फॉयल पेपर को लगाएंगे तो सिग्नल को रिफ्लेक्ट करेगा जिसकी वजह से वाई फाई की सिग्नल में बढ़ोतरी होगी और स्पीड बूस्ट हो जाएगा हालांकि ये तरीका उतना ज्यादा कारगर नही है पर इस से कुछ तो फायदा होगा.

 

4. आप अगर चाहे तो wifi एक्सटेंडर भी लगा कर वाई-फाई के सिग्नल को बढ़ा सकते हैं, बस आपको इसके लिए एक इस डिवाइस को अपने वाई-फाई राऊटर से कनेक्ट करना होगा जिसके बाद आपको उन जगहों पर भी wifi का fast signal मिलने लगेगा जहा कभी सिग्नल पहोचता नही होगा. यानी घर के आस पास तक.

 

5. अगर आपने अभी तक ये सभी तरीके या सभी तरीको के बाद भी सिग्नल या स्पीड में दिक्कत मिल रही हों तो अब आपको यहां समझ जाना चाहिए कि आपका पासवर्ड हैक हो गया है यानी आपका wifi कोई चुरा रहा है तो आप तुरंत आने wifi का पासवर्ड को बदलिएचलिए अब तक आप समझ ही गए होंगे कि how to increase wifi speed ka मतलब.

 

आपको ये पोस्ट कैसा लगा या ये tips आपके कितनी काम आयी? आप कमेंट करके बात सकते हैं. मुझे उम्मीद है आपका काम इन टिप्स को फॉलो करने के बाद हो जाएगा.

 

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।