Digital Marketing Kya Hai?

Digital Marketing Kya Hai?

आज हम बात करने जा रहे हैं उन चीजों और Skills के बारे में जो आपको Digital Marketing Kya Hai? के बारे में जानने की जरूरत है और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में हमें क्यों समझना चाहिए।


यहां आप आसानी से Digital Marketing Kya Hai? के बारे में जान सकते हैं, और चलिए शुरू करते हैं।


सबसे पहले हम बात करेंगे Digital Marketing की। हम डिजिटल मार्केटिंग में customer lifecycle के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से किसी को शुरू से अंत तक क्या करना चाहिए।


Digital Marketing Kya Hai?

Digital Marketing Kya Hai? सबसे पहले इसकी बात करे तो, डिजिटल मार्केटिंग एक वह महत्वपूर्ण हिस्सा है जो वेब और ऑनलाइन मुख्य रूप से आधारित डिजिटल techniques का उपयोग करता है।


Web based technologies जैसे डेस्कटॉप कंप्यूटर, मोबाइल फोन और सेवाओं को आगे बढ़ाया जा सके। इसके अलावा, यह नब्बे और 2000 के दशक में मांग पर आता है।


यह उपभोक्ताओं से आग्रह करने के लिए इंटरनेट, मोबाइल उपकरणों, सोशल मीडिया, सर्च इंजन और अन्य चैनलों का उपयोग करता है।


कुछ अनुभवी मार्केटिंग ने इसका इस्तेमाल किया ताकि वे ग्राहकों से अलग तरीके से बात कर सकें। इसके अलावा, प्राचीन विपणन की तुलना में ग्राहकों की प्रतिक्रिया की सराहना करने के नए तरीके है।


यह मीडिया की कई किस्मों के माध्यम से उत्पादों / सेवाओं के प्रचार में मदद करता है, मुख्यतः इंटरनेट का समर्थन करता है। मूल रूप से, यह शब्द आपके सभी ऑनलाइन मार्केटिंग कार्यों की व्याख्या करता है।


इसमें दैनिक आधार पर सही समझ के लिए चैनलों और रणनीतियों का रोजगार शामिल है। हम आगे Digital Marketing क्या है? इसेपूरी तरह से समझने वाले हैं।


Digital Marketing के बारे में हमें क्या पता होना चाहिए?

डिजिटल मार्केटिंग आमतौर पर customer base और उसके संबंध के विशेष तत्व पर केंद्रित होती है। डिजिटल मार्केटिंग को top पर गिना जाता है। और इसमें search engine result ads, email advertisements और publicized tweets शामिल होते हैं –


कुछ भी जिसमें consumer acknowledgment के साथ business या कंपनी और consumer के बीच दो-तरफा आदान-प्रदान शामिल है।


इंटरनेट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग से बिल्कुल अलग है। इंटरनेट मार्केटिंग उस विज्ञापन की ओर ले जाता है जो विशेष रूप से इंटरनेट पर होता है।जबकि डिजिटल मार्केटिंग मोबाइल devices के माध्यम से, एक पैसेज प्लेटफॉर्म पर, वीडियो गेम के माध्यम से या स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से की जा सकती है।


डिजिटल मार्केटिंग के अस्तित्व के कारण, विज्ञापनदाताओं को आम तौर पर स्रोत के रूप में माना जाता है, जबकि केंद्रित विज्ञापनों के भागीदारों को स्वाभाविक रूप से रिसीवर के रूप में संदर्भित किया जाता है।


स्रोत अक्सर अत्यधिक निश्चित, well-defined receivers पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि डिजिटल industry बहुत बड़ा है, और न्यूकमर्स या अपनी niche के लिए भटक रहे लोगों को चलाना असंभव है। तो, आप competition से अपने रास्ते को कैसे ठीक करेंगे और व्यापार की सीढ़ी तक तेजी से पहुंचेंगे?


