How To Stop And Block Spam Emails In Hindi?

How To Stop And Block Spam Emails In Hindi
Hello दोस्तों, अगर आप Spam Emails से परेशान है तो इस पोस्ट में हम इसके बारे में ही जानने वाले है कि How To Stop And Block Spam Emails In Hindi।? ये बेहद ही आसान हैं और आप इस काम को बहुत ही आराम से कर लेंगे।

 

आज के इस समय मे Communication का सबसे जरूरी और अच्छा तरीका है E-Mail जिसको एक प्रॉफेशनल से लेकर आम यूजर भी उपयोग में लेता हैं और चाहे पर्सनल काम के लिए हो या हमारे Bank के नोटिफिकेशन हो या पालिसी के अप्डेट्स हो।

 

यह हर तरीके के कामो में उपयोग में लिया जाता हैं, उसी में अगर आप किसी वेबसाइट पर अपने काम के लिए अपना Email Id दे दिए तो वो हर जगह फैल जाता हैं फिर अलग-अलग तरीक़े के Mails आने लग जाते हैं।

 

जिसमे अक्सर ज्यादातर ईमेल्स मार्केटिंग और प्रमोशनल प्रोडक्ट्स के भी होते हैं, इतना ही नही हद तो तब हो जाती है जब इस तरह के ईमेल्स के इस्तेमाल करके यूज़र्स का डेटा चुराने का काम करने लग जाते हैं।

 

How To Stop And Block Spam Emails In Hindi?

 

तो अगर आप भी इस तरह Spam Emails से परेशान है और इनको Spam Box में मूव करने से काम नही बन रहा हैं और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आगे हमने ऐसे ही तीन तरीकों के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप आसानी से Spam Emails को Block कर पाएंगे।

 



 

1. मेल सेन्डर को ब्लॉक करें (Block The Mail Sender) –

 

हा, आप फ़ालतू E-Mail Sender को भी डायरेक्ट ब्लॉक करके भी स्पैम ईमेल्स से बच सकते हैं, ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Gmail Account को ओपन करना होगा और फिर आप जिसको ब्लॉक करना चाहते है उसका मेल बॉक्स ओपन करे।

 

फिर  Mail Sender के नाम के Right Side वाले Three Dots पर क्लिक करे और फिर यहां सबसे नीचे आपको Block “Sender Name” दिखेगा इस पर क्लिक करके आप ब्लॉक कर सकते हैं।

 

2. स्पैम रिपोर्ट करें और सेन्डर को अनसब्सक्राइब करें (Report Spam And Unsubscribe) –

 

आप इस फ़ीचर का इस्तेमाल करके भी आप आसानी से सेन्डर के मेल आईडी को ब्लॉक कर सकते हैं, इसके लिए आपको बस अपने जीमेल पर लॉगिन करने के बाद उस ईमेल आईडी को ओपन करना है जिसको आप ब्लॉक या रिपोर्ट करना चाहते हैं।

 

उसके बाद आपको ऊपर वाले रो के Right Side के तीन डॉट पर क्लिक करना हैं, जहां आपको उसमे आपको “Report Spam” का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप “Report Spam
या “Report Spam & Unsubscribe” कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको इसी में सीधा सिर्फ “Unsubscribe” का ऑप्शन भी मिलता है जिसके इस्तेमाल से सिर्फ आप उस ईमेल आईडी से आने वाले मेल को Unsubscribe करके उसको रोक सकते हैं।

 

3 . Keywords का इस्तेमाल करके करे स्पैम ईमेल ब्लॉक (Use Keywords) –

 

Keywords के इस्तेमाल से भी आप डायरेक्ट उस कीवर्ड्स से जुड़े आये हुए इमेल्स को ब्लॉक कर सकते हैं, यानी अगर कोई उस कीवर्ड से जुड़े वर्ड से मेल आता है तो वो ब्लॉक हो जाएगा।

 

ब्लॉक करने के लिए आपको बस Gmail के सर्च के ऑप्शन में जा कर उस कीवर्ड को Type करना हैं, जैसे मान लीजिए आपको Promotional, Sale, Offers और Discount वाले वर्ड्स से जुड़े मेल्स को ब्लॉक करना है।

 

तो आपको बस यहां Type करना है और फिर आपको यहां “Has The Word” के सेक्शन में जाकर क्रिएट फ़िल्टर पर क्लिक करना है और फिर इसको “Delete It” के बटन पर क्लिक करके डिलीट कर देना और आपका काम हो जाएगा।

 

 

इस प्रकार दोस्तों आप अपने Gmail पर आपने वाले Spam Emails को ब्लॉक कर सकते हैं, तक उम्मीद करता हु दोस्तो की आपको समझ मे आ गया होगा कि How To Stop And Block Spam Emails।

 

आपको ये जानकारी पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलें और ऐसी ही जानकारियों के लिए यहा आते रहे। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।