C Language क्या है? इसके फ़ायदे क्या है?

C Language क्या है

C Language क्या है?

C Language क्या है? C एक general purpose की Programming Language है जो बेहद लोकप्रिय, सरल और flexible है। यह मशीन-स्वतंत्र, structured प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग विभिन्न अनु प्रयोगों में बड़े पैमाने पर किया जाता है।

 

Oracle database, Git, Python interpreter और अधिक जैसे जटिल कार्यक्रमों के लिए operating systems (Windows और कई अन्य) से सब कुछ लिखने के लिए C programming मूल भाषा थी।

ऐसा कहा जाता है कि ‘C’ एक भगवान की प्रोग्रामिंग भाषा है। हम यह कह सकते है, C प्रोग्रामिंग का एक आधार है।  यदि आप ‘C’ जानते हैं, तो आप आसानी से उन अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के ज्ञान को समझ सकते हैं जो ‘C’ की अवधारणा का उपयोग करती हैं।

 

Computer Memory Mechanism में बैकग्राउंड होना आवश्यक है क्योंकि C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ काम करते समय यह एक महत्वपूर्ण पहलू है।

 

C language का उपयोग कहाँ किया जाता है?

  • Embedded System में ‘C‘ भाषा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
  • इसका उपयोग system application विकसित करने के लिए किया जाता है।
  • यह desktop applications के विकास के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
  • Adobe द्वारा अधिकांश application ‘C‘ प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके विकसित किए गए हैं।
  • इसका उपयोग browser और उनके extension को विकसित करने के लिए किया जाता है।  Google’s Chromium ‘C’ प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके बनाया गया है।
  • इसका उपयोग डेटाबेस को विकसित करने के लिए किया जाता है।  MySQL सबसे लोकप्रिय डेटाबेस सॉफ्टवेयर है जिसे ‘C’ का उपयोग करके बनाया गया है।
  • इसका उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम को विकसित करने में किया जाता है।  ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि ऐप्पल के OS X, Microsoft के Windows और Symbian को ‘C’ भाषा का उपयोग करके विकसित किया गया है।  इसका उपयोग desktop के विकास के साथ-साथ मोबाइल फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किया जाता है।
  • इसका उपयोग कंपाइलर उत्पादन के लिए किया जाता है।
  • यह IOT अनु प्रयोगों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

 

हमें क्यों C language को सीखना चाहिए?

जैसा कि हमने पहले अध्ययन किया था, ‘C’ कई प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए एक आधार भाषा है।  इसलिए, अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं का अध्ययन करते समय ‘C’ को मुख्य भाषा के रूप में सीखना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  यह समान अवधारणाओं को साझा करता है जैसे data types, operator, control statements और कई और।

 



विभिन्न अनु प्रयोगों में ‘C’ का व्यापक रूप से उपयोग किया जा सकता है। यह एक सरल भाषा है और तेजी से निष्पादन प्रदान करता है। मौजूदा बाजार में ‘सी’ डेवलपर के लिए कई नौकरी उपलब्ध हैं।

 

‘C’ एक संरचित प्रोग्रामिंग भाषा है जिसमें कार्यक्रम को विभिन्न modules में विभाजित किया गया है। प्रत्येक module को अलग से लिखा जा सकता है और साथ में यह एक एकल ‘C’ प्रोग्राम बनाता है।

 

यह संरचना परीक्षण, maintaining और debugging प्रक्रियाओं के लिए आसान बनाती है। ‘C’ में 32 कीवर्ड, विभिन्न data types और powerful built-in functions का एक सेट है जो प्रोग्रामिंग को बहुत कुशल बनाता है।

 

C प्रोग्रामिंग की एक और विशेषता यह है कि यह स्वयं को extend कर सकता है। एक ‘C’ कार्यक्रम में विभिन्न कार्य शामिल हैं जो एक पुस्तकालय का हिस्सा हैं। हम पुस्तकालय में अपनी सुविधाओं और कार्यों को जोड़ सकते हैं।  हम अपने कार्यक्रम में कभी भी इन कार्यों तक पहुँच और उपयोग कर सकते हैं।  यह सुविधा जटिल प्रोग्रामिंग के साथ काम करते समय इसे सरल बनाती है।

 

बाजार में विभिन्न compilers उपलब्ध हैं जिनका उपयोग इस भाषा में लिखे गए कार्यक्रमों को निष्पादित करने के लिए किया जा सकता है।

 

यह एक highly portable language है जिसका अर्थ है कि ‘C’ भाषा में लिखे गए प्रोग्राम अन्य मशीनों पर चल सकते हैं।  यदि हम किसी अन्य कंप्यूटर पर कोड का उपयोग या execute करना चाहते हैं तो यह सुविधा आवश्यक है।

 

C language कैसे काम करता है?

C एक संकलित भाषा है।  Compiler एक विशेष उपकरण है जो प्रोग्राम को compile करता है और इसे ऑब्जेक्ट फ़ाइल में परिवर्तित करता है जो मशीन readable है।  Compile प्रक्रिया के बाद, linker विभिन्न object files को संयोजित करेगा और प्रोग्राम को चलाने के लिए एक एकल executable file बनाता है। निम्नलिखित एक ‘C’ कार्यक्रम के निष्पादन को दर्शाता है।

 

आजकल, विभिन्न compilers ऑनलाइन उपलब्ध हैं, और आप उन compilers में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। Functionality कभी अलग नहीं होगी और अधिकांश compiler ‘C’ और ‘C ++‘ दोनों कार्यक्रमों को execute करने के लिए आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करेंगे।

 

निम्नलिखित लोकप्रिय compiler की सूची ऑनलाइन उपलब्ध है:

 

  • Clang compiler
  • MinGW compiler (Minimalist GNU for Windows)
  • Portable ‘C’ compiler
  • Turbo C

