Server Kya Hai? Server Kitne Prakar Ke Hote Hai? सर्वर कैसे काम करता है –

Server Kya Hai ? Server Kitne Prakar Ke Hote Hai? सर्वर कैसे काम करता है -
आज हम सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं आज के इस समय में इंटरनेट हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं इस पोस्ट के माध्यम से हम Server Kya Hai? सर्वर कैसे काम करता हैं।

 

इस के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, यह भी बात करेंगे की Server Kitne Prakar Ke Hote Hai? आज हम जब भी इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो हमें सबसे पहले सर्वर की ज़रुरत होती हैं इस के बिना हम कोई भी काम नहीं कर सकते हैं।

 

आज हम इंटरनेट पर सर्च कर के कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं और हम Youtube पर विडियो देखने हो । यह सब Server के बिना नहीं हो सकता हैं दोस्तों हमने बहुत बार देखा हैं जब भी हम बैंक में किसी काम से जाते हैं तो बैंक वाले हमें यह कहते मिल जायगे की सर्वर डाउन हैं ।

 

हम में से बहुत लोगों को सर्वर के बारे में कोई जानकारी नहीं होती हैं अगर आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो आपको सर्वर के बारे में सामान्य जानकारी होनी ही चाहिए।

 

दोस्तों हम सभी सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं की Facebook, Twitter आदि पर Upload इमेज सर्वर पर स्टोर होती हैं चलिए हम अभी जानते हैं की Kitne Prakar Ke Server होते हैं और यह Server Kaise Kam Karta हैं ।

 

Server Kya Hai ? Server Kitne Prakar Ke Hote Hai?

 

 

- Advertisement -
सर्वर एक कंप्यूटर होता हैं अगर आपको सरल भाषा में समझाए तो, सर्वर एक से अधिक कंप्यूटर होते हैं जो की एक साथ में काम करते हैं सर्वर एक साथ में बहुत से Data को भेजने (Send) और प्राप्त (Receives)करने में लगा रहता है।

 

जैसे ही सर्वर द्वारा Data Send किया जाता हैं हमारे कंप्यूटर में उपलब्ध Web Browser सर्वर के द्वारा दिए गये Data को प्राप्त करने का काम करता हैं जब भी हम किसी भी तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो यही प्रक्रिया होती हैं।

 

Server हमारे कंप्यूटर से बहुत अलग होते हैं सर्वर को इस तरह से बनाया जाता हैं की वो हर समय चल सके । क्युकी सर्वर को हमेशा चलते रहना होता हैं एक सेकंड के लिए भी सर्वर को बंद नहीं किया जा सकता हैं आज हम इंटरनेट पर जितनी भी सेवाओं (Services) का इस्तेमाल करते हैं वो सब के लिए अलग से सर्वर होता हैं।

 



अगर हमें किसी प्रकार की जानकारी की जरुरत होती हैं तो हम दुनिया भर में उपलब्ध सर्वर की मदद लेते हैं हमने अक्सर देखा हैं की सोशल मीडिया पर हम कोई भी इमेज को Upload करते हैं तो बहुत सालों के बाद भी वो इमेज सुरक्षित रहती हैं इसका मुख्य कारण यह की इमेज सर्वर पर अप-लोड थी ।

 

- Advertisement -
हम सर्वर का इस्तेमाल इसी लिए करते है क्युकी यह सर्वर 24 घंटे 7 दिन और साल के 365 दिन, सालो रहते है सर्वर हमेशा काम करते रहते हैं इसी लिए इसको सर्वर कहा जाता है

 

अगर आप अपने कंप्यूटर को भी सर्वर बनाना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं इस के लिए आपको सिर्फ Server software Install करना होगा । लेकिन यहा पर एक बात का ध्यान रखे की आप अपने कंप्यूटर को हमेशा चलो नहीं रखा सकते हैं।

 

Server Kitne Prakar Ke Hote Hai?

