Web 2.0 क्या हैं? वेब 2.0 के फ़ीचर्स क्या हैं?

Web 2.0 क्या हैं? वेब 2.0 के फ़ीचर्स क्या हैं?
कैसे है आप सब? Web 2.0 क्या हैं? ये वो लोग ज्यादा ढूंढते है जिन्हें Websites और ब्लॉग्स के बारे में पता होता हैं, या वो Blogging करते हैं। तो इस पोस्ट में आपको Web 2.0 क्या हैं? Web 2.0 के फ़ीचर्स क्या हैं? इसके बारे में जानने वाले हैं।
आप यह सोच रहे होंगे कि यह Web 2.0 Kya Hai? तो आपको इसके बारे में बताए इस से पहले इसका पिछला वर्जन यानी Web 1.0 के बारे में जान लेते हैं शार्ट में। ताकि आप Web 2.0 Explanation के बारे में ज्यादा अच्छी तरह से समझ सके।

What is Web 1.0 in Hindi

अगर शार्ट में वेब 1.0 के बारे में जाने तो यह एक ऐसा वेबसाइट होता है जिस पर केवल उसका मालिक ही उस पर कुछ भी पब्लिस कर सकता हैं।
अगर हम पहले समय मे आयी Websites के बारे में बात करे तो वो Web 1.0 थे, जो बिल्कुल साधारण से थे जहां न तो आप कमेंट कर सकते थे और ना ही उस वेबसाइट पर कुछ कर सकते हैं।
ये वेबसाइट्स आज भी है जैसे कि Songs Downloading वेबसाइट्स जहां से आप केवल Data को रीड कर सकते है वहा आप न तो कुछ पोस्ट कर सकते हैं और न ही कुछ बदल सकते है। वह वेब 2.0 के वेबसाइट्स में आप उस पर खुद से पोस्ट भी कर सकते हैं और चंगेज़ भी कर सकते हैं।


जैसे कि Facebook, YouTube, Twitter जैसे प्लेटफॉर्म्स जहां इन साइट्स के ओनर हम नही है फिर भी हम इन साइट्स पर जा कर अपना प्रोफाइल बना सकते हैं कमेंट कर सकते हैं। तो अब चलिए Web 2.0 Kya Hai? इसके बारे में जानते हैं।

Web 2.0 क्या हैं? (What is Web 2.0 in Hindi)

I think कई लोग ऊपर में बताई गई बातों से ही समझ गए होंगे पर भी चलिए इसको डिटेल में जानते हैं। अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको Backlinks के बारे में जरूर ही पता होगा जो कि किसी भी वेबसाइट के लिए और Search Engine में रैंक करने के बेहद ही जरूरी होता हैं।
खासकर Google Search में आने के लिए Web 2.0 Backlinks की बहुत मान्यता बढ़ चुकी हैं। क्योंकि इन बैकलिंक्स की DA (Domain Authority) PA (Page Authority) बहुत ज्यादा होती हैं, यही वह वजह है जिसकी वजह से आजकल लोग बैकलिंक बिल्ड करते समय वेब 2.0 बैकलिंक्स की तरफ ज्यादा ध्यान देते है।
वही इस तरह के बैकलिंक्स का फायदा भी बहुत होता है और ये Google में रैंक करने के लिए आपके वेबसाइट को मदद करता है। तो आखिर यह काम किस तरह से करता हैं? तो आपको बता दे कि वेब 2.0 वाले वेबसाइट पर आप अपने कंटेंट को शेयर कर सकते है।
यानी कि आप अपने वेबसाइट के Niche के अनुसार इन वेबसाइट पर कंटेंट लिख कर पोस्ट कर सकते हैं। जैसे अगर आपका वेबसाइट अगर टेक केटेगरी से है तो आप टेक से जुड़े आर्टिकल को लिख कर इन वेबसाइट्स पर पोस्ट करके High Quality के बैकलिंक्स को पा सकते हैं।
साथ ही आपको इन वेबसाइट्स से फ्री ट्रैफिक भी मिल जाता हैं, जिस से आपको दो तरह के फायदे हो जाते हैं। साथ ही आपके इस बैकलिंक की क्वालिटी भी सबमिट किये गए वेबसाइट के DA PA पर निर्भर करता हैं। चलिए अब इसके सभी तरह के फ़ीचर्स और उन कुछ वेबसाइट्स के बारे में जान लेते हैं।

Examples Of Web 2.0 Websites (वेब 2.0 के उदाहरण और इसके फ़ीचर्स)

