Tech News

Driving License Ka Address Change कैसे करें? इन सिंपल स्टेप्स में कर सकते है यह काम –

Hello दोस्तों, अगर आपने अपने पुराने घर को बदल दिया है और अब आपका कोई नया एड्रेस हैं और आप अपने Driving License Ka Address Change करना चाहते है।

 

जैसे हम अब के टाइम में Aadhaar Card का एड्रेस चेंज कर लेते है उसी प्रकार अब आसानी से अपने Driving License Ka Address Change कर सकते हैं।

 

पर आधार कार्ड तो आप ऑनलाइन चेंज कर सकते हैं लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस का एड्रेस चेंज करवाने के लिए आपको RTO के Office में जाना होगा, जहां आपको कुछ जरूरी Documents साथ मे ले कर जाना होगा, जहां आपके पहली बार ड्राइविंग लाइसेंस के अप्लाई किया था।

 

 

आप जब RTO Office में जाएंगे तो वहां जो भी जरूरी Documents लगेंगे अब उसके बारे में बात करते है और जानते है कि Driving License Ka Address Change कैसे करें?

 

Driving License Ka Address Change Karne Ka Process –

अगर आप अपने Driving License का एड्रेस बदलवाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास दो चीजे होना जरूरी हैं।

 

  • Caste Certificate
  • Income Certificate

 

आपको इन दोनो डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, जिसे तहसीलदार की ओर से जारी किया गया हो। इसके अलावा आपको एक और Form भरना होगा, जिसमे आपका नया Address Proof होना जरूरी है।

 

 

जैसे कि – राशन कार्ड, Passport, Voter ID Card, Water Bill या Telephone Bill, आप इन सब मे से किसी को भी Submit कर सकते हैं।

 

Driving Licens Ka Address Change करने के लिए जरूरी Documents –

अब जो भी Documnet आपको RTO Office में सबमिट करना है उसके बारे में Detail में जानते है, की आपको किन डॉक्युमनेट को लेकर जाना हैं।

 

  • आपको Form No -7 को लेकर जाना होना।
  • और साथ ही आपको No Objection Certificate के साथ-साथ Clearance Certificate की भी जरूरत पड़ने वाली है।
  • पोस्ट कवर की भी जरूरत पड़ने वाली है।
  • इसके अलावा आपको Adress चेंज का भी फॉर्म चाहिए होगा।
  • Passport Size Photo और Current का Address Proof भी लेकर जाना होगा आपको।

 

ये सभी Documnets के साथ मे आपको अपने पास के RTO के Office में जाना होव जहां इसके बाद में आपको Licence Department में जाकर वहां के अधिकारियों से मिलना होगा।

 

मिलने के बाद आपके सभी Documents को आगे भेजा जाएगा, जहां फिर सुपरिटेंडेंट के द्वारा आपके सभी डाक्यूमेंट्स को Verify किया जाएगा।

 

ध्यान रहे कि ड्राइविंग लाइसेंस के एड्रेस को बदलने के लिए कुछ पैसे भी लग सकते है, तो आपको वही पता चल जाएगा कि कितना पैसा आपका खर्च होने वाला ही। जैसे ही आप यह पूरे Steps कम्पलीट करते है आपको स्लिप या रिसीप्ट दिया जाएगा।

इसके बाद कितना समय Wait करना होगा?

 

जैसे ही आप सभी Steps को पूरा कर लेते है उसके बाद आपके नए एड्रेस वाले नए ड्राइविंग लाइसेंस को आपके नए एड्रेस पर भेजा जाने वाला है जिसमे लगभग 30 Days का समय लग जाता है।

 

वही अगर आप किसी दूसरे City में रहते है तो समय थोड़ा सा बढ़ भी सकता हैं। ये डिपेंड करता हैं कि आपका लाइसेंस कितनी जल्दी बनकर रेडी होता हैं।

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Driving License Ka Address Change कैसे करे? अगर आपको यह जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।