 

सर्वर बहुत से प्रकार के होते है और एक सर्वर का अपना अलग काम होता हैं शायद आपने इस में से कुछ सर्वर को देखा होगा । और इन में से बहुत से सर्वर के नाम भी नहीं सुने होंगे । हम आपको एक-एक कर के सारे सर्वर के बारे में जानकारी देंगे । साथ में यह भी बतायगे की इन का कहा पर इस्तेमाल किया जाता हैं ।

 

Mail Server –

 

दोस्तों सबसे पहले हम Mail Server की बात करते हैं आज इंटरनेट पर बहुत सी Mail Services उपलब्ध हैं जैसे की Gmail, Yahoo Mail, iCloud Mail, Zoho Mail, Outlook Mail, Aol Mail, और भी बहुत सी Mail सेवाओं उपलब्ध हैं इस सभी कंपनी की सेवाओं का लाभ लेने के लिए हमें Mail Server की ज़रुरत होती हैं ।

 

Web Server –

 

इसी वेब सर्वर का इस्तेमाल हम सब से ज्यादा करते हैं इसी सर्वर के जरिये हमारे Web Browser पर वेबसाइट दिखती है वेब सर्वर का काम होता हैं Data को Send करना वेब ब्राउज़र में और वेब ब्राउज़र के data को Receives करना हैं ।

 

Game Server –

 

इस गेम सर्वर की मदद से ही हम ऑनलाइन गेम खेल पाते है यह हमारे स्मार्ट-फ़ोन से डाटा को send और प्राप्त कर पायेगे । वो भी Real Time में, क्युकी गेम खेलते समय सर्वर का फ़ास्ट होना बहुत ज़रुरी हैं ।

 

FTP Server –

 

जब भी कही पर सर्वर की बात होती हैं तो FTP Server की बात जरुर होगी । क्युकी यह इंटरनेट पर उपलब्ध सबसे पुराना सर्वर में से एक हैं FTP (Files Transfer Protocol) इस के नाम से पता चल जाता हैं की इस सर्वर का इस्तेमाल सिर्फ फाइल्स को सेंड और प्राप्त करने के लिए होता हैं।

 

सर्वर का क्या उपयोग है?

 

सर्वर का उपयोग आज हर जगह पर होता हैं फिर वो स्कूल हो या कोई कंपनी हर कही पर अपने Data को Send और Receive करने के लिए सर्वर की ज़रुरत होती है लेकिन सबसे ज्यादा उपयोग Tech Company के ज़रिये किया जाता है।

 

क्युकी उनको अपने ग्राहकों को सेवाओं देने के लिए सर्वर के अधिक ज़रुरत होती हैं सरकारी भी सर्वर का इस्तेमाल करती है सरकार इसका ज्यादा इस्तेमाल Sarkari Yojana की जानकारी को स्टोर करने के लिए करती है।

 

दोस्तों हमने सर्वर का कहा-कहा पर सबसे ज्यादा उपयोग होता हैं इस के बारे में जानकारी प्रदान की हैं इसे आपको कुछ मदद मिलेगी ।

 

  • Online Cloud Store
  • Videos Streaming
  • Banking Sector
  • Social Media
  • Messages send

 

हम आपके साथ में एक और महत्वपूर्ण सर्वर का उपयोग सबसे ज्यादा ऑनलाइन मैसेज को send करने में भी होता हैं आज हर दिन बहुत ज्यादा संख्या में दुनिया भर में मैसेज सेंड और प्राप्त किये जाते हैं।

 

Conclusion –

 

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से सर्वर के बारे में सारी जनकारी प्रदान की हैं इस पोस्ट में हमने Server Kya Hai? सर्वर कैसे काम करता हैं इस के बारे में बहुत अच्छे से बताया हैं ।

 

हमने इस पोस्ट में यह भी बताया हैं की Server Kitne Prakar Ke Hote Hai? इस पोस्ट में हर एक बिंदु को विस्तार से बताया हैं और यह भी की सर्वर का कहा पर इस्तेमाल होता हैं दोस्तों हमें उम्मीद हैं की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपको सर्वर से संबधित जानकारी प्राप्त हो गयी होगी ।

 

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित और कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट में बात कर सकते हैं ।

 

[su_box title=”Guest Author Bio” style=”bubbles” box_color=”#e023f8″]
Author Name –  Gopal Kumar 
Website Name – Sarkari Yojana
Website URL – https://sarkariyojanagyan.com[/su_box]
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।