6 तरीके जिससे हैकर्स आपके Facebook Account Hack कर सकते हैं

6 तरीके जिससे हैकर्स आपके Facebook Account Hack कर सकते हैं
इसमें कोई शक नहीं है की Facebook दुनिया का सबसे पसंदीदा सोशल साइट है। एक रिपोर्ट के अनुसार इसके पास लगभग 2 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

 

लेकिन दुर्भाग्य वश उनमें से बहुत लोग साइबर क्राइम के बारे में नहीं जानते या बहुत कम जानकारी रखते हैं। और इसलिए वे सब अपने फेसबुक या कोई भी सोशल साइट खाते की सुरक्षा को लेकर बड़े उदासीन रहते हैं।

6 तरीके जिससे हैकर्स आपके Facebook Account Hack कर सकते हैं-

मुझे विश्वास है कि आप भी फेसबुक अवश्य प्रयोग करते होंगे। अगर करते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है ।

आज मैं आपको बताऊंगा कि किस तरह से हैकर्स आपके फेसबुक अकाउंट को हैक सकते हैं और कैसे आप उन खतरों से खुद को बचा सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

1. फिशिंग (Phishing )

  • फिशिंग एक पुराना लेकिन सबसे कारगर तकनीक है कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट हैक करने का । इसमें वस्तुतः एक फेसबुक के लॉग इन पेज जैसा ही एक पेज बनाया जाता है।
  • पेज बनाने के बाद उस पेज के लिंक को लक्षित व्यक्ति को भेजा जाता है।
  • व्यक्ति अज्ञानतावश उसमें अपनी जानकारियाँ भर देता है जिससे वो सारी जानकारी अटैकर के पास चला जाता है। और आपका अकाउंट बड़े ही आसानी से हैक हो जाता है वो भी आपकी मदद से।

 

इससे बचने के उपाय:-

  • यदि आपके पास ऐसा कोई लिंक आए तो उस लिंक को एक बार गौर से देखें यदि वह असली लिंक होगा तो उसमें (https://www.facebook.com) अवश्य होगा यदि नहीं है तो वो लिंक गलत है और आपको उससे सावधान रहने की आवश्यकता है।
  • यदि आपने उस लिंक में अपनी जानकारियाँ भर दी हैं तो तुरंत अपना पासवर्ड बदल दें ताकि कोई भी व्यक्ति आपका अकाउंट खोल नहीं पाए।

 

2. की लॉगिंग (Key Logging)

  • की लॉगिंग एक विशेष प्रकार की तकनीक है जिससे कीबोर्ड से टाइप की गयी हर एक की स्ट्रोक को एक विशेष हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर की मदद से सेव कर लिया जाता है।
  • उस हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर को Keylogger कहा जाता है।
  • यह ज्यादातर साइबर कैफ़े या कोई अन्य व्यक्ति के कंप्यूटर में हो सकता है।

 

इससे बचने के उपाय:-

  • आपको दुसरो के कंप्यूटर या मोबाइल में अपना खाता लॉगइन करने से बचना चाहिए।
  • यदि महत्वपूर्ण हो तो ऑन स्क्रीन कीबोर्ड का प्रयोग कीजिए न कि भौतिक कीबोर्ड की।

 

3. सेशन हाईजैकिंग (Session Hijacking)

  • जब आप फेसबुक पर लॉगइन करते तो उससे संबंधित एक फाइल आपके कंप्यूटर में सेव हो जाता है उसे कैश (cache) फाइल कहते हैं।
  • और इस कैश फाइल को यदि कोई चुरा ले तो वह व्यक्ति आपके अकाउंट को चला सकता है जब तक कि आप अपने कंप्यूटर से लॉगआउट नहीं करते।

 

इससे बचने के उपाय:-

  • सभी को अपने लैपटॉप / कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति न दें।
  • यदि आप किसी भी संदिग्ध गतिविधि को महसूस करते हैं, तो उस सत्र को समाप्त करें और एक नया सत्र शुरू करें।

 

4. सोशल इंजीनियरिंग (Social Engineering )

हम में से कई लोगों को पासवर्ड के रूप में अपने फोन नंबर, खुद या दूसरे का नाम, जन्म तिथि आदि का उपयोग करने की आदत होती है। यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि ये चीजें सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हैं और अनुमान लगाने में आसान हैं।

 

अगर आपको भी इस तरह की कोई बुरी आदत है तो आपको पता होना चाहिए कि बिना तकनीकी जानकारी के कोई भी इन सभी को एक-एक करके आपका पासवर्ड अनुमान लगा सकता है।

 

इससे बचने के उपाय:-

  • एक ऐसे मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें जिसका कोई अनुमान नहीं लगा सकता है।
  • पासवर्ड के रूप में अपना नाम, जन्म तिथि या अन्य अनुमाननीय चीजों का उपयोग करने से बचें।

 

5. मोबाइल फ़ोन हैकिंग (Mobile Phone Hacking)

आजकल मोबाइल फ़ोन का प्रयोग एक कंप्यूटर की तरह होने लगा है और हम सब का सारे सोशल मीडिया एकाउंट्स मोबाइल में लॉग इन रहते हैं ।

 

ऐसे में यदि कोई व्यक्ति आपके मोबाइल को ही हैक कर ले तब तो उसके पास तिजोरी हाथ लग जाएगी और वो बड़े ही आसानी से आपके किसी भी सोशल मीडिया का एक्सेस अपने हाथों में ले सकता है वो भी आपकी जानकारी के बिना । थोड़ी सी सतर्कता से आप अपने मोबाइल फ़ोन को हैक होने से बचा सकते हैं

 

इससे बचने के उपाय:

  • कोई भी ऍप प्ले स्टोर से ही स्थापित करें।
  • किसी भी ऐरे – गैरे लिंक पर क्लिक न करें।

 

6. स्टलेर्स (Stealers)

क्या आप किसी भी ब्राउज़र के माध्यम से अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करते समय सेव पासवर्ड विकल्प का उपयोग करते हैं? यदि हाँ, तो उन 80% लोगों में से एक जो ऐसा करते हैं।

 

जब तक किसी के पास आपकी डिवाइस तक पहुंच न हो, तब तक इसमें कुछ भी गलत नहीं है। इस सहेजे गए पासवर्ड के साथ समस्या यह है कि पासवर्ड और लॉगिन आईडी को सादे अक्षरों (Plain Text) में सहेजा जाता है जिसे आसानी से चुराया जा सकता है। इसी को Stealing कहा जाता है।

 

इससे बचने के उपाय:-

  • अपने ब्राउज़र के डिफ़ॉल्ट पासवर्ड प्रबंधक (Password Manager ) का उपयोग करने से बचें।
  • इसके बजाय, आप एक सशुल्क और विश्वसनीय पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष:

फेसबुक को सीधे तौर पर हैक करना इतना आसान नहीं है क्योंकि फेसबुक अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए हर साल करोड़ों डॉलर्स खर्च करता है और दुनिया के सबसे बढ़िया साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ को काम पर रखता है।

 

आपके फेसबुक खाते को अगर हैक किया जा सकता है तो यही 4-5 तरीकों से किया जा सकता है। और यदि आप थोड़ा सा सतर्क रहेंगे तो आप ऐसी किसी घटना को बड़ी ही आसानी से टाल सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।