हमने अभी तक केवल इसके बारे में जाना और अब चलिए इसके कुछ उदाहरण वाले वेबसाइट्स के बारे में जान लेते हैं, की ऐसी कौन सी वेबसाइट्स है जिनपर आप अपने लिए Web 2.0 के Backlinks को पा सकते हैं, यानी कि यहां से आप अपने लिए Web 2.0 Backlinks को बना सकते हैं।
  1. WordPress (Free/Paid)
  2. Blogger (Free)
  3. Weebly (Free/Paid)
  4. Tumbler (Free)
  5. Wikidot (Free/Paid)
तो ये वेबसाइट्स है, चलिए इनके बारे में जान लेते हैं –

1. WordPress

WordPress: ये ब्लॉगर्स और Website Developers की पहली पसंद हैं, आज के समय मे आपको ज्यादातर वेबसाइट्स वर्डप्रेस पर ही बने मिलेंगे, क्योंकि यह आपको सभी तरह की फैसेलिटी देता हैं।
जिस में आप अगर फ्री में वर्डप्रेस का उपयोग करके एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो बना सकते है या फिर आप इसके साथ मे एक प्रोफेशनल वेबसाइट को बना सकते हैं।
वही आपको इसके फ्री ब्लॉग बनाने पर भी आपको हाई DA, PA मिलता है जो कि आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन रहता हैं, क्योंकि ये सर्च इंजन की नजरों में High Authority ले कर बैठे है तो आपको हाई क्वालिटी का बैकलिंक मिलता हैं।

2. Blogger

Blogger: ये Google के खुद का प्लेटफार्म है जहां यूज़र्स फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं, साथ ही कस्टम डोमेन का विकल्प भी देता है जिसकी मदद से आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट भी रेडी कर सकते हैं। ये गूगल के खुद का होने की वजह से इसकी अथॉरिटी भी बेहद शानदार हैं।


साथ ही Blogger आपके Web 2.0 Backlink में जान डाल देता हैं। जब आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाते हैं तो आपको डॉट ब्लॉग स्पॉट एक्सटेंशन अपने डोमेन के साथ देखने को मिलता है, जिसको आप खुद के कस्टम डोमेन के साथ मे बदल सकते हैं।

3. Tumblr

Tumblr:  यह भी एक पॉपुलर वेबसाइट है जो कि वर्डप्रेस की तरह ही है और इसका DA और PA WordPress के बराबर का है। जिस पर अगर आप एक पावरफुल बैकलिंक बनाना चाहते है तो आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हैं।

4. Weebly

Weebly: ये वेबसाइट भी एक अच्छा अल्टरनेटिव हो सकता है आपके लिए, क्योंकि यह वेबसाइट भी Web 2.0 की कैटेगरी में आता हैं। इस पर भी आप अपने खुद का ब्लॉग बना सकते है और यहां से बैकलिंक को प्राप्त कर सकते हैं।
इसके अलावा यह वेबसाइट काफी पुरानी भी है जिसकी वजह से इसका भी DA और PA बेहद ही अच्छा है। तो अगर आप बैकलिंक के लिए इसका उपयोग करते है तो आपको एक High DA वाला बैकलिंक मिलता हैं।

5. Wikidot

Wikidot: इन सभी वेबसाइट में से यह भी एक High Authority वाला वेबसाइट हैं जिस पर से आप Web 2.0 Backlink को पा सकते हैं।
क्योंकि यह भी अन्य दुसरो की तरह ही हाई DA और PA के साथ हैं। जो कि आपके वेबसाइट के लिए 2.0 Backlinks बनाने में और आपके Page को फर्स्ट पेज पर लाने में मदद कर सकते है।

Benefits Of Web 2.0 Backlinks

अभी आपने जिन वेबसाइट के बारे में जाना है वो सभी आपके वेबसाइट के लिए लाइफलाइन साबित हो सकते हैं जो कि गूगल की नजरों में आने के लिए और आपके वेबसाइट को और उसके Pages को Rank करने के लिए Best Way बन सकता है।
वही अगर आपने अभी अपना एक नया Website/Blog बनाया है तो उसके लिए और भी अच्छा जरिया हो सकता है अपनी वेबसाइट को Google और अन्य दूसरे Search Engines में जल्दी से रैंक करने के लिए।
आप Easily इन वेबसाइट्स की मदद से Do-Follow और High Domain Authority वाले बैकलिंक्स बना सकते है वो भी बिल्कुल फ्री में, हालांकि आपको थोड़ा मेहनत करना होगा पर इस मेहनत के बदले आपको अच्छा रिजल्ट भी मिलेगा।

Conclusion

Finally अब आप Web 2.0 क्या हैं? ये आप समझ गए होंगे, अगर आपके मन मे अभी भी कोई बात है तो आप कमेंट कर सकते हैं।
साथ ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे, क्योंकि खुशिया बांटने से बढ़ती हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (2)