ZIP File Kya Hota Hai? और कैसे बनाये?

ZIP File Kya Hota Hai? और कैसे बनाये?
नमस्कार, Zip File Kya Hota Hai? इसको कैसे बनाए? अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए।

 

आमतौर पर हम Zip फ़ाइल को बनाने की जरूरत हमे तब पड़ती है जब हमें किसी बड़े साइज के डेटा को Internet के माध्यम से शेयर करना होता है।

 

तब हम अपने सभी Files को मिलाकर एक Zip बनाते है ताकि उसे शेयर कर सकें। ताकि हमारा हम सभी फाइल्स को एक बार मे एक साथ शेयर कर सके।

 

पर दोस्तो Zip File Kya Hota Hai? चलिए सबसे पहले इसके बारे में जानते हैं।


Zip File Kya Hota Hai?

Zip File की मदद से आप बड़े साइज के फाइल्स को Compress करके छोटे साइज में बदल सकते है, यह लगभग 40 से 70% तक फाइल्स को Compressed कर सकता हैं।

 

ज़िप File का एक्सटेंशन नार्मल तौर पर .Zip होता हैं, जिसकी मदद से आप Multiple फाइल्स को एक जगह रखकर उसको Compress कर सकते हैं, जिसको आप Internet के माध्यम से किसी को भी शेयर कर सकते हैं।

 

 

साथ ही अगर कोई फ़ाइल Email के द्वारा भेजे जाने वाले साइज से ज्यादा बड़ा File का साइज है तो इसको .Zip में कन्वर्ट करके आप इसको Email में Attach करके आसानी से भेज सकते हैं।

 

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप कई तरह की Files को जैसे – Audio, Video, Images, Software Documents सबको एक साथ एक फोल्डर में करके उसका Zip फ़ाइल बना सकते हैं। जिस से सभी फ़ाइल एक साथ किसी के साथ शेयर किया जा सके।


इन सबके अलावा आप इसको Secure करने के लिए इसमे पासवर्ड भी लगा सकते हैं, जिसके बाद कोई दूसरा यूजर बिना आपके उस पासवर्ड को डाले Zip फ़ाइल को एक्सट्रेक्ट नही कर पाएगा।

 

Zip File Kaise Kam Karta hai?

यह बहुत सी फाइल्स को मिलाकर एक डब्बे में बंद करता है मतलब यह कि इसका यह एक कंटेनर बना देता हैं और जितना ज्यादा हो सके यह उसके साइज को रिड्यूस कर देता हैं, जैसे कि अगर 10MB की कोई फ़ाइल है तो उसको यह 2-3MB के एक Zip फ़ाइल में बदल देता हैं।

 

ये किसी भी फ़ाइल को 90% तक Compress कर सकता हैं, यह प्रक्रिया कूछ इस प्रकार होता हैं, जब भी आप कोई File Zip में बदलते है तब यह Compression Program इन सभी फाइलों को स्कैन करता हैं।

 

और Informations को छोटे-छोटे टुकड़ों में Compress कर देता हैं, जिस से जब आप इन Files को UnZip करते है तब वो इन सभी Files को वापस से दोबारा उसी फार्मेशन में ले आता हैं।

 

Zip File Kitne Type Ke Hote Hai?

 

Zip File कई तरह के होते है जिसमे सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला हैं .Zip और इसके अलावा है जैसे – RAR, ARJ, TAR, AGG, BZ Etc. इसकी लिस्ट बहुत बड़ी है।

 

जिसकी जानकारी आप Wiki से ले सकते हैं, इसके जैसे और भी बहुत से है जो अलग-अलग कामो के लिए उपयोग में लिया जाता हैं।

 

Zip File Kaise Banaye?

Zip File Kaise Banaye? अगर आप खुद के लिए एक Zip File बनाना चाहते हैं तो यह काम बहुत ही आसान हैं. आप इसको PC और Android दोनो ही Devices की मदद से बना सकते हैं, जहां अगर आप PC से एक ज़िप फ़ाइल बनाना चाहते है.

 

तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपना File सेलेक्ट करना हैं और एक Folder बनाकर उसमें पेस्ट कर देना हैं, उसके बाद फोल्डर को सेलेक्ट करके Right Click करें, एक नई विंडो ओपन होगी।

 

जिसमें आप सेलेक्ट कर सकते हैं कि आपको .Zip चाहिए, RAR या कोई और यहां सेलेक्ट करके अपने अकॉर्डिंग चंगेस करने के बाद OK कर दे। इसके बाद आपका File एक Zip File में बदल जायेगा और Comperess हो जाएगा।

 

वही अगर आप अपने फ़ोन से एक Zip File बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको Google PlayStore पर ढेर सारे Apps मिल जाएंगे।

 

जैसे – WinZip, RAR, Easy Zip UnZip File Manager Etc. आप इन सब की मदद से अपनी खुद की Zip File बना सकते हैं। जिसकी मदद से आप यह काम कर सकते है

 

Final Word –

आप Zip File को आसानी से अपने फ़ोन और कंप्यूटर की मदद से बना और उसको UnZip कर सकते हैं, हालांकि इसके और भी तरह के ऑप्शन्स है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तो की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी और आप समझ गए होंगे कि Zip File Kya Hota Hai? इसको कैसे बनाए? यह कितने Type के होते हैं। यह सब आपको Clear हो गया होगा।

 

फिर अगर मुझ से कुछ छूट गया हो या इस से जुड़ी जानकारी कोई आपके पास हो तो मुझे Comment करके जरूर बताएं और आपको यह पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और कमेंट करके बताए।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।