 

Benefits of C language के फ़ायदे

एक मध्य-स्तरीय भाषा के रूप में, C उच्च-स्तरीय और निम्न-स्तरीय दोनों भाषाओं की विशेषताओं को जोड़ती है।  इसका उपयोग निम्न-स्तरीय प्रोग्रामिंग के लिए किया जा सकता है, जैसे driver और kernels के लिए scripting और यह उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाओं के कार्यों का समर्थन करता है, जैसे सॉफ्टवेयर अनु प्रयोगों के लिए scripting आदि।

 


  • C एक संरचित प्रोग्रामिंग भाषा है जो एक जटिल प्रोग्राम को सरल कार्यक्रमों में तोड़ने की अनुमति देता है जिसे फ़ंक्शन कहा जाता है।  यह इन कार्यों में data की मुफ्त आवाजाही की अनुमति देता है।

  • मशीन स्तर hardware APIs तक सीधी पहुंच, C compiler, deterministic resource का उपयोग और dynamic memory allocation सहित C की विभिन्न features C भाषा को अनु प्रयोगों और embedded के drivers के लिए एक इष्टतम विकल्प बनाती हैं।

  • C भाषा case-sensitive है जिसका अर्थ है lowercase और uppercase अक्षरों का अलग-अलग व्यवहार किया जाता है। C highly portable है और इसका उपयोग scripting सिस्टम अनु प्रयोगों के लिए किया जाता है जो windows, UNIX और Linux ऑपरेटिंग सिस्टम का एक प्रमुख हिस्सा बनाते हैं।

  • सी एक सामान्य प्रयोजन की प्रोग्रामिंग भाषा है और कुशलता से एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन, games, graphics और calculations की आवश्यकता वाले एप्लिकेशन आदि पर काम कर सकती है।

  • C भाषा एक समृद्ध पुस्तकालय है जो कई अंतर्निहित कार्यों को प्रदान करता है।  यह dynamic memory allocation भी प्रदान करता है।

  • सी एल्गोरिदम और data structures को तेजी से लागू करता है, जिससे कार्यक्रमों में तेजी से calculations की सुविधा मिलती है।  इसने MATLAB और Mathematica जैसी calculations के उच्च स्तर की आवश्यकता वाले अनु प्रयोगों में C के उपयोग को सक्षम किया है।

इन benefits पर सवारी करते हुए, C प्रमुख हो गया और Bell Labs पर तेज़ी से फैल गया, जो उस समय की कई प्रसिद्ध भाषाओं, जैसे ALGOL, B, PL / I, FORTRAN, इत्यादि में उपलब्ध हैं। C भाषा बहुत व्यापक स्तर पर उपलब्ध है: embedded microcontrollers से supercomputers तक।

 

अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं पर C भाषा के प्रभाव व benefits

C संयुक्त राज्य अमेरिका में AT&T Bell Labs में काम करते समय 1970 के दशक के दौरान Dennis Ritchie द्वारा विकसित एक मध्यम स्तर की प्रोग्रामिंग भाषा है।  इसके विकास का उद्देश्य UNIX ऑपरेटिंग सिस्टम के पुन: design के संदर्भ में था ताकि इसे कई कंप्यूटरों पर उपयोग किया जा सके।

 

पहले भाषा B का उपयोग अब UNIX प्रणाली में सुधार के लिए किया गया था।  उच्च-स्तरीय भाषा होने के नाते, B ने असेंबली भाषा की तुलना में कोड के बहुत तेज़ उत्पादन की अनुमति दी।  फिर भी, B drawbacks से ग्रस्त थे क्योंकि यह data types को नहीं समझता था और “संरचनाओं” का उपयोग प्रदान नहीं करता था।

 

C नामक एक नई प्रोग्रामिंग भाषा के विकास के लिए ये drawbacks रिची के लिए प्रेरक शक्ति बन गईं। उसने अधिकांश भाषा B के syntax को रखा और data types और कई अन्य आवश्यक बदलाव भी किए।

 



आखिरकार, C को 1971-73 के दौरान विकसित किया गया था, जिसमें उच्च-स्तरीय कार्य क्षमता और ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रोग्राम करने के लिए आवश्यक विस्तृत सुविधाएँ शामिल थीं।  इसलिए, UNIX kernel सहित UNIX kernel में से कई को अंततः C में फिर से लिखा गया।

 

मैं व्यक्तिगत रूप से C प्रोग्रामिंग भाषाओं को दो कारणों से पसंद करता हूं:

यह flexible है;  मैं जो करना चाहता हूं, कर सकता हूं।  यहां तक कि कोई प्रतिबंध नहीं है यहां तक कि मैं pointers का उपयोग करके restricted memory locations तक भी पहुंच सकता हूं। चूँकि C भाषा में कुछ सुरक्षा सुविधाओं का अभाव है लेकिन यह C भाषा को अधिक flexible बनाता है क्योंकि आप कहीं से भी कुछ भी access कर सकते हैं।

 

यह वास्तव में आसान और संक्षिप्त है: कुछ लाइब्रेरी फ़ंक्शंस और data types का उपयोग करके, मैं किसी भी प्रकार की समस्याओं के लिए functions design कर सकता हूं।

 

मेरे लिए: C भाषा मेरे लिए सब कुछ है और मैं कई वर्षों से सी प्रोग्रामिंग भाषाओं में कोड लिख रहा हूं और मैंने कभी किसी मुद्दे का सामना नहीं किया।

 

मैं सी भाषा में कोड लिख रहा हूं क्योंकि इसका दायरा कभी खत्म नहीं होगा यह दिन-ब-दिन और अधिक लोकप्रिय होगा। Read More From: Adroidon.com And For latest news updates visit: hinditoday.in
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।