यदि आप कॉर्पोरेट जीवन के लिए अपना रास्ता स्थापित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। तो आपको डिजिटल दुनिया में स्थिर होने के लिए अपने अंदर कुछ आवश्यक कौशल विकसित करने की आवश्यकता है।


यहां, आप इन सात basic skills की जांच कर सकते हैं जो आपको हमेशा बदलते डिजिटल उद्यम में pertinent बने रहने में मदद करेंगे।

1. Video –

वीडियो बहुत तेजी से Internet पर कब्जा कर रहा है और यह जल्द ही खत्म होने वाला नहीं है। यदि हम MarTech के विचारों पर विचार करें।


तो वीडियो में लंबे समय तक, सामान्य से अधिक लंबे समय तक, commercial sites पर ग्राहक का attention grasp करने की क्षमता होती है।
वीडियो वास्तव में एक स्रोत की तरह है जो डिजिटल दुनिया में जीवन भर रहेगा।


और हम सभी जानते हैं कि एक अच्छी तरह से optimized वीडियो एक शीर्ष Google search engine रैंकिंग स्थिति में मौजूद होने की संभावना को लगभग 50 तक बढ़ा सकता है।


इसके अलावा, अगर हम मानते हैं कि 80% से अधिक ग्राहक इसकी विशेषताओं को समझने और नेत्रहीन रूप से काम करने के बाद किसी उत्पाद को प्राप्त करने के इच्छुक हैं।


लेकिन इसका मुख्य कारण यह है कि अधिकांश आँकड़े वीडियो में आने पर बहुत लंबे रूपांतरण, ध्यान और बढ़ी हुई SEO रैंकिंग पे संकेत देते हैं।
मैं आपको बता दूं कि क्या बात इसे और दिलचस्प बनाती है?


जब लोग आपके चेहरे (या ब्रांड का विस्तार करने वाले व्यक्ति की अभिव्यक्ति) को पहचानते हैं, तो वे पूरे industry पर भरोसा करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं।


यह विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से नियोजित करने के लिए एक अद्भुत अनुकूलनीय सामग्री भी है। डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञों को वीडियो प्रोडक्शन से जुड़ी हर चीज को जानने और समझने की जरूरत नहीं है।


लेकिन अपने laptop या PC से एक quick intro वीडियो विकसित करना सीखना वीडियो के साथ काम करना करने का एक अच्छा संकेत है। Read: Video Marketing क्या है? इसके फ़ायदे क्या हैं?

2. SEO And SEM –

यदि हम 90% से अधिक ऑनलाइन practices को consider करते हैं, तो Google और बिंग जैसे search engines के माध्यम से एक सिंपल browser के साथ शुरू करते हैं।


SEO के साथ, आप अपने keywords के लिए search engine results page पर रैंक कर सकते हैं और procedures में tons of consumers प्राप्त कर सकते हैं।


आखिरकार, आप प्रति सेकंड 63,000 से अधिक search प्राप्त कर सकते हैं। Search Engine Optimization (SEO) डिजिटल मार्केटिंग के सभी स्तरों के लिए basic है और असामान्य रूप से।


इस करियर में आने का प्रयास करने वाले किसी भी व्यक्ति के पास इसे संभालने के लिए Search Engine Optimization का कम से कम एक basic skill होना चाहिए।


आप अनिवार्य रूप से highly technical, backend item को टीम में काम पर रखने के लिए technically-oriented individuals को offer कर सकते हैं।


Search Engine Optimization और Search Engine Marketing (SEM) दोनों ही data’s और content phase दोनों पर आपकी संपूर्ण डिजिटल strategy को उजागर करते हैं।


वही आप इस बारे में टीम के अन्य सदस्यों को बताने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं, इसलिए आपको बहुत दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी इसलिए आपके अंदर basic skills का होना आवश्यक है।


