Amazon Flex Partner Program Kya Hai? और इस से कैसे जुड़े?

How to join Amazon Flex Partner Program Kya Hai
गर आप भी Amazon Flex Partner Program से जुड़ना चाहते है और इस से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए और इस पोस्ट में हम Detail में Amazon Flex Partner Program Kya Hai? इसके बारे में जानेंगे।

 

Amazon के बारे में हम सब जानते हैं, और इस से अभी तक नजाने कितने ही Products को मंगा भी चुके होंगें, चूंकि यह एक Online Product Store हैं, जिसे हम सिंपल भाषा मे E-commerce साइट कहते हैं।

 

जहां से हम Online Products की को आर्डर करते हैं, पर उसके बाद जब प्रोडक्ट की Delivery की बात आती हैं तो उसके लिए डिलीवरी मैन की जरूरत होती है जिसके लिए ऐमज़ॉन लोगो को हायर करता हैं।

 

ऐसे में अब Amazon India एक ऐसा प्रोग्राम लाया है जिसकी मदद से आप इसके Amazon Flex Program के तहत इस से जुड़कर उन प्रोडक्ट्स की डिलीवरी करके पैसे कमा सकते हैं। और यह कैसे होगा हम आगे जानते है।

 

Amazon Flex Partner Program Kya Hai?

अमेज़न फ्लेक्स पार्टनर प्रोग्राम एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके तहत आप इस से जुड़कर लोगो द्वारा किये गए ऑर्डर्स को डिलीवर करके पैसे कमा सकते हैं।

 

आप जब इस प्रोग्राम से जुड़ेंगे तब यह आपसे यह पूछेगा की आप किस इलाके में प्रोडक्ट्स को डिलीवर करने में सूटेबल हैं, मान लीजिए कि आपने अपने इलाके के 5 KM के अंदर के इलाके को चुन लिया है।

 

तब जब भी अमेज़न के पास कोई आर्डर आएगा आपके इलाके से डिलीवरी के लिए तब आपको उसकी डिलीवरी के लिए बताया जाएगा।

 

- Advertisement -
Be Your Own Boss” ये काम कुछ ऐसा ही हैं। यह एक पूरी तरह से Self Employed और Part-Time जॉब की तरह ही हैं, आप इस काम को करने के लिए अपने मन मुताबिक Time को निर्धारित कर सकते हैं।

 

 

मान लीजिए कि आप एक स्टूडेंट है और आप इवनिंग टाइम में फ्री होते है तो ऐसे में आप 5-9 के बीच के समय मे कितने भी घंटे का समय तय कर सकते हैं, आपको कितने घंटे काम करना है वहा पर बता सकते हैं।

 

और फिर आपको आगे का काम करना है, जिसमे अमेज़न की तरफ से आए पैकेज को डिलीवर कर के प्रति घंटे 120 से 140 रुपये तक कि कमाई कर सकते हैं। तो चलिए अब जानते है इस प्रोग्राम से कैसे जुड़े, How To Join Amazon Flex Partner Program India

 

- Advertisement -

Amazon Flex Partner Program India से कैसे जुड़े?

इस प्रोग्राम में जुड़ने से पहले आपको पता होना चाहिए, की इसके लिए भी कुछ Eligibility Criteria हैं जिसको आपको पूरा करना होगा, अगर आप इन सब Eligibilities Criteria को पूरा कर देते है, तो आप रेडी है काम के लिए।

 

  1. आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  2. आपके पास 2, 3 Or 4 Wheeler गाड़ी होना चाहिए।
  3. आपके पास Driving License होना चाहिए।
  4. एड्रेस प्रूफ और ID प्रूफ के लिए डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।
  5. आपको अपने आस पास का एरिया जहां डिलीवरी आप करेंगे उसके बारे में आपको सही से पता होना चाहिए।

 

दोस्तो फिलहाल अभी यह तीन ही हैं, बाकी की जानकारी आप इसके वेबसाइट पर जाकर या Program से जुड़ने से पहले आप पढ़ सकते हैं।

 

 

वैसे यह अमेज़न फ्लेक्स प्रोग्राम अभी इंडिया में शुरू ही हुआ है जिसकी वजह से अभी ज्यादा शहरों में नही आया हैं, यह सिर्फ कुछ गिने चुने शहरों में आया हैं, कंपनी ने बताया है कि यह अभी Delhi, Banglore और Mumbai में शुरू किया गया हैं।

 

How To Join Amazon FLEX Partner Program –

 

