आने वाले 100 दिनों में हो सकता है भारत में 5G का ट्रायल शुरू | जानिए खास बातें –

आने वाले 100 दिनों में हो सकता है भारत में 5G का ट्रायल शुरू
5G का इंतजार बहुत जल्द खत्म होने जा रहा है क्योंकि अब बहुत जल्द 5G का ट्रायल शुरू होने वाला है, 5G फ़ोन वाले यूज़र्स तैयार हो जाए।

 

5G का इंतजार तो हर कोई कर रहा है, अभी तक हमने 2G, 3G और 4G यूज़ कर रहे है, अब ये बहुत जल्द बीते हुए जवाने की बात बनने वाली हैं, क्योंकि अब भारत मे अगले 100 दिनों के भीतर 5G का ट्रायल शुरू होने की बात हो रही हैं।

इस बात की जानकारी दूरसंचार विभाग यानी (DoT) के तरह से आया हैं, जिसमे नव निर्वाचित दूरसंचार मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया से बात करते हुए इस बात की जानकारी दिया हैं।

 

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वो बहुत ही जल्द भारत मे भी 5G के ट्रायल्स शुरू करने वाले हैं और साथ ही यह भी कहा कि ‘हमारा प्रयास रहेगा कि ट्रायल के बाद 5G Service को पब्लिक ट्रायल के लिए रोल आउट कर दिया जाए’।

 

5G Spectrum की नीलामी होगी इसी साल पूरी –

दूरसंचार विभाग (DOT) 5G स्पेक्ट्रम और अन्य दूसरे बैंड का ऑक्शन पूरा कराना चाहती है, और दूरसंचार विभाग ने पिछले ही साल के अगस्त में 20MHz ब्लॉक वाले 3,300-3600 MHz के स्पेक्ट्रम की नीलामी को Recommend किया था।

 

इसके लिए प्रति MHz की नीलामी के लिए कीमत करीब 492 करोड़ रुपये रखी गई हैं। साथ ही हाल ही में South Korea में 5G सेवा व्यवसायिक तौर पर शुरू की गई है।

 

कोरियाई टेलिकॉम कंपनियों के लिए एक MHz की नीलामी की कीमत करीब 131 करोड़ रुपए रखी गई थी।

 

5G की वजह से Connectivity होगी और बेहतर –

इसके आ जाने के बाद बहुत सी चीजो के कनेक्टिविटी में सुधार हों जायेगा, और पहले से और बेहतर तरीके से काम कर पाएगा।

 

5G सेवा के आने के बाद Smartphones के अलावा गाड़ियां, रोबोट्स और ड्रोन्स और दूसरी चीजो को तेजी से कनेक्ट करके काम किया जा सकेगा।

 

5 लाख से भी ज्यादा लगाए जाएंगे WiFi हॉट स्पॉट –

Indian Govt आने वाले कुछ समय मे भारत मे 5 लाख से भी ज्यादा Public Wifi Hot-Spot प्रियोरिटीज बेसिस पर लगाये जाने की तैयारी कर रही है। इस प्रोजेक्ट की मदद से Digital Connectivity को.

 

और बेहतर और मजबूत बनाया जा सकेगा और मोबाइल Network पर इस्तेमाल होने वाले ज्यादा Internet Traffic को कम किया जा सकेगा।

Call Drop और नेटवर्क कंजेशन से मिलेगा छुटकारा –

4G के बाद अब 5G इस से ज्यादा एडवांस्ड होने वाला है चाहे वो स्पीड की बात हो या दूसरी चीजे, साथ ही Wi-Fi हॉट स्पॉट के लग जाने से यूज़र्स को और सस्ता और फ़ास्ट Wi-Fi नेटवर्क का लाभ मिलने लगेगा।

 

वही इसकी वजह से कॉल करने वाले यूज़र्स को भी कॉल ड्रॉप जैसी समस्याओं से निजात मिल पाएगा। यूज़र्स को बस केवल हॉट स्पॉट के ऑपरेटर में लॉग इन होना होगा जिसके बाद वो रोमिंग की तरह ही किसी भी अन्य दूसरे नेटवर्क से कनेक्ट हो पाएंगे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।