वेब डेवलपमेंट क्या होता है?

वेब डेवलपमेंट क्या होता है?

आज के इस समय में Web Development इंटरनेट का महत्वपूर्ण अंग बन गया है, क्योंकि आप बिना वेबसाइट के इंटरनेट का सही तरीके से लाभ नहीं उठा सकते हैं. इंटरनेट में वेबसाइट के द्वारा ही आपको सभी जानकारी प्राप्त होती है.

Web Development के कारण ही हम एक वेबसाइट का उपयोग कर पाते हैं. वेब डेवलपमेंट वेबसाइट को Build करने के साथ साथ उसे maintain व create भी करता है.

आज के इस समय में इंटरनेट जितनी तेजी से बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से Web Development भी बढ़ रहा है.

वर्तमान समय को देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि भविष्य में Web Development की मांग अधिक होने वाली है. वेबडेवलपमेंट आपके लिए एक बहुत ही उपयोगी skill हो सकती है. इसे आप अपने करियर Option के रूप में चुन सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

तो चलिए दोस्तों आज के इस Article में हम आपको वेब डेवलपमेंट से सम्बंधित कुछ जानकारी जैसे – Web Development क्या है?, Web Developer क्या है?, Web Designer क्या है?, Web Development Course व Web Development languages आदि के बारे में बताने वाले हैं. 

वेब डेवलपमेंट क्या है? What is Web Development in Hindi?

वेब डेवलपमेंट एक skill होती है जिसके द्वारा आप एक website को create करने के साथ साथ उसे maintain व build भी करते हैं. Web Developer व Web Designer वेब डेवलपमेंट का ही एक हिस्सा होते हैं. 

वेब डेवलपमेंट में इंटरनेट से सम्बंधित कार्य किया जाता है. आज के समय में हम बिना वेब डेवलपमेंट के किसी भी वेबसाइट को नहीं बना सकते हैं.

वेब डेवलपर क्या होता है? (What is Developer?)

Web Developer वेब डेवलपमेंट का ही एक हिस्सा होता है .एक Web Developer का मुख्य कार्य Php, Java script व Asp आदि languages का उपयोग कर, वेबसाइट की script लिखने के साथ ही एक वेबसाइट द्वारा use किये जाने वाले database बनाए रखना व उसे अपडेट करना, एक Web Developer का कार्य होता है.

सरल शब्दों में कहें तो एक वेब डेवलपर Coding languages की मदद से वेबसाइट की रूपरेखा तैयार करने के साथ साथ वह वेबसाइट को design व update भी करता है.

क्या आपको पता है कि Web Developer के भी कुछ types होते है. आज हम आपको Web Developer के types बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से वेब डेवलपमेंट को समझ सकेंगे.

फुल स्टैक डेवलपर बनने के लिए, व्यक्ति को फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट दोनों में कुशलता हासिल करनी होती है। Full Stack development सिखने के लिए आप Full Stack Developer Course in Bangalore  की मदद ले सकते हैं। इसमें HTML, CSS, JavaScript के अतिरिक्त सर्वर-साइड लैंग्वेजेज जैसे कि Python, Ruby, Java आदि की जानकारी शामिल है। इसके अलावा, डेटाबेस प्रबंधन और API इंटरैक्शन के बारे में भी ज्ञान होना चाहिए। व्यावहारिक अनुभव, प्रोजेक्ट्स पर काम करना, और नई तकनीकों के साथ अपडेट रहना इस क्षेत्र में सफलता की कुंजी होती है।

1. Fronted Web Developer

जब भी हम इंटरनेट में किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो जो हमें वेबसाइट में सबसे पहले दिखता है, वह Fronted Web Developer का ही कार्य होता है.

उदाहरण के लिए – जब आप हमारी Website को open करते हैं तो आपको सबसे पहले जो दिखता है वह Fronted Web Developer का ही काम होता है. 

Fronted Web Developer बनने के लिए आपको HTML, CSS व JAVA SCRIPT जैसी coding languages का आना आवश्यक है.

2. Backend Web Developer

Backend Web Developer वेबसाइट के server side व database पर काम करता है. जिससे कि website ठीक से काम कर सके.

हम आपको बता दें कि Backend Developer का कार्य को हम वेबसाइट में नहीं देख सकते हैं, क्योंकि इसमें वेबसाइट की पूरी coding होती है, जिससे एक वेबसाइट run हो पाती है, साथ ही यह वेबसाइट के database को manage करने का भी काम करती है.

4. Full Stack Developer

Full Stack Developer वेबसाइट के fronted व back-end के दोनों कार्यों को कुशलता से करता है.

एक Full Stack Developer वेबसाइट के Bugs व coding issue को पहचान कर उसे fixed (सुधारना) करता है, ताकि website को चलाने में users को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

वेब डिज़ाइनर क्या है? (What is Web Designer?)

Web Designer वेब डेवलपमेंट का ही एक भाग होता है पर इसका मुख्य कार्य वेबसाइट को डिज़ाइन करना होता है, दुसरे शब्दों में कहा जाये तो एक Web Designer वेबसाइट के layout, color, text style व content को व्यवस्थित करता है.

वेब डेवलपमेंट कोर्स (Web Development Course)

आज हम आपको Web Development के कुछ कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं. आप इन कोर्स की मदद से एक कुशल वेब डेवलपर बन सकते हैं.