यह चीजे ट्रैफ़िक और लीड को बेहतर बनाने के लिए social media tracks पर आपके ब्रांड और आपकी कंटेंट को उत्तेजित करने से संबंधित है। आप जिस सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं, उसमें शामिल हैं:

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Instagram
  • Snapchat
  • Pinterest

3. Content Marketing –

Content Digital Marketing का essence है और content marketing प्रतियोगिता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। लेकिन content marketing अपने आप में एक बहुत बड़ा बिजनेस है।


आपको यह समझने के लिए तैयार रहना होगा कि कैसे न केवल high-quality content, कई प्रकार की SEO-friendly content विकसित की जाए।
बल्कि आपको यह भी जानना होगा कि कैसे प्रभावी ढंग से दर्शकों को रोजगार के लिए प्राप्त किया जाए।


और अगर आप चीजों को थोड़ा और अधिक demanding बनाना चाहते हैं, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। कि writing कई रूपों में हो सकते हैं, वीडियो से सार्वजनिक, ईमेल, वेबसाइट content, ब्लॉग, ebooks, वीडियो, और बहुत कुछ है।


आप सोशल मीडिया मार्केटिंग पर भी एक मजबूत पकड़ बनाने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि यह अधिकांश कंटेंट मार्केटिंग प्रकार के काम से जुड़ा होता है।


3. Data And Analytics –

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप डिजिटल मार्केटिंग के किस पहलू में प्रवेश कर रहे हैं, Google Analytics शायद आपकी तकनीक के लिए प्राथमिक होगा।


इस तरह के उपकरणों के उपयोग के माध्यम से रेगुलेटिंग और डॉक्यूमेंट काफी प्रबंधकीय है, लेकिन जटिल हिस्सा यह है कि उस जानकारी को कैसे इकट्ठा और नियोजित किया जाए।


ताकि आप ग्राहक के इरादों के बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित कर सकें और इसे नए परिणामों से जोड़ सकें जो यातायात और रूपांतरण में सुधार कर सकें।


अधिकांश industries (यहां तक कि छोटे वाले) के पास आगे बढ़ने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा है, और योग्य डिजिटल marketers को यह समझना होगा कि अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसका analysis और उपयोग कैसे किया जाए।


अधिकांश व्यवसाय लगातार ऐसे लोगों की तलाश करेंगे जो केवल इस डेटा को “पढ़ना” सीखें, लेकिन यह समझने के लिए कि आने वाले भविष्य में अपनी business strategy को बेहतर बनाने के लिए कौन सा डेटा नियोजित करना है।


यदि आप यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि आप इसे रचनात्मक तरीकों से कर सकते हैं और जिस तरह से आप इसे प्रतिबद्ध करते हैं, वह मूल्यवान परिणामों के साथ समाप्त होता है, तो आप डिजिटल मार्केटिंग उद्योग में एक बहुमूल्य संपत्ति बन रहे हैं।


5. Design-Based सोच और योजना की Appreciate करने का प्रयास करें


यदि हम design thinking के बारे में बात करते हैं, तो यह मूल रूप से एक ऐसा शब्द है जो व्यावहारिक रूप से user-centered viewpoint से कठिनाइयों को दूर करने के तरीके से संबंधित है।


व्यावहारिक रूप से हमें बड़े पैमाने पर नेटवर्क की समस्याओं को सुलझाने के लिए मानव-केंद्रित साधनों में समझने के लिए प्रेरित करती है।


Interaction Design Foundation के अनुसार, इस प्रक्रिया से गुजरने के लिए मूल रूप से 5 टिप phase हैं: सहानुभूति, परिभाषित, आदर्श, प्रोटोटाइप और परीक्षण।


डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में यह वास्तव में इतनी अच्छी तरह से काम करने का औचित्य यह है कि इसका अधिकांश हिस्सा users experience पर केंद्रित है (या होना चाहिए)।


