WhatsApp हैक होने से कैसे बचाएं? जाने कैसे बच सकते हैं –

Whatsapp हैक होने से कैसे बचाएं?
Whatsapp हैक होने से कैसे बचाएं?क्या होगा यदि आपका Whatsapp हैक को जाए तो? यहां यह सवाल सोचने में ही इतना खतरनाक लगता है।

 

क्योंकि आजकल हमारा सबसे महत्वपूर्ण डाटा Whatsapp पर ही होता है क्योंकि सभी दोस्त Family मेंबर तथा अन्य लोग हमसे व्हाट्सऐप्प के जरिए ही जुड़े होते हैं

 

दोस्तों व्हाट्सऐप्प वैसे तो एक Secure एप्लीकेशन है, लेकिन क्या आपको पता है Whatsapp को भी hack किया जा सकता है? जी हां आपकी जरा सी लापरवाही से आपका Whatsapp हैक हो सकता है। तो यदि आप एक व्हाट्सऐप्प यूजर है तो व्हाट्सऐप्प को हैक होने से कैसे बचाएं? यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

 

 

 

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ Helpfull टिप्स शेयर करेंगे! जो आपके व्हाट्सऐप्प को सेफ रखने में मदद करेंगे। तो यदि आप भी अपने व्हाट्सऐप्प अकाउंट को हैक होने से बचाना चाहते हैं।

 



 

तो आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए दोस्तों जानते हैं कौन कौन से वे Tips हैं, जिनको Follow कर हम अपने WhatsApp को Secure रख सकते हैं।

 

Lock Your WhatsApp –

 

दोस्तों यह सबसे आसान माध्यम है अपने Whatsapp को हैक होने से बचाने के लिए! यदि आपका Whatsapp Locked होगा तो आप जिस यूजर को भी अपना फोन देते हैं तो उसके लिए आपके व्हाट्सऐप्प डाटा को एक्सेस करना आसान नहीं होगा।

 

जैसा कि आप जानते होंगे हाल ही में व्हाट्सएप का नया अपडेट आया जिसके बाद से आप WhatsApp पर भी फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल कर इस App को Lock कर सकते हैं!

 

और यदि आपके मोबाइल में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है तो आप किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद से भी अपने WhatsApp App को lock कर सकते हैं। और इस तरह इस सिंपल टिप के जरिए भी आप व्हाट्सऐप्प को हैक होने से बचा सकते हैं।

 

Do Not Use Third Party WhatsApp App –

 

आज मार्केट में FM whatsapp, GB Whatsapp जैसे कई Third Party WhatsApp एप्लीकेशन है जो काम तो व्हाट्सऐप्प की तरह करते हैं और इनमें आपको Whatsapp से भी अधिक फीचर्स मिलते हैं। इसलिए कई सारे यूज़र्स इनका इस्तेमाल करते हैं।

 

लेकिन दोस्तों आपको बता दूं यह Unsecured Apps हैं और यहां से आपके व्हाट्सऐप्प का डाटा भी Leak किया जा सकता है, क्योंकि इनकी सिक्योरिटी की कोई गारंटी नहीं होते।

 

 

इसलिए हमेशा गूगल प्ले स्टोर से WhatsApp App को install करके रखे! यह सिक्योर एप्लीकेशन है और भले यहां पर limited फीचर आपको मिलेंगे लेकिन आपका व्हाट्सऐप्प डाटा easily hack नहीं होगा।

 

Enable 2 Step Verification –

 

अब यह एक बहुत महत्वपूर्ण है इस फीचर का इस्तेमाल कर काफी हद तक अपने Whatsapp अकाउंट को हमेशा के लिए Secure रख सकते हैं। दोस्तो इस फ़ीचर को इनेबल करने का जो मुख्य लाभ है कि आपके व्हाट्सऐप्प नंबर से कोई भी दूसरा यूजर Account Create नहीं कर सकता।

 

क्योंकि जब भी हैकर या कोई और यूजर आपके व्हाट्सऐप्प नंबर से किसी दूसरे डिवाइस में Account बनाने की कोशिश करेगा तो उससे पहले एक OTP आपके मोबाइल नंबर पर आएगा। जिसे एंटर करने के बाद ही वह यूजर दूसरे डिवाइस में व्हाट्सऐप्प अकाउंट बना सकता है।

 

आप Whatsapp सेटिंग्स के जरिए इस फीचर को इनेबल कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप्प सेटिंग्स पर आए अकाउंट पर क्लिक करें! अब Two Step Verification ऑप्शन देगा उस पर क्लिक करे। उसके बाद enable बटन पर Tap करें।

 

6 डिजिट का पिन नंबर चुने और दोबारा से उस पिन नंबर को टाइप करें। उसके बाद Email address का एक ऑप्शन आएगा। ईमेल एड्रेस टाइप करने का फायदा है कि यदि आप वह पिन नंबर कभी भूल जाते हैं।

 

तो आप उस ईमेल आईडी के जरिए फॉरगेट भी कर सकते हैं या फिर Skip Option पर क्लिक कर आप इसे Skip भी कर सकते हैं और इस तरह आपके मोबाइल में 2 Step Verification कंप्लीट हो जाएगी।

 



अब जब भी आप इस नंबर से दोबारा किसी डिवाइस में व्हाट्सऐप्प अकाउंट बनाएंगे तो आपको यह 6 डिजिट का पिन एंटर करना होगा।

 

WhatsApp Web Logout –

 

दोस्तों व्हाट्सऐप्प को हमेशा के लिए secure रखने के लिये आपका इन टिप्स को ध्यान में रखना जरूरी है। क्योंकि Whatsapp में एक फीचर है WhatsApp Web जिससे हम अपने व्हाट्सऐप्प अकाउंट का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर पर या किसी दूसरे डिवाइस में कर सकते हैं।

 

जब भी आप Whatsapp वेब के जरिए किसी दूसरे डिवाइस में Sign In करते हैं तो वहां से Logout करना ना भूलें! दोस्तों इस समय Whatsapp ऐप के जरिए कई सारे यूजर्स के Whatsapp अकाउंट हैक हो जाते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता।

 

इसलिए यह पता करने के लिए की Whatsapp Web के जरिए कौन-कौन से डिवाइस में आपका व्हाट्सऐप्प अकाउंट अभी Login है, आप व्हाट्सऐप्प में दिए हुए Whatsapp Web फीचर के जरिए पता कर सकते हैं।

 

तो दोस्तों यह थे WhatsApp को हैकिंग से बचाने के लिए 4 Mein Tips उम्मीद है अब आप व्हाट्सऐप्प अकाउंट सिक्योर रखने के लिए इन Tips को जरूर Follow करेंगे! उम्मीद है, आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी आपको कैसे लगा यह आर्टिकल कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

 

[su_box title=”Guest Author Bio” style=”bubbles” box_color=”#e023f8″]यह गेस्ट पोस्ट Vishnu Singh द्वारा लिखी गयी है, इसी तरह ही Useful जानकारी पाने के लिए Allhindisupport.com साइट को जरूर visit करें।[/su_box]
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।