Amazon के इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए सबसे पहले इसके Website पर जाना होगा (वेबसाइट पर जाने के लिए यहां Click करें) इसके वेबसाइट पर जब आप जाएंगे तब वहां आपके सामने एक फॉर्म दिखेगा जिसको आपको Fill Up करना होगा।

 

 

जिसमे आपको अपना नाम और Mobile Number, Email Address, City और एरिया का Pin Code डालना होगा और उसके बाद आपके पास 2 Wheeler हैं या 3, 4 Wheeler है इसके बारे में बताना होगा।

Download Amazon Flex App –

  • उसके बाद आपको “GET THE APP” पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद Amazon Flex App डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
  • जैसे ही ऐप्प डाउनलोड हो जाए उसके बाद उसको अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर ले।
  • ऐप्प इंस्टॉल हो जाने के बाद उसको ओपन करे।
  • ओपन होते ही ऐप्प आपसे कुछ Permissions मांगेगा जिसको Allow कर दे नही तो ऐप्प काम नही करेगा।
  • उसके बाद अगर अगर अमेज़न Account आपके पास पहले से है तो आप उस से डायरेक्ट लॉगिन कर सकते है नही तो एक नया Account बनाना होगा।
  • लॉगिन होने के बाद यह आप से वापस से आपका नाम और Details मांगेगा उसको भर दे।
  • और अब यहां यह आप से आपके City के बारे में पूछेगा, जिसमे आपको अपना City चुनना है।

 

[su_quote][wp-svg-icons icon=”bullhorn” wrap=”i”]ध्यान दे – अगर आपको आपका City चुनने का ऑप्शन अगर नही मिल रहा है तो वह जल्द ही Add हो जाएगा, पर अगर उसके लिस्ट में से अगर आपका कोई City है तो आगे क्या करना है जानते हैं।[/su_quote]

 

अब आगे आपको इसके द्वारा मांगे गए डॉक्युमनेट्स आपको अपलोड करने होंगे, जिसकी जानकारी अभी क्लियर नहीं हैं। पर यह आपसे एड्रेस प्रूफ और ID प्रूफ के तौर पर आप से आपका डॉक्युमनेट मांगेगा जिसे आपको ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

 

उसके बाद आपको सबमिट कर देना हैं, जिसके बाद अभी तक बताए गए जानकरी के मुताबिक यह 8 से 10 दिन का समय लेगा, जिसमे बाद आपको पता चल जाएगा कि आप इसके Amazon FLEX Partner Program का हिस्सा है या नही।

 

अमेज़न FLEX Partner Program का फ़ायदा –

 

आप इस काम को As A Part Time Job की तरह कर सकते हैं और साथ ही इस में आपको Work Load की फिक्र भी नही होती हैं, साथ ही समय भी आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं।

 

और साथ ही इस काम को करने के लिए हर कोई एलिजिबल है जो 18 की उम्र से ऊपर का हैं, और उसके पास कोई व्हीकल है तो इसे आसानी से कर सकता हैं। इसे Students और House Wife’s भी कर सकती हैं।

 

इन सब के अलावा इसमें आपको 5 Lac का Accidental Death Insurance भी मिलता हैं, जिसमे अगर आपकी गाड़ी से कोई एक्सीडेंट हो जाता हैं और कुछ हो जाता है तब यह अमेज़न कवर करता हैं।

 

ये Insurance सिर्फ जब आप अमेज़न के दिये गए काम के दौरान कुछ होता है ताभि काम करता हैं, अगर इनका काम करते हुए कोई एक्सीडेंट हो जाता है और आप Permanent  Disability का शिकार हो जाते है तब यह Insurance Cover करेगा।

 

Conclusion –

 

अभी तक बताई गई बातों का अंत बस इतना है कि अगर आप कुछ एक्स्ट्रा Earning करना चाहते हैं, या आप फ्री बैठे है तो आपके लिए सबसे बेस्ट Way है Money Making का।

 

जिसकी मदद से आप अपने मन मुताबिक समय निकाल कर पैसे कमा सकते हैं, यह ऑप्शन खास कर उन स्टूडेंट्स के लिए है जो अपने लिए कुछ एक्स्ट्रा पॉकेट मनी निकलना चाहते हैं।

 

तो आज के इस पोस्ट में इतना ही अगर आपके मन में कोई भी डाउट रह गया हो तो कमेंट खुला है सवाल जरूर पूछे, और मुझे जरूर बताये की यह जानकारी आपको कैसी लगी और आपके कितना काम मे आया।

 

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Amazon Flex Partner Program Kya Hai? और इस से कैसे जुड़े? अगर जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ #Share जरूर करें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।