इस technique के बारे में अन्य आकर्षक चीजों में से एक यह है कि इसे nonlinear तरीके से नियोजित किया जा सकता है।


ताकि कुछ उदाहरणों में आप परीक्षण चरण में पहुंच सकें और फिर औसत चरण में वापस आ सकें, उदाहरण के लिए, संकेतों का पुन: उपयोग करने के लिए।


जैसा कि हम जानते हैं कि designers और रचनाकारों में इस तरह की प्रक्रिया का उपयोग करने की क्षमता होती है। इसलिए यदि आप एक नहीं हैं, तो यह एक अच्छा सुझाव है कि इसके बारे में ठोस जानकारी हो और जरूरत पड़ने पर इसे लागू करें।


डिजिटल मार्केटिंग के Key Benefits क्या हैं?

यहां, हम डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न लाभों के बारे में बात करेंगे और सफलता प्राप्त करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग में काम करने के उनके क्या फायदे हैं।

1. Global Reach –

एक वेबसाइट आपको आधुनिक बाजारों और व्यापार के बारे में देखने की अनुमति देती है जहां दुनिया एक छोटे से कम निवेश के अधीन है। चूंकि डिजिटल बिक्री ऑनलाइन मुख्य रूप से आधारित कार्य है, इसलिए यह विश्व दर्शकों के लिए सुलभ है।

जबकि प्राचीन विपणन आपको एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित करता है।

2. Less Cost –

एक नियोजित डिजिटल मार्केटिंग अभियान केवल कम लागत पर सही ग्राहकों तक पहुंचेगा। यह आपको अपना पैसा बर्बाद करने से बचने में मदद करता है।


यह टेलीविजन, रेडियो जैसे विज्ञापन चैनलों और ईमेल बिक्री के साथ संपर्क में योगदान देकर मदद करता है। ईमेल मार्केटिंग की मदद से आपको लीड मिल जाएगी।

3. Recognizable, Visible Results

आप इंटरनेट analytics और वैकल्पिक उपकरणों के रोजगार के साथ ऑनलाइन मार्केटिंग का विस्तार कर सकते हैं। ये उपकरण विश्लेषण करने में मदद कर सकते हैं कि आपका अभियान कितना प्रभावी है।


क्लाइंट आपकी वेबसाइट का उपयोग कैसे करते हैं या आपके विज्ञापन पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, इस बारे में आपको सही जानकारी मिलेगी।

4. Identification

यदि ग्राहक की जानकारी आपकी वेबसाइट से जुड़ती है, तो जब भी कोई साइट को वहन करेगा। आप मनभावन प्रस्तावों के साथ उनका स्वागत करेंगे।
अतिरिक्त चीजें वे आपसे प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, आप उन्हें धन्यवाद कहकर अपने क्लाइंट प्रोफाइल और मार्केट देंगे।

5. Simplicity –

यदि आप सोशल मीडिया से आग्रह करना चाहते हैं, तो ग्राहक वफादारी बनाएं और नाम के साथ जुड़ने के लिए सरल होने के लिए एक नाम बनाएं।
यदि सामग्री सरल और समझने में आसान है, तो इसके बहुत सारे दर्शक मिलने की संभावना है।

Conclusion:

जबकि डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय के क्षेत्र में मजबूत और प्रतिस्पर्धी होने के लिए आपको बहुत सी चीजें हासिल करनी होंगी।


लेकिन आकर्षक नए पदों पर आगे बढ़ने के साथ-साथ अपने मोटे और नाजुक कौशल का लाभ उठाने और विस्तार करने के बारे में नहीं भूलना उपयोगी है।


यह सब डिजिटल मार्केटिंग के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए helpful होगी और आपको Digital Marketing Kya Hai? से जुड़ी सभी चीजें और यह कैसे सभी मार्केटर्स और बिजनेस ओनर्स का ध्यान खींच रही है, सीखनी चाहिए।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।