PHP क्या है? पीएचपी कैसे काम करता है?

PHP क्या है? पीएचपी कैसे काम करता है?

PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? दोस्तो आज के इस आर्टिकल में जानेंगे की PHP क्या है? पीएचपी का उपयोग क्या है? पीएचपी कैसे सीखे? दोस्त वेब डेवलपमेंट के लिए PHP आज के समय में बहुत ही पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है यदि आप वेब डेवलपमेंट सीखना चाहते हैं तो आपको PHP जरूर सीखना चाहिए।

आज कई सारे लोग अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट बना रहे है और अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जा रहे है। लेकिन वेबसाइट बनाने के लिए भी PHP का अहम योगदान रहा है।

इसके अलावा आप अलग अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से वेबसाइट बना सकते है। तो आइए आज के इस आर्टिकल में जानते है की PHP क्या है? What Is PHP In Hindi?, पीएचपी का उपयोग कौन कर रहे हैं?

पीएचपी कैसे काम करता है? (How PHP Works In Hindi?), PHP के फीचर और फायदे, PHP कैसे और कहा से सीखे के बारे में जानकारी जानेंगे।

PHP क्या है? What Is PHP In Hindi?

PHP का पूरा नाम Hypertext Preprocessor है। PHP (हाइपरटेक्स्ट प्रीप्रोसेसर) सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ओपन सोर्स और general purpose server side scripting language है जिसका उपयोग मुख्य रूप से वेब डेवलपमेंट में डायनामिक वेबसाइट और एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है। PHP एक सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग भाषा है जो HTML में एम्बेडेड है।

PHP लैंग्वेज को 1994 में Rasmus Lerdorf द्वारा डेवलप किया गया था। W3Tech द्वारा किए गए एक रिसर्च से पता चलता है कि उनके डेटा में लगभग 79% वेबसाइटें PHP का उपयोग करके डेवलप की गई हैं।

इसका उपयोग सिर्फ वेबसाइट और ऐप बनाने के लिए नही होता है, बल्कि फेसबुक जैसे कई तकनीकी दिग्गजों के वेब ऐप बनाने के लिए किया जाता है, इसका उपयोग करके वर्डप्रेस, ड्रुपल, शॉपिफाई, WooCommerce आदि जैसे कई सीएमएस (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) बनाने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा यह MySQL, PostgreSQL, Oracle, Sybase, Informix और Microsoft SQL Server सहित कई लोकप्रिय डेटाबेस के साथ इंटीग्रेटेड हो जाते है। PHP बड़ी संख्या में कई सारे प्रोटोकॉल जैसे POP3, IMAP और LDAP को सपोर्ट करता है।

- Advertisement -

PHP4 जावा को सपोर्ट करता है और ऑब्जेक्ट आर्किटेक्चर (COM और CORBA) को डिस्ट्रीब्यूट किया, जिससे n-tier डेवलपमेंट पहली बार हुआ।

PHP का उपयोग कौन कर रहे हैं?

  • PHP का उपयोग कई सारे लोग और बड़े दिग्गज कर रहे है।
  • बिग टेक दिग्गज जैसे फेसबुक, स्लैक, लिफ़्ट आदि पीएचपी के उपयोग कर रहे है।
  • अलग-अलग कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम जैसे वर्डप्रेस, ड्रुपल आदि में पीएचपी का इस्तेमाल हुआ है।
  • ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे मैगेंटो जैसी कई कंपनियां पीएचपी का इस्तेमाल कर रही है।

PHP का उपयोग क्यों करें?

दोस्तो हम PHP लैंग्वेज के साथ मिलकर सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग से संबंधित कुछ भी कर सकता है, जिसे हम वेबसाइट के बैकएंड के रूप में जाना जाता है।

जैसे की पीएचपी फॉर्म से डाटा को रिसीव कर सकता है, डायनामिक वेब पेज कंटेंट बना सकया है, अलग अलग डाटा बेस के साथ वर्क कर सकता है, सेशन create कर सकता है, ईमेल भेजना आदि जैसे काम बैकएंड में PHP की मदद से कर सकते है।

इसके अलावा यूजर के डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए PHP में कई हैश फ़ंक्शन भी उपलब्ध हैं जो PHP को सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज के रूप में उपयोग करने के लिए सिक्योर और विश्वसनीय बनाता है। तो ये PHP की कुछ क्षमताएं हैं जो इसे सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज के रूप में उपयोग करने के लिए उपयुक्त बनाती हैं।

