Landline Number Se WhatsApp Account कैसे बनाएं?

Landline Number Se WhatsApp Account कैसे बनाएं?
[su_dropcap size=”2″]H[/su_dropcap]ello दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि आप Landline Number Se WhatsApp Account बना सकते है, ये सुन ने में थोड़ा आपको लग रहा होगा कि ये कैसे होगा पर यह करना बेहद ही आसान हैं।

 

WhatsApp ये दुनिया का सबसे पॉपुलर Messaging (Chatting) App हैं। जिसमे भारत मे ही नही दुनिया भर में पॉपुलैरिटी को हासिल किया हैं, इसमे कोई शक नही है कि हर दूसरे व्यक्ति के फोन में व्हाट्सऐप्प इंस्टॉल हैं।

 

खैर ये बात तो है कि इसका उपयोग हम सिर्फ अपने करीबी दोस्तों में और जन पहचान के लोगो मे बात करने में बिता देते हैं, क्योंकि जितने कांटेक्ट में नंबर होता है उनसे ही तो बात होगी।

 

पर WhatsApp के इन ढेर सारे फ़ीचर्स की वजह से यूज़र्स इसके तरफ ज्यादा Attract होते हैं, साथ ही यह अपने यूज़र्स से अपने फ्री सर्विस के अलावा कोई चार्ज भी नही करता हैं।

 

यह Messaging के अलावा Voice Call और Video Call जैसी सुविधाएं भी अपने यूज़र्स को देता है, पर दोस्तों यह सब Internet के माध्यम से होता हैं।

 

और उसके साथ ही व्हाट्सऐप्प चलाने के लिए एक नंबर की आवश्यकता होती हैं, और वो आप अपना मोबाइल नंबर डालकर इसको यूज़ करते हैं।

 

पर दोस्तों क्या आप जानते है कि आप अपने WhatsApp को Landline Number की मदद से भी व्हाट्सऐप्प पर अपना Account बनाकर यूज़ कर सकते हैं।

 

Landline Number Se WhatsApp Account कैसे बनाएं?

 

लैंडलाइन नंबर से WhatsApp Account को बनाने के लिए जरूरी है कि आपके पास एक लैंडलाइन फ़ोन हो, और इस पर Account बनाने के लिए जरूरी नही है कि किसी स्पेसिफिक टेलीकॉम कंपनी के लैंडलाइन फोन के नंबर से बना पाएंगे।

 

आप किसी भी कंपनी के लैंडलाइन नंबर की मदद से अपना WhatsApp Account बना सकते हैं, यह Trick उन लोगो के लिए भी है जो अपना पर्सनल नंबर किसी को दिखाना या बताना नही चाहते हैं।

 

 

रिसेंटली WhatsApp के द्वारा Business App लांच करने के बाद लोगो ने अपने  WhatsApp बिज़नेस से जुड़े फ़ीचर्स से जुड़े Account को यूज़ करना शुरू किया।

 

जहां व्हाट्सऐप्प ने अपने यूज़र्स के लिए एक Business House को खोल दिया, वही व्हाट्सऐप्प ने अपने Business Account वाले Users को संपर्क करने का एक और Secure तरीका भी दिया।

 

साथ ही यह भी बता दिया कि अगर यूज़र्स चाहे तो Whats App Account Mobile Number के बजाए Landline Number से भी अकाउंट बनाकर चला सकते हैं।

 

अपने Landline Number Se WhatsApp Account कैसे बनाएं?

 

तो दोस्तों चलिए Finally अब Main पॉइंट पर आते हैं, तो दोस्तों आपको Landline Number Se WhatsApp Account कैसे बनाना हैं इसके बारे में मैंने आगे Step By Step समझया हैं।

 

Step 1 :- सबसे पहले दोस्तों आपको अपने फ़ोन में Google Playstore से WhatsApp Business App को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना हैं, और उसके बाद आप उस ऐप्प को ओपन करें।

 

Step 2 :- जब ऐप्प ओपन हो जाये तो यहां “Agree And Continue” पर क्लिक करके आगे बढ़े, और उसके बाद यह आप से नंबर मांगेगा।

 

जिस नंबर से आप व्हाट्सऐप्प यूज़ करेंगे। तो यहां अब आपको सबसे पहले Country Code को चुनना हैं, उसके बाद आपको 10 Digits का नंबर इसमे भरना हैं। जिसमे से 7 नंबर का लैंडलाइन नंबर होगा और 3 नंबर का स्टेट कोड नंबर होगा।

 

Step 3 :- जैसे ही नंबर डालकर आगे कंटिन्यू करेंगे तब उसके बाद एक वेरिफिकेशन के लिए एक SmS या Call किया जाता हैं, जहां सबसे पहले SMS By Default Set होता हैं।

 

ऐसे में आपके लैंडलाइन नंबर और तो SMS आ नही सकता है तो आपको यहां पर Call वाले बटन पर क्लिक करके “Call Me” का ऑप्शन चुनना हैं। ध्यान रहे कि यह व्हाट्सऐप्प के द्वारा SMS भेजने के 1 मिनट के बाद ये ऑप्शन आता है।

 

Step 4 :- जैसे ही आप “Call Me” पर क्लिक करते है तब आपके लैंडलाइन नंबर पर एक Computerized कॉल आता है जिसमे आपको यह 6 Digits का Verification Code आपको बताया जाता हैं।

 

फिर अब आपको उस बताये गए Code को अपने WhatsApp में डालकर अपने Landline Number Se WhatsApp Account को बनाकर चला पाएंगे।

 

Final Words –

 

Landline Number Se WhatsApp Account बहुत ही आसान है, बस आपको इसके लिए WhatsApp के Business App को यूज़ करने की जरूरत पड़ती हैं।

 

 

आपको यह जानकारी कैसा लगा हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये, अगर आपको यह जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।