B.C.A (Bachelor Of Computer Application)

वेब डेवलपमेंट को करने के लिए आप BCA (Bachelor Of Computer Application) को भी कर सकते हैं. यह 3 साल की ग्रेजुएशन डिग्री होती है जिसे आप अपने आस पास के किसी भी Computer college से कर सकते हैं. इस ग्रेजुएशन डिग्री को प्राप्त करने के लिए आपको 12 वी पास होना आवश्यक है.

B.Tech C.S (Bachelor Of Technology in Computer Science)

B.Tech C.S एक 4 वर्षीय computer डिग्री होती है. इस डिग्री कोर्स में आपको Web Development के साथ साथ application development व software design जैसे अन्य विषय भी पढ़ाये जायेंगे. B.Tech C.S को आप अपने आस पास के किसी टेक्नोलॉजी college से कर सकते हैं, इस कोर्स को  करने लिए आपको 12 वी में गणित विषय का होना आवश्यक है.

Web Developer By Codecademy

यह एक वेब डेवलपर कोर्स है जिसे आप Codecademy नामक online institute से कर सकते हैं. इस कोर्स में आपको web development के basic के बारे में बताया जाता है.

इस कोर्स में आपको मुख्य रूप से Html व Css जैसी basic coding languages के बारे में पढ़ाया जाता है. Web Developer By Codecademy कोर्स की अवधि 30 week (210 दिन) की होती है. यह कोर्स मुख्य रूप से Beginners के लिए है.

Computer Programming by Khan Sir

यह एक Web Development का basic कोर्स है, जिसे आप बहुत की कम पैसों में कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की skill की आवश्यकता नहीं पड़ती है. इस कोर्स के द्वारा आपको Html, Css व Java Script के बारे में पढ़ाया जाता है.

इस Web Development कोर्स में आपको किसी भी प्रकार का certificate नहीं दिया जाता है. यदि आपको Web Development के basic को कम पैसों में सीखना है, तो यह आपके लिए एक अच्छा Option हो सकता है.

Java Script Algorithms and Data Structures By Free Code Camp

यह एक Intermediate (मध्यवर्ती) कोर्स है जिसे आप वेब डेवलपमेंट के basic के बाद कर सकते हैं. इस कोर्स में आपको Java Script व Data Structure के बारे में पढ़ाया जाता है. 

ध्यान रहे कि इस कोर्स को करने के लिए आपको Html व Css जैसी basic भाषा के बारे में पता होना आवश्यक है. Java Script Algorithms and Data Structures में आपको certificate भी दिया जाता है.

अन्य कोर्स :

  • डिग्री कोर्स (Degree Course)
  • सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course)

वेब डेवलपमेंट के लिए अनिवार्य कोडिंग भाषा (Web Development Languages)

Web Development करने के लिए आपको कुछ coding languages का आना बहुत आवश्यक है, आप बिना coding languages के वेब डेवलपमेंट नहीं कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ अनिवार्य Coding languages के बारे में बताने वाले है, जिसकी मदद से आप आसानी से Web Development को सीख सकते हैं.

HTML –

HTML वेब डेवलपमेंट की एक basic भाषा है, इसका पूरा नाम Hypertext Markup Language है. यह अन्य languages जैसे – CSS, JavaScript व PHP के मुकाबले बहुत ही आसान भाषा है. इस languages का मुख्य उपयोग Web Development के लिए किया जाता है. Html के द्वारा ही एक वेबसाइट का डिज़ाइन बनाया जाता है.

CSS –

Css का उपयोग हम अपनी website को attractive बनाने के लिए करते हैं. इसका पूरा नाम Cascading Style Sheet है. Css के द्वारा हम अपने वेब पेज में color, text व font आदि को बदल सकते हैं. Css वेब डेवलपमेंट के लिए एक महत्वपूर्ण language है. 

PHP –

PHP एक server side स्क्रिप्टिंग भाषा है, इसका पूरा नाम Personal Home Page है. इस Language का उपयोग Web Development के लिए किया जाता है. Java Script में PHP के बहुत से concept आपको देखने को मिलते हैं, इसलिए इस language को सीखना आपके लिए आसान हो सकता है.

Php वेब डेवलपमेंट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण language है, इसका मुख्य कार्य Html के साथ Emdedded (अंतर्निहित) होकर वेबसाइट में नए features add करना होता है.

Java Script

Java Script वेब डेवलपमेंट में सबसे पसंदीदा language है, इस language का उपयोग dynamic (गतिशील) वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है. Web Development में JavaScript का एक महत्वपूर्ण role होता है, आप बिना JavaScript के वेब डेवलपमेंट को नहीं सीख सकते हैं. 

वेब डेवलपमेंट जॉब्स (Web Development Jobs)

Web Development आपके लिए एक अच्छा करियर option हो सकता है, यदि आपकी रूचि computer में है तो इसे आप अपने करियर के रूप में चुन सकते हैं. वर्तमान समय में Web Developer की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है. यदि हम एक वेब डेवलपर की Basic salary की बात करें तो यह 20,000 रुपये से लेकर 2,00,000 तक की होती है और यह आपके कौशल पर निर्भर करती है.  

Conclusion –

आज के इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद, आज के इस Article में हमने आपको Web Development क्या है?, Web Developer क्या है?, Web Designer क्या है?, Web Development Course व Web Development languages आदि के बारे में बताया है.

हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह Article आपको बहुत पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल की मदद से आसानी से Web Development को समझ गए होंगे.

यदि आज का यह आर्टिकल आप को पसंद आया हो तो हमारे Page को अवश्य follow करें.                                              

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।