- Advertisement -

PHP सभी प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज, लिनक्स, यूनिक्स, मैक ओएस एक्स आदि पर चल सकता है। अपाचे जैसे आज उपलब्ध लगभग सभी मुख्य सर्वर PHP को सपोर्ट करते हैं। PHP wide range में डेटाबेस का उपयोग करने की अनुमति देता है।

इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की कोई भी  PHP का उपयोग फ्री में कर सकता है और इसको डाउनलोड भी कर सकता है।

पीएचपी कैसे काम करता है?

PHP प्रोग्राम साइट सर्वर के साथ इंटरैक्ट करता है, जो कि प्रोग्राम है जो वेब पेजों को बाकी हिस्सों में भेजता है। जब आप अपने वेब ब्राउजर के एड्रेस बार में एक यूआरएल टाइप करते हैं, तो आप उस यूआरएल के वेब सर्वर को आपको एक एचटीएमएल फाइल ईमेल करने के लिए कह रहे हैं।

आपके द्वारा भेजी गई रिक्वेस्ट फ़ाइल वेब सर्वर द्वारा रिस्पॉन्स में भेजी जाती है। HTML फ़ाइल आपके ब्राउज़र द्वारा पढ़ी जाती है, और फिर उसके बाद वेब पेज दिखाती है।

इसके बाद, जब आप एक वेब पेज बटन दबाते हैं जो एक फॉर्म सबमिट करता है, तो वेब सर्वर एक फाइल को प्रोसेस करता है। आप एक फ़ाइल सबमिट करते हैं, और वेब सर्वर, जो PHP चला रहा होता है, HTML के साथ रिस्पॉन्स करता है, यह सब कुछ PHP के कारण यह सब होता है।

पीएसपी कैसे काम करता है इसके बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप आसान से शब्दों में जानकारी दी है, आइए जानते हैं…

  • क्लाइंट वेब सर्वर को पेज रिक्वेस्ट भेजता है।
  • वेब सर्वर PHP interpreter को वेब रिक्वेस्ट फॉरवर्ड करता है।
  • अब PHP interpreter डेटाबेस से date लेगा और इसे वापस वेब सर्वर पर रिस्पॉन्स देगा।
  • आखिर में वेब सर्वर क्लाइंट को रिस्पोंस देता है जिसने पेज रिक्वेस्ट के लिए कहा है और क्लाइंट को वह पेज दिखाता है।

PHP के फीचर

PHP एक ओपन सोर्स लैग्वेज होने के कारण बहुत पॉपुलर प्रोग्रामिंग भाषा है। PHP की कुछ महत्वपूर्ण फीचर नीचे दी गई हैं:

PHP सोर्स कोड और सॉफ्टवेयर वेब पर फ्री में उपलब्ध हैं। कोई भी बिना किसी कीमत के अपनी जरूरत के अनुसार PHP के किसी भी वर्जन को डेवलप कर सकते हैं। इसके सभी components को डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं।

PHP स्क्रिप्ट दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तुलना में तेजी से execute होती है जो अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे JSP और ASP में लिखी जाती हैं। PHP अपनी मेमोरी का उपयोग करता है, इसलिए सर्वर का वर्कलोड और लोडिंग ऑटोमैटिक रूप से कम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप फास्ट प्रोसेसिंग स्पीड और बेहतर परफॉमेंस होता है।

  • PHP में सिंटैक्स काफी आसान है और इसे आसानी से समझ सकते है। प्रोग्रामर इसके साथ आसानी से कोडिंग कर सकते हैं।
  • PHP कोड को आप HTML Tags और Script में आसानी से embed कर सकते हैं।
  • PHP विंडोज़, मैक, लिनक्स और यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। यहां पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम में डेवलप PHP एप्लिकेशन को दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में भी आसानी से execute किया जा सकता है।
  • PHP सभी leading डेटाबेस जैसे MySQL, SQLite, ODBC इत्यादि को सपोर्ट करता है।
  • PHP आज उपयोग किए जाने वाले लगभग सभी लोकल सर्वरों के साथ compatible है।

वेबसाइट डेवलप करने के लिए PHP एक सुरक्षित लैंग्वेज है। इसमें threads और malicious attack को रोकने के लिए सुरक्षा की कई परतें होती हैं।

अलग अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए लंबी स्क्रिप्ट या कोड की जरूरत होती है, लेकिन PHP कोड की कुछ लाइन पूरी हो जाती है। वेबसाइटों पर इसका कंट्रोल होता है जैसे आप जब चाहें आसानी से change कर सकते हैं।

पीएचपी के फायदे

PHP के बहुत सारे फायदे है, यहां पर नीचे मैंने मुख्य फायदे के बारे में जानकारी दी है, आइए जानते हैं….

यह एक Open Source है: PHP एक free और open source है। इसे आप फ्री में download करके उपयोग कर सकते हैं। ओपन सोर्स का अर्थ है कि PHP एक FREE प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, इसलिए आपको अपना प्रोजेक्ट बनाते समय अतिरिक्त लागतों के बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

डेवलपर आसानी से समझ सकते हैं: PHP के कोड सिंटेक्स बहुत आसान है, ऐसे में डेवलपर के लिए इसके सिटेक्स समझना और कोड करना काफी आसान हो जाता है। इसके अलावा PHP की एक बड़ी लाइब्रेरी भी मिलती है। इसकी मदद से आप आसानी से कोडिंग शुरू कर सकते हैं।

यह HTML के साथ अच्छे से काम करता है: PHP HTML के अलावा कई सारे लैंग्वेज के साथ Integrate हो सकता है और अच्छे से काम भी करता है। PHP आपके प्रोजेक्ट को सरल बनाने में मदद कर सकती है और इसके साथ बिना किसी रुकावट से काम करती है।

PHP सीखना काफी आसान है: PHP अपनी simplicity के कारण अन्य Programing Language की तुलना में इसे सीखना काफी आसान है।

PHP कोडिंग के दौरान बहुत से टूल भी मिलते है: PHP कोडिंग के दौरान आपकी मदद करने के लिए कई सारे टूल उपलब्ध हैं, integration के लिए, code hinting, सिंटैक्स हाइलाइटिंग और बहुत कुछ जो आपको कोडिंग के दौरान सपोर्ट करता है।

PHP कैसे और कहाँ से सीखें

आज के समय में यदि कोई स्टूडेंट या वर्किंग प्रोफेशनल PHP सीखना चाहता है तो आसानी से PHP को सिख सकता है। लेकिन PHP सीखने से पहले आपको HTML, CSS, JAVA SCRIPT, MYSQL जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में बेसिक जानकारी होना जरूरी है।

यदि आपको ऊपर बताई गई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानकारी नहीं है फिर भी आप PHP को सिख सकते हैं। PHP सीखने के लिए आपको PHP की डॉक्यूमेंट, इस वेबसाइट https://secure.php.net/docs.php को Follow करना है। इस डॉक्यूमेंट को अच्छे से फॉलो करने के बाद आप पीएचपी को समझने लगेंगे।

इन सबके अलावा इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जैसे कि tutorialspoint, tizag, hackingwithphp.com, w3schools.com, codeacadmy.com आदि जैसे वेबसाइट पर जाकर आप PHP को सिख सकते हैं।

इसके अलावा यूट्यूब से अब वीडियो ट्यूटोरियल भी देख सकते हैं। यूट्यूब पर आपको बहुत सारे क्रिएटर मिल जाएंगे इनके चैनल पर पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने के कई सारे वीडियो ट्यूटोरियल अपलोड किए गए हैं।

इन सब के बाद आप कोर्स भी कर सकते हैं। UDEMY पर आपको कई सारे कोर्स भी मिल जायेगे। यदि आप ऑफलाइन सीखना चाहते हैं तो अपने आसपास इंस्टिट्यूट में प्रवेश लेकर भी पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं।

Final Conclusion-

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने जाना पीएसपी के बारे में कुछ जानकारी, जिसमें हमने आपको बताया कि पीएचपी क्या है, पीएचपी कैसे काम करता है? (How PHP Works In Hindi?), PHP का उपयोग कौन कर रहे हैं?

PHP का उपयोग क्यों करें?, PHP के फीचर, PHP के फायदे और जाना की यदि कोई PHP सीखना चाहता है तो PHP कैसे और कहाँ से सीख सकता है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप को PHP से जुड़े काफी सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। फिर भी इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है या कोई